रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें : डॉ. गौरव शर्मा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, बठिंडा,  15 अक्टूबर:

” रीढ़ की हड्डी हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे हमें चलने और बैठने में सहायता मिलती है। यह न केवल स्ट्रक्चरल सहायता प्रदान करती  है बल्कि केंद्रीय नर्वस सिस्टम भी रखती है, जो हर शारीरिक कार्य को नियंत्रित करता है।

विश्व स्पाइन दिवस की पूर्व संध्या पर मैक्स अस्पताल बठिंडा के न्यूरोसर्जन डॉ. गौरव शर्मा ने कहा कि जब रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य की उपेक्षा की जाती है, तो यह हर्नियेटेड डिस्क, स्पाइनल स्टेनोसिस और अपक्षयी डिस्क रोग जैसी गंभीर स्थितियों को जन्म दे सकती है।

उन्होंने आगे कहा कि पुरानी पीठ दर्द, कटिस्नायुशूल और यहां तक कि नर्वस सिस्टम क्षति भी रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य की उपेक्षा के सामान्य परिणाम हैं। रीढ़ की हड्डी की समस्या को यदि चिकित्सा उपचार के बिना छोड़ दिया जाता है, तो ये स्थितियां गतिशीलता और जीवन की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती हैं, और कुछ मामलों में, सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, उन्होंने बताया।

डॉ. गौरव ने आगे बताया कि आपकी रीढ़ वह स्तंभ है जो आपके पूरे शरीर का समर्थन करता है, फिर भी इसे अक्सर दैनिक जीवन में अनदेखा किया जाता है।

उन्होंने कहा कि आज छोटे कदम कल बड़ी समस्याओं को रोक सकते हैं और आने वाले वर्षों में आपकी रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य को अच्छी स्थिति में रख सकते हैं।