महिला सुरक्षा को लेकर एसडी कॉलेज में आयोजित हुआ जागरुकता सत्र

  • सत्र में महिला सुरक्षा से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में दी गई जानकारी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़ – 09 अगस्त :

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के जेंडर चैंपियंस क्लब की ओर से बुधवार को समाज कल्याण विभाग और ब्रिटिश डिप्टी हाई कमीशन, चंडीगढ़ के सहयोग से ‘जेंडर एंड सस्टेनेबल मोबिलिटी’ पर एक जागरूकता सत्र का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में एसडीएम साउथ और समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक नवीन मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। ब्रिटिश डिप्टी हाई कमीशन के क्लाइमेट चेंज डेवलपमेंट की सीनियर एडवाइजर (इक्नॉमिक्स) मधु मिश्रा, समाज कल्याण विभाग (महिला एवं बाल विकास) के स्टेट मिशन कोआर्डिनेटर संजीव गुलाटी, समाज कल्याण विभाग (महिला एवं बाल विकास) की जेंडर विशेषज्ञ प्रभजोत कौर कार्यक्रम में गेस्ट स्पीकर्स थे।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने महिला सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया और अपने छात्रों और महिला कर्मचारियों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए कॉलेज की पहल के बारे में बताया। संजीव गुलाटी ने महिलाओं और टीनेज गर्ल्स के कुछ मुद्दों के समाधान पर जोर दिया। उन्होंने उपस्थित छात्रों और शिक्षकों को महिला सुरक्षा से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन महिलाओं की सुरक्षा और आसान गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए इंफॉरमेशन टेक्नोलाजी का उपयोग कर रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बसों में सीटों के आरक्षण, एलईडी स्ट्रीट लाइटों की इंस्टालेशन और सड़कों पर गश्त बढ़ाने से महिलाओं की सुरक्षा में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है।

इस जागरूकता सत्र के दौरान जेंडर चैंपियन क्लब के सदस्यों द्वारा बनाया गया एक शार्ट वीडियो भी दिखाया गया, जिसमें यात्रियों ने सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के अपने अनुभवों के बारे में बताया। प्रभजोत कौर ने सभागार में उपस्थित छात्रों व शिक्षकों को उन महिलाओं के लिए रात 11 से सुबह 5 बजे तक पिक एंड ड्रॉप सुविधा के बारे में भी बताया जो रात में यात्रा करती हैं और असुविधा या खतरा महसूस करती हैं। उन्होंने पुरुष छात्रों को दोनों जेंडर्स के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

कॉलेज की रजिस्ट्रार डॉ. मधु शर्मा ने एक ज्ञानवर्धक कार्यक्रम के लिए आयोजकों को धन्यवाद दिया जिसने छात्रों को सार्वजनिक परिवहन के उपयोग और सुरक्षा के संबंध में उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में सिखाया। जेंडर चैंपियंस क्लब की नोडल अधिकारी डॉ. दिव्य ज्योति रणदेव और क्लब के सदस्य वरिंदर कुमार, रितिका सिन्हा, डॉ. गुरजीत कौर और डॉ. श्रुति शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।