Police Files, Panchkula – 11 September, 2024

  विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सभी थाना प्रभारियो व पुलिस अधिकारियो के साथ क्राइम मीटिंग आयोजित, सभी संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित की

  • स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) टीम कैमरा के साथ तैनात
  • दबंगों के खिलाफ कड़ा एक्शन, सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश
  • संवेदनशील क्षेत्रों में नाका ड्यूटी बढ़ाने के दिए निर्देश
  • अपराध को लेकर हॉटस्पोट क्षेत्रों में नाका ड्यूटी बढ़ाने हेतु दिए निर्देश
  • नशे सबंधी किसी भी प्रकार सूचना 7087081100 पर दें

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 11     सितंबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज पुलिस कमिश्रर पंचकूला शिबास कविराज के नेतृत्व में आज  कार्यालय पुलिस उपायुक्त पंचकूला में पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक व पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात विरेन्द्र सांगवान के नेतृत्व में जिला के सभी थाना प्रभारियो व पुलिस अधिकारियो के साथ आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारिया व अपराधो को लेकर मीटिंग आयोजित की गई ।

मीटिंग में पुलिस उपायुक्त नें सभी थानों के आपराधिक आकडों की समीक्षा करते हुए कहा कि महिला सबंधी अपराद किसी भी सुरत में लम्बित ना हो और उन पर तुरन्त कार्रवाई करें इसके अलावा किसी भी प्रकार की शिकायतो को 15 दिन से अधिक लम्बित ना हो उन पर तुरन्त एक्शन लें । औऱ थाना स्तर पर कोई भी शिकायत व मामला लबिंत ना हो उस पर तुरन्त एक्शन लेकर निपटारा करें ।

चुनाव को लेकर माइनर सी भी लापरवाही बर्दाश्त नही होगी

मीटिंग के दौरान पुलिस उपायुक्त नें मौजूद सभी कर्मचारियो व अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी विधानसभी चुनाव को लेकर हर कर्मचारी की डयूटी लगेगी और सभी कर्मचारी व अधिकारी अपनी अपनी जिम्मेवारी को जान लें और अगर किसी प्रकार की कोई शंका तो अभी दुर कर लें ।लापरवाही बिल्कूल बर्दाश्त नही होगी ।

*आचार सहिंता की उल्लंघना ना हो ।*

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें सभी थाना व पुलिस चौकी प्रभारियो को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आचार सहिंता लगी हुई है और किसी भी सुरत में आचार सहिंता की अवेहलना ना हो अगर कोई भी कर्मचारी आचार सहिंता की उल्लंघना करता पाया गया है उसके खिलाफ तुरन्त सख्त एक्शन लिया जायेगा ।

12 स्टेटिक सर्वेलंस टीम बाडी कैमरा के साथ हर व्यक्ति व वाहन की होगी निगरानी

पुलिस उपायुक्त नें बताया कि जिला में 12 स्टेटिक सर्विलेंस टीम अलर्ट की गई है जो शहर के हर बार्डर नाका पर बाडी कैमरो के सात तैनात की गई है जिनके द्वारा हर व्यक्ति, वाहन की उचित प्रकार से निगरानी की जायेगी और ताकि दुसरे जिला व राज्यो से किसी प्रकार की अवैध तरीके से नशा, शराब, हथियार,  इत्यादि की तस्करी ना हो ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें बताया कि थाना स्तर अपराधिक किस्म के दबंग किस्म के व्यक्तियो की सूची तैयार की गई है जो पहले किसी अपराध में शामिल हो चुके है उन पर पुलिस की कडी निगरानी की जायेगी अगर वह किसी प्रकार से किसी दुसरे अपराध में शामिल पाये गएं तो उन पर तुरन्त सख्त एक्शन लिया जायेगा ।

सीलिंग प्लान के तहत होगी नाकाबंदी

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त ने बताया कि पुलिस चौकी इन्चार्ज व थाना प्रभारियो द्वारा क्राईम यूनिट इन्चार्जो के साथ सीलिंग प्लान के तहत नाकाबदी चेकिंग की जायेगी । ताकि किसी प्रकार से कोई असामाजिक घटना घटित ना हो ।

