कंजक पूजन शुक्रवार, 11 अक्तूबर को

कंजक पूजन शुक्रवार, 11 अक्तूबर को अपराह्न 12:06 तक होगा : पंडित रोशन शास्त्री

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  09 अक्टूबर:

इन शारदीय नवरात्रों में एक दिन नवरात्र का बढ़ने के कारण असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि अष्टमी और नवमी कब होगी? इस बाबत गढ़वाल सभा, सेक्टर 29 के संगठन सचिव पंडित रोशन शास्त्री ने बताया कि ऐसे में पंचांग के अनुसार जो भक्त सप्तमी व्रत रखकर अष्टमी के दिन कन्या पूजन करते हैं, उनके लिए सप्तमी व्रत गुरुवार 10 अक्तूबर को रहेगा एवं कन्या पूजन शुक्रवार 11 अक्टूबर को अपराह्न 12:06 तक होगा। जबकि जो भक्त अष्टमी व्रत करके नवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं उनके लिए अष्टमी व्रत शुक्रवार 11 अक्टूबर को रहेगा एवं कन्या पूजन शनिवार 12 अक्टूबर को पूर्वानुमान 10:58 बजे तक होगा और 10:58 के बाद दशहरे की पूजा आदि के कार्यक्रम होंगे। 

मिस लिंडी कैमरन सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में हुई नतमस्तक

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त मिस लिंडी कैमरन सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में हुई नतमस्तक

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 09      अक्टूबर :

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त मिस लिंडी कैमरन आज सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में नतमस्तक होने पहुंचीं। इस बीच उन्होंने सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में गुरबाणी कीर्तन सवरण किया। वह लंगर श्री गुरु रामदास जी भी  गए, जहां उन्होंने लंगर सेवा की। श्री दरबार साहिब के सूचना केंद्र में शिरोमणि कमेटी के महासचिव भाई राजिंदर सिंह मेहता ने उन्हें सचखंड श्री हरमंदिर साहिब का स्वर्ण मॉडल और पुस्तकें देकर सम्मानित किया। ब्रिटिश उच्चायुक्त ने यात्रा पुस्तिका में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए उल्लेख किया है कि “श्री हरमंदिर साहिब सिख धर्म का केंद्रीय तीर्थ है जहां आज लाखों तीर्थयात्रियों में से एक को माथा टेकना अच्छा लगा। यह एक सुन्दर एवं मनमोहक पूजा स्थल है। उन्होंने सम्मान के लिए आयोजकों को भी धन्यवाद दिया। इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी के उप सचिव  जसविंदर सिंह जस्सी, सूचना अधिकारी अमृतपाल सिंह और  रणधीर सिंह आदि मौजूद थे.

युवा लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित 

युवा लड़कियों को सशक्त बनाने व व्यक्तिगत सुरक्षा में उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  09 अक्टूबर:

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर 46 की लैंगिक समानता और महिला-विधवाओं के मानवाधिकार के लिए गठित सोसायटी साहसी ने शारीरिक शिक्षा विभाग और विद्यार्थी कल्याण सेल (लड़कियां) के सहयोग से युवा लड़कियों को सशक्त बनाने और व्यक्तिगत सुरक्षा में उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एक आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में आत्मरक्षा तकनीक सिखाने, व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने और लड़कियों में आत्मनिर्भरता की भावना को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया गया। कार्यशाला का मुख्य भाग एक व्यावहारिक, हाथों से आत्मरक्षा प्रशिक्षण सत्र था। प्रशिक्षण में आम शारीरिक हमलों के खिलाफ बुनियादी रक्षा तकनीकें, पकड़ या पकड़ से मुक्त होने की रणनीति, सुरक्षा के लिए रोजमर्रा की वस्तुओं का उपयोग कैसे करें, और, आसपास के वातावरण के बारे में जागरूकता बनाए रखने और खतरनाक स्थितियों से बचने के टिप्स शामिल थे। कार्यशाला के दौरान, कॉलेज के प्रिंसिपल, प्रो. जेके सहगल ने लड़कियों को जीवन की चुनौतियों का सामना करने में आत्मनिर्भर और आत्मविश्वासी बनने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने दिन के महत्व, समाज में लड़कियों की महत्वपूर्ण भूमिका और सम्मान और स्वतंत्रता के साथ जीने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने शरीर को मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक आहार की आवश्यकता और प्रभावी समय प्रबंधन के महत्व पर भी प्रकाश डाला। प्रिंसिपल प्रो. सहगल ने समाज के संयोजकों और छात्रों को आत्म-सुधार के उद्देश्य से इस तरह के उपक्रम शुरू करने के लिए बधाई दी। कॉलेज की उप प्राचार्य प्रो. स्नेह शर्मा भी इस कार्यक्रम में शामिल हुईं।

