श्री श्याम परिवार ट्राईसिटी द्वारा श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन

श्री श्याम परिवार ट्राईसिटी द्वारा श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 26 सितंबर से : परम पूज्य श्री रविनंदन शास्त्री जी करेंगे कथा

श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण करने से पितृ ऋण, देव ऋण और ऋषि ऋण से मुक्ति मिलती है व पितरों को भी शांति मिलती है : कस्तूरी लाल बंसल

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  24 सितंबर:

श्री श्याम परिवार ट्राईसिटी, चण्डीगढ़ के तत्वाधान में श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 26 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक प्रतिदिन शाम 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक अग्रवाल भवन, प्लॉट नंबर 1, सेक्टर 30-ए में किया जा रहा है जिसमें परमपूज्य महाराज श्री रविनंदन शास्त्री जी कथा व्यास होंगे। 

संस्था के पदाधिकारी कस्तूरी लाल बंसल ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 26 सितंबर को दोपहर 3 बजे से सेक्टर 20 स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर से शुरू होकर कथास्थल तक कलश यात्रा निकाली जाएगी। तत्पश्चात पहले दिन श्रीमद्भागवत माहात्म्य, द्वितीय दिन श्री शुकदेव प्राकट्य व भीष्म कुंती स्तुति, तृतीय दिवस को परीक्षित प्रकरण, सृष्टि क्रम, ध्रुव व प्रह्लाद चरित्र एवं वामन प्राकट्य, चतुर्थ दिवस को राजा अंबरीश चरित्र, श्री राम एवं श्री कृष्ण जन्मोत्सव, षष्टम दिवस को महारास, मथुरा गमन, कंस वध एवं रुक्मणि मंगल महोत्सव एवं सप्तम दिवस को द्वारिका लीला व सुदामा चरित्र वर्णन के पश्चात् कथा विश्राम होगा। 

कस्तूरी लाल बंसल ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा सुनने का बड़ा ही महत्व है क्योंकि इसका श्रवण करने से हमें पितृ ऋण, देव ऋण और ऋषि ऋण से मुक्ति मिलती है व पितरों को भी शांति मिलती है। आत्मिक शांति के साथ-साथ कष्टों से छुटकारा मिलता है और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। कथा श्रवण करने वाले परिवार के लिए पुण्यदायी रहता है व माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और मान सम्मान की प्राप्ति होती है।

कस्तूरी लाल बंसल ने बताया कि संस्था के पदाधिकारियों विनोद मित्तल, बिजेंद्र कश्यप, अमन सिंगला, अश्विनी गुप्ता, वेद बंसल व विजय गोयल ने एक बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की।

Police Files, Panchkula – 24 September, 2024

निष्पक्ष चुनाव, सुरक्षा और जागरूकता ही फ्लैग मार्च का उद्देश्यः डीसीपी हिमाद्रि कौशिक
शांतिपूर्ण मतदान को लेकर पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 24 सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर शिबास कविराज के मार्गदर्शन व पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में आज पंचकला पुलिस द्वारा जिला में अलग अलग स्थानों पर आज एसीपी पुलिस अधिकारियो की अगुवाई में थाना प्रभारियो द्वारा सीआईएसएफ अर्धसैनिक बल के सहयोग से आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने व शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न करानें को लेकर फ्लैग मार्च निकाला गया । चुनाव के दैारान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के मुख्य बाजार से लेकर क्षेत्र के प्रत्येक गली, मौहल्ला सहित सभी जगहों पर फ्लैग मार्च निकाला गया ।

पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक नें बताया कि राज्यभर में आचार सहिंता लागू है चुनाव को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही ना हो जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखनें के लिए 5 विशेष कपंनिया बनाई गई है हर प्रकार की असामाजिक गतिविधि से निपटनें के लिए पुलिस तैयार है इसके अलावा जिला में हर व्यक्ति तथा वाहन पर कडी निगरानी को लेकर बार्डर नाकों पर 12 स्टेटिक सर्विलेंस टीम स्थापित की गई है जिनके द्वारा लगातार कडी निगरानी की जा रही है ताकि किसी प्रकार से असामाजिक गतिविधि शराब, कैश, नशा इत्यादि की तस्करी ना हो ।

इसी सबंध में आज शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी स्थानो सेक्टर 05, सेक्टर 07, सेक्टर 14, सेक्टर 20, चण्डीमन्दिर, कालका, पिन्जोर, रायपुररानी इत्यादि में फ्लैग मार्च निकाला गया ।

पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक नें बताया कि इस फ्लैग मार्च का उद्देश्य आमजन में सुरक्षा की भावना पैदा करना है, ताकि वे निर्भय होकर अपना मतदान कर सके । फ्लैग मार्च दौरान पुलिस ने लोगों को बिना किसी डर भय के चुनाव प्रकिया में भाग लेने के लिए प्रेरित किया ।  मार्च को नेतृत्व कर रहे अधिकारी ने बताया कि कई असामाजिक तत्व साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडने मे लगे रहते है ।

उन्होने बताया कि किसी भी कीमत पर मतदान के समय शांतिभंग अथवा माहौल खराब करने वाले के खिलाफ कडी से कडी कार्रवाई की जाएगी व इस दौरान आमजन से यह भी ही अपील की गई है कि वे भी चुनाव के दौरान सभी नियमों की पालना करें व मतदान के दौरान अगर कोई व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से प्रभावित करें तो तुरंत उसकी सूचना पुलिस को दें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सके। आगे पुलिस प्रवक्ता ने बताया पुलिस द्वारा निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से करवानें के लिए पूर्ण रूपरेखा तैयार की गई है। सभी इलाकों में नाकाबन्दी शुरू की जा चुकी है व  संवेदनशील बूथों समेत अन्य सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है ।

एसडी कॉलेज के पीजी कामर्स एंड मैनेजमेंट विभाग ने आयोजित किया बुक रिव्यू कार्यक्रम

  • बुक रिव्यू कार्यक्रम में छात्रों को पुस्तकों की विविध विधाओं पर अपने विचार पेश करने के लिए मिला मंच
  • एसडी कॉलेज के पीजी कामर्स एंड मैनेजमेंट विभाग ने आयोजित किया बुक रिव्यू कार्यक्रम

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  24 सितंबर:

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के पीजी कामर्स एंड मैनेजमेंट विभाग की ओर से मंगलवार को बुक रिव्यू कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अनूठे आयोजन ने विद्यार्थियों को पुस्तकों की विविध विधाओं पर अपने विचार और विश्लेषण प्रस्तुत करने के लिए एक मंच प्रदान किया, जिससे पढ़ने और आलोचनात्मक सोच की संस्कृति को बढ़ावा मिला। इस कार्यक्रम में विभिन्न पुस्तकों पर प्रस्तुतियों की एक श्रृंखला पेश की गई। कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा के प्रोत्साहन और ज्ञानवर्धक भरे शब्दों से हुई। उन्होंने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ने और गहन समझ के महत्व पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में बहुत सारे छात्रों ने उत्साह के साथ भाग लिया और विभिन्न प्रकार की काल्पनिक, गैर-काल्पनिक, प्रेरक और आध्यात्मिक पुस्तकों जैसे “द आर्ट ऑफ बीइंग अलोन”, “सैपियंस – ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ ह्यूमनकाइंड”, “मिडास”, “कृष्ण – द सुप्रीम पर्सनालिटी ऑफ गॉडहेड”, “इकिगाई”, “द साइकोलॉजी ऑफ मनी”, “द सीक्रेट” और कई अन्य पर विस्तृत जानकारी साझा की। छात्रों द्वारा की गई समीक्षा में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि किस प्रकार यह पुस्तक पारंपरिक सोच को चुनौती देती है तथा विभिन्न क्षेत्रों में नए दृष्टिकोण प्रदान करती है। छात्रों द्वारा प्रस्तुत प्रस्तुतियों से श्रोताओं को पुस्तक की विषय-वस्तु को गहराई से समझने में मदद मिली।

कार्यक्रम के निर्णायक, पीजी अंग्रेजी विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. रिचा गैंद और पीजी कामर्स एंड मैनेजमेंट विभाग के सहायक प्रोफेसर सुरीत सिंह ने शीर्ष तीन समीक्षकों को पुरस्कार प्रदान करके छात्रों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों की सराहना की तथा आगे सुधार के लिए फीडबैक साझा किया। कामर्स एंड मैनेजमेंट विभाग के प्रमुख डॉ. राजीव बहल, कामर्स एंड मैनेजमेंट विभाग की डीन डॉ. मेरू सहगल, आईक्यूएसी प्रमुख डॉ. मोनिका सचदेवा तथा कार्यक्रम की आयोजन सचिव डॉ. शीतल शर्मा ने विजेताओं,  प्रतिभागियों और कामर्स एंड मैनेजमेंट क्लब की आयोजन सचिव स्तुति को उनकी मेहनत के लिए बधाई दी तथा छात्रों को अपने दैनिक जीवन में पढ़ने की आदत डालने के लिए प्रोत्साहित किया।

“निगम की कथनी और करनी में दिन रात का फर्क “

चंडीगढ़ ,

दो महीने पहले शास्त्री मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन ने नगर निगम अधिकारियों के समक्ष एक आवेदन/आपत्ति दाखिल की थी। यह आपत्ति शास्त्री मार्केट, सेक्टर-22सी, चंडीगढ़ में नगर निगम द्वारा नव-निर्मित महिलाओं और पुरुषों के शौचालयों में कम ऊंचाई की खिड़कियों और छत की तुलना में कम ऊंचाई वाले शौचालयों को लेकर थी। इस आपत्ति के बाद नगर निगम के अधिकारियों ने दो महीने से निर्माण कार्य रोक रखा है। जब हमने संबंधित कार्यालय/अधिकारियों से इस बारे में जानकारी मांगी, तो उन्होंने खिड़कियों की कम ऊंचाई और शौचालयों की छत की ऊंचाई को लेकर मामले को टाल दिया। अधिकारियों ने बताया कि इस मुद्दे को मुख्य वास्तुकार की मंजूरी के लिए भेजा गया है कि खिड़कियां कम ऊंचाई पर बनेंगी या उनकी ऊंचाई बढ़ाई जाएगी।

यह बेहद आश्चर्यजनक है कि जब नगर निगम के अधिकारियों ने सेक्टर-22, शास्त्री मार्केट के सामने वेंडिंग ज़ोन निर्धारित किया, तो मुख्य वास्तुकार ने शास्त्री मार्केट के सामने वेंडिंग ज़ोन को चिह्नित करने से इनकार कर दिया। लेकिन, मुख्य वास्तुकार द्वारा वेंडिंग ज़ोन की अनुशंसा न किए जाने के बावजूद, नगर निगम ने शास्त्री मार्केट, यू.टी., चंडीगढ़ के सामने वेंडिंग ज़ोन स्थापित कर दिया।

हम आपके संज्ञान में लाना चाहते हैं कि यह नगर निगम, चंडीगढ़ की कथनी और करनी का प्रमाण है। यह रवैया दर्शाता है कि अगर नगर निगम आम जनता/दुकानदारों को सुविधाएं प्रदान नहीं करना चाहता, तो वे सभी नियमों, विनियमों और यहां तक कि संबंधित अधिकारियों के आदेशों/राय की भी अनदेखी करते हैं।

दवाइयों का अत्यधिक प्रयोग हृदय संबंधी जोखिम पैदा कर सकता है

एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग से बढ़ सकता है दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और हाइपरटेंशन का खतरा: डॉ. शिवानी बेदी

– बिना प्रिस्क्रिप्शन के दवाइयों का अत्यधिक प्रयोग हृदय संबंधी जोखिम पैदा कर सकता है और व्यक्ति को खतरे में डाल सकता हैएरिथिमिया का खतरा बढ़ जाता है, जो संभवतः जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है –

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  24 सितंबर:

किसी व्यक्ति के पूरे स्वास्थ्य और लम्बे जीवन के लिए हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हृदय, संचार प्रणाली का केंद्र होने के नाते, स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों, नियमित चिकित्सा देखभाल और जोखिम कारकों के प्रभावी प्रबंधन के संयोजन पर निर्भर करता है। हालाँकि, एंटीबायोटिक दवाओं और अन्य दवाओं का दुरुपयोग और अत्यधिक उपयोग हृदय स्वास्थ्य पर कई तरह से महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

डॉ. शिवानी जुनेजा बेदी, कंसल्टेंट, क्लिनिकल फार्माकोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, ने एक सलाह के माध्यम से दवाओं के विवेकपूर्ण उपयोग पर प्रकाश डाला।

बिना प्रिस्क्रिप्शन के दवाओं के सेवन के खिलाफ जोरदार वकालत करते हुए डॉ. बेदी ने कहा, “किसी को निर्धारित खुराक का सख्ती से पालन करना चाहिए, गैर-इरादतन उद्देश्यों के लिए दवाएं नहीं लेनी चाहिए, न ही चिकित्सकीय देखरेख के बिना दवाओं का संयोजन करना चाहिए। इससे हृदय संबंधी जोखिम हो सकते हैं और व्यक्ति को एरिथिमिया का खतरा बढ़ सकता है, जो संभावित रूप से जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एनएसएआईडी, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के अत्यधिक प्रयोग से उच्च रक्तचाप हो सकता है या स्थिति और खराब हो सकती है, साथ ही हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है। चिकित्सकीय देखरेख के बिना दवाओं के संयोजन से हानिकारक प्रभाव सेहत पर पड़ता है।  

डॉ. बेदी ने आगे बताया, “एंटीकोआगुलंट्स को कुछ अन्य दवाओं के साथ मिलाने से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, जबकि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (उत्तेजक दवाओं) को एन्टी डिप्रेससन्ट्स दवाओं के साथ मिलाने से गंभीर हापरटेंशन या एरिथिमिया हो सकती है। कुछ दवाएं जैसे कीमोथेरेपी एजेंट या शराब और कोकीन का लंबे समय तक उपयोग, जब दुरुपयोग किया जाता है, तो हृदय की मांसपेशियों की बीमारी हो सकती है जो हृदय की रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता को ख़राब कर सकती है। स्टिमुलैंट्स और रिक्रेयशनल दवाएं भी जीवनशैली के कारकों में योगदान कर सकती हैं जो हृदय संबंधी जोखिम को बढ़ाती हैं, जैसे कि खराब आहार या व्यायाम की कमी।

डॉ. बेदी ने कहा कि दवाओं का अतार्किक उपयोग इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकता है या बढ़ा देता है, इससे मधुमेह हो सकता है और आगे चलकर हृदय संबंधी जटिलताएँ हो सकती हैं।

धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन या नशीली दवाओं का सेवन हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। संक्षेप में, व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे निर्धारित दवाओं का उपयोग करें और अपने दवा आहार में किसी भी बदलाव के बारे में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से परामर्श लें।

खालसा कॉलेज परिसर में हुआ पौधारोपण

स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत खालसा कॉलेज ने आयोजित की जागरूकता रैली, कॉलेज परिसर में हुआ पौधारोपण

मोहाली 24 सितंबर 2024 । स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत खालसा कॉलेज (अमृतसर) टेक्नोलॉजी एंड बिज़नेस स्टडीज में एक और जहाँ  स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया वही दूसरी और  कॉलेज परिसर में  पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर मीता राजीवलोचन, आईएएस, सचिव (युवा मामले), युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। इस दौरान उनके साथ कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ हरीश कुमारी, रूपिंदर कौर, पंजाब स्टेट एनएनएस ऑफिसर व असिस्टेंट डायरेक्टर यूथ सर्विसेज, पंजाब; जय भगवान, रीजनल डायरेक्टर, एनएसएस, युवा मामले और खेल मंत्रालय,भारत सरकार; परमिंदर सिंह, स्टेट डायरेक्टर, नेहरू युवा केंद्र; कॉलेज का टीचिंग स्टाफ उपस्थित थे। इस मौके पर  मुख्यातिथि द्वारा जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस रैली में एन एस एस के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। रैली कॉलेज से शुरु होकर फेज 3 ए के विभिन्न हिस्सों से जागरूकता फैलाते हुए खालसा कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस स्टडीज, फेज 3ए, मोहाली में पुनः वापिस लौटी।

वहीं दूसरी और इस अवसर पर कॉलेज परिसर में पौधरोपण भी मुख्यातिथि द्वारा किया गया।

मीता राजीवलोचन ने माई भारत पोर्टल की जानकारी प्रदान की जो दस महीने पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया है। उन्होंने माई भारत पोर्टल के संबोधन में बताया कि कैसे युवा नोजवान छात्र सामुदायिक सेवाओं के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

इस मौके पर जानकारी देते हुए कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. हरीश कुमारी ने बताया कि मीता राजीवलोचन माई भारत पहल के तहत आयोजित स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस)-2024 अभियान में  का दौरा कर रही हैं। एसएचएस-2024 कार्यक्रम इन तिथियों पर क्षेत्र के विभिन्न कॉलेजों और संस्थानों में आयोजित किए जाएंगे, जिसका उद्देश्य स्वच्छता और सफाई के बारे में जागरूकता और गतिविधियों को बढ़ावा देना है।

कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ हरीश कुमारी ने मुख्यातिथि का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि  स्वच्छता ही सेवा है, का कार्यक्रम व एन एन एस के तहत हमारा कॉलेज अपनी भूमिका बखूबी निभा रहा है। यूथ अफेयर मंत्रालय द्वारा जो दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, कॉलेज उन नियमों का पालन करता है। इस दौरान उन्होंने मुख्यातिथि को विश्वास दिलवाया की कॉलेज माई भारत पोर्टल को सफल बनाने में अहम योगदान देता रहेगा। कार्यक्रम के अंत में प्रिंसिपल डॉ हरीश कुमारी ने  मंत्रालय से आये  अधिकारियों व स्वच्छता अभियान से जुड़े अधिकारियों व भारी गिनती में उपस्थित हुए विद्यार्थियों का आभार व्यक्त किया।

जिले में प्रीगाबालिन दवा की रोकथाम के लिए छापेमारी

  • जिले में प्रीगाबालिन दवा की रोकथाम के लिए छापेमारी
  • 2 फर्मों का लाइसेंस 15 दिन के लिए निलंबित और 2 फर्मों को कारण बताओ नोटिस जारी:डी. सी

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 24 सितंबर :

जिले में प्रीगाबालिन दवा पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए सितंबर माह के दौरान औषधि नियंत्रण अधिकारियों और पुलिस ने जिले के 14 दवा विक्रेताओं की जांच की गई और 4 फर्मों  से दवा की बरामदगी के बाद  कार्रवाई की गई।इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री विनीत कुमार ने बताया कि जिले में चैकिंग के दौरान ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 के उल्लंघन में 4 फर्मों से प्रीगाबालिन दवाएं जब्त की गईं जिनमें से 2 फर्मों के लाइसेंस 15 दिनों के लिए निलंबित कर दिए गए हैं और 2 फर्मों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में जांच के दौरान विभिन्न फर्मों से प्रैगाबालिन 75 एमजी की कुल 3754 गोलियां और 1103 कैप्सूल जब्त किए गए हैं और सीलबंद दवाओं को अदालत में पेश किया गया है, ताकि बिना मूल दवा का भंडारण न किया जा सके और न ही डॉक्टर का असली पर्ची के बिना बेची जाए।बेची गई गोलियों और कैप्सूलों का रिकॉर्ड भी रखें और खरीद और बिक्री के बिल के साथ रिकॉर्ड रखना सुनिश्चित करें। इसके अलावा मूल नुस्खे पर मोहर जिसमें केमिस्ट/रिटेलर/ट्रेड का नाम, टैबलेट खरीदने की तारीख और टैबलेट की संख्या आदि की जानकारी हो, ये बातें भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।उन्होंने कहा कि यदि कोई दवा  विक्रेता ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रा. महा. रायपुरानी में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित

  • राजकीय महाविद्यालय रायपुरानी में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित
  • प्राचार्या डॉ. शैलजा छाबड़ा ने  विजेताओं को बधाई दी और  गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 24      सितंबर  :

राजकीय महाविद्यालय रायपुरानी के प्रांगण में प्राचार्या डॉ. शैलजा छाबड़ा के मार्गदर्शन में वाणिज्य विभाग के तत्वावधान में “आधुनिक व्यवसाय में ई-कॉमर्स की भूमिका” विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

इस प्रतियोगिता में 14 विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। वाणिज्य विभाग की शिक्षिकाएँ श्रीमती इन्द्रजोत कौर, श्रीमती संतोष, श्रीमती सुप्रिया पूनिया और श्रीमती पूजा भी उपस्थित रहीं। प्रतियोगिता के निर्णायक के रूप में डॉ. श्वेता शर्मा, डॉ. ऋतु और श्री राकेश ने भूमिका निभाई।

प्रतियोगिता के परिणामस्वरूप, मीनाक्षी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि ईशा ने द्वितीय और रितिका और जीवांश कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

अंत में, प्राचार्या डॉ. शैलजा छाबड़ा ने सभी विजेताओं को बधाई दी और आगे भी होने वाली  गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि वे अपने कौशल को निखारें और आने वाले अवसरों का लाभ उठाएं।

आल इंडिया मुशायरा अमिट यादें छोड़ कर  हुआ समाप्त

जिला लेखक मंच होशियारपुर द्वारा आयोजित आल इंडिया मुशायरा अमिट यादें छोड़ कर  हुआ समाप्त !

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 24      सितंबर :

जिला लेखक मंच होशियारपुर द्वारा ऑल इंडिया मुशायरा का आयोजन किया गया, जिसमें जिला लेखक मंच के संयोजक रघवीर सिंह टेरकियाना की ओर से शायरों, फनकारोँ एवं कलाकारों की उपस्थिति इस बार का प्रो. मोहन सिंह औजला पुरस्कार-2024 ललित चौबे आर्टिस्ट दिल्ली को प्रदान किया गया। इस अखिल भारतीय मुशायरे में भारत के विभिन्न प्रांतों और पंजाब के विभिन्न दिशाओं से आए शायरों ने हिंदी, पंजाबी और उर्दू में अपनी कविताएं, ग़ज़लें और गीत सुनाकर कई घंटों तक माहौल को खुशनुमा बनाए रखा।अपने-अपने कलाम पेश करने में शामिल हुए- मुहम्मद फियाज़ फारूकी, प्रो. असरार नसीमी बरेली (यूपी), डा. संदेश त्यागी (राजस्थान), डा. जावेद राही (जम्मू-कश्मीर), डा. अरुण शाहेरिया (श्री गंगानगर), डा. अंतर नीरव स्वामी (जम्मू), नरेश निसार (हिमाचल प्रदेश), एजाज़ फारूकी (इलाहाबाद), चमन लाल शर्मा (चंडीगढ़), अकील ज़िया दरियाबाद बाराबंकी (यूपी), जाहिद अबरोल ऊना, (हिमाचल प्रदेश), मंसूर आसमानी मुरादाबाद (यूपी), डॉ। नफ़्स अम्बालवी (हरियाणा), डा. जनमीत (कौलपुर), अजायब सिंह हुंदल (अमृतसर), जतिंदर पन्नू (जालंधर), प्रो. अजीत लंगेरी (माहिलपुर), जगसीर जीदा (बठिंडा), ज़मीर अली ज़मीर (मालेरकोटला), हरसिमरत कौर (लुधियाना), डॉ. मुहम्मद रफ़ी (मलेरकोटला), परमजीत सिंह विरक (पटियाला), गुरदयाल रोशन (लुधियाना), अमरजीत कौर अमर (पंजाब)मंच के संयोजक रघवीर सिंह टेरकियाना ने मंच सचिव की भूमिका अपने काव्यात्मक अंदाज में बड़े ही अनूठे अंदाज में निभाई और हर कवि की कविता पर दर्शकों ने भी तालियां बजाकर उत्साह बढ़ाया। सिर्फ उर्दू वालों को ही नहीं, हिंदी और पंजाबी वालों को भी बल्ले-बल्ले हो गई।मंच के संयोजक टेरकियाना ने कहा कि हर साल की तरह यह हमारा 12वां मुशायरा है और ऐसे कार्यक्रम आगे भी जारी रहेंगे। उन्होंने वादा किया कि आने वाले समय में मुशायरे को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए विदेशों से भी शायरों को आमंत्रित किया जाएगा। सचमुच, इस घटना ने लोगों के मन पर अमिट छाप छोड़ी और कवियों की अच्छी कविताएँ लंबे समय तक लोगों के बीच प्रसारित होती रहेंगी।इस कार्यक्रम में जिला लेखक मंच के सक्रिय सदस्यों के अलावा प्रमुख हस्तियों ने भी भाग लिया – जिनमें मशहूर गायक तरसेम दीवाना,डा. ए.बी. भल्ला, पी.जी.आई. (चंडीगढ़), शैलजा भल्ला (पंचकूला), लेफ्टिनेंट जनरल जे.एस. ढिल्लो, क्रांति पाल (हस्तलेखन विशेषज्ञ), प्रो. अजीत सिंह जबल, रविंदर शेरगिल वकील, प्रिं. जसपास सिंह, पलविंदर पल्लव वकील, प्रो. जसवं गौतम नगर, प्रिं. अमरजीत टाटरा, लखवीर सिंह सरपंच मीरपुर, मास्टर मुकेश मुकेरिया, संदीप सोहल वकील, नरेंद्र नेशनल एथलीट, हरदयाल अरनियाला, महेंद्र पाल मुंछी, डा. मुझैल सिंह गढ़दीवाला, रिपुदमन भाटिया वकील, गायक देव हरियाणवी, मनप्रीत रैहसी आईटी ब्रेन्स, कुलविंदर चीमा, दलजिंदर यूनाइटेड वर्क्स, जसविंदर सैफ़, राजेश इनकम टैक्स वकील, पूजा कलेर एडवोकेट, अमरजीत नडालो, पवन अरोड़ा, पी.के. शर्मा वकील दसूहा, डा. हरजिंदर ओबराय, कुलविंदर सिंह जंडा, तरमेस सैनी एडवोकेट दसूहा, हरीश तिवारी एडवोकेट जालंधर, राजीव बजाज ट्रेडर्स, भगवान सिंह हरसीपिंड, महेंद्र लाल स्टेनो, इंजी. नरेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय अवार्डी कलाकार रूपन मठारू विभिन्न प्रान्तों से आये कवियों ने पंजाबियों के प्रेम की प्रशंसा की।  

rashifal

राशिफल, 24 सितम्बर 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 24 सितम्बर 2024

aries
मेष/Aries

24 सितम्बर:

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। अगर आपका धन से जुड़ा कोई मामला कोर्ट-कचहरी में अटका था तो आज उसमें आपको विजय मिल सकती है और आपको धन लाभ हो सकता है। नवजात शिशु की ख़राब तबियत परेशानी का सबब बन सकती है। इस ओर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। डॉक्टर से भली-भांति सलाह लें, क्योंकि ज़रा-सी लापरवाही बीमारी को बद से बदतर बना सकती है। आपको प्यार में ग़म का सामना करना पड़ सकता है। नए कामों को पूरा करने में महिला सहकर्मियों का भरपूर सहयोग मिलेगा। इस राशि के जातक आज लोगों से मिलने से ज्यादा अकेले में वक्त बिताना पसंद करेंगे। आज आपका खाली समय घर की सफाई में बीत सकता है। ठीक कम्यूनिकेशन न होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है, लेकिन मिल-बैठकर बात करने से चीज़ें सुजझाई जा सकती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

24 सितम्बर:

अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ। आज आपको निराशा हाथ लग सकती है, क्योंकि मुमकिन है कि आप अपने प्रिय के साथ सैर-सपाटे पर न जा पाएँ। सहकर्मियों के साथ काम करते वक़्त युक्ति और चतुरता की ज़रूरत होगी। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। आपका जीवनसाथी आपसे नाराज़ हो सकता है, क्योंकि आप उनसे कोई बात साझा करना भूल गए थे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24 सितम्बर:

मिथुन/Gemini

आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। आज के दिन आपको शराब जैसे मादक तरल का सेवन नहीं करना चाहिए, नशे की हालत में आप कोई कीमती सामान खो सकते हैं। यह वक़्त इस बात को समझने का है कि ग़ुस्सा छोटा-पागलपन है और यह आपको बारी नुक़सान की तरफ़ धकेल सकता है। रोमांटिक मुलाक़ात बहुत रोमांचक रहेगी, लेकिन ज़्यादा देर के लिए नहीं होगी। आज आपका कोई छुपा विरोधी आपको ग़लत साबित करने की पुरज़ोर कोशिश करेगा। आपने बीते दिनों कार्यक्षेत्र में कई काम अधूरे छोड़े हैं जिसका भुगतान आज आपको करना पड़ सकता है। आज आपका खाली वक्त भी ऑफिस के काम को पूरा करने में ही लगेगा। जीवनसाथी के कारण कुछ नुक़सान हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

24 सितम्बर:

भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए अपनी मानसिक दृढ़ता में वृद्धि कीजिए। आज के दिन आपको शराब जैसे मादक तरल का सेवन नहीं करना चाहिए, नशे की हालत में आप कोई कीमती सामान खो सकते हैं। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। आप आज रुहानी प्यार की मदहोशी महसूस कर सकेंगे। इसे महसूस करने के लिए कुछ वक़्त बचाकर रखें। अगर आप अपने काम पर ध्यान दें तो क़ामयाबी और प्रतिष्ठा आपकी होगी। आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों। जीवनसाथी के साथ यह एक बढ़िया दिन गुज़रने वाला है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

24 सितम्बर:

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। काम की अधिकता के बावजूद भी आज कार्यक्षेत्र में आपमें ऊर्जा देखी जा सकती है। आज आप दिये गये काम को तय वक्त से पहले ही पूरा कर सकते हैं। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। रिश्तेदारों के चलते जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है, लेकि आख़िर में सब ठिक हो जाएगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

24 सितम्बर:

मानसिक शान्ति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है। आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा। कोई ऐसा इंसान जिसके मन में आपके लिए ग़लत भावना थी आज मामला निबटाने और आपसे सुलह करने के लिए पहल करेगा। आज ही लंबे वक़्त से चले आ रहे झगड़ों को सुलझा लें, क्योंकि हो सकता है कि कल बहुत देर हो जाए। आज के दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ बढ़िया कर सकते हैं। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में अनबन मुमकिन है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

24 सितम्बर:

