एचएसबी सामूहिक चर्चा व व्यक्तिगत साक्षात्कार पर विशेष ट्रेनिंग सत्र आयोजित करेगा: प्रोफेसर नरसीराम बिश्नोई

हिसार/पवन सैनी
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस विभाग एमबीए और एमकॉम कार्यक्रमों के सैंकड़ों उत्साहित आवेदकों के लिए 07 जुलाई, 2023 को दिन में 11:00 बजे से 01:00 बजे के दरम्यान “समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार (जीडी-पीआई) की तैयारी कैसे करें”, विषय पर एक विशेष ट्रेनिंग सत्र आयोजित करने जा रहा है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर नरसीराम बिश्नोई ने बताया कि विश्वविद्यालय का बिज़नेस स्कूल (एचएसबी) आज देश के शीर्ष 100 बिजनेस स्कूलों में से एक है और हम सर्वश्रेष्ठ छात्रों को उनके भविष्य के विकास के लिए हमारे बिजनेस स्कूल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह कदम उठा रहे हैं। कभी-कभी ऐसा होता है और यह आवेदकों के माता-पिता के माध्यम से हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ आवेदक समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार से भ्रमित और डरते हैं और इसलिए वे एमबीए और एमकॉम जैसे व्यावसायिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं करते हैं। उस मुद्दे को ध्यान में रखते हुए एचएसबी आवेदकों को अधिक जागरूक बनाने तथा विद्यार्थियों को तमाम जानकारी देने के लिए हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस इस विशेष सत्र का आयोजन कर रहा है। उन्होंने इस पहल के लिए एचएसबी की पूरी टीम को बधाई व शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को बेहतर व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने के लिए टीम-एचएसबी सराहनीय प्रयास कर रही है।

एचएसबी के निदेशक प्रोफेसर विनोद कुमार बिश्नोई ने बताया कि जिन छात्रों ने एचएसबी के एमबीए और एमकॉम कार्यक्रमों के लिए आवेदन किया है, वे इस कार्यक्रम में 07 जुलाई 2023 को भाग ले सकते हैं ताकि अगले सप्ताह से शुरू होने वाले समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं। यह ट्रेनिंग सत्र विश्वविद्यालय के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस विभाग में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कैट क्वालीफाईड विद्यार्थी भी इस स्त्र में भाग ले सकते हैं। एचएसबी के अधिष्ठाता प्रोफ़ेसर कर्मपाल नरवाल ने बताया कि जीडी-पीआई के लिए आयोजित इस विशेष ट्रेनिंग सत्र में भाग लेने के लिए, छात्र को अपना आवेदन पत्र संख्या या एडमिड कार्ड एक पहचान प्रमाण के साथ प्रस्तुत करना होगा। इस कार्यक्रम को स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक प्रोफ़ेसर सञ्जीव कुमार, प्रोफ़ेसर अंजू वर्मा, प्रोफ़ेसर ऊबा सविता, प्रोफ़ेसर दीपा मङ्गला, प्रोफ़ेसर राजीव कुमार व डॉ मणिश्रेष्ठ करेंगे तथा विद्यार्थियों के जहन में उठने वाले सभी सवालों के विस्तृत रूप से जवाब देंगे ताक़ि विद्यार्थियों को अनावश्यक भय या भृमित होने से बचाकर उन्हें मनोबल व आत्मविश्वास को बढ़ाया जा सके।

इस कार्यक्रम के मुख्य संयोजक प्रोफ़ेसर सञ्जीव कुमार ने बताया कि जीडी-पीआई की भी विद्यार्थी की कम्युनिकेशन स्किल व आत्मविश्वास के साथ साथ उसकी कॉमन-सेंस व सामान्य ज्ञान को परखने की वैज्ञानिक प्रकिर्या है जिसके लिए विद्यार्थियों को कदाचित घबराने की कोई ज़रूरत नहीं होती है, अतः यह सत्र सभी विद्यार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हो सकता है। कार्यक्रम के समन्वयक डॉ मणिश्रेष्ठ ने बताया कि इस प्रशिक्षण सत्र का हमारा मुख्य उद्देश्य आवेदकों की सभी चिंताओं का समाधान करना है ताकि वे तैयार होकर बेहतर प्रदर्शन कर सकें|