दूसरी सीनियर फास्ट-5 पंजाब स्टेट नेटबॉल चैंपियनशिप संपन्न, स्पीकर पंजाब ने बांटे पुरस्कार

  • पुरुष वर्ग में लुधियाना की टीम ने फाजिल्का को हराकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि महिला वर्ग में पटियाला की टीम ने बठिंडा को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
  • नेटबॉल से जुड़े खिलाड़ी पंजाब से उठकर खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदशर्न किया, खेलों को अधिक बढ़ावा दिया जाएगा ताकि राज्य से नशे को पूरी तरह खत्म किया जा सके- स्पीकर एस. कुलतार सिंह संधवा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली – 08 सितम्बर :

नेटबॉल प्रमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब द्वारा दूसरी सीनियर फास्ट-5 पंजाब स्टेट नेटबॉल चैंपियनशिप (महिला/पुरुष) 2023-24 रयात बाहरा यूनिवर्सिटी -खरड़ एस.ए.एस. नगर मोहाली के मैदान में सफलतापूर्वक संपन्न हुई। समापन समारोह की अध्यक्षता पंजाब विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवा ने ने की।  जिन्होंने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को ट्रॉफी एवं मेडल प्रदान किये। इस मौके पर खरड़ के एसडीएम रविंदर सिंह, रियात बाहरा यूनिवर्सिटी के कुलपति गुरविंदर सिंह बाहरा, उप-कुलपति डॉ. परविंदर सिंह, अतिरिक्त महाधिवक्ता पंजाब सुमनदीप सिंह अहलूवालिया, राष्ट्रमंडल खिलाड़ी हरमिंदर कौर, पंजाब नेटबॉल विकास समिति के अध्यक्ष प्रिंसिपल महिंदर कुमार कपिल, शिरोमणि मंदिर प्रबंधक कमेटी 1867 भारत के अध्यक्ष हर्ष वर्धन शर्मा, नेटबॉल प्रमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब के महासचिव एडवोकेट करण अवतार कपिल भी मौजूद थे।

खेल से होगा राज्य के अंदर से नशे का खात्मा।
पंजाब विधानसभा के स्पीकर स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवा ने प्रदेशभर से आए खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेलों के माध्यम से प्रदेश से नशे को खत्म किया जाएगा। उन्होंने राज्य भर से पहुंचे खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब की मौजूदा सरकार ने राज्य में नशाखोरी को खत्म करने के लिए खेलों को आधार बनाया है। उन्होंने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए राज्य के नेटबॉल खेल संगठन को बधाई दी और कहा कि नेटबॉल से जुड़े खिलाड़ी पंजाब से उठकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचे हैं। पंजाब में खेलों को और अधिक बढ़ावा दिया जाएगा, ताकि प्रदेश में नशाखोरी को पूरी तरह से खत्म किया जा सके। पंजाब की मिट्टी में कोई कमी नहीं है, अम्बानी अडानी जैसे उद्योगपतियों ने अगर पंजाब की जमीं में जान समझी, तो इसीलिए उन्होंने पंजाब की ओर रुख किया। विदेश जाने के चक्कर में पंजाब राज्य के अंदर की शिक्षा खत्म हो गई है। खेलों से हमें हुनर मिलता है, खेल से हमें अनुशासन का मार्गदर्शन मिलता है। खेल बहुत महत्वपूर्ण है, जो युवाओं में खुशी लाता है। पिछले साल सरकार द्वारा खेडां वतन पंजाब दीयां नामक अभियान शुरू किया गया था, अब नई खेल नीति का लाभ उठाने का सुनहरा मौका है। उन्होंने रयात बाहरा विश्वविद्यालय के प्रबंधकों को भी बधाई दी, जो युवाओं को बेरोजगारी से दूर रखने के लिए एक नया कृत्रिम बुद्धिमत्ता पाठ्यक्रम चला रहा है। विधान सभा पंजाब खिलाड़ियों को कानून की जानकारी देने के मकसद से उन्होंने खलाड़ियों और विद्यार्थियों विधान सभा आने का विशेष ऑफर भी दिया।

ऑब्जर्वर की निगरानी में हुई चैंपियनशिप-
दूसरी सीनियर फास्ट-5 पंजाब स्टेट नेटबॉल चैंपियनशिप (महिला/पुरुष) 2023-24 का आयोजन 7 सितंबर से 9 सितंबर 2023 तक रियात बाहरा यूनिवर्सिटी के नेटबॉल खेल के मैदान में आयोजित किया गया। इस दौरान राज्य भर के 16 जिलों के खिलाड़ियों ने नेटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया-एनएफआई द्वारा तैनात पर्यवेक्षकों की देखरेख में शानदार प्रदर्शन किया।

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय खेल संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त-

उल्लेखनीय है कि नेटबॉल प्रमोशन एसोसिएशन रजि. पंजाब संस्था राज्य के भीतर नेटबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसे राष्ट्रीय खेल संगठन नेटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया-एनएफआई द्वारा मान्यता प्राप्त है। जबकि एनएफआई को अंतरराष्ट्रीय नेटबाल संघ, एशीअन नेटबाल संघ, भारतीय ओलंपिक एसोसेशन, युवा कल्याण और खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।

किसने किसे हराया, कौन रही विजेता टीम

  • पुरुष वर्ग में लुधियाना की टीम ने फाजिल्का को हराकर स्वर्ण पदक जीता, दूसरे स्थान पर रही फाजिल्का की टीम ने रजत पदक जीता, जबकि संगरूर और पटियाला ने तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक पर जीत दर्ज की।
  • महिला वर्ग में पटियाला की टीम ने बठिंडा को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया, दूसरे स्थान पर रही बठिंडा की टीम ने रजत पदक लिया, जबकि तीसरे स्थान पर रही फतेहगढ़ साहिब और मालेरकोटला की टीमों ने कांस्य पदक हासिल किया।