पंचांग 29 अगस्त 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 29  अगस्त 2024

अजा एकादशी व्रत

नोटः आज अजा एकादशी व्रत है। हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी को यह व्रत किया जाता है। भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अजा एकादशी के नाम से जाना जाता है। धार्मिक मत है कि इस दिन सच्चे मन से श्रीहरि और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से साधक को जीवन के पापों से मुक्ति मिलती है।

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः भाद्रपद़ 

पक्षः कृष्ण, 

तिथिः एकादशी रात्रिः काल 01.38 तक है, 

वारः गुरूवा। ,

नोटः आज दक्षिण दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर गुरूवार को दही पूरी खाकर और माथे में पीला चंदन केसर के साथ लगाये और इन्हीं वस्तुओं का दान योग्य ब्रह्मण को देकर यात्रा करें।

 नक्षत्रः आर्द्रा सांय काल 04.40 तक, 

योग सिद्धि़ सांय काल 06.17 तक है, 

करणः बव, 

सूर्य राशिः सिंह, चन्द्र राशिः मिथुन, 

राहू कालः दोपहर 1.30 से 3.00 बजे तक,

सूर्योदयः 06.02, सूर्यास्तः 06.42 बजे।

मातृ शक्ति के आशीर्वाद से फिर हरियाणा में बनेगी भाजपा की सरकार

मातृ शक्ति के आशीर्वाद से तीसरी बार हरियाणा में बनेगी भाजपा की डबल इंजन की सरकार

जगाधरी महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में गरजी नई दिल्ली से भाजपा सांसद सुश्री बांसुरी स्वराज

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 26     अगस्त :

 जिला महिला मोर्चा द्वारा जगाधरी के गु़प्ता पैलेस में महिला सशक्तिकरण सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में भाजपा की नई दिल्ली से सांसद एवं पूर्व भाजपा की केन्द्रीय मंत्री स्व0 श्रीमती सुषमा स्वराज की पुत्री सांसद सुश्री बांसुरी वाजपेयी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सम्मेलन की शुरुआत मुख्य अतिथि बांसुरी स्वराज, कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष प्रीति जौहर,भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, पूर्व चेयरपर्सन रोजी मलिक आंनद, संगीता सिंघल आदि ने दीप प्रज्वलन के साथ की गई। भाजपा के जगाधरी विधानसभा स्तरीय महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में पहुंचने पर भाजपा सांसद सुश्री बांसुरी स्वराज का  पगड़ी पहनाकर और पुष्प गुच्छ देकर जोरदार स्वागत किया गया। इस महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में हरियाणा के कृषि मंत्री कंवरपाल व यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा ने बतौर विशिष्ठ अतिथि भाग लिया। भाजपा महिला सम्मेलन की अध्यक्षता महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष प्रीति जौहर ने  की। इस महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में हजारों की संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। 

महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में मुख्यातिथि भाजपा लोकसभा सांसद सुश्री बांसुरी वाजपेयी सम्मेलन में महिलाओं की बहुत भारी संख्या देखने पर काफी गदगद हुई। सुश्री बांसुरी स्वराज ने मंच से नीचे उतरकर महिलाओं के बीच जाकर अपने जोशीले भाषण से महिलाओं में जोश भरा। हरियाणवी में राम राम सारेया ने बोलकर अपने संबोधन की शुरुआत की।उन्होंने कहा की हरियाणा मेरा ननिहाल है। उन्होंने कहा कि मेरी मां भी इसी हरियाणा से रहने वाली थी।हरियाणा में सबसे ज्यादा वीर सपूत सिपाही हैं। दूध दही का प्रदेश है हरियाणा और अन्नदाताओं की धरती है हरियाणा। लोकसभा सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा कि हरियाणा में महिलाओं में जो उत्साह है उसे लगता है कि हरियाणा में तीसरी बार कमल खिलेगा। भाजपा लोकसभा सांसद सुश्री बांसुरी स्वराज ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बागडोर संभालते ही महिलाओं के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए ।75 वर्षों के बाद भाजपा सरकार में महिलाओं को जल, थल, नभ और अंतरिक्ष सहित सभी क्षेत्रों के महत्वपूर्ण पदों पर आसीन होते देखा जा रहा है। इक्कीसवीं सदी महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किए गए विचारशील सुधारों का पड़ाव है। महिलाओं के जीवन में भाजपा सरकार में अभूतपूर्व सुधार हुए हैं। जैसे 11 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण, 30.64 करोड़ मुद्रा लोन के वितरण और उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे वाली 10.1 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध होना है। प्रजनन अधिकारों पर भी अब खुलकर चर्चा हो रही है। हालिया बजट घोषणाओं के अनुसार 36 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और आशा कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया गया है। यह सभी सामाजिक वर्गों की महिलाओं के प्रति मोदी जी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरती से बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ मुहिम की शुरुआत की थी।

