मारीशस ने अपने साइबर ओवर का नाम अटल जी के नाम पर रखा ओर ध्वज भी झुका दिया


मॉरीशस ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में अपने साइबर टावर का नाम अटल बिहारी वाजपेयी करने का फैसला किया है। इससे पहले मॉरीशस ने अपने देश का राष्ट्र ध्वज आधा झुकाया था।


नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब हमारे बीच नहीं रहे। अब सिर्फ उनकी यादें हीं हमारे साथ हैं। हर किसी ने उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट किया। देश ही नहीं बल्कि कई दूसरे देशों के नेता भी उनको अंतिम विदाई देने के लिए भारत आए। मॉरीशस में वाजपेयी जी के सम्मान में देश के सभी सरकारी भवनों में मॉरीशस और भारत के राष्ट्र ध्वज आधे झुके रहे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर वाजपेयी के निधन पर शोक प्रकट किया और दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की।

अब उन्होंने वाजपेयी जी के सम्मान में साइबर टावर को अटल बिहारी वाजपेयी टावर नाम देने का ऐलान किया है। पोर्ट लुई में वर्ल्ड हिन्दी कॉन्फ्रेंस के मौके पर प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि साइबर टावर जिसे मॉरीशस में स्थापित करने में अटल जी ने योगदान दिया था अब से अटल बिहारी वाजपेयी टावर के नाम पर जाना जाएगा।

मॉरीशस के पोर्ट लुई में हो रहे वर्ल्ड हिन्दी कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मौजूदगी में अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। गौरतलब है कि यहां स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में 18 अगस्त से तीन दिवसीय 11 वां विश्व हिंदी सम्मेलन शुरू हो रहा है। आयोजन स्थल को गोस्वामी तुलसी दास नगर नाम दिया गया है।

जगन्नाथ ने कहा कि जब मॉरीशस 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, हम हिन्दी भाषा में वाजपेयी की महारत को याद कर रहे हैं, जो उनके भाषणों और कविताओं में बखूबी जाहिर हुई है। वह एकता, इतिहास को जोड़ने के साधन, साझा मूल्यों और साझा संस्कृति के प्रतीक के तौर पर हिंदी की शक्ति में पूरा यकीन रखते

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply