सरकारी व प्राईवेट स्कूल चालकों के स्वास्थ्य होगी जांच-मुकुल कुमार

 पंचकूला के उपायुक्त मुकुल कुमार जिला सचिवालय के सभागार में रोड सेफ्टी बैठक की अध्यक्षता करते हुए।  


ओवर लोड वाहनों पर कसा जाएगा  प्रशासन का शिंकजा।


पंचकूला 30 नवम्बर:

उपायुक्त मुकुल कुमार ने संबधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सुरक्षित वाहन पोलिसी के तहत सभी स्कूल बस, आटो को निर्धारित नॉर्म के अनुसार चलना सुनिश्चित करें ताकि विद्यार्थियों कीकिसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके।

उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में रोड़ सेफ्टी को लेकर आयोजित बैठक में यातायात नियमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी समय समय स्कूल बस एवं आटो का  निरीक्षण करें। कोई भी आटो चालक क्षमता से अधिक स्कूली छा़त्रोे को स्कूल में  न ले जाए। उन्हांेने प्राईवेट स्कूल वाहन चालकों का स्वास्थ्य चैक एवं दृष्टि चैक करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी विभागोंध्यक्षों को अपने वाहन चालकों का स्वास्थ्य आगामी सप्ताह में करवाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के विशेषतौर पर कहा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुुनिश्चित करें कि कहीं पर भी ओवर लोडिंग व बिना दस्तावेजों के अन्य वाहन न चलें। यदि चैकिंग के दौरान अनियमितताएं पाई जाती हैं तो चालान के साथ आवश्यक कार्यवाही भी करें। उन्होंने सड़कों पर मार्किंग व संकेत लगाने की दिशा में भी विस्तार से चर्चा की ओर संबधित विभागों द्वारा की गई कार्रवाई की गहन रूचि लेकर समीक्षा की। लोक निर्माण विभाग व नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि 15 दिसम्बर तक सभी सड़कों  पर संकेत एवं मार्किंग का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में धंूध के कारण आपस में वाहन न टकराएं ऐसी कठिन परिस्थितियों के लिए सड़कों पर संकेत व मार्किंग करना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि चालू माह के दौरान विशेषकर ट्रेक्टर, आटो पर रिफलेक्टर लगाने का कार्य किया गया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं सचिव आरटीए जगदीप ढांडा ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा विशेष अभियान चलाकर बसों एवं अन्य ओवर लोडिड वाहनों की चैंकिग की जा रही है। माह के दौरान 70 बसों की चैकिंग की गई जिनमें 27 बसों के नार्म पूरे नहीं पाए जाने पर नोटिस जारी किए गए तथा चार बसों को निलम्बित किया गया। उन्होंने सीसी टीवी कैमरे के बारे में समीक्षा की जिस पर नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह ने बताया  िकइस दिशा में 80 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है और शेष भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ साथ यातायात लाईटों के बारे में सबंधित अधिकारियों  ने बताया कि  नाडा साहेब, रामगढ, कालका में गांधी चौक व रामबाग रोड़ पर यातायात लाईटों की व्यवस्था करने की दिशा में चयन किया गया है और प्राथमिकता के आधार पर लाईटों की व्यवस्था की जाएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त ने संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए  िकवे जिस भी रोड़ पर जाएं तो जिस रोड़ पर यदि वृक्षों की टहनियां यातायात की रूकावट में बांधा डालती हैं तो उसकी फोटो अवश्य भेंजें। नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि मशीन के द्वारा सड़कों के किनारे वृक्षों की टहनियों काटने का कार्य किया जा रहा है। जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव अनिल जोशी ने बताया कि इस माह 250 युवाओं को प्राथमिक उपचार का  प्रशिक्षण देने के साथ साथ यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया गया।

इस अवसर पर एसडीएम पंकज सेतिया, रिचा राठी, नगराधीश ममता शर्मा, डीएफओ पवन शर्मा, जिला रोड सुरक्षा संगठन के प्रधान सुभाष कपूर, पुलिस विभाग के अधिकारियों सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply