दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल फ्रीडम 125 लॉन्च

चंडीगढ़ में दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल फ्रीडम 125 लॉन्च, पर्यावरण विभाग के डायरेक्टर ने किया नई  बाइक को  लॉन्च

  • बजाज ऑटो लिमिटेड (बीएएलने फ्रीडम 125 को सीएनजी-इंटीग्रेटेड मोटरसाइकिल के साथ तैयार किया है
  • सीएनजी टैंक को अधिकतम सुरक्षा के लिए ट्रेलिस चेसिस में कॉम्पैक्ट रूप से पैक किया गया है
  • इसमें 2 लीटर के ऑक्सलरी पेट्रोल टैंक के साथ ड्यूल-फ्यूल क्षमता हैजो 330 किलोमीटर की कम्बाइंड रेंज देता है
  • इसकी परिचालन लागत समान इंटर्नल कम्बूस्टन इंजन बाइक्स की तुलना में 50% तक कम है

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  09 अक्टूबर:

 बजाज ऑटो ने अपनी नई बजाज फ्रीडम 125 बाइक को लॉन्च किया है जो कि दुनिया की पहली सीएनजी बाइक है। दरअसल, ये खबर उन लोगों के लिए खास है जो लोग ऐसी मोटर बाइक खरीदना चाहते हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हो और बेजोड़ ईंधन इकोनॉमी यानी तेल पर खर्च को कम करती हो। उनके लिए तो मानो मन की मुराद पूरा होने के समान है। दुनिया के प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता बजाज ऑटो की इस नई बाइक बजाज फ्रीडम 125 को आज श्री टी. सी. नौटियाल, डायरेक्टर, पर्यावरण विभाग  और सैक्रेटरी, साइंस एंड टेक्नोलॉजी एंड रिन्यूएबल एनर्जी, चंडीगढ़ एडिमिनिस्ट्रेशन ने इंडस्ट्रियल एरिया, फेज 1 स्थित एनडीएम बजाज में लॉन्च किया।

इस मौके पर श्री टी. सी. नौटियाल ने कहा कि “मैं खुश हूं कि अब सीएनजी बाइक उपलब्ध होने से ग्राहकों को लाभ होगा क्योंकि प्रति किलोमीटर लागत कम होगी और प्रति किलोमीटर प्रदूषण भी कम होगा। यह पर्यावरण के लिए अच्छा होगा।”

नौटियाल ने कहा कि “हमारा लक्ष्य चंडीगढ़ को 2030 तक नेट ज़ीरो उत्सर्जन वाला शहर बनाना है। हम इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देकर इस दिशा में भी काम कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य ईंधन की खपत को कम करना है। सीएनजी बाइक की शुरुआत से मदद मिलेगी क्योंकि सीएनजी बाइक के अधिक उपयोग से ईंधन की खपत कम होगी जिससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।”

इस अवसर पर बजाज ऑटो लिमिटेड (बीएएल) के मनप्रीत बिंद्रा, रीजनल सेल्स मैनेजर, नावेद मोहसिन, रीजनल सर्विस मैनेजर, अंकुर अग्रवाल, एरिया सेल्स मैनेजर और राहुल गुप्ता, एरिया सर्विस मैनेजर भी मौजूद थे। चंडीगढ़ में बजाज डीलरशिप एनडीएम ऑटोव्हील्स के डायरेक्टर वैभव मेहन और निपुण मेहन भी मौजूद थे। वैभव मेहन ने बताया कि लॉन्च के दिन ही 16 व्हीकल ग्राहकों को डिलीवर किए गए हैं।

ईंधन लागत में बेजोड़ बचत के साथ बेहतर जीवन जीने की आज़ादी: 

