सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा रात्रि दरबार लगाकर योजनाओं की जानकारी दी

file photo

गांव काजमपुर में रात्रि दरबार आयोजित कर ग्रामीणों से तालमेल बढाया।बरवाला,/रायपुररानी

27 दिसम्बर             

सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की ओर से सभी जिलों में प्रत्येक माह दो रात्रि कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में जिला सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग पंचकूला द्वारा बरवाला खण्ड के गांव काजमपुर में रात्रि कार्यक्रम आयोजित किया गया।     रात्रि कार्यक्रम के दौरान पैनल भजन पार्टी के कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर लोगों का भरपूर मनोरंजन किया।

इसके अलावा कलाकारों ने गीतों एवं भजनों के माध्यम सरकार की विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही विकासात्मक योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने सरकार द्वारा किसानों को कृषि विभाग के माध्यम से दी जा रही नवीनतम कृषि उपकरणों एवं सबसिडी के बारे में जागरूक किया और उन्हेांने किसानों को यह भी संदेश दिया कि वे फसल अवशेषों को न जलाएं बल्कि उन्हें मिट्टी में ही मिलाने की सलाह दी ताकि मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढे। इसके साथ साथ उन्होंने अपने खेत की मिट्टी का  परीक्षण करवाकर उसकी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने बारे भी सचेत किया।     

इसी तरह सरकार द्वारा सामाजिक पैंशनों की बढौतरी के बारे में भी लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि मास नवम्बर की बढी हुई  पैंशन 2 हजार रुपए मिलेगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा अनुसूचित जाति वित एवं विकास विभाग की ओर से लोगों को अपना कार्य करने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। इनमें पशुपालन, भेड़ बकरी  पालन व अन्य कार्यो के साथ साथ छोटे छोटे लघु उद्योग लगवाने के लिए अलावा डीजल वाहन खरीदने के लिए भी ऋण मुहैया करवाया जाता है।           

कार्यक्रम में चलचित्र के माध्यम से सरकार की एक ओर सुधार कार्यक्रम की फिल्म भी दिखाई जिसको लोगों ने काफी पसंद किया। सर्जिकल स्ट्राईक की फिल्म में जवानों की वीरता एवं बहादुरी को देखकर युवाओं में देशभक्ति एवं राष्ट्र  प्रेम की भावना के मजबूत किया। सहायक सूचना एंव जनसम्पर्क अधिकारी सीतेन्द्र राणा ने लोगों को उज्जवला योजना, भावान्तर भरपाई योजना, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना, बिजली बिल माफी एवं कम रेट करने, स्वच्छता, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, भ्रष्टाचार मुक्त  प्रशासन, जन धन योजना, मुद्रा लोन, इत्यादि योजनाअेां के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ साथ  सर्दी के मौसम में लोगों को अपने बचाव बारे भी अवगत करवाया।     

इस अवसर पर ग्रामीणों ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों, किसानों को सरकार की योजनाओं की जानकारी मिलती है वही कमजोर वर्गो के उत्थान के लिए योजनाओं का लाभ भी सुनिश्चित होता है और लोग समय पर इनका लाभ लेने के लिए आगे आएगें। कार्यक्रम में भारी संख्या में ग्रामीण एवं महिलाएं, बच्चों ने शिरकत की।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply