मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा प्रगति के पथ पर अग्रसर – ओमप्रकाश देवीनगर 

  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज हरियाणा का चहुंमुखी विकास हो रहा है – शिवालिक विकास बोर्ड के वाईस चेयरमेन ओमप्रकाश देवीनगर 

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, रायपुररानी /एलियासपुर  – 28     जून :

 शिवालिक विकास बोर्ड के वाईस चेयरमेन ओमप्रकाश देवीनगर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जो शिवालिक विकास बोर्ड के अध्यक्ष भी है, का शिवालिक क्षेत्र के विकास पर विशेष फोक्स है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिये मुख्यमंत्री ने उन्हें शिवालिक विकास बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है और वे उनके निर्देशानुसार इस क्षेत्र के विकास के लिये पूरी तत्परता से कार्य करने का प्रयास कर रहे है।

उन्होंने कहा कि बोर्ड के गठन के 31 साल के इतिहास में उन्होंने एक नई परंपरा की शुरूआत की है, जिसके तहत वे स्वयं संबंधित अधिकारियों के साथ लोगों के बीच पंहुचे और उनकी समस्यायें सुनी और विभिन्न विकास कार्यों के लिये उनके आवेदन प्राप्त किये। उन्होंने जिला के पिंजौर, कालका, मोरनी और रायपुररानी खंडों के गांवों का दौरा कर पंचो, सरंपचों और गाँववसियों के साथ बैठक की और वहां करवाये जाने वाले विकास कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों से अपील की कि वे गांवों में श्मशानघाट के रास्तों, रिटेनिंग वाॅल, चैकडैम, नाले, वाॅटर स्टोरेज टैंक, सामुदायिक केंद्र, चैपाल, सडक, पार्क आदि के निर्माण तथा पीने के पानी की पाईप लाईन बिछाने संबंधी आवेदनों पर प्राथमिकता के आधार पर पूरा करे। शिवालिक विकास बोर्ड के वाईस चेयरमेन ओमप्रकाश देवीनगर ने केन्द्र सरकार की 9 वर्ष की उपलब्धियों एवं किसान हित में चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा किसान एवं गरीब के कल्याण के लिए किये गये कार्यो एवं स्कीमों से भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत किसान परिवार को 6 हजार रूपये वार्षिक सहायता राशि मिलती है। उन्होंने कहा कि किसान जितना सशक्त होगें, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा। इसी सोच के अनुरूप प्रधानमंत्री श्री मोदी किसानों के कल्याण के लिए काम कर रहे है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 14 फसले एमएसपी पर खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मेरा पानी-मेरी विरासत योजना शुरू की है। जिससे कि लगातार नीचे जा रहे भूमिगत पानी को बचाया जा सके। इसके लिए धान के स्थान पर वैकल्पिक फसले जैसे दलहन फसलों, पॉपुलर, सफेदा तथा सब्जियां लगाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने पशुपालन, बागवानी फसलों, भावांतर भरपाई योजना, एमएसपी पर फसलों की खरीद आदि किसानों से सम्बंधित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों की आय के साधन बढाने के लिए काम किया है। पशुपालन, मत्स्य पालन, मधु मक्खी पालन तथा कृषि के साथ-साथ बागवानी को बढावा देने के लिए विशेष योजनाएं चलाई गई है। शिवालिक विकास बोर्ड के वाईस चेयरमेन ओमप्रकाश देवीनगर ने कहा कि सरकार ने बीज से बाजार को ध्यान में रख कर किसानों के हित में योजनाएं बनाई है। पिछले 9 सालों में भारतीय कृषि क्षेत्र से जुड़ी पूरी व्यवस्था में व्यापक परिवर्तन देखा गया है। आज भारतीय किसान न केवल भारत के लिए खेती कर रहा है, बल्कि पूरी दुनिया को अपने उत्पादों के व्यापक बाजार के रूप में देख रहा है।