आई टी पार्क चंडीगढ़ में किया 108 एम्प्लॉईस ने रक्तदान

चंडीगढ़ 28 जुलाई 2023। उमस भरी गर्मियों के कारण अस्पतालों में आई रक्त की कमी को पूरा करने के लिए विश्वास फाउंडेशन, पंचकूला व इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी यूटी चंडीगढ़ ने संयुक्त रूप से मिलकर आई टी पार्क चंडीगढ़ में रक्तदान शिविर आयोजित किया। शिविर में 127 लोगों ने रक्तदान करने के लिए पंजीकृत करवाया। 19 को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह से रक्तदान करने के लिए मना कर दिया गया। ब्लड बैंक जीएमएसएच सेक्टर 32 चंडीगढ़ की टीम ने डॉक्टर सिमरनजीत कौर की देखरेख में 108 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया।

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि लोगों में यह भ्रम है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। रक्तदान के कारण कोई कमजोरी नहीं आती, बल्कि सभी को 90 दिन में एक बार अवश्य ही रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंदों को मदद मिलती है साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। रक्तदान जैसा पुनीत काम सबसे बड़ी सेवा में आता है।

रेडक्रॉस चंडीगढ़ से ट्रैनिंग सूपर्वाइज़र सुशील कुमार टाँक ने बताया कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है।

इस रक्तदान शिविर में आये सभी रक्तदानियों को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि मोहित विश्वास, मुलखराज मनोचा, सुनीता मनोचा, पवन मनचन्दा, हर्ष मनचन्दा व रेडक्रॉस का स्टाफ मौजूद रहे।