आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत सेक्टर 7 डीसी मॉडल स्कूल में नाटक ‘लॉटरी’ का किया मंचन

पंचकूला, 22 मार्च :

आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रंखला में हरियाणा कला परिषद अंबाला मंडल के सहयोग से अभी रंग मंडली के कलाकारों द्वारा  सेक्टर 7 स्थित डीसी मॉडल स्कूल में नाटक लॉटरी का मंचन किया गया।

हरियाणा कला परिषद अंबाला मंडल के अतिरिक्त निदेशक श्री नागेन्द्र शर्मा ने बताया कि मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर आधारित नाटक लॉटरी लालच में आकर मूर्ख बनने वालों के लिए सबक है। नाटक की कहानी उस समय पर आधारित है जब भारत में लॉटरी सिस्टम का नया ट्रेंड शुरू हुआ था। नाटक में गांव माधवपुर के ठाकुर महेंद्र प्रताप के परिवार की कहानी दिखाई गई  कि कैसे परिवार के सभी लोग अलग-अलग लॉटरी खरीदते हैं और परिणाम से पहले ही इनामी राशि को लेकर एक दूसरे से झगड़ते रहते हैं। इनाम पाने के लिए वे यज्ञ ,पूजा और हवन आदि भी करवाते हैं। जब लॉटरी का परिणाम आता है तो पता चलता है कि ठाकुर परिवार के किसी भी सदस्य की लॉटरी नहीं निकली। इसके बाद परिवार के सभी सदस्य अपनी मूर्खता पर हंसते हैं कि वह उस धन के लिए आपस में झगड़ रहे थे जो उनका कभी था ही नहीं। मुंशी प्रेमचंद द्वारा लिखित नाटक का निर्देशन और संगीत योगेश अरोड़ा ने दिया। अभी रंग मंडली के कलाकारों ने अपने इस नाटक के जरिए मशहूर रंगकर्मी स्वर्गीय सचिन शर्मा को श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर श्रीमती उषा गुप्ता प्रिंसिपल डीसी मॉडल स्कूल, श्री सुरेश गोयल, अध्यक्ष संस्कार भारती पंचकूला, सतीश अवस्थी, मंत्री संस्कार भारती पंचकूला और बलकार सिद्धू, वाइस चेयरमैन संगीत नाटक अकैडमी चंडीगढ़ मौजूद रहे।  नाटक में मुख्य भूमिका में योगेश अरोड़ा , मनीष कपूर राजीव मेहता, भूपेंद्र सिंह संधू, ज्योति भारद्वाज ,प्रियंका सिंह ,गौरी तथा सतपाल सिंह थे।