Police Files Sirsa – 23 September, 2023

लाखों रुपए की  127 किलोग्राम डोडा पोस्त सहित  तस्कर काबू

डिम्पल अरोड़ा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कालांवाली – 23 सितम्बर :

 नारकोटिक्स सेल डबवाली पुलिस टीम ने गश्त व चेकिंग के दौरान महत्वपूर्ण सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए गांव दादू क्षेत्र से एक व्यक्ति को लाखों रुपए की 127 किलोग्राम डोडा पोस्त सहित  काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की है । इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए नारकोटिक्स सेल डबवाली प्रभारी सब इंस्पेक्टर सुभाष चंद्र ने बताया कि पकड़े गए युवक की पहचान वकील सिंह उर्फ वकीला पुत्र गुर बहादुर सिंह निवासी दादू जिला सिरसा के रुप में हुई है । उन्होंने बताया कि एंटी नारकोटिक्स सेल डबवाली पुलिस की एक टीम गश्त व चेकिंग के दौरान गांव दादू क्षेत्र मौजूद थी । इसी दौरान पुलिस पार्टी को महत्वपूर्ण जानकारी मिली की गांव दादू में वकील उर्फ वकीला बाहर से  डोडा पोस्त लेकर आया है और उसे कालांवाली क्षेत्र में सप्लाई करने की फिराक में है । सेल प्रभारी ने बताया कि उक्त सूचना को पाकर पुलिस पार्टी ने गांव दादू क्षेत्र में उक्त व्यक्ति के घर पर दबिश देकर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए उक्त व्यक्ति को 127 किलोग्राम डोडा पोस्त  के साथ काबू कर  लिया । एंटी नारकोटिक्स सेल डबवाली पुलिस टीम के प्रभारी सब इंस्पेक्टर सुभाष चंद्र ने बताया की पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ थाना कालांवाली में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज कर जांच शुरु की गई । सेल प्रभारी ने बताया कि उक्त व्यक्ति से प्रारंम्भिक पूछताछ करने पर पता चला है की उक्त डोडा पोस्त बाहर से लाई गई थी और उसे कालांवाली व उसके साथ लगते गांवों में सप्लाई किया जाना था । उन्होंने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति को अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा और रिमांड अवधि के दौरान आरोपी से पूछताछ कर डोडा पोस्त तस्करी के इस नेटवर्क से जुड़े अन्य लोगों के बारे में जानकारी हासिल कर उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।

विदेश भेजने के नाम पर युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले फर्जी ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी : पुलिस अधीक्षक

डिम्पल अरोड़ा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, सिरसा – 23 सितम्बर :

शिक्षा,नौकरी तथा घूमने के लिए विदेश जाने के इच्छुक लोग जागरूकता के अभाव में अक्सर फर्जी ट्रैवल एजेंटों का शिकार बन कर अपनी मेहनत की लाखों रुपए की पूंजी गंवा बैठते हैं । पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने आमजन को ऐसी फर्जी ट्रैवल एजेंटों से सावधान रहने की नसीहत देते हुए कहा है कि विदेश जाने के लिए वीजा लगवाने से पूर्व एजेंटो के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें,और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंटों से ही संपर्क करें । पुलिस अधीक्षक  ने बताया कि विदेश जाने के लिए वीजा लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर लोगों को जागरूक करने के लिए जिला पुलिस द्वारा समय समय पर पुलिस एडवाइजरी जारी कर फर्जी ट्रैवल एजेंटों से सावधान रहने की अपील की जा रही है । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सिरसा एक साधन संपन्न जिला है,इसलिए यहां के लोगों की विदेश जाने की काफी इच्छाएं रहती है और आमजन की इच्छाओं का फायदा उठा कर ही फर्जी ट्रैवल एजेंट वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन के द्वारा आमजन से संपर्क कर अक्सर भोले-भाले लोगों को अपने झांसे में फंसा लेते हैं । पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने कहा कि कुछ विदेश जाने के इच्छुक लोग सोशल मीडिया पर प्रसारित नकली विज्ञापनों के लिंक को खोल लेते है औऱ एजेंटों के झांसे में आकर ठगी का शिकार हो जाते है । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला के ट्रैवल एजेंटों के बारे में जांच की जा रही है और जांच के दौरान यदि कोई फर्जी ट्रैवल एजेंट पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस संबंध में जिला के सभी थाना प्रभारियों को भी निर्देश दिए गए है कि अपने-अपने क्षेत्र में स्थित ट्रैवल एजेंटो की बारीकी से जांच करें ताकि विदेश भेजने के नाम पर किसी भी युवा के भविष्य से खिलवाड़ न हो सके । उन्होंने कहा कि बहुत से मामलों में ये एंजेट आम लोगों को अवैध तरीके से सीमावर्ती,दूसरे अन्य देशों में भेज देते हैं । पुलिस अधीक्षक विक्रांत  भूषण ने कहा कि आपके द्वारा बरती गई थोड़ी सी सावधानी आपको ऐसे ठगों का शिकार होने से बचा सकती है,इसलिए विदेश जाने से संबंधित कार्यों को लेकर हमेशा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एंजेटों से ही संपर्क करें तथा पैसों का भुगतान करने से पूर्व उक्त ऐजेंट के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें ।