जीवन में सफलता के लिए लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करना जरूरीः गुलशन कुमार

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 17      सितंबर :

डीएवी गर्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग और महिंद्रा ग्रुप ऑफ एजुकेशन के संयुक्त तत्वावधान में प्रतियोगितागी परीक्षाओं में सफल कैसे हो विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। जिसमें ब्रांच मैनेजर गुलशन कुमार मुख्य वक्ता रहे। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ मीनू जैन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ सुरिंद्र कौर की देखरेख में हुआ।
गुलशन कुमार ने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए लक्ष्य का होना बेहद जरूरी है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिए मेहनत करें। उन्होंने स्टाफ सेलेक्शन कमिशन व बैकिंग क्षेत्र में करियर की संभावनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही उन्होंने कहा कि बैकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए जो सिलेब्स दिया गया है, वह फिक्स है। उन्होंने कहा कि कई बार विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के लिए जी तोड मेहनत करते हैं, बावजुद इसके सफल नहीं हो पाते। इसका मुख्य कारण नियमित रूप से पढाई न करना, परीक्षा के दौरान स्पीड व शुद्धता के साथ प्रश्नों को हल न कर पाना पाया गया है।
डॉ मीनू जैन ने कहा कि युवाओं में जोश की कमी नहीं है। बशर्ते उसका सही फायदा उठाया जाए। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे पूरी लगन व मेहनत के साथ निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करें। कार्यक्रम के सफल में विभाग की प्राध्यापिका निशी ग्रोवर, विवेक नरूला, रितिका भोला, डॉ मोनिका शर्मा, पूजा सिंदवानी, डॉ शिखा ने सहयोग दिया।

हनुमान जी की पताका का पूजन व ध्वजारोहण किया

श्री बद्रीश रामलीला ने स्टेज पर हनुमान जी की पताका का पूजन किया व ध्वजारोहण किया 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  17 सितंबर:

श्री बद्रीश रामलीला कला निकेतन गढ़वाल, सेक्टर 30-ए के सदस्यों व कलाकारों द्वारा मंगलवार को हनुमान चालीसा व आरती करके हनुमानजी की पताका का पूजन किया तत्पश्चात ध्वजारोहण हुआ। रामलीला कमेटी के प्रधान मोहिंदर रावत ने बताया कि इस वर्ष रामलीला का आयोजन 2 से 13 अक्टूबर तक रात्रि 8-30 बजे से मध्य रात्रि 12 तक चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा ज़ारी सभी गाइडलाइन व नियमों का पालन करके किया जाएगा। 12 अक्टूबर को दशहरा का आयोजन सेक्टर 29-सी, सब्जी मण्डी मैदान में किया जाएगा। 
कमेटी के रंगमंच निर्देशक जितेंदर ने बताया कि अक्टूबर 2 को नारद मोह, श्रवण कुमार, रावण तपस्या, 3 को रावण- वेदवती संवाद, राम-सीता जन्म, ताड़का वध, 4 को अहिल्या उद्धार, सीता स्वयंवर, परशुराम लक्ष्मण संवाद, 5 को कन्यादान, दशरथ-कैकई संवाद, राम-लक्ष्मण संवाद, 6 को राम-केवट मिलन, दशरथ मरण, भरत मिलाप, 7 को खर-दूषण वध, रावण-मारीच संवाद, सीता हरण, 8 को राम परीक्षा, शबरी उद्धार, राम-सुग्रीव मित्रता, बाली वध, 9 को रावण-सीता संवाद, रावण हनुमान संवाद, लंका दहन, 10 को रावण-अंगद संवाद, युद्ध शंखनाद, लक्ष्मण शक्ति, 11 को रावण अहंकार, कुम्भकरण, मेघनाथ वध, रावण आत्ममंथन तथा 13 को राजतिलक का आयोजन किया जाएगा l 
कमेटी के वरिष्ठ सलाहकार जगमोहन तड़ीयाल ने बताया कि आजकल सभी कलाकार रामलीला की रिहर्सल कर रहे हैं, जिसमें इस बार महिला कलाकारों द्वारा भी रामलीला में एक से एक बढ़िया प्रस्तुति दी जाएगी।

सरकार को बदलने का वक्त आया -घोड़ेला

  • बदला-बदली की सरकार को बदलने का वक्त आया -घोड़ेला
  • कांग्रेस उम्मीदवार रामनिवास घोड़ेला ने चलाया जनसंपर्क अभियान

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 17 सितंबर :

चेहरे बदलने से कुछ नहीं होता,बदलाव के लिए व्यवस्था बदलनी पड़ती है। बरवाला हल्का ही नहीं पूरे हरियाणा प्रदेश के लिए जनहित के लिए व्यवस्था में बदलाव कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। यह बात बरवाला हल्का से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार रामनिवास घोड़ेला ने ढाणी रायपुर,रायपुर,शिकारपुर,खरड़-अलीपुर,खोखा,खरखड़ी,नियाणा,पान्ना आलमपुर व मिल गेट एरिया में अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान मतदाताओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आम जनता के हित कांग्रेस सरकार में सुरक्षित हैं। घोड़ेला ने कहा कि प्रदेश की भाजपा की बदला-बदली की सरकार को अब बदलने का वक्त आ गया है। भाजपा के 10 वर्ष के कार्यकाल में बदला और बदली के अलावा कोई भी जनकल्याणकारी काम नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि बरवाला हलके के मतदाताओं के सहयोग से मुझे एक बार फिर आपकी सेवा करने का मौका मिलेगा। अब प्रदेश की जनता चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना चुकी है। कांग्रेस सरकार में आमजन के हित के कार्य करवाए जाएंगे। घोड़ेला ने कहा कि10 साल से जिस घड़ी का हरियाणा की जनता इंतजार कर रही थी वो घड़ी आ गई है। आज पूरा देश आज हरियाणा की तरफ देख रहा है। 10 साल के बाद प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाने का मौका आया है, इस मौके को चूकना नहीं है।रामनिवास घोड़ेला ने कहा कि सबको मिलकर चुनाव लड़ना है। हरियाणा में कांग्रेस की जीत की गूंज दिल्ली तक सुनाई देगी। उन्होंने लोगों को बीजेपी और बीजेपी की बी-टीम बनी वोटकाटू पार्टियों से सावधान रहने की बात करते हुए कहा कि 10 वर्षों में हरियाणा को लूटने और बेरोजगारी में नंबर 1 बनाने वाली बीजेपी ने एक बार फिर से मतदाताओं से विश्वासघात करने की साजिश रची है। बीजेपी के इशारे पर कई वोटकाटू पार्टियां और उनके उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं। ऐसी वोटकाटू पार्टियां बीजेपी के इशारों पर टिकट भी बाँट चुकी हैं। बीजेपी सरकार के 10 साल के कुशासन से लोग दुखी हैं और हरियाणा ने अब बदलाव का फैसला कर लिया है। घोड़ेला ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में चल रही प्रचंड लहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश के कोने-कोने से एक ही आवाज़ आ रही है बीजेपी जा रही है, कांग्रेस आ रही है। इस मौके पर कांग्रेस पार्टी के नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

एएएम, से. 37 में एक पौधा माँ के नाम अभियान के तहत किया पौधारोपण

चण्डीगढ़ प्रशासन से प्राप्त निर्देशों पर आज चण्डीगढ़ के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में एक पौधा माँ के नाम अभियान चलाया गया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  17 सितंबर:

चण्डीगढ़ प्रशासन के निर्देशानुसार आज चण्डीगढ़ के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में एक पौधा माँ के नाम अभियान चलाया गया। इसी सिलसिले में आयुष्मान आरोग्य मंदिर (एएएम), से.-37 के परिसर में आज औषधीय पौधे एएएम-37 के प्रभारी डॉ. राजीव कपिला की देखरेख में लगाए गए। इस अवसर पर एएएम), से.-37 में होम्योपैथी डॉक्टर पंकज कौल भी अपने स्टॉफ सहित उपस्थित थे जबकि जन आरोग्य समिति, सेक्टर 37 के सदस्य एवं विश्व हिन्दू परिषद्, चण्डीगढ़ के विभाग मंत्री प्रदीप शर्मा, भारतीय सांस्कृतिक ज्ञान संस्था के संचालक अनूप सरीन एवं मीडिया प्रभारी सुशील भाटिया, पंजाब भाजपा के कार्यालय मंत्री सुनील दत्त भारद्वाज एवं समाजसेवी विनोद बिंदल आदि ने भी भाग लिया। डॉ. कपिला ने पौधों की जानकारी देते हुए बताया कि गूलर का पेड़ पेट की बीमारियों जैसे डाइजेस्टिव सिस्टम आदि को कंट्रोल करता है व यह पौधा कुबेर देवता का प्रिय माना गया है। उन्होंने बताया कि ज्योतिषी इस पौधे को घर में लगाने और पूजा करने से देवताओं के आगमन हेतु भी प्रेरित करते हैं। इंसुलिन प्लांट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिदिन इस पौधे के पत्ते का एक चौथाई भाग खाने से शुगर की बीमारी दूर होती है। डॉ. कपिला ने इस दौरान पौधे भी वितरित किए। डॉ. पंकज कॉल ने पौधों के औषधीय गुण भी बताएं।

एसडी कॉलेज में वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित

चंडीगढ़ सीनियर सिटीजंस एसोसिएशन के सहयोग से एसडी कॉलेज में वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित
अनन्या पुरी और धैर्य सूद की टीम ने प्रथम पुरस्कार जीता, अर्पित दुबे और पूर्वांश राठौर की टीम रही दूसरे स्थान पर

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  17 सितंबर:

सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट इंग्लिश विभाग की डिबेटिंग सोसाइटी की ओर से मंगलवार को चंडीगढ़ सीनियर सिटीजंस एसोसिएशन के सहयोग से ‘सोशल मीडिया का प्रभाव वरिष्ठ नागरिकों के साथ पारंपरिक सामाजिक संबंधों को कमजोर करता है’ विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य अंतर-पीढ़ी संचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। इस प्रतियोगिता के प्रति उत्साह दिखाते हुए कई टीमों ने भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया।
कार्यक्रम की शुरुआत इंग्लिश विभाग की प्रमुख पूजा सरीन के स्वागत भाषण से हुई। जीजीडीएसडी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा इस अवसर पर मौजूद थे तथा उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिए इंग्लिश विभाग की सराहना की, जो न केवल छात्रों के पब्लिक स्पीकिंग और क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स को निखारते हैं, बल्कि उन्हें आधुनिक डिजिटल युग में वरिष्ठ नागरिकों के सामने आने वाले मुद्दों के प्रति संवेदनशील भी बनाते हैं। डॉ. अजय शर्मा ने मुख्य अतिथि चंडीगढ़ सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, डॉ. जसविंदर कौर भाटिया और विनय गोयल तथा निर्णायक मंडल को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।
कठोर चयन प्रक्रिया के बाद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए केवल नौ टीमों का चयन किया गया, जो आयोजकों द्वारा निर्धारित उच्च मानकों को दर्शाता है। प्रतिभागियों को अंग्रेजी, हिंदी या पंजाबी में अपने विचार व्यक्त करने की आजादी दी गई, जिससे चुने हुए विषय पर विविध और समावेशी चर्चा हो सके। इस वाद-विवाद प्रतियोगिता का निर्णय एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा किया गया, जिसमें गवर्नमेंट कॉलेज, चंडीगढ़ की सेवानिवृत हिंदी की प्रोफेसर डॉ. जसविंदर कौर भाटिया, एसडी कॉलेज के हिंदी विभाग की अध्यक्ष  डॉ. प्रतिभा कौशिक, डॉ. अर्चना वर्मा सिंह और अंग्रेजी विभाग की गगनप्रीत वालिया शामिल थीं, जिन्होंने टीमों के तर्क, स्पष्टता और प्रस्तुति के आधार पर उनका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया। इस कार्यक्रम का संयोजन डॉ. पूर्वा त्रिखा और प्रणव कपिल ने किया  तथा नितिका गर्ग ने स्टेज सचिव के रूप में कार्य किया। कॉलेज का मिनी ऑडिटोरियम खचाखच भरा हुआ था, जिसमें लगभग 150 छात्र प्रतियोगिता की इस दिलचस्प बहस को सुनने के लिए उत्सुक थे।
अनन्या पुरी और धैर्य सूद की टीम ने सर्वश्रेष्ठ टीम का प्रथम पुरस्कार जीता, जबकि अर्पित दुबे और पूर्वांश राठौर दूसरे स्थान पर तथा हिमांगी पंत और भूमिका गंगी की टीम तीसरे स्थान पर रही। व्यक्तिगत वर्ग में पूर्वांश राठौर को प्रथम स्थान मिला, जबकि धैर्य सूद को दूसरा स्थान मिला। प्रतियोगिता में उनके प्रभावशाली योगदान के लिए हिमांगी पंत और कंवल कौर हंजरा को संयुक्त रूप से तीसरा पुरस्कार दिया गया। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बृज सपरा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम ने जीजीडीएसडी कॉलेज और चंडीगढ़ सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के बीच सफल सहयोग को चिह्नित किया, जो सामाजिक मामलों पर संवाद को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

‘हाई राइज बिल्डिंग्स में आग और जीवन सुरक्षा चुनौतियों’ विषय पर सत्र आयोजित

फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएसएआई) चंडीगढ़ चैप्टर ने एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के सहयोग से ‘हाई राइज बिल्डिंग्स में आग और जीवन सुरक्षा चुनौतियों’ पर एक कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब मोहाली में आयोजित किया गया था।

राजेश शिर्के ने लगभग 135 छात्रों के साथ आग लगने की आपातकालीन स्थिति के दौरान आवश्यक जीवन रक्षक तकनीकों को साझा किया। राजेश शिर्के ने नौसेना वास्तुकला और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। उन्होंने तकनीकी संवर्ग में 5 साल तक भारतीय नौसेना में सेवा की है। उन्होंने भारतीय नौसेना से उन्नत अग्निशमन सहित परमाणु, जैविक, रासायनिक युद्ध और क्षति नियंत्रण में विशेषज्ञता भी हासिल की है।

जसजोत सिंह अलमस्त प्रसिडेंट एफएसएआई चंडीगढ़ चैप्टर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन 2002 में स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है जो अग्नि सुरक्षा, जीवन सुरक्षा, सुरक्षा और बिल्डिंग ऑटोमेशन का प्रतिनिधित्व करता है।

आर्किटेक्ट दमनजोत और आर्किटेक्ट दीपिका शर्मा के साथ-साथ एमिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के अन्य संकाय सदस्य भी इस सत्र में शामिल हुए। इस अवसर पर गुरसिमरन कौर सचिव और रजनीश वाधवा सीडब्ल्यूसी सदस्य एफएसएआई चंडीगढ़ चैप्टर विशेष रूप से उपस्थित थे।

इनेलो-जजपा-हलोपा भाजपा की बी टीम : हुड्डा

  • असंध से पूर्व विधायक व सीपीएस सरदार बख्शीश विर्क भाजपा छोड़कर कांग्रेस में हुए शामिल
  • विर्क के साथ कई गांवों के सरपंचों, पार्षदों व भाजपा पदाधिकारियों ने भी ज्वाइन की कांग्रेस
  • इनेलो-जजपा-हलोपा भाजपा की बी टीम,  सिरसा में सबकी जुगलबंदी सार्वजनिक हो चुकी : हुड्डा
  • भाजपा ने किया समाज को बांटने व तोड़ने का काम, कांग्रेस दिलों को जोड़ रही : चौ. उदयभान

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  17 सितंबर:

पूर्व सीपीएस एवं असंध से पूर्व विधायक सरदार बख्शीश सिंह विर्क ने मंगलवार को अपने सैकड़ों साथियों संग बीजेपी छोड़कर कांग्रेस ज्वाइन कर ली। उनके साथ कई गांवों के सरपंच, पार्षद, भाजपा के कई पदाधिकारी, चेयरमैन और सैंकड़ों सक्रिय कार्यकर्ताओं ने भी कांग्रेस में आस्था जताई। पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कांग्रेस का पटका पहनाकर सभी का स्वागत किया। हुड्डा और चौ. उदयभान ने सभी को कांग्रेस में पूर्ण मान-सम्मान का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि बख्शीश सिंह विर्क के कांग्रेस में आने से ना केवल असंध बल्कि हरियाणा के कई विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी को बढ़त मिलेगी।  

