गंभीर अस्थमा के लिए सेंटर फॉर एक्सीलेंस की शुरुआत

गंभीर अस्थमा के लिए सेंटर फॉर एक्सीलेंस की शुरुआत

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  04      अक्टूबर :

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने आज गंभीर अस्थमा के लिए एक सेंटर फॉर एक्सीलेंस (सीओई) की शुरुआत की। यह अत्याधुनिक सेंटर फॉर एक्सीलेंस गंभीर अस्थमा के उपचार और प्रबंधन के लिए एक महत्वपूर्ण सेंटर के रूप में काम करेगा।

अस्थमा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस गंभीर अस्थमा रोगियों की प्रभावी पहचान और उपचार के लिए एक व्यवस्थित, दिशानिर्देश-आधारित दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्राथमिक लक्ष्यों में रोग नियंत्रण में सुधार करना, लक्षणों और तीव्रता को कम करना और मोरबीडीटी को कम करना शामिल है। गंभीर अस्थमा उन रोगियों को प्रभावित करता है जिनकी स्थिति स्टैण्डर्ड अस्थमा दवाओं की अधिकतम खुराक प्राप्त करने के बावजूद अनियंत्रित रहती है।

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में पल्मोनरी मेडिसिन के डायरेक्टर डॉ. दिगंबर बेहरा ने विशेष देखभाल की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “ब्रोंकियल अस्थमा एक क्रोनिकल इंफ्लेमेटरी की स्थिति है जो दुनिया भर में लगभग 350 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है, अकेले भारत में लगभग 37.9 मिलियन लोग इससे पीड़ित हैं। चंडीगढ़, मोहाली, हिमाचल प्रदेश जैसे क्षेत्रों में इसका प्रचलन विशेष रूप से अधिक है, जहाँ पर्यावरणीय कारक अक्सर अस्थमा के हमलों में योगदान करते हैं।”

“गंभीर अस्थमा के प्रभावी प्रबंधन के लिए निरंतर शोध, शिक्षा और सहायता की आवश्यकता होती है। हेल्थकेयर इकोसिस्टम के भीतर सहयोग बढ़ाने के लिए, हम श्वसन देखभाल में अग्रणी एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी कर रहे हैं, ताकि बायोलॉजिकल समाधान और व्यक्तिगत चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित करने वाली उन्नत उपचार रणनीतियों को लागू किया जा सके।”

अभिनव तकनीकों से लैस, सीओई का लक्ष्य अपने पहले वर्ष के भीतर बड़ी संख्या में रोगियों की जांच करना है। इस पहल को स्थानीय स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ सहयोग के माध्यम से समर्थन दिया जाएगा, जिसमें अस्थमा प्रबंधन को अनुकूलित करने के लिए अनुसंधान और ज्ञान-साझाकरण पर जोर दिया जाएगा। अस्थमा एक आजीवन बीमारी है, जिसमें समय-समय पर सुधार और वृद्धि होती रहती है। रोग पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए उचित उपचार और रोगी शिक्षा महत्वपूर्ण है। लगभग 3-5 प्रतिशत अस्थमा रोगियों को गंभीर अस्थमा का अनुभव होता है, जिसके लिए विशेष देखभाल और उन्नत चिकित्सीय दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

 डॉ. ए.के. मंडल, डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, स्लीप एंड क्रिटिकल केयर, फोर्टिस अस्पताल, मोहाली, पल्मोनोलॉजी में प्रमुख सलाहकार, ने रोगी परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि “हमारे आउटपेशेंट सेवाओं ने मुश्किल-से-इलाज अस्थमा के मामलों के लिए रेफरल में वृद्धि देखी है। यह सीओई गंभीर अस्थमा के निदान और उपचार में हमारी सटीकता को बढ़ाएगा, नैदानिक मूल्यांकन, रोगी परामर्श और बायोलॉजिकल उपचार की शुरुआत पर ध्यान केंद्रित करेगा।”