सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल में श्लोक अंत्याक्षरी प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

सुभाष कोहली, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कालका – 01 सितम्बर : 

सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल, एचएमटी टाउनशिप, पिंजौर द्वारा संस्कृत दिवस महोत्सव 2023 के समापन समारोह के उपलक्ष में श्लोक अंत्याक्षरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। गौरतलब है की विद्यालय द्वारा 25 अगस्त से 31 अगस्त तक महोत्सव का आयोजन किया गया है, जिसके अंतर्गत विद्यालय में विभिन्न कक्षाओं के मध्य में श्लोक अंताक्षरी का आयोजन किया गया। 31अगस्त के दिन संस्कृत दिवस महोत्सव का समापन समारोह आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ मंगलाचरण द्वारा किया गया तथा आचार्य सुनील द्वारा संस्कृत दिवस के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। तत्पश्चात सातवीं कक्षा के छात्रों द्वारा श्लोकों का उच्चारण कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। इसके बाद कार्यक्रम की मुख्य आकर्षण श्लोक अंताक्षरी प्रतियोगिता आरंभ हुई। जिसमें सर्वप्रथम पांचवी अ और छठी अ  कक्षा के मध्य में प्रतियोगिता हुई। इसी प्रकार सातवीं अ तथा आठवीं कक्षा के बीच में भी श्लोक अंत्याक्षरी प्रतियोगिता हुई।


दोनों प्रतियोगिताओं में विजेता टीमों ने फाइनल में प्रवेश किया तथा अंतिम चरण में दोनों ही टीमों में बहुत ही रोमांचक मुकाबला हुआ। इस दौरान वातावरण बहुत ही आनंदमय में हो गया। अंत में कक्षा पांचवी एवं सातवीं के छात्रों में मुकाबला हुआ जिसमें पांचवी कक्षा के छात्रों ने विजय प्राप्त की। विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा विजेताओं को पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य पीयूष पुंज द्वारा संस्कृत के महत्त्व को बताते हुए कहा कि जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में संस्कृत के ग्रंथ हमारा उचित मार्गदर्शन करते है। हमें श्लोकों को स्मरण करने के साथ-साथ इसके भावार्थ को भी समझना चाहिए तथा अपने जीवन में उपयोग करना चाहिए। उन्होंने सभी छात्रों को इतनी अधिक संख्या में श्लोकों को स्मरण करने के लिए शुभकामनाएं दी तथा उनके शिक्षक आचार्य सुनील दत्त गौतम को भी छात्रों को तैयार करने के लिए बहुत-बहुत साधुवाद दिया।