पत्रकारों को पुनः संगठित होने की आवश्यकता है : मुकेश अग्निहोत्री

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 04 जुलाई :

देखा जा रहा है पत्रकार अब संगठित नहीं रहे पत्रकारों को आज पुनः संगठित होने की आवश्यकता है। जैसे जैसे संगठन की शक्ति कम होगी वैसे वैसे दूसरी शक्तियां आप को कमजोर करने में कामयाब रहेगी , ये शब्द हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्यों को संबोधित करते हुए चंडीगढ़ में कहे ।

मुकेश अग्निहोत्री ने यहां कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की।

उपमुख्यमंत्री जो कि स्वयं एक पत्रकार हैं ने कहा कि पत्रकारों को भी अपने कार्य कलाप पर ध्यान देना चाहिए। पहले समय में पत्रकारों में लिखने की प्रतिस्पर्धा रहती थी परंतु अब सरकार का सबसे नजदीकी पत्रकार कौन है इस पर प्रतिस्पर्धा की जाती है। एक समय था सरकारें पत्रकारों से डरती थी अब जमाना है कि पत्रकार सरकारों से डरते हैं।

अग्निहोत्री ने सरकार पर सीधे निशाना साधते हुए कहा अब सरकार पत्रकारों पर शिकंजा कसे हुए हैं । यह केवल प्रिंट मीडिया ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी देखा जाता है । सत्तारूढ़ पार्टी पता नहीं कब किस पत्रकार को घर बिठा दे ।उन्होंने जोर देते हुए कहा के पत्रकार हमेशा पत्रकार रहता है चाहे वह अखबार में है या बाहर। पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और कमजोर पत्रकारिता लोकतंत्र की रक्षक कभी नहीं हो सकती।

जैसा कि सर्वविदित है के हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने अपने पत्रकारिता के दिनों में निर्भीक पत्रकारिता की और विभिन्न पत्रकार संगठनों से जुड़े रहे।