इस मौके पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि इनेलो, जजपा और हलोपा भाजपा की बी टीम हैं। सिरसा में इनकी जुगलबंदी सार्वजनिक भी हो चुकी है। कांग्रेस के तमाम विरोधी दल एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। इन पार्टियों ने टिकट भी इसी हिसाब से बांटे हैं और अब नामांकन वापस लेने का ड्रामा कर रहे हैं। लेकिन अब भाजपा और उसके सहयोगी कितनी भी साजिशें रच लें, प्रदेश की 36 बिरादरी कांग्रेस को प्रचंड बहुमत से सत्ता में लाने का मन बना चुकी है। जल्द ही प्रदेश में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की बड़ी रैलियां होंगी और 8 अक्टूबर को पार्टी के पक्ष में जनादेश आएगा। कांग्रेस सरकार बनने पर बुजुर्गों को 6 हजार रुपए महीना पेंशन, 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर, पहले एक साल में एक लाख पक्की नौकरियां, 300 यूनिट बिजली फ्री देने का काम किया जाएगा।

चौधरी उदयभान ने कहा कि कांग्रेस में भाजपा समेत अन्य दलों के 50 से ज्यादा विधायक, पूर्व विधायक, सांसद और पूर्व सांसद शामिल हो चुके हैं। हरियाणा में अपनी हार को देखकर भाजपा के नेताओं की बौखलाहट अब सामने आने लगी है। भाजपाई 10 साल राज में रहने के बावजूद अपना कोई काम नहीं गिनवाते। इसके विपरित अब प्रदेशवासियों को धर्म और जात-पात की राजनीति में धकेलने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा का चाल, चरित्र और चेहरा ही ‘फूट डालो राज करो’ का रहा है। इन्होंने सदा से ही समाज को बांटने, तोड़ने और बरगलाने का काम किया है, जबकि कांग्रेस हमेशा दिलों को जोड़ने की बात करती है।

इस मौके पर सरदार बख्शीश सिंह विर्क के अलावा भाजपा किसान मोर्चा के प्रधान संजय दूहन, भाजपा महामंत्री दिलावर मान, हरको बैंक निदेशक हरप्रीत सिंह, कोऑपरेटिव बैंक करनाल के चेयरमैन सुरेश, पूर्व मंडी प्रधान बैंत सिंह, सरपंच अशोक कुमार, सरपंच कुलदीप सिंह माली, पार्षद विजय गर्ग, पार्षद मेजर सिंह, पूर्व पार्षद मलक सिंह, लाडी बांगो, पलविंद्र सिंह संधु, पूर्व सरपंच विरेंद्र सिंह, साहब सिंह, जोगा सिंह पूर्व सरपंच, अमन कुमार पूर्व सरपंच, प्रवीन नरवाल पूर्व सरपंच, सरदार सुखदेव सिंह चेयरमैन जुंडला, बनविंद्र सिंह पूर्व सरपंच आदि ने भी कांग्रेस ज्वाइन की।

प्रधान के पास किसी सदस्य को बिना नोटिस दिये हटाने की कोई ताकत नहीं

श्री चरणछोह गंगा खुरालगढ़ साहिब के चेयमैन ने प्रधान की कारवाईयों को असंवैधानिक ठहराया

हिसाब ऑडिट तथा पारदर्शी करने के लिए संगतों का सहयोग जरुरी : अजीत राम खेतान

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 17      सितंबर :

हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुई राष्ट्रीय कैशियर अमित कुमार पाल की चिट्ठी के बाद ऐतिहासिक स्थान श्री चरणछोह गंगा खुरालगढ़ साहिब के चेयरमैन अजीत राम खेतान द्वारा प्रधान की असंवैधानिक कारवाईयों तथा गुरुघर में हो रही अनियमिताओं पर सवाल उठाये हैं तथा हिसाब किताब में हुई अनियमिताओं को स्पष्ट करने के लिए ऑडिट कमेटी बनाने बनाने तथा डिप्टी कमिश्नर साहिब को मिल कर जांच करवाने के लिए आदि धर्म मिशन के कार्यकारी सदस्यों के विचार जानने लिए राये मांगी है। खेतान ने कहा कि प्रधान राष्ट्रीय कैशियर से हिसाब मांग रहा है तथा कैशियर अपना हिसाब पेश करने का सोश्ल मीडिया द्वारा स्पष्टीकरन दे कर प्रधान द्वारा पिछले वर्षों का कोई हिसाब पेश ना करने का स्पष्ट बयान दे रहा है जिसने संसार स्तर पर संगतों बीच हिसाब किताब को ले कर हो रहे गबन का शक गहरा कर दिया है क्योंकि हमारे कार्यकाल के दौरान कोई ऑडिट नहीं हुआ है।

चेयरमैन जीत राम खेतान ने कहा कि कैशियर अमित पाल की चिट्ठी से पहले श्री चरणछोह गंगा खुरालगढ़ साहिब की प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने भी हिसाब जानने की कई बार मांग की है। खेतान ने कहा कि पालकी साहिब गुरुघर खड़ी है तथा कर्जे की किश्तें कैशियर दे रहा है जबकि पालकी साहिब आदि धर्म मिशन द्वारा सतगुरु रविदास जी की बाणी तथा बाबू मंगू राम मुगोवालिया, बाबा साहिब डा. आंबेडकर, बाबा बंता राम घेड़ा, साहिब कांशी राम के मिशन के प्रचार के लिए खरीदी गई थी, बड़ी हैरानी की बात है कि लाखों रुपये संगतों के खर्च करके आज तक मिशन के प्रचार प्रसार के लिए एक भी यात्रा नहीं निकाली गई। खेतान ने कहा कि आल इंडिया आदि धर्म मिशन (रजि.) भारत के  राष्ट्रीय चेयरपर्सन कमलेश कौर घेड़ा, राष्ट्रीय प्रधान संत सतविंदर हीरा, वाईस प्रधान ज्ञान चंद दीवाली को अपना पक्षपाती रवैया त्याग कर गुरुघर के प्रबंधों की बेहतरी  तथा संगतों की भावनाओं को मुख्य रखते हुए सख्त स्टैंड लेना चाहिए तथा गलत तत्वों को कमेटी के पदों से हटा कर पारदर्शी ढंग से प्रबंधों को चलाने के लिए ऑडिट कमेटी, मैनेजर, कैशियर, परचेज़ कमेटी, धार्मिक दीवानों के प्रबंधों के लिए अलग प्रबंधक कमेटी, प्रचार कमेटी बना कर रागी, पाठी, कथा वाचक आम सहमति के साथ रखने चाहिए। चेयरमैन अजीत राम खेतान ने इस सवाल के जबाव में कहा कि प्रधान के पास कोई ताकत नहीं है कि वो संवैधानिक तरीके के साथ चुने गये किसी भी सदस्य को बिना कोई नोटिस दिये कमेटी से बाहर निकाल सके, गुरुघर की प्रबंधक कमेटी को 21 सदस्यों से 11 सदस्य करना भी असंवैधानिक है, इस बारे में कानूनी सलाह भी ली जा सकती है तथा जल्द ही डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर को मिल कर प्रतिनिधिमंडल द्वारा यह मामला उठाया जायेगा।

जब गुरुघर के पूर्व कैशियर राम लाल विरदी के बयान के संबंध में सवाल पूछा कि विरदी का कहना है कि 2012 से 2016 तक सारा हिसाब रोजाना रजिस्टर पर दर्ज होता था तथा 2016 में गुरुघर की सालाना आमदन करीब 1 करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी तो खेतान ने कहा कि प्रबंधक कमेटी के सदस्य इसी लिए मांग करते आ रहे हैं कि सारा हिसाब ऑडिट किया जाये ताकि दूध का दूध पानी का पानी संगतों के सामने स्पष्ट किया जा सके। उन्होने कहा कि गुरुघर में हो रही अनियमितायें रोकने के लिए समाज हितेषी लोगों द्वारा बुलाये जा रहे आम इजलास में भी वह बाकि कमेटी सदस्यों के साथ हाजिर हो कर इस संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे तथा संगतों के हर फैसले को खुशी से स्वीकार करेंगे तथा अच्छे पारदर्शी ढंग प्रबंधों के लिए समर्थन करेंगे। खेतान ने देश विदेश की संगतों के दिलों में दिन प्रति दिन बढ़ रहे रोष को देखते हुए जिला प्रशासन होशियारपुर को समाज के इस गॅभीर मसले में दखल देने की भी अपील की। उन्होने संगतों से भी अपील की कि हिसाब ऑडिट करने, अनियमिताओं को रोकने के लिए सहयोग करें।

12 लाख की लागत से तैयार हुई शूटिंग रेंज,

आज स्पीकर संधवां लोगों को करेंगे अर्पण: चेयरमैन ढिलवां

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 17      सितंबर :

फरीदकोट वासियों और शूटिंग प्रेमियों के लिए यह खुशी की खबर है कि फरीदकोट के नेहरू स्टेडियम में पंजाब सरकार द्वारा लगभग 12 लाख रुपये की लागत से तैयार की गई शूटिंग रेंज को स्पीकर पंजाब विधान सभा  कुलतार सिंह संधवां 18 सितंबर को सार्वजनिक पेशकश पेश करेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन सुखजीत सिंह ढिलवा ने कहा कि नेहरू स्टेडियम में शूटिंग रेंज के निर्माण पर लगभग 12 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।जिसके लिए जिला योजना बोर्ड एवं म.प्र. भूमि से धन आवंटित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब इस शूटिंग रेंज में एयर पिस्टल 10 मीटर, एयर राइफल 10 मीटर आदि की प्रतियोगिताएं होंगी और इसे जल्द ही पंजाब के खेल विभाग द्वारा अपग्रेड किया जाएगा। जिसके तहत इस शूटिंग रेंज को डिजिटल शूटिंग रेंज में तब्दील किया जाएगा। ढिलवां ने आगे कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं। जिसके मुताबिक, गेम्स वतन पंजाब का सीजन-3 सफलतापूर्वक चल रहा है। उन्होंने कहा कि फरीदकोट में शूटिंग रेंज के निर्माण से पूरे जिलावासियों और उभरते शूटिंग खिलाड़ियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस शूटिंग रेंज का उद्घाटन 18 सितंबर को शाम करीब 5 बजे पंजाब विधानसभा के स्पीकर करेंगे ।

चुनाव से चंद दिन पहले ही यहां के लोगों की याद आई

  • चुनाव में ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्हें चुनाव से चंद दिन पहले ही यहां के लोगों की याद आई है   : रामनिवास राड़ा
  • कांग्रेस उम्मीदवार रामनिवास राड़ा ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में किया चुनाव प्रचार

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 17      सितंबर :

हिसार के लोग मेरे परिवार के समान हैं और जिस प्रकार परिवार में कोई भी बड़ा कार्य होता है तो पूरा परिवार मिलजुल कर उसे करता है। उसी प्रकार इस चुनाव में हिसार की जनता मेरा साथ दे रही है। ये चुनाव मैं नहीं हिसार की जनता लड़ रही है। यह बात कांग्रेस उम्मीदवर रामनिवास राड़ा ने शहर में चुनाव प्रचार के दौरान शहरवासियों को संबोधित करते हुए कही।
रामनिवास राड़ा ने कहा कि हिसार के चुनाव में ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्हें चुनाव से चंद दिन पहले ही यहां के लोगों की याद आई है। पिछले एक दशक से उन्हें लोगों से कोई लेना-देना नहीं था लेकिन अब उन्हें यहां के लोग अच्छे लगने लग गए हैं। शहर के बड़े घराने के इन लोगों से मिलने के लिए लोग तरसते हैं। विपक्षी दल भाजपा के उम्मीदवार को तो हिसार शहर की जनता पर थोपा गया है। 
रामनिवास राड़ा ने कहा कि 10 साल भाजपा की सरकार रही और यहां के विधायक मंत्री तक रहे लेकिन उन्होंने 10 साल के शासन काल में हिसार के हालात कस्बों जैसे कर दिए हैं। शहर की स्ट्रीट लाइट पर तिरंगा लाइट लगाकर वे इंदौर से हिसार की बराबरी कर रहे हैं जबकि हिसार के हालात असली कहानी बयां कर रहे हैं। जरा सी बरसात में पूरे शहर में पानी भर जाता है। बरसाती नाले की सफाई पर कोई ध्यान नहीं है। सीवरेज व्यवस्था बेहद खराब हालात में है। शहर के अनेक क्षेत्रों में पानी की सप्लाई में सीवरेज का पानी मिक्स होकर आ रहा है। बेसहारा पशुओं के चलते आए दिन कोई न कोई हादसे का शिकार हो जाता है। शहर में दिन दहाड़े धमकी, अपहरण, छीना-छपटी लूटपाट जैसी वारदातें हो रही हैं। ऐसा लग रहा है कि शहर का कोई वालि- वारिस ही नहीं है।