जिंदगी में नौकरी करने वाले नहीं, देने वाले बनें : कवंलजीत सिंह

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 29 सितम्बर :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज के इन्क्यूबेशन, रोजगार सृजन और कौशल विकास सेल , वुमेन स्टडी सेंटर, वुमेन सेल के संयुक्त तत्वावधान में छात्राओं को स्वयं रोजगार के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्रामीण स्वयं रोजगार प्रशिक्षण संस्था के डायरेक्टर कवंलजीत सिंह, दिल्ली स्थित एफ सलून एकेडमी की सीईओ प्राची व  पॉलीसी बाजार में उत्तरी क्षेत्र की कारपोरेट सेल्स हेड लीनू बतरा मुख्य वक्ता रही। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम  इन्क्यूबेशन, रोजगार सृजन और कौशल विकास सेल की इंचार्ज डॉ विनित, वुमेन सेल इंचार्ज डॉ मीनाक्षी सैनी व वुमेन स्टडी सेंटर इंचार्ज डॉ मीनू गुलाटी की देखरेख में हुआ। इस दौरान सोशल साइंस के रिसर्च जर्नल का विमोचन भी किया गया। जर्नल की चीफ एडिटर डॉ अनीता मौदगिल  ने बताया कि जर्नल में विभिन्न विषयों पर आधारित शोधपत्रों को प्रकाशित किया गया है। कवंलजीत  ने महिला सशक्तिकरण पर विस्तार से चर्चा की।

जीवन में सफल होने के लिए नजरिया, कौशल और ज्ञान का होना बेहद जरूरी है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के जीविकापार्जन के उदाहरण देकर छात्राओं को स्वावलंबी बनने का आह्वान किया। जिंदगी में नौकरी करने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनें। महिलाओं के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी  दी।प्राची ने छात्राओं को कॉस्मेटोलॉजी में कैरियर की संभावनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज के दौर में मेकअप करवाने का क्रेज दिन प्रतिदिन बढ रहा है। छात्राएं स्वयं का सैलून खोलकर भी अपनी आय को बढा सकती है।

लीनू बतरा ने छात्राओं से आह्वान किया कि पैसों के मामले में स्वयं स्वावलंबी बनें। साथ ही उन्होंने इंश्योरेंस के क्षेत्र में रोजगार के अवसर पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान विभिन्न प्रयोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम के सफल आयोजन में पारूल सिंह, पूजा सिंदवानी, डॉ शिखा, डॉ मधु, नीलम व डिजी शेपर्स के डायरेक्टर अजिंदर पाल सिंह ने सहयोग दिया।