चुनाव बूथो लेकर विशेष प्रबंध

 पुलिस उपायुक्त नें सभी थाना व चौकी प्रभारियो को निर्देश देते हुए कहा कि हर थाना व चौकी प्रभारी अपनें अपनें क्षेत्र के बूथो पर विशेष रुप से चेक करेगें । ताकि किसी प्रकार से सुरक्षा सबंधी चूक ना हो और पहले ही सुनिश्चित कर लें । इसके अलावा सवेंदनशील बूथो पर अधिक पुलिस बल हथियार के साथ तैनात किया गया है ताकि चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से पुर्ण हो सके ।

भगौडो को लेकर पुलिस की टीमे तैनात

पुलिस उपायुक्त नें बताया कि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित ना हो इसके लेकर पुलिस नें उदघोषित, भगौड़े अपराधियों पर नकेल कसनें हेतु टीम तैयार की गई है जो टीमे निगरानी करके उदघोषित अपराधियो के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगें ।

नशे सबंधी किसी प्रकार की सूचना 708-708-1100

पुलिस उपायुक्त पंचकूला नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि नशा सबंधी किसी प्रकार की सूचना ड्रग इंफो लाईन नंबर 708-708-1100 पर दें ।  

ट्रैफिक को लेकर सख्त निर्देश

पुलिस उपायुक्त क्राइम एंड यातायात विरेन्द्र सांगवान नें बताया कि स्पेशल ड्रंक एंड ड्राईव के तहत स्पेशल नाकाबंदी की जा रही है इसके अलावा शहर मोबाइल ट्रैफिक चालान प्रक्रिया चली हुई है अगर कोई व्यक्ति किसी प्रकार का ट्रैफिक सबंधी उल्लंघना करता पाया जा रहा है तो उनके खिलाफ लगातार एक्शन लिया जा रहा है इसके अलावा हाईव पर लेन चेंज नियम की उल्लंघना करनें वालों के खिलाफ लगातार मामलें दर्ज करके सख्त कार्रवाई की जा रही है इसके साथ ही आमजन से अपील है कि ट्रैफिक सबंधी किसी प्रकार की समस्या या सुझाव या कोई व्यक्ति किसी प्रकार की ट्रैफिक नियमों की उल्लघंना कर रहा है तो उस व्यक्ति की फोटो क्लीक करके ट्रैफिक हेल्पलाईन नंबर 708-708-4433 पर सूचित करें ।

इस मीटिंग के दौरान सभी थाना प्रभारी, अपराध शाखा इन्चार्ज, पुलिस चौकी इन्चार्ज सहित सभी सहायक पुलिस आयुक्त पंचकूला अधिकारीगण मौजूद रहे ।

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ में धूमधाम से मनाई गई राधा अष्टमी

साल में एक बार राधा अष्टमी पर ही मंदिर में राधा रानी जी अपने चरणों के दर्शन देती हैं : वामन जी महाराज 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  11 सितंबर:

आज श्री चैतन्य गौड़ीय मठ, सेक्टर 20 में श्री राधा अष्टमी महोत्सव बहुत ही हर्षोल्लास एवं विधि-विधानपूर्वक मनाया गया। मठ मंदिर के प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने बताया कि  राधा रानी जी के प्रकट महोत्सव के उपलक्ष पर बहुत ही उमंग भरा वातावरण प्रातः काल से ही बना हुआ था।

सर्वप्रथम सुबह मंगला आरती का आयोजन किया गया। तत्पश्चात दोपहर तक संकीर्तन प्रवचन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चंडीगढ़ मठ के स्वामी बामन जी महाराज जी ने भक्तों को संबोधित करते हुए बताया कि आज ही के दिन राधा रानी जी का इस धरातल पर रावल नामक स्थान, जोकि मथुरा गोकुल के निकट स्थित है, में प्रकट हुए थे। राजा वृष भानु जी सरोवर में जब कमल का फूल तोड़ने के लिए गए, तो उस  कमल के फूल में राधा रानी जी बाल अवस्था में प्रगट रूप में उनको प्राप्त हुई थी। आज भी रावल में भक्तों का राधा अष्टमी के अवसर पर मेला लगता है।

वामन जी महाराज जी ने बताया कि पूरा साल भर आप राधा रानी जी के चरण दर्शन नहीं कर सकते। साल में एक बार राधा अष्टमी में ही राधा रानी जी अपने चरणों के दर्शन देती हैं। उनके चरणों के दर्शन करने से भगवान कृष्ण की भक्ति, घर में सुख शांति, और समृद्धि प्राप्त होती है। दोपहर ठीक 12 बजे  राधा रानी जी के प्रगट समय उन्हें पंचामृत से अभिषेक करवाया गया। उन्हें अति आकर्षक सुंदर पोशाक एवं आभूषण भेंट किए गए। तत्पश्चात 56 तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों का भोग लगाया गया।

रात्रि की सभा में अखिल भारतीय श्री चैतन्य गौड़ीय मठ संस्थान के अध्यक्ष एवं आचार्य दंडी स्वामी श्री भक्त विचार विष्णु जी महाराज जी ने कहा कि भगवान कृष्ण की कृपा प्राप्त करने के लिए राधा रानी जी के प्रगट महोत्सव राधा अष्टमी को धूमधाम हर्ष उल्लास के साथ मनाना चाहिए। राधा रानी जी के प्रसन्न होने पर भगवान कृष्ण जी की कृपा स्वयं ही प्राप्त हो जाती है। इस अवसर पर भक्तों ने महासंकीर्तन, प्रवचन नृत्य गान कर आनंद प्राप्त किया, कार्यक्रम के पश्चात भगवान को अर्पित भोग प्रसाद भक्तों में वितरित किया गया। 

जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर ने निकाला विशाल रोड शो

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 11      सितंबर :

हरियाणा विधानसभा चुनाव का आगज होते ही भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी ताकत चुनाव में झोंक दी है, इसी कड़ी के अंतर्गत आज जगाधरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर ने एक विशाल रोड़ शो जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में निकाला जोकि लगभग 35 किलोमीटर लम्बे क्षेत्र में रहा,

भाजपा का विशाल रोड शो प्रातः 9:00 बजे प्रताप नगर अनाज मंडी से शुरू हुआ व वहां से नेशनल हाईवे से  विभिन्न गांवों से होते हुए गांव छछरौली अनाज मंडी और फिर मानकपुर लक्कड़ मंडी, बुड़िया चौक, अग्रसेन चौक,मटका चौक, बस स्टैंड जगाधरी से होते हुए जगाधरी अनाज मंडी में समाप्त हुआ, भाजपा के इस विशाल रोड शो में लोगों ने जगह-जगह रोककर पुष्प वर्षा की व भाजपा प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर को विजय का आशीर्वाद दिया ,

भाजपा के विशाल रोड शो के दौरान लगातार जय हिंद ,भारत माता की जय के नारे गूंजते रहे, भाजपा के विशाल रोड शो में अपने संबोधन में भाजपा प्रत्याशी कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि लोगों का उत्साह व उमंग बता रही है कि जगाधरी विधानसभा में लगातार तीसरी बार कमल खिलेगा व हरियाणा में भी लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी 

इस दौरान भाजयुमो जिला अध्यक्ष निश्चल चौधरी,तिजारा के विधायक महंत बालकनाथ योगी जी, चुनाव जिला प्रभारी पूर्व मंत्री सुरेश राणा, विधानसभा प्रभारी सुखराम चौधरी, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, प्रभारी रामनिवास गर्ग, संयोजक रामपाल सिंह नम्बरदार, विपुल गर्ग, कल्याण सिंह, प्रवीण अग्रवाल, प्रीति जौहर, अशोक मेंहदीरत्ता, भूपेंद्र राणा सहित हजारों भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्ता व आमजन साथ रहे

मध्य प्रदेश में सोयाबीन को एम.एस.पी.पर खरीदने के प्रस्ताव को स्वीकृति: शिवराज सिंह चौहान

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 11      सितंबर :

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कृषि और किसान कल्याण प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों की सेवा हमारे लिए भगवान की पूजा है। श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले दिनों मध्य प्रदेश के किसान सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम दामों पर बिक्री को लेकर चिंतित थे, पहले हमने महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों को न्यूनतम समर्थन मूल्य – एमएसपी पर सोयाबीन की खरीद करने की अनुमति दी थी। केंद्रीय मंत्री श्री चौहान ने कल सुबह 9 बजे अपने संदेश में सोयाबीन को एमएसपी पर खरीदने की बात कही। उसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव ने कैबिनेट में सोयाबीन को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का प्रस्ताव पेश किया। केंद्र सरकार को राज्य सरकार का कलरात में ही एमएसपी पर सोयाबीन ख़रीदने का प्रस्ताव मिला।श्री चौहान ने कहा कि जैसे ही कल रात मध्य प्रदेश सरकार का सोयाबीन को एमएसपी पर  खरीदने का प्रस्ताव मिला, उस प्रस्ताव को हमने सुबह स्वीकृति दे दी है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के किसान चिंता ना करें, सोयाबीन एमएसपी की जो दरें हैं, उस पर ही सोयाबीन खरीदी जायेगी, किसान के पसीने की पूरी कीमत दी जाएगी।

आचार्य संत विनोबा भावे को किया याद

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  11      सितंबर :

आचार्य कुल संस्था चंडीगढ़ ने भारत रत्न आचार्य संत विनोबा भावे की 129 वीं जयंती पर सदस्यों की एक बैठक बुलाकर आचार्य जी को श्रद्धांजलि सुमन अर्पित किए। संगीतज्ञ सुमेश गुप्ता ने विनोबा भावे पर भजन प्रस्तुत करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संस्था के अध्यक्ष के के शारदा जी ने बताया कि युग प्रवर्तक महान भूदान आंदोलन के प्रणेता आचार्य श्री विनोबा भावे जी के देश के प्रति समर्पण भाव और समाज के निम्न वर्ग के आर्थिक प्रोत्साहन के लिए किए गए महान कृतियों से आज की युवा पीढ़ी को अवगत कराना बहुत जरूरी है।

इसी मनोभाव से संस्था ने चंडीगढ़ के सभी स्कूलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों की कलम से निकली आचार्य विनोबा भावे जी को समर्पित कविताओं का संकलन प्रकाशित करवाया है जिसका संपादन प्रेम विज, प्रज्ञा शारदा और डा० अनीश गर्ग ने किया है। संस्था के सचिव तेजिंदर बिट्टू में आगे बताया कि आने वाले दिनों में इस साझा संकलन का विमोचन भव्य स्तर पर किया जाएगा। संस्था का प्रयास रहेगा कि इस पुस्तक का विमोचन महामहिम राज्यपाल, पंजाब के कर कमल से किया जाए।

इस कार्यक्रम में विशेष तौर पर अशोक भंडारी नादिर,दीपक चिनारथल, सुभाष भास्कर, पिंकी कौर, डेज़ी बेदी, संगीता शर्मा कुंद्रा, राजेश गणेश, बलबीर तन्हा, कृष्ण मेहरा, सुखचैन सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

वरिष्ठ साहित्यकार प्रेम विज ने आए हुए सभी मेहमानों का धन्यवाद किया और साथ ही विनोबा भावे जी की जीवन दर्शन से सभी को अवगत करवाया।


500 करोड़ की धोखाधड़ी में संलिप्त रामपाल परिवार एक बार फिर से मुसीबत में 

  • 500 करोड़ की धोखाधड़ी में संलिप्त रामपाल परिवार एक बार फिर से मुसीबत में 
  •  मोहाली स्तिथ हनुमंत लैंड प्रोमोटर , रियलिटी फर्म के सहारे लोगों से मारी करोड़ो की ठगी 
  •  चीफ जुडिशियल मजिस्ट्रेट ने रद्द की ज़मानत , अरेस्ट वारंट जारी व ईडी ने भी कसा शिकंजा 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  11      सितंबर :

डिस्ट्रिक्ट  कोर्ट ने आनंद कुमार सिंह की पत्नी रजनी रामपाल की जमानत रद्द कर दी है। रजनी रामपाल काफी समय से अदालत में अपनी सुनवाई के लिए उपस्थित नहीं हो रही थी। रिकॉर्ड के अनुसार, रजनी रामपाल और उनका परिवार कई राज्यों जैसे हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली से उद्घोषित अपराधी (पी.ओ.) हैं।

अब देखना यह कहा कि पंचकूला पुलिस रजनी रामपाल को गिरफ़्तार कर पाती है या अभी भी वह अपने बेटे व पति की तरह पुलिस की निगाहों से ओझल रहेगी, और ईडी जलंधर रेंज की कार्यवाही किस ओर बढ़ती है।

क्या है मॉमलॉ

जिस मॉमले में अरेस्ट वॉरंट निकले हैं उस मामले के तहत रजनी रामपाल ने 2015 में एक फ़्लैट 2015 में बेचा था : 13 लाख रुपया का जिसका ना तो इन्होंने पैसे वापस कि यह न आज तक खरीददार को पोजेशन दिया है! ग़ौरतलब है कि पिछले 11 पेशियों पर हाज़िर न होने की वजह से , व् भारी बारिश और वॉटर लॉगिंग का बहाना बनाकर पेश न हो पाने के कारण रजनी रामपाल के ख़िलाफ़ अरेस्ट वारंट जारी हुआ है

रणबीर गंगवा के नामांकन में उमड़ी हजारों की भीड़

  • रणबीर गंगवा के नामांकन में उमड़ी हजारों की भीड़ ने  बरवाला से भाजपा की जीत पर लगाई मोहर
  • भाजपा प्रभारी सतीश पूनिया, कुलदीप बिश्नोई और रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डॉक्टर डीपी वत्स ने भरवाया नामांकन

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 11      सितंबर :

बरवाला से भाजपा प्रत्याशी रणबीर गंगवा ने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। भाजपा प्रभारी सतीश पूनिया, कुलदीप बिश्नोई और रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डॉक्टर डीपी वत्स सहित पार्टी के वरिष्ठ व स्थानीय नेताओं ने रणबीर गंगवा का नामांकन भरवाया। इससे पूर्व भाजपा प्रत्याशी ने अपनी माता और भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद लिया। तत्पश्चात हवन यज्ञ में आहुति डालकर कार्यालय का उदघाटन किया गया। इसके बाद बरवाला में रोड शो निकाला गया, जिसमें उमड़ी हजारों की भीड़ ने  बरवाला में भाजपा की जीत पर मोहर लगाई। रोड शो में हजारों युवा, महिलाएं, बुजुर्ग शामिल थे जिनके दिलों गंगवा के लिए अलग तरह का लगाव नजर आया। 

रोड शो के दौरान जगह-जगह उन पर फूलों की बरसात की गई।  उनके स्वागत में जगह-जगह लोग खड़े थे। सरल स्वभाव के धनी रणबीर गंगवा ने हाथ जोड़कर और लोगों को गले लगा कर उनका अभिवादन स्वीकार किया। लोगों ने भाजपा और रणबीर गंगवा जिंदाबाद के नारे लगाए, विशेष कर युवाओं का जोश देखते ही बन रहा था। गंगवा ने कहा कि बरवाला में भाजपा की लहर है। यहां के मतदाताओं ने इस बार कमल खिलाने और तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि बरवाला की जनता ने सम्मान सूचक पगड़ी उन्हें पहनाई है, वे इस पगड़ी के सम्मान को कभी कम नहीं होने देंगे।

भाजपा प्रभारी सतीश पूनिया ने कहा कि बरवाला के लोगों में आज जो जोश देखने को मिला है, उसे देखकर कहा जा सकता है कि यहां रणबीर गंगवा एक तरफा जीत की ओर बढ़ रहे हैं। भाजपा की सरकार बन रही है। वरिष्ठ भाजपा नेता कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि बरवाला के लोगों का जोश देखने के बाद इस बात में कोई अतिशयोक्ति नहीं रह गई है कि यहां से रणबीर गंगवा जीतेंगे और प्रदेश में तीसरी बार लगातार भाजपा की सरकार बनेगी। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डॉ डीपी वत्स ने बरवाला वासियों का आह्वान किया कि वे प्रदेश में सबसे अधिक वोटो से जीता कर रणबीर गंगवा को चंडीगढ़ भेजें। सरकार में रणबीर गंगवा को इस बार पहले से भी ऊंचा ओहदा मिलेगा।

राजकीय महाविद्यालय रायपुर रानी में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में  हिंदी पखवाड़े  का आयोजन

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 11      सितंबर  :

राजकीय महाविद्यालय रायपुर रानी में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में हिंदी विभाग की अध्यक्ष श्रीमती रितु के तत्वाधान में हिंदी पखवाड़े  का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत भाषण प्रतियोगिता एवम स्लोगन  प्रतियोगिता करवाई गई। इन प्रतियोगिताओं का मुख्य विषय  आज के संदर्भों में हिंदी के  महत्त्व को उद्घाटित करना है।

इस अयोजन में भाषण प्रतियोगिता में पंद्रह विद्यार्थियों ने भाग लिया तथा स्लोगन प्रतियोगिता के अन्तर्गत दस विद्यार्थियों  ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने हिंदी के प्रचार-प्रसार हेतु भाषण  के माध्यम से  अपनी प्रस्तुति बड़े ही सीधे-सरल एवं सुंदर ढंग से पेश की।  भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के तौर  पर डॉक्टर पवन भारद्वाज,श्रीमती इंद्रजोत कौर, श्रीमति अंजू बूरा ने अपनी भूमिका निभाई। स्लोगन प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के तौर पर श्रीमति पूजा,श्रीमति मनदीप कौर, डॉक्टर जोगिंदर ने अपनी भूमिका अदा की।कार्यक्रम के दौरान हिंदी सहायक प्रवक्ता श्रीमती रितु ने बताया कि हिंदी भाषा को 14 सितम्बर,1949 को आधिकारिक रूप से राजभाषा का दर्जा मिला था जिसके कारण हर वर्ष सितम्बर  माह को हिंदी पखवाड़े के रूप में मनाया जाने लगा।

इसके अलावा हिंदी भारत में ही नहीं अपितु बाह्य देशों में भी हिंदी भाषा का पठ्न-पाठन होता है जो हम भारतवासियों के लिए एक सौभाग्य की बात है तथा आज के इस दौर में हिंदी भाषा में अनेक रोजगार अवसर भी उपलब्ध हैं जिसके कारण हिंदी का प्रचार-प्रसार अनिवार्य है। इसके पश्चात भाषण प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल द्वारा बीकॉम तृतीय वर्ष से प्रथम स्थान अभिषेक भट्ट, द्वितीय स्थान एकता तथा तृतीय स्थान गुरप्रीत कौर ने  प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान बीए प्रथम वर्ष की छात्रा स्नेहा तंवर द्वितीय स्थान अनीशा कौर तथा तृतीय स्थान महक देवी ने प्राप्त किया।विजेता  प्रतिभागियों को सम्मान के तौर हिन्दी विभागाध्यक्ष के द्वारा उपहार दिए गए।पूरा कार्यक्रम हिंदी विभागाध्यक्ष श्रीमती रितु की देख-रेख में सम्पन्न हुआ।

महाविद्यालय के टीचिंग स्टाफ से , डॉक्टर पूजा विश्नोई,  डॉ मनदीप चहल, डाॅ रोहित भुल्लर श्री राकेश एवं अन्य उपस्थित रहे।   निर्णायक मण्डल ने प्रतिभागियों प्रोत्साहन देते  भाषाओं के महत्व को उद्घाटित करते हुए बताया कि हिंदी हमारे दिलों की भाषा है जो पूरे विश्व को एक सूत्र में बाँधने का कार्य करती है। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य द्वारा हिंदी विभागाध्यक्ष श्रीमती रितु एवं अन्य उपस्थित सभी विद्वान जनों को कार्यक्रम के सफल आयोजन की बधाई दी गई तथा विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई।

एफएसएआई ने फायर सेफ्टी जागरूकता पर सत्र किया आयोजित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  11      सितंबर :

फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएसएआई) चंडीगढ़ चैप्टर द्वारा जीजीडीएसडी कॉलेज सेक्टर 32 चंडीगढ़ में फायर सेफ्टी जागरूकता सत्र का आयोजन किया गया। सत्र में लगभग 150 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस सत्र का मुख्य उद्देश्य छात्रों के बीच निवारक उपायों और आपातकालीन प्रोटोकॉल के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

जीजीडीएसडी कॉलेज के प्राचार्य अजय शर्मा ने कहा कि हमें आज के युवाओं को स्कूल स्तर से ही आपदा प्रबंधन में पारंगत बनाना होगा ताकि वे प्रशासनिक मदद का इंतजार करते हुए खुद को बचा सकें और दूसरों की जान-माल की रक्षा कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि कॉलेज में नियमित रूप से अग्नि सुरक्षा अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है।

एफएसएआई चंडीगढ़ चैप्टर के अध्यक्ष जसजोत सिंह अलमस्त ने अग्नि सुरक्षा की दिशा में कॉलेज प्रबंधन के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में विभिन्न अग्निशामकों के उचित उपयोग का प्रदर्शन मुख्य लक्ष्य है।

जसजीत सूरी, पूर्व मुख्य अभियंता (समुद्री) और महानिदेशक शिपिंग की आवश्यकताओं के अनुसार अग्नि प्रशिक्षण में विशेषज्ञ ने छात्रों और स्टाफ सदस्यों को फ़ायर रणनीति समझाई, जिसका अर्थ है ढूँढना, सूचित करना, प्रतिबंधित करना, बुझाना। उन्होंने सभी को आश्वासन दिया कि ट्राइसिटी के विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों में इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

“पौधे लगाओ और बचाओ”, होशियारपुर

मीरी पीरी सेवा सिमरन क्लब रजि.  होशियारपुर द्वारा “पौधे लगाओ और बचाओ” अभियान के तहत पौधे लगाए गए  

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 11      सितंबर :

 मीरी पीरी सेवा सिमरन क्लब रजि. होशियारपुर के गुरु आशा “पवन गुरु पानी पिता, माता धरती महतु” के अनुसार हवा, पानी, पृथ्वी और पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के मिशन को मुख्य रूप से ध्यान में रखते हुए, सरबजीत सिंह बडवाल चेयरमैन के दिशानिर्देशों के तहत फुटबॉल ” पौधे लगाओ और बचाओ” अभियान शुरू हुआ। न्यू गोबिंद नगर होशियारपुर में मैदान के पास पौधे लगाए गए ।

इस संबंध में जानकारी देते हुए चेयरमैन सरबजीत सिंह बड़वाल ने बताया कि वैज्ञानिकों के अनुसार जलवायु परिवर्तन, बढ़ते तापमान और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं का एकमात्र कारण पेड़ों की लगातार कटाई और नये पेड़ न लगाना है, जिसके कारण मानवता और पूरी जनता को परेशान होने के लिए मजबूर कर रहा है , इसलिए नए पेड़ों के रोपण में तेजी लाना समय की मांग है, जिसे समझते हुए मीरीपिरी सेवा सिमरन क्लब, रजि. होशियारपुर ने “पौधे लगाओ और बचाओ” अभियान शुरू किया है जिसके तहत फुटबॉल मैदान और अब न्यू गोबिंद नगर के आसपास नीम, कचनार, बिल, सुहजना, जामन, जतरंदा, अमलतास के पौधे रोपे गए।