बेकार की बात पर बहस करके अपकी ऊर्जा ज़ाया न करें। याद रखें कि वाद-विवाद से कुछ भी हासिल नहीं होता, लेकिन खोता ज़रूर है। माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा। पुरखों की जायदाद की ख़बर पूरे परिवार के लिए ख़ुशी ला सकती है। आपका प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें। आपका दिमाग़ काम-काज की उलझनों में फँसा रहेगा, जिसके चलते आप परिवार और दोस्तों के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। इस राशि वालों को आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा। इस समय का उपयोग आप अपने शोकों को पूरा करने में कर सकते हैं। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं। दिन वाक़ई रोमानी है। बढ़िया खाने, महक और ख़ुशी के साथ आप अपने हमदम के साथ बेहतरीन समय बिता सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

24 सितम्बर:

परिवार के कुछ सदस्य अपने ईर्ष्यालु स्वभाव से आपके लिए झुंझलाहट की वजह बन सकते हैं। लेकिन अपना आपा खोने की ज़रूरत नहीं है, नहीं तो हालात बेक़ाबू हो सकते हैं। याद रखें, जिसे सुधारा नहीं जा सकता, उसे स्वीकार करने में ही भलाई है। जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें आज अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। वक़्त पर आपकी मदद किसी की ज़िंदगी बचा सकती है। यह बात आपके परिवार वालों को आपके ऊपर गर्व करने की वजह देगी और उन्हें प्रेरित करेगी। शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और कोशिश करें कि यह ज़्यादा-से-ज़्यादा रुमानी हो। आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे। अपने मन पर काबू रखना सीखें क्योंकि कई बार आप मन की मानकर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं। आज भी आप ऐसा कुछ कर सकते हैं। आपको ख़ुश करने के लिए आपका जीवनसाथी काफ़ी कोशिशें कर सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24 सितम्बर:

धनु/Sagittarius

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। आज का दिन मज़े करने के लिहाज़ से बढ़िया है, इसलिए अपनी पसंदीदा चीज़ों और काम का लुत्फ़ उठाएँ। आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। जिंदगी में चल रही आपाधापी के बीच आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा और और आप अपने पसंदीदा कामों को कर पाने में कामयाब हो पाएंगे। रिश्तेदारों के चलते जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है, लेकि आख़िर में सब ठिक हो जाएगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24 सितम्बर:

मकर/Capricorn

तली-भुनी खाने की चीज़ों से किनारा करें। आपका पैसा तभी आपके काम आएगा जब आप उसको संचित करेंगे यह बात भली भांति जान लें नहीं तो आपको आने वाले समय में पछताना पड़ेगा। पुराने संपर्क और दोस्त मददगार रहेंगे। आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको दूसरों से आगे रखने में मदद करेगा। आज आप फुर्सत के क्षणों में कोई नया काम करने का सोचेंगे लेकिन इस काम में आप इतना उलझ सकते हैं कि आपके जरुरी काम भी छूट जाएंगे । आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24 सितम्बर:

कुम्भ/Aquarius

आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। आज आपको बेवजह पैसा खर्च करने से खुद को रोकना चाहिए नहीं तो जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है। अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें। याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं। उन्हें महसूस करने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। अपने प्रिय के साथ सैर-सपाटे पर जाते समय ज़िंदगी को पूरी शिद्दत से जिएँ। आप किसी बड़े व्यावसायिक लेन-देन को अंजाम दे सकते हैं और मनोरंजन से जुड़ी किसी परियोजना में कई लोगों का संयोजन कर सकते हैं। आज आपके करीबी लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे लेकिन अपने मन को शांत बनाए रखने के लिए आप एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे। आप शादीशुदा ज़िन्दगी से जुड़े चुटकुले सोशल मीडिआ पर पढ़कर खिलखिलाते हैं। लेकिन आज जब आपके वैवाहिक जीवन से जुड़ी कई प्यारी चीज़ें आपके सामने आएंगी, तो आप भावुक हुए बिना नहीं रह सकेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24 सितम्बर:

मीन/Pisces

आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ। आपके महसूस करेंगे कि फ़िज़ाओं में प्यार घुला हुआ है। नज़रें उठाकर तो देखिए, आपको सब-कुछ प्रेम के रंग में रंगा दिखाई देगा। काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है। जिन रिश्तों को आप अहमियत देते हैं उन्हें समय देना भी आपको सीखना होगा नहीं तो रिश्ते टूट सकते हैं। जब आप अपने जीवनसाथी से भावनात्मक तौर पर जुड़ते हैं, तो नज़दीकी अपने आप महसूस की जा सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327