सेक्टर-1 कॉलेज में मोरिंगा पौधारोपण अभियान का समापन

संदीप सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 03  अगस्त :

आज राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर 1 में आज तीन दिवसीय पौधारोपण अभियान का समापन हुआ। यह अभियान कॉलेज के ईको क्लब और वनस्पति विभाग के संयुक तत्वाधान में 1 अगस्त से 3 अगस्त तक चलाया गया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या बबिता वर्मा ने महाविद्यालय में मोरिंगा की पौध लगा कर की। उन्होंने विद्यार्थियों से अधिक से अधिक छायादार और औषधीय पेड़ पौधे लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हरियाली खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक है और अधिक से अधिक पेड़ लगा कर ही हम हरियाणा का नाम सार्थक कर सकते हैं।

वनस्पति विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ नीरज ने बताया कि इस अभियान के दौरान महाविद्यालय प्रांगण और आसपास के क्षेत्र में मोरिंगा के 200 पौधों को आरोपित किया गया। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य विद्यार्थियों और अन्य लोगों को मोरिंगा के औषधीय और पोषण संबंधी फायदों के प्रति जागरूक करना था।उन्होंने कहा कि कॉलेज ने यह प्रयास इस लिए किया कि मोरिंगा जैसा जादुई पेड़ लोगों को आसानी से उपलब्ध हो सके।

कॉलेज के ईको क्लब, एन एस एस, एन सी सी और यूथ रेड क्रॉस के द्वारा कॉलेज प्रांगण और आसपास इस अभियान के तहत पौधारोपण किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ विनय, डॉ विधि मान, डॉ सरोज, डॉ शैलजा, डॉ परवेश का विशेष योगदान रहा।