पर्यावरण संरक्षण का जीवन में बड़ा महत्व : चहल

 कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, छछरौली  – 05      जून   :

आईटीआई छछरौली में कौशल विभाग एवं औधोगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आईटीआई के सभी बच्चों व स्टाफ ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण व अग्निशमन विभाग द्वारा बच्चों को आगजनी जैसी आपदा से निपटने के जरूरी टिप्स दिए गए।

पर्यावरण दिवस के मौके पर आटीआई परिसर में बच्चों व स्टाफ द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर आटीआई के इंचार्ज शिव दयाल चहल ने कहा कि पर्यावरण का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है। पर्यावरण संरक्षण के बिना पृथ्वी पर जीवन सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि वातावरण मे प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। पहले बढ़ते प्रदुषण के ज्यादातर मामले शहरों तक ही सीमित थे पर पिछले कुछ सालों में बढ़ते प्रदुषण ने गांवों की तरफ भी रूख कर लिया है जो कि अपने आप में बड़ी चिंता का विषय है। इसलिए हमें अपने वातावरण को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण करना बहुत जरूरी है। पर्यावरण संरक्षण हम ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर कर सकते हैं। क्योंकि पृथ्वी पर जितने ज्यादा पेड़ होंगे हमारा पर्यावरण उतना ही अच्छा रहेगा। पेड़ पर्यावरण के मित्र होते हैं। पृथ्वी पर जितने ज्यादा पेड़ होंगे हमारे पर्यावरण को उतना ही बल मिलेगा।

इस मौके पर आईटीआई छात्रों को अग्नि शमन विभाग की की टीम ने आगजनी जैसी आपदा से निपटने के अग्नि सुरक्षा के गुर भी सिखाए।

इस दौरान बच्चों को समझाया गया कि अगर घर या क्लासरूम में अचानक आग लग जाए तो उनको धर्यपुर्वक रहते हुए आग से अपना व अपने दोस्तों व परिजनों का बचाव करना है।

इस मौके पर आईटीआई के भी स्टाफ आदि मौजूद रहे।