विख्यात व नईमा बने मिस्टर व मिस एमिटी फ्रेशर 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  09      अक्टूबर :

अकादमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध शिक्षण संस्थान एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली ने नए विद्यार्थियों के स्वागत के लिए तीन दिवसीय एमिटीज़ गॉट टैलेंट कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें फ्रेशर्स ने क्विज़, डिबेट, एक्सटेम्पोर, आइडियाथॉन, फोटोग्राफी, गेमिंग, स्केचिंग, पेंटिंग, नृत्य, संगीत, नाटक और फैशन सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस दौरान मनमोहक सांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शन, मंत्रमुग्ध कर देने वाले बैंड कार्यक्रम, आत्मा-रोमांचक संगीत प्रदर्शन और एक शानदार फैशन शो पेश किया गया। मुख्य आकर्षण मिस्टर और मिस एमिटी फ्रेशर की ताजपोशी थी, एक ऐसा सम्मान जिसका हर फ्रेशर को उत्सुकता से इंतजार रहता था। विख्यात (बी.टेक) को मिस्टर एमिटी फ्रेशर के खिताब से नवाजा गया, जबकि सुश्री नईमा (बी.फार्मा) को मिस एमिटी फ्रेशर के प्रतिष्ठित खिताब से नवाजा गया। फ्रेशर बैच के बीच उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों और प्रतिभाओं को पहचानने के लिए कई अन्य उपाधियाँ भी प्रदान की गईं। अंत में भव्य डीजे पार्टी में डीजे आर्मेरो की धुनों पर सभी ने नृत्य का आनंद लिया।

चंडीगढ़ में चुनौती बन गया है तंबाकू का सेवन

चंडीगढ़ में चुनौती बन गया है तंबाकू का सेवन, क्योंकि 8 में से 1 पुरुष इसकी लत से ग्रस्त है

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  09 अक्टूबर:

लगभग 26 करोड़ 70 लाख वयस्कों के साथ, भारत की लगभग 29 प्रतिशत वयस्क आबादी तंबाकू की लत से जूझ रही है, चंडीगढ़ भी प्रभावित है, 15 साल और उससे अधिक उम्र के पुरुषों में तंबाकू के सेवन की दर 12.1 प्रतिशत है, जैसा कि राष्ट्रीय पारिवारिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस-5) से पता चलता है। यह चिंताजनक स्थिति उभरते जन स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए निरंतर सतर्कता और सक्रिय उपायों की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (जीएटीएस) 2016-17 ने भारत में तंबाकू समस्या की भयावहता को और गहराई से उजागर किया है।

