‘जेंडर इक्वालिटी  फ़ॉर बेटर फ्यूचर’ पर सेमिनार

देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने ‘जेंडर इक्वालिटी  फ़ॉर बेटर फ्यूचर’ पर सेमिनार आयोजित किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  07 अक्टूबर:

सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप, देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन (डीएससीई) 36, चंडीगढ़ की एनएसएस इकाइयों ने पीस क्लब और युवसत्ता के सहयोग से जेंडर इक्वालिटी फ़ॉर बेटर फ्यूचर फोकसिंग ऑन एसडीजी 5: जेंडर इक्वालिटी’ पर एक इंटरैक्टिव सेमिनार आयोजित किया। इस अवसर पर ‘लेट हर इन’ के बोर्ड की प्रेसिडेंट, डोम स्पेन की इंटरनेशनल को फाउंडर और डायरेक्टर एनजीओ ओपन यूरोप की को फाउंडर सुश्री ओलेना कोरझिकोवा मुख्य वक्ता थीं। युवा कार्यक्रम ‘लेट हर इन’ की कॉर्डिनेटर सुश्री जूलिया विलाफ्रेंका भी इस अवसर पर उपस्थित रहीं।

डीएससीई की कार्यवाहक प्रिंसिपल प्रो. ऋचा शर्मा ने  युवासत्ता के प्रेसिडेंट, प्रमोद शर्मा की जेंडर  इक्वालिटी के उभरते सामाजिक मुद्दे के बारे में जागरूकता लाने की पहल की प्रशंसा  की और एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों और पीस क्लब के सदस्यों के प्रयासों को भी सराहा।

सेमिनार का उद्देश्य लैंगिक समानता को एक मौलिक मानव अधिकार और एक स्थायी भविष्य के लिए आधारशिला के रूप में महत्व देना था। विविध क्षेत्रों के  वक्ताओं ने बाधाओं को तोड़ने, समान अवसरों को बढ़ावा देने और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लैंगिक असमानताओं को दूर करने पर अंतर्दृष्टि साझा की। सेमिनार में संतुलित और समावेशी समाज को प्राप्त करने में शिक्षा, सशक्तिकरण और नीतिगत बदलावों की भूमिका पर जोर दिया गया। इस कार्यक्रम में विचारकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, छात्रों और समुदाय के सदस्यों को लैंगिक समानता वाले समाज के निर्माण पर सार्थक चर्चाओं में शामिल होने के लिए एक साथ लाया गया।

इंटरैक्टिव सत्र में प्रतिभागियों ने अपने अनुभव साझा किए और छात्रों ने उनसे सवाल पूछे, जिससे छात्रों और वक्ताओं के बीच विचारों का एक गतिशील आदान-प्रदान हुआ। सेमिनार का समापन लैंगिक समानता की वकालत जारी रखने और सभी के लिए अधिक न्यायसंगत और न्यायपूर्ण समाज बनाने की दिशा में काम करने की प्रतिबद्धता के साथ हुआ। कार्यक्रम के आयोजकों ने सभी वक्ताओं, प्रतिभागियों और साझेदारों के प्रति उनके बहुमूल्य योगदान के लिए आभार व्यक्त किया तथा सभी को अपने समुदायों में लैंगिक समानता के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।