बजाज फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल समान कैटेगरी की पेट्रोल मोटरसाइकिलों की तुलना में ईंधन पर होने वाले खर्च को काफी हद तक कम करके खर्च में 50% तक की बचत प्रदान करती है। सीएनजी टैंक केवल 2 किलोग्राम सीएनजी ईंधन पर 200 से अधिक किमी की रेंज प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें 2-लीटर का पेट्रोल टैंक है जो रेंज एक्सटेंडर के रूप में कार्य करता है, जो सीएनजी टैंक खाली होने पर 130 किमी से अधिक की रेंज प्रदान करता है, जिससे आपकी लंबे से लंबा सफर भी काफी आसानी से यकीनी तौर पर पूरा होता है।

ग्रीन होने की आज़ादी:

सीएनजी कंबशन से पेट्रोल की तुलना में लगभग 26.7% कम सीओ2 एमिशन होता है, जो जलवायु परिवर्तन को कम करने में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, सीएनजी व्हीकल 85% कम एनएमएचसी (गैर-मीथेन हाइड्रोकार्बन) और 43% कम एनओएक्स (नाइट्रोजन ऑक्साइड) निकालते हैं।

आराम, सुरक्षा और सुविधा के कई सारे फीचर्स: 

सीएनजी मोटरसाइकिल बनाने में सबसे बड़ी चुनौती पैकेजिंग है, क्योंकि कारों की तुलना में मोटरसाइकिल की नेचर कॉम्पैक्ट होती है। बजाज फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल में एक इंटीग्रेटेड सीएनजी टैंक और किट है जो ट्रेलिस फ्रेम में सुरक्षित रूप से रखा गया है। कड़े परीक्षणों में इसकी सुरक्षा भी प्रमाणित हुई है। एक हॉरिजोंटल तौर पर झुका हुआ इंजन और एक लिंक-मोनो शॉक सिस्टम उपलब्ध स्पेस का बेहतरीन उपयोग करता है और एक स्टेबल सवारी प्रदान करता है। डिज़ाइन में 825 मिमी की एक सटीक काठी की ऊंचाई और आसान ग्राउंड कॉन्टैक्ट के लिए एक नेरो मिड-सेक्शन है। सीएनजी टैंक के बावजूद, स्मार्ट वेट-सेविंग को लेकर किए गए उपाय पेट्रोल मोटरसाइकिलों के समान सेंटर ऑफ ग्रेविटी बनाए रखते हैं, जिससे न्यूट्रल हैंडलिंग और सवार का आत्मविश्वास सुनिश्चित होता है। मोनो-लिंक्ड टाइप सस्पेंशन बेहतर व्हील ट्रैवल और आराम प्रदान करता है, जिससे मोटरसाइकिल विभिन्न सवारी स्थितियों के लिए बेहद शानदार बन जाती है।

बजाज ऑटो भरोसे और समय की कसौटी पर परखे गए उत्पादों की विरासत के साथ इनोवेशन में भी अग्रणी रहा है, जो कैटेगरी की नई पहचान बनाते हैं। 25 साल पहले भारत की पहली स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल, पल्सर को पेश करने से लेकर, उसी समय के आसपास भारत की पहली सीएनजी 3-व्हीलर बजाज आरई, चेतक के साथ देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाली पहली कंपनियों में से एक होने तक, बजाज ऑटो सबसे आगे रही है। बजाज पल्सर को अब 50 से अधिक देशों में निर्यात किया जा रहा है और यह 20 से अधिक देशों में बाजार में नंबर वन ब्रांड है।

ऑल न्यू बजाज फ्रीडम तीन वेरिएंट में उपलब्ध है:

  •  फ्रीडम 125 NG04 डिस्क एलईडी ₹ 1,10,000 /– (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध है
  •  फ्रीडम 125 NG04 ड्रम एलईडी ₹ 1,05,000 /– (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध है
  •  फ्रीडम 125 NG04 ड्रम ₹ 95,000 /– (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध है
  • बचत लागत समान श्रेणी की मोटरसाइकिलों के बराबर है।