 पंचकुला में पारस हेल्थ के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अंकुर गुप्ता इस संकट से निपटने की तात्कालिकता पर प्रकाश डालते हुए कहते हैं, “भारत में तंबाकू महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कड़े कदम उठाने की तत्काल आवश्यकता है। चंडीगढ़ में 12 फीसदी से ज्यादा पुरुष इस समय तंबाकू की लत से जूझ रहे हैं। देशभर में 26.7 करोड़ उपयोगकर्ताओं के भयावह आंकड़ों के साथ, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि धूम्रपान समाप्ति की रणनीतियों को फिर से तैयार किया जाए, जिसमें साक्ष्य-आधारित विकल्पों को एकीकृत किया जाए जो खासतौर पर धूम्रपान की लत से ग्रसित करने वालों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जापान, स्वीडन, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे सफल अंतरराष्ट्रीय मॉडलों से सीखकर, हम धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान छोड़ने की राह पर सहायता करने के लिए हीटेड टोबैको प्रोडक्ट्स (एयटीपीएस) जैसे नवीन और सुरक्षित विकल्प विकसित कर सकते हैं।”

 राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (एनएफएचएस-5) डेटा पूरे भारत में गंभीर क्षेत्रीय असमानताओं को उजागर करता है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि कोई भी क्षेत्र तंबाकू से उत्पन्न जन स्वास्थ्य खतरों से अछूता नहीं है। चंडीगढ़ में दर अपेक्षाकृत कम होने से नीति निर्माताओं या जनता को सुरक्षा की झूठी भावना के धोखे में नहीं आना चाहिए। इसके बजाय, इसे निवारक उपायों को मजबूत करने और क्षेत्र के जन स्वास्थ्य ढांचे में नवीन नशामुक्ति रणनीतियों को एकीकृत करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करना चाहिए।

 इस पहल का समर्थन करते हुए, नई दिल्ली के बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में पल्मोनरी मेडिसिन के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. पवन गुप्ता कहते हैं, “तंबाकू की लत की प्रकृति, विभिन्न रूपों में इसकी व्यापक उपस्थिति के साथ, एक महत्वपूर्ण खतरा बनी हुई है। हमें एक व्यापक रणनीति का पता लगाना और कार्यान्वित करना चाहिए जिसमें निवारक उपाय और नुकसान-घटाने के दृष्टिकोण दोनों शामिल हों, जैसे पारंपरिक तरीकों से छोड़ने में असमर्थ लोगों के लिए सुरक्षित, साक्ष्य-आधारित विकल्प पेश करना। वैश्विक स्वास्थ्य अभियानों से मिला सबक स्पष्ट हैं – आज के सक्रिय कदम कल के बड़े जन स्वास्थ्य संकट को रोक सकते हैं।”

 जैसे-जैसे तम्बाकू नियंत्रण के इर्द-गिर्द बहस बढ़ती है, यह जरूरी है कि भारत का दृष्टिकोण और अधिक सूक्ष्म हो, न केवल उच्च प्रसार वाले क्षेत्रों को संबोधित किया जाए, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि चंडीगढ़ जैसे कम उपयोग वाले क्षेत्र छूट न जाएं। कार्रवाई का आह्वान स्पष्ट है: नीति निर्माताओं को तम्बाकू के बढ़ते इस्तेमाल से निपटने के लिए न केवल अपने प्रयासों को बनाए रखना चाहिए, बल्कि इसे छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों का समर्थन करने के लिए वैश्विक अंतर्दृष्टि और सिद्ध विकल्पों का लाभ उठाना चाहिए।

 पारंपरिक सिगरेट के कम हानिकारक विकल्प, एचटीपी के समावेश ने हाल के वर्षों में खासा ध्यान आकर्षित किया है। ये उत्पाद दहन के बजाय उष्मा का इस्तेमाल करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हानिकारक रसायनों का जोखिम काफी कम हो जाता है। हालांकि, यह पूर्ण समाधान नहीं है, लेकिन पारंपरिक सिगरेट छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों के लिए एयटीपी एक मूल्यवान उपकरण के रूप में काम कर सकता है।

 जैसा कि विदित है, भारत तंबाकू समस्या की भयावहता से जूझ रहा है, विशेषज्ञ एक सामंजस्यपूर्ण रणनीति की आवश्यकता पर जोर देते हैं जिसमें इस लत से निपटने के लिए प्रभावी समापन नीतियां, वैकल्पिक समाधान और निरंतर जन जागरूकता अभियान शामिल हों।

किदार अदबी ट्रस्ट का मासिक सबरस कवि गोष्ठी का  आयोजन 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  09 अक्टूबर:

 वरिष्ठ साहित्यकार  किदार नाथ किदार  द्वारा स्थापित किदार अदबी ट्रस्ट हर माह सबरस कवि गोष्ठी   का आयोजन ऑनलाइन ज़ूम माध्यम से किया गया जिसमें ट्राई सिटी चंडीगढ़ के साहित्यकारों ने व देश विदेश के साहित्यकारों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 

सभी ने अपनी अपनी रचनाओं के माध्यम से सबरस कवि गोष्ठी में अपनी सर्वोत्तम प्रस्तुतियाँ दीं।   कार्यक्रम का शुभारंभ डिजिटल दीप प्रज्वलन और सुरजीत सिंह धीर द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना से किया गया। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले रचनाकारों में प्रमुख रहे प्रेम विज, अशोक भण्डारी, नीरू मित्तल नीर, सरदारी लाल धवन, सोमेश, सुरजीत सिंह धीर, मोहिनी सचदेव, विजय सचदेव, संतोष गर्ग, अश्वनी कुमार मल्होत्रा, नीरजा शर्मा, शशि कंबोज, गणेश दत्त  और कनाडा से श्रीमति पूनम कोचर।     इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण केदार अदबी ट्रस्ट पंचकुला के फेस्बूक पेज/ ग्रुप पर भी किया गया और यू ट्यूब पर भी इसे देखा जा सकता है। 

दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल फ्रीडम 125 लॉन्च

चंडीगढ़ में दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल फ्रीडम 125 लॉन्च, पर्यावरण विभाग के डायरेक्टर ने किया नई  बाइक को  लॉन्च

  • बजाज ऑटो लिमिटेड (बीएएलने फ्रीडम 125 को सीएनजी-इंटीग्रेटेड मोटरसाइकिल के साथ तैयार किया है
  • सीएनजी टैंक को अधिकतम सुरक्षा के लिए ट्रेलिस चेसिस में कॉम्पैक्ट रूप से पैक किया गया है
  • इसमें 2 लीटर के ऑक्सलरी पेट्रोल टैंक के साथ ड्यूल-फ्यूल क्षमता हैजो 330 किलोमीटर की कम्बाइंड रेंज देता है
  • इसकी परिचालन लागत समान इंटर्नल कम्बूस्टन इंजन बाइक्स की तुलना में 50% तक कम है

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  09 अक्टूबर:

 बजाज ऑटो ने अपनी नई बजाज फ्रीडम 125 बाइक को लॉन्च किया है जो कि दुनिया की पहली सीएनजी बाइक है। दरअसल, ये खबर उन लोगों के लिए खास है जो लोग ऐसी मोटर बाइक खरीदना चाहते हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हो और बेजोड़ ईंधन इकोनॉमी यानी तेल पर खर्च को कम करती हो। उनके लिए तो मानो मन की मुराद पूरा होने के समान है। दुनिया के प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता बजाज ऑटो की इस नई बाइक बजाज फ्रीडम 125 को आज श्री टी. सी. नौटियाल, डायरेक्टर, पर्यावरण विभाग  और सैक्रेटरी, साइंस एंड टेक्नोलॉजी एंड रिन्यूएबल एनर्जी, चंडीगढ़ एडिमिनिस्ट्रेशन ने इंडस्ट्रियल एरिया, फेज 1 स्थित एनडीएम बजाज में लॉन्च किया।

इस मौके पर श्री टी. सी. नौटियाल ने कहा कि “मैं खुश हूं कि अब सीएनजी बाइक उपलब्ध होने से ग्राहकों को लाभ होगा क्योंकि प्रति किलोमीटर लागत कम होगी और प्रति किलोमीटर प्रदूषण भी कम होगा। यह पर्यावरण के लिए अच्छा होगा।”

नौटियाल ने कहा कि “हमारा लक्ष्य चंडीगढ़ को 2030 तक नेट ज़ीरो उत्सर्जन वाला शहर बनाना है। हम इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देकर इस दिशा में भी काम कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य ईंधन की खपत को कम करना है। सीएनजी बाइक की शुरुआत से मदद मिलेगी क्योंकि सीएनजी बाइक के अधिक उपयोग से ईंधन की खपत कम होगी जिससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।”

इस अवसर पर बजाज ऑटो लिमिटेड (बीएएल) के मनप्रीत बिंद्रा, रीजनल सेल्स मैनेजर, नावेद मोहसिन, रीजनल सर्विस मैनेजर, अंकुर अग्रवाल, एरिया सेल्स मैनेजर और राहुल गुप्ता, एरिया सर्विस मैनेजर भी मौजूद थे। चंडीगढ़ में बजाज डीलरशिप एनडीएम ऑटोव्हील्स के डायरेक्टर वैभव मेहन और निपुण मेहन भी मौजूद थे। वैभव मेहन ने बताया कि लॉन्च के दिन ही 16 व्हीकल ग्राहकों को डिलीवर किए गए हैं।

ईंधन लागत में बेजोड़ बचत के साथ बेहतर जीवन जीने की आज़ादी: 

बजाज फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल समान कैटेगरी की पेट्रोल मोटरसाइकिलों की तुलना में ईंधन पर होने वाले खर्च को काफी हद तक कम करके खर्च में 50% तक की बचत प्रदान करती है। सीएनजी टैंक केवल 2 किलोग्राम सीएनजी ईंधन पर 200 से अधिक किमी की रेंज प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें 2-लीटर का पेट्रोल टैंक है जो रेंज एक्सटेंडर के रूप में कार्य करता है, जो सीएनजी टैंक खाली होने पर 130 किमी से अधिक की रेंज प्रदान करता है, जिससे आपकी लंबे से लंबा सफर भी काफी आसानी से यकीनी तौर पर पूरा होता है।

ग्रीन होने की आज़ादी:

सीएनजी कंबशन से पेट्रोल की तुलना में लगभग 26.7% कम सीओ2 एमिशन होता है, जो जलवायु परिवर्तन को कम करने में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, सीएनजी व्हीकल 85% कम एनएमएचसी (गैर-मीथेन हाइड्रोकार्बन) और 43% कम एनओएक्स (नाइट्रोजन ऑक्साइड) निकालते हैं।

आराम, सुरक्षा और सुविधा के कई सारे फीचर्स: 

सीएनजी मोटरसाइकिल बनाने में सबसे बड़ी चुनौती पैकेजिंग है, क्योंकि कारों की तुलना में मोटरसाइकिल की नेचर कॉम्पैक्ट होती है। बजाज फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल में एक इंटीग्रेटेड सीएनजी टैंक और किट है जो ट्रेलिस फ्रेम में सुरक्षित रूप से रखा गया है। कड़े परीक्षणों में इसकी सुरक्षा भी प्रमाणित हुई है। एक हॉरिजोंटल तौर पर झुका हुआ इंजन और एक लिंक-मोनो शॉक सिस्टम उपलब्ध स्पेस का बेहतरीन उपयोग करता है और एक स्टेबल सवारी प्रदान करता है। डिज़ाइन में 825 मिमी की एक सटीक काठी की ऊंचाई और आसान ग्राउंड कॉन्टैक्ट के लिए एक नेरो मिड-सेक्शन है। सीएनजी टैंक के बावजूद, स्मार्ट वेट-सेविंग को लेकर किए गए उपाय पेट्रोल मोटरसाइकिलों के समान सेंटर ऑफ ग्रेविटी बनाए रखते हैं, जिससे न्यूट्रल हैंडलिंग और सवार का आत्मविश्वास सुनिश्चित होता है। मोनो-लिंक्ड टाइप सस्पेंशन बेहतर व्हील ट्रैवल और आराम प्रदान करता है, जिससे मोटरसाइकिल विभिन्न सवारी स्थितियों के लिए बेहद शानदार बन जाती है।

बजाज ऑटो भरोसे और समय की कसौटी पर परखे गए उत्पादों की विरासत के साथ इनोवेशन में भी अग्रणी रहा है, जो कैटेगरी की नई पहचान बनाते हैं। 25 साल पहले भारत की पहली स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल, पल्सर को पेश करने से लेकर, उसी समय के आसपास भारत की पहली सीएनजी 3-व्हीलर बजाज आरई, चेतक के साथ देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाली पहली कंपनियों में से एक होने तक, बजाज ऑटो सबसे आगे रही है। बजाज पल्सर को अब 50 से अधिक देशों में निर्यात किया जा रहा है और यह 20 से अधिक देशों में बाजार में नंबर वन ब्रांड है।

ऑल न्यू बजाज फ्रीडम तीन वेरिएंट में उपलब्ध है:

  •  फ्रीडम 125 NG04 डिस्क एलईडी ₹ 1,10,000 /– (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध है
  •  फ्रीडम 125 NG04 ड्रम एलईडी ₹ 1,05,000 /– (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध है
  •  फ्रीडम 125 NG04 ड्रम ₹ 95,000 /– (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध है
  • बचत लागत समान श्रेणी की मोटरसाइकिलों के बराबर है।

प्रभावी तनाव प्रबंधन में उल्लेखनीय सुधार कर सकता है: डॉ. हरदीप सिंह

प्रभावी तनाव प्रबंधन कार्यस्थल की गतिशीलता में उल्लेखनीय सुधार कर सकता है: डॉ. हरदीप सिंह

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  09 अक्टूबर:

भारत में कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य एक चिंता का विषय है, जहाँ कई कर्मचारी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और कार्यस्थल पर तनाव का अनुभव करते हैं। 2022 में डेलॉइट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 47% भारतीय कर्मचारियों ने कार्यस्थल पर तनाव या चिंता का अनुभव किया।

मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके समर्थन में प्रयासों को संगठित करने के लिए, हर साल 10 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के आयोजन का विषय है – मेन्टल हेल्थ एत वर्कप्लेस।

फोर्टिस मोहाली के मेन्टल हेल्थ विभाग के सीनियर कंसलटेंट डॉ. हरदीप सिंह ने एक सलाह में बताया कि हर कार्यस्थल पर तनाव से जुड़ी अपनी कहानी होती है, लेकिन मानसिक तनाव को प्रबंधित करने के तरीके भी हैं।

डॉ. हरदीप सिंह ने तनाव प्रबंधन को समझना की बात पर जोर देते हुए कहा कि प्रभावी तनाव प्रबंधन कार्यस्थल की गतिशीलता और कर्मचारी संतुष्टि में महत्वपूर्ण सुधार कर सकता है। मुख्य रणनीतियों में शामिल हैं अपनी सोच को बदलना, नकारात्मक विचारों को फिर से परिभाषित करने और सकारात्मक सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना; अपने व्यवहार में परिवर्तन करना, तनाव को कम करने के लिए दैनिक बातचीत में दृढ़ता, संगठन और हास्य को बढ़ावा दें;  जीवनशैली समायोजन: संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और अवकाश गतिविधियों के महत्व पर जोर दें;

डॉ. सिंह ने सुझाव दिया कि तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, कंपनियों को इस प्रकार आवश्यक प्रथाओं पर विचार करना चाहिए जैसे प्रशिक्षण और जागरूकता-भावनात्मक संकट के संकेतों को पहचानने के लिए प्रबंधकों को प्रशिक्षित करें। संसाधनों का उपयोग करना-कार्यस्थल पर तनाव के स्तर का आकलन करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य कैलकुलेटर लागू करें। सुनिश्चित करें कि मानसिक स्वास्थ्य कवरेज कर्मचारी बीमा योजनाओं में शामिल है। कर्मचारी सहायता कार्यक्रम- ऐसे ईएपी शामिल करें जो व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना कर रहे कर्मचारियों को गोपनीय सहायता प्रदान करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े कलंक को कम करने और उपलब्ध संसाधनों तक पहुँच बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से काम करें। कार्य व्यवस्था में लचीलेपन को प्रोत्साहित करें और ध्यान, योग और माइंडफुलनेस प्रशिक्षण जैसी प्रथाओं को बढ़ावा दें। टीम-निर्माण कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से कर्मचारियों के बीच सामाजिक संबंधों को बढ़ावा दें। कर्मचारियों को रिचार्ज करने और उनके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए छुट्टी के समय के महत्व का समर्थन करें।

उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य कार्यस्थल कल्याण का एक महत्वपूर्ण घटक है। इन रणनीतियों को लागू करके, संगठन एक स्वस्थ कार्य वातावरण बना सकते हैं जो न केवल कर्मचारियों को लाभान्वित करता है बल्कि उत्पादकता और मनोबल को भी बढ़ाता है।

विधायक घनश्याम दास ने लगाई जीत की हैट्रिक

  • जनसेवक के रूप में यमुनानगर को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाएंगे – घनश्याम दास अरोड़ा
  • विधायक घनश्याम दास ने लगाई जीत की हैट्रिक, रोड शो निकाल लोगों को जताया आभार
  • शहरवासियों ने फूलों की मालाएं पहनाकर व पुष्प वर्षा कर विधायक का किया स्वागत, तीसरी बार जीतने पर दी बधाई

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 09      अक्टूबर :

हरियाणा आम विधानसभा चुनाव की मंगलवार को मतगणना हुई। यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी एवं विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की। उन्हें कुल 73185 मत प्राप्त हुए। जबकि कांग्रेस प्रत्याशी रमन त्यागी को 50748 व इनेलो प्रत्याशी दिलबाग सिंह को 36067 मत मिले। 22437 मतों के अंतर से जीत की हैट्रिक लगाने के बाद विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने अपना आशीर्वाद देने के लिए जनता का आभार जताया। जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने जनता का धन्यवाद करने के लिए शहर में रोड शो निकाला। रोड शो चुनाव कार्यालय से शुरू होकर वर्कशॉप रोड, शहीद भगत सिंह चौक से होते हुए रेलवे रोड व अन्य मार्गों से होते हुए प्यारा चौक, नेहरू पार्क से होते हुए विधायक घनश्याम दास के आवास पर समाप्त हुआ। इस दौरान शहरवासियों ने फूल मालाएं पहनाकर व पुष्प वर्षा का उनका स्वागत किया और जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों पर हरियाणा व यमुनानगर की जनता ने फिर मुहर लगाई है। इस ऐतिहासिक जीत पर वे यमुनानगर वासियों व बीजेपी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करते हैं। ये लोगों का प्यार और आशीर्वाद है, जो उन्होंने उन पर विश्वास कर तीसरी बार जनसेवक बनने का मौका दिया। वह जनसेवक के रूप में यमुनानगर को विकास की ऊंचाइयों की तरफ ले जाएंगे। भाजपा ने चुनाव से पहले जो संकल्प लिए थे, उन्हें जरूर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस की बात को नकारा है, जनता ने ऐसा संदेश दिया है कि मोदी सरकार की जो नीतियां हैं उसे जनता ने स्वीकार किया है।

ग्लोबल फैशन परेड का आयोजन मुंबई में

प्रियंशु चटर्जी,विश्वजीत प्रधान, मोनालिसा, अर्चना गौतम ग्लोबल फैशन परेड में चमके

अनिल बेदाग, डेमोक्रेटिक फ्रंट, मुंबई, 09      अक्टूबर :

आईबीबी क्रोनिकल्स की अर्चना जैन द्वारा भव्य रूप से आयोजित ग्लोबल फैशन परेड का आयोजन मुंबई के सेंट रेजिस होटल में किया गया। आर्ट मीडिया ऐड्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तुत इस कार्यक्रम में कई मशहूर हस्तियों की उपस्थिति रही, जिसमें शायना एनसी, सीमा सिंह, अनिल काशी मुरारका, श्याम सिंघानिया, महेश पाटिल और अर्चना जैन ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रियंशु चटर्जी, बिग बॉस फेम अर्चना गौतम, मोनालिसा, अनुस्मृति सरकार, विश्वजीत प्रधान, दक्ष सेठी, हैरी आनंद, खालिद सिद्दीकी, उमेश फिरवानी, और एकता जैन जैसे सितारे भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सिमरन आहूजा द्वारा किया गया, जबकि शो का निर्देशन शाइ लोबो ने किया। 

ग्लोबल फैशन परेड 2024 में चार शोज़ हुए। पहला शो स्टाइल कास्टी (वामिका लुथिया ज्वेलरी) के लिए था, जहां मोनालिसा, दक्ष सेठी और विश्वजीत प्रधान शो स्टॉपर थे। दूसरा शो लुब्धा रितेश पोरवाल द्वारा प्रस्तुत मीट एंड ग्रीट फाउंडेशन का था, जिसमें दिव्या पोरवाल ने शो ओपन किया, और अर्चना गौतम, अनुस्मृति सरकार और दक्ष सेठी शो स्टॉपर थे। तीसरा शो ओईशी डायमंड्स का था, जिसमें सिमरन आहूजा और दक्ष सेठी ने शो ओपन किया, जबकि उमेश फिरवानी, दिव्या पोरवाल, अनुराधा गुप्ता, तरुण खन्ना और स्मृति खन्ना शो स्टॉपर रहे। ग्रैंड फिनाले बॉबी के द्वारा था, जिसमें नदया और दक्ष सेठी शो ओपनर थे, और प्रियंशु चटर्जी एवं अनुपमा कुवर शो स्टॉपर थे।

शायना एनसी ने अर्चना जैन को बधाई देते हुए कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाना बेहद महत्वपूर्ण है और अर्चना का यह कदम सराहनीय है। सीमा सिंह, अनिल काशी मुरारका, प्रताप सरनाईक और श्याम सिंघानिया की उपस्थिति इस कार्यक्रम की महत्ता को दर्शाती है।

मेघाश्रेय फाउंडेशन की सीमा सिंह ने नवरात्रि के अवसर पर इस विशेष कार्य की सराहना की और अर्चना द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के कार्यों की प्रशंसा की। शायना एनसी ने महिलाओं के लिए जो हौसला बढ़ाया है, उसका भी उन्होंने आभार व्यक्त किया।

उद्योगपति श्याम सिंघानिया ने कहा कि वह अर्चना जैन को वर्षों से जानते हैं और उनके हर कार्य में मेहनत और लगन की झलक मिलती है। उन्होंने अर्चना की मां का भी आभार जताया, जो कार्यक्रम में उपस्थित थीं।

परोपकारी अनिल काशी मुरारका ने अर्चना जैन की सराहना करते हुए उन्हें “रॉक स्टार” कहा और कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण में उनके प्रयास बेमिसाल हैं।

अभिनेत्री, मॉडल और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एकता जैन ने भी अपनी रैंप वॉक से सबका दिल जीत लिया। मोनालिसा और विश्वजीत प्रधान ने भी अर्चना जैन की इस पहल की तारीफ की।

अर्चना जैन ने शायना एनसी, सीमा सिंह, प्रियंशु चटर्जी, अर्चना गौतम सहित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया जिन्होंने उनके इस कार्यक्रम में भाग लेकर इस नेक कार्य को समर्थन दिया। उन्होंने जल्द ही एक और बड़े शो की घोषणा करने का संकेत भी दिया।