मनुष्य को मानसिक व शारिरिक अवसादों से मुक्त करता है योग : बृजपाल राठी

  • वरिष्ठ नागरिक क्लब सेक्टर17हुडा  द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, यमुनानगर – 23 जून   :

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिक क्लब सेक्टर17 हुडा में गत दिवस योग दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए क्लब के सचिव बृजपाल सिंह राठी ने बताया कि आजादी अमृत महोत्सव के तहत 21 जून को 9वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वरिष्ठ नागरिक क्लब सेक्टर 17 हुडा के सभा कक्ष एवं योग कक्ष में भव्य रूप से मनाया गया। इस कार्यक्रम में क्लब के सदस्यों व अन्य गणमान्य लोगों द्वारा नियमित रूप से योग किया गया।

सचिव बृजपाल सिंह ने कहा कि योग हम सभी को दीर्घायु एवं स्वास्थ्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में हर घर आंगन में योग की आवश्यकता है। इस अवसर पर सभा कक्ष में एक जागरूकता सेमिनार का आयोजन भी किया गया जिसमें सिविल डिस्पेंसरी से डॉ शिखा अग्रवाल मुख्य वक्ता रहीं। यह कार्यक्रम क्लब के सचिव बृजपाल सिंह राठी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। राठी ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ योग कक्ष में गायत्री मंत्रों के साथ योग करके किया गया तत्पश्चात सभाकक्ष में स्कूल छात्रों नमन एवं शाश्वत पंवार ने योग पर आधारित सुंदर कविताओं से उपस्थित लोगों को भावविभोर कर दिया। वहीँ शिखा अग्रवाल ने भी बढ़ती गर्मी में बुजुर्गों के रहनसहन और खानपान का किस प्रकार ध्यान रखना चाहिए विषय पर आयोजित चर्चा में भाग लिया। क्लब के सचिव बृजपाल सिंह ने बताया कि 21वीं सदी के वैज्ञानिक एवं प्रगतिवादी युग में मनुष्य के पास सभी प्रकार की भौतिक सुख सुविधाएं होने के बाद भी,मानसिक शांति और स्वस्थ जीवन का अभाव है। राठी ने कहा कि जिसके चलते मनुष्य अशांत व अवसाद से ग्रसित है। योग में ध्यान क्रिया का निरतंर अभ्यास करने से मनुष्य सभी अवसादों से मुक्त होकर स्वस्थ व शांत जीवन व्यतीत कर सकता है। उन्होंने बताया कि नकारात्मक विचारों को सकरात्मक ऊर्जा में परिवर्तित करना ही ही योग है।

राठी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का देश हित में काम करना और समाज की बेहतरी को प्राथमिकता देना ही सच्चे अर्थ में कर्म योग हैं, योग हमारे देश की पुरातन शिक्षा पद्धति है जिसका उद्देश्य परहित अर्थात सबके हित में बात करना है और इस विचारधारा से देश व समाज निश्चित रूप से उन्नति करेगा। कार्यक्रम में डॉ रविश चौहान, गुलशन शर्मा एवं मुख्य अतिथि रोशनलाल कैंनेसे ने भी अपने संबोधन में योग पर विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर क्लब के सचिव बृजपाल सिंह ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सुरेश बंसल देवेंद्र कुमार शर्मा, रामपाल, हर्ष देव चोपड़ा, राजेश कुमार वर्मा, सतीश ग्रोवर हरि सिंह ढिंगला आदि उपस्थित रहे।