किसान अपनी फसलों का ब्यौरा ऑन लाईन दर्ज करवाएं-मुकुल कुमार


पंचकूला 4 जनवरी

        उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, ई -खरीद पोर्टल शुरूआत की गई है जिसमें किसानों द्वारा रबी 2018-19 में बोई फसलों की ऑन लाईन रजिस्टेªशन की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए किसान अगर स्वंय इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन स्वंय करवाता है तो उसको 10 रुपए प्रति एकड़ या अधिकतम 20 रुपए उसके खाते में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह पोर्टल 25 दिसम्बर से शुरू किया जा चुका है। किसान अधिक जानकारी व मार्गदर्शन के लिए टोल फ्री न0 1800-180-2060 पर कॉल कर सकते है। 
    उपायुक्त  ने बताया कि आफ लाईन रजिस्ट्रेशन के लिए कृषि विभाग, पशु  पालन विभाग, पंचायत विभाग व मछली पालन व मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों की डयूटी गांव स्तर पर लगाई गई है। इस कार्य में सक्षम युवाआंे का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा काश्त की गई फसल की सूचना जैसे गेहूं, जो, सरसों, इत्यादि एक फार्म में भरी जाएगी। 
    उन्होंने बताया कि किसानों को इस सूचना के लिए आधार न0, बैंक खाते इत्यादि की सूचना गांव स्तर पर लगाए गए अधिकारियों को उपलब्ध करवानी होगी। इसके पश्चात इस सूचना को मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों द्वारा ई-खरीद पोर्टल पर दर्ज करना होगा। अगर कोई कॉमन सर्विस सैंटर इस सूचना को दर्ज करता है तो उसको 10 रुपए प्रति रजिस्ट्रेशन प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply