ओपीएच कार्ड धारकों कोे दिए जा रहे है निशुल्क गैस कनैक्शन-मुकुल कुमार

।प्रत्येक कार्डधारक की 1600 रुपऐ वितिय सहायता सरकार वहन कर रही है।

पंचकूला 24 दिसम्बर।   
खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा जिला के  गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के अलावा  अन्य ओपीएच परिवारों को भी गैस कनैक्शन मुहैया करवाने की योजना क्रियान्वित की है। इस योजना के तहत 26 जनवरी तक जिला के सभी खाकी कार्ड धारकों को गैस कनैक्शन करवाकर जिला को पूर्ण रूप से गैस कनैक्शन धारक बना दिया जाएगा।     

उपायुक्त मुकुल कुमार ने इस संबध में जानकारी देते हुए बताया कि प्राथमिक परिवार जिनके पास खाकी कार्ड है तथा उनके पास पहले कोई एलपीजी गैस कनैक्शन  नहीं है। ऐसे परिवारों को सब्सिडी वाला गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाया जा रहा है और ऐसे पात्र व्यक्ति गैस कनैक्शन अवश्य लें ताकि उन्हें सरकार की योजना का लाभ दिया जा सके। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी परिवारों को गैस कनैक्शन मुहैया करवाना सरकार का मुख्य ध्येय है ताकि  प्रदूषण रहित खाना पकाने हेतू इंधन उपलब्ध करवाया जा सके।     

उपायुक्त ने बताया कि ओपीएच स्कीम में सभी खाकी कार्ड धारकों को गैस कनैक्शन की इस योजाना के तह 1600 रुपए की वितिय सहायता सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी तथा शेष 633 रुपए की राशि उपभोक्ताओं को स्वंय वहन करनी होगी। यह केवल सुरक्षा होज पाईप, ब्लू बुक आदि का चार्ज है। परन्तु इसमें चूल्हा व गैस की कीमत शामिल नहीं होती। इसके साथ साथ उन्होंने यह भी बताया कि वे अन्य प्राथमिक परिवार ओपीएच जिनके घर में पहले से कोई गैस कनैक्शन नहीं है और राशन कार्ड की मुखिया महिला है। ऐसे  पात्र  परिवारों को सरकार की ओर से इस योजना का लाभ दिया जाएगा।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply