Plice Files, Panchkula – 09 October, 2023

साइबर पुलिस नें स्कूल में विधार्थियो को साइबर अपराधो से बचनें हेतु पढाया पाठ

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 09अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर पंचकूला सिवास कबिराज के निर्देशानुसार जिला पुलिस की साइबर टीम द्वारा लगातार मुहिम के तहत कार्रवाई करते हुए स्कूल, कॉलेजों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके स्कूल, कालेज विधार्थियो तथा अन्य कार्य करनें वालें लोगो को साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है जिस अभियान के तहत आज साइबर थाना पंचकूला सेक्टर 12 एएसआई दीदार सिंह नें गजेन्द्रा पब्लिक स्कूल और गर्वमेन्ट कॉलेज सेक्टर 1 में अभियान के तहत स्कूल, कॉलेज के विधार्थियो के साथ -साथ टीचर व अन्य स्टाफ को भी साइबर अपराधो के प्रति जागरुक किया गया ।

इस कार्यक्रम के दौरान एएसआई दीदार सिंह नें स्कूल क्लास के दौरान बच्चो के साथ बातचीत करते हुए साइबर अपराधो के प्रति जागरुक किया और दीदार सिंह ने बच्चो के आजकल की उम्र में बच्चे किसी प्रकार की साइबर घटनाओं का शिकार हो रहे है और किस किस प्रकार के साइबर अपराध घटित हो रहे बारे जानकारी दी गई । इसके साथ ही दीदार सिंह नें बताया आज की इस क्लास में जो भी आप लोगो नें सीखा है उस बारे अपनें परिवारजनों को भी इस बारे अवगत करवाये । ताकि आपके साथ -साथ आपके परिजन भी साइबर अपराधो के प्रति सचेत रहें क्योकि साइबर अपराधी अलग अलग तरीके अपनाकर लोगो के साथ ठगी को अन्जाम देते है साइबर अपराधी पहले तो जाल बिछाकर पीडित को अपनें शिकंजे फंसाता है फिर वह या तो ब्लेकमेल करके पैसो की ठगी करता है या फिर किसी प्रकार का लोभ लालच देकर ठगी को अन्जाम देता है इसलिए घबरानें की जरुरत नही है साइबर पुलिस आप सभी के साथ है अगर किसी प्रकार की घटना घटित हो जाती है तुरन्त साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करें या सबंधित थाना में जाकर साइबर हेल्पडैस्क की मदद ले इसके अलावा साइबर थाना में आकर अपनी शिकायत दर्ज करवाये ।इसके साथ ही दीदार सिंह नें बताया कि अपनी निजी जानकारी किसी अन्जान व्यक्ति के साथ सांझा ना करें ना ही किसी प्रकार का कोई ओटीपी बताएं इसके साथ अपनें सोशल मीडिया अकाउँट पर निगरानी रखें और अपनी प्रोफाईल को सिक्योर रखें इसके अलावा सोशल मीडिया पर अपनें दोस्तो की डिटेल को भी चेक करें अगर कोई अन्जान व्यक्ति आपकी दोस्त की सूची में दिखता है तो तुरन्त अन्फ्रेंड करे दें ।

बुलेट सवारों नें पेट्रोल पंप से पेट्रोल डलवाकर पैसे ना देनें व पेट्रोल पंप पर कर्मचारियो के साथ झगडा करनें के मामलें में 1 आरोपी गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 09अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिह के निर्देशानुसार पुलिस चौकी सेक्टर 2 इन्चार्ज तेजिन्द्रपाल सिंह के द्वारा पेट्रोल पंप से पेट्रोल डलवाकर पैसे ना देनें व पेट्रोल पंप पर कर्मचारियो के साथ लडाई झगडा के करनें के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान जयंत विजय पुत्र जवाहर लाल वासी मौली जांगरा चण्डीगढ के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक दिनांक 12.06.2023 को पुलिस चौकी सेक्टर 2 में पीडित व्यक्ति दलीप कुमार वासी गाँव समलेहडी रायपुररानी पंचकूला नें शिकायत दर्ज करवाई कि दिनांक 12.06.2023 को वह अपनी डयूटी पेट्रोल पंप पर तैनात थी औऱ सुबह 4 बजे के समय 3 व्यक्ति बुलेट मोटरसाईकिल आए जिन्होनें 1260 रुपये का पेट्रोल डलवाया और वह बिना पैसे दिए भागनें लगे जब उसके साथ अन्य साथी जब पैसे के लिए कहता तो उन्होनें पीडित व्यक्ति के साथ हाथापाई की और कैसियर से पैसे लेकर भाग गये जिस बारे तुरन्त पीडित नें डायल 112 पर काल की तुरन्त पुलिस नें मौका पर पहुंचकर आगामी कार्रवाई के लिए पुलिस चौकी सेक्टर 02 में भेज दिया गया । जिस बारे पुलिस चौकी सेक्टर 02 में प्राप्त शिकायत पर भा.द.स. की धारा 323,379,34/473 के तहत थाना सेक्टर 05 में मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी कार्रवाई करते हुए पुलिस चौकी सेक्टर 02 तेजिन्द्र पाल नें सलिप्त आरोपी को गिरफ्तार करके पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।