हरियाणा के कृषि मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर प्रदेश की जनता के साथ-साथ महिला शक्ति में जोश दिखाई दे रहा है, उससे लगता है कि अब हरियाणा की मातृ शक्ति ने तय कर लिया है की हरियाणा में कमल खिलाना है और तीसरी बार डबल इंजन की सरकार बनानी है। कांग्रेस पार्टी व अन्य विपक्षी दलों के केवल खोखले वादे है । जहां-जहां कांग्रेस शासित प्रदेश हैं वहां विकास की गाड़ी ठप पड़ी है। और जहां-जहां भाजपा की सरकार है और रफ्तार के साथ विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेंकों जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। जिसके सार्थक परिणाम आज सामने आ रहे है। कांग्रेस पार्टी सहित सभी विपक्षी दल भाजपा के विकास कार्यों को देखकर बौखला गए हैं और लोगों में तरह-तरह की भ्रान्तियां फैला रहे हैं। लेकिन जनता कांग्रेस व विपक्षी दलों की झूठ को अच्छी तरह समझ चुकी है और जनता इनके बहकावे में नहीं आने वाली हैं। 

महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष प्रीति जौहर ने भाजपा द्वारा अपने शासनकाल में महिलाओं के लिए चलाई गई योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।उन्होंने बताया की केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अनेकों योजनाएं चलाई है। भाजपा ने महिलाओं को सशक्त करने का न केवल नारा दिया बल्कि धरातल पर भी महिलाओं को सशक्त करके दिखाया है उसी का परिणाम है कि आज हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी है और महिलाएं समाज में अहम भूमिका निभा रही है। 

इस अवसर पर यमुनानगर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा,भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश सपरा, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष प्रीति जौहर पूर्व चेयरपर्सन रोजी मलिक आनंद, महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष पूनम अग्रवाल,मंडल अध्यक्ष विपुल गर्ग,जिला उपाध्यक्ष सुनीता शर्मा, भाजपा नेत्री संगीता सिंघल,भाजपा नेत्री रिचा पाहवा,मनोरमा चौधरी,मनी गुप्ता, सुनीता चौधरी,ममता सैन, सुनीता शर्मा,पूजा मोंगा आदि हजारों भाजपा महिला कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों एवं हिदायतों की पालना

विधानसभा चुनाव के दौरान सभी अधिकारी/कर्मचारी अपना कार्य चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों एवं हिदायतों की पालना करते हुए सकारात्मक सोच के साथ करें-एसडीएम शाश्वत् सांगवान

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 26   अगस्त  :

       एसडीएम एवं 03-नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र के रिर्टनिग अधिकारी शाश्वत् सांगवान ने कहा कि विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए चुनाव से जुड़े सभी अधिकारी/कर्मचारी अपना कार्य पूरी ईमानदारी एवं कर्तव्य निष्ठा के साथ करें। एसडीएम बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कान्फ्रेस हॉल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान अपना कार्य चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों एवं हिदायतों की पालना करते हुए सकारात्मक सोच के साथ करें। उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना हो इस बात का भी विशेष तौर ध्यान रखा जाए। उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी का अपना रोल होता है और ऐसे में एक-दूसरे को कॉपरेट करें। अगर किसी कार्य में कोई दिक्कत है या किसी प्रकार का सुझाव है तो उन्हें समय पर जानकारी दें। उन्होने कहा कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान फीड बैक भी देते रहे।

              एसडीएम शाश्वत् सांगवान ने अधिकारियों से परिचय प्राप्त करते हुए उनसे उनके अनुभव भी सांझा किये। उन्होने कहा कि बिजली-पानी जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की ओर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। उन्होने एसएमओं से नागरिक अस्पताल में आने वाले रोगियों एवं ओपीडी के बारे में जानकारी ली। उन्होने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। पोलिंग बूथों पर बिजली व पानी आदि मूलभूत सुविधाएं होना जरूरी। मतदान करना सभी नागरिकों को समान रूप से संवैधानिक अधिकार है। इसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रोशनी यानि बिजली, पेयजल, शौचालय और दिव्यांगजनों के लिए रैंप होना जरूरी है ताकि मतदान करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

   इस अवसर पर नायब तहसीलदार संजीव अत्रि, बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता संजीव सिवाच, पीडबल्यूडी विभाग के कार्यकारी अभियंता अमित मलिक, जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सैन अनिल चौहान, बीडीपीओं नारायणगढ़ जोगेश कुमार व बीडीपीओं शहजादपुर सुशील मंगला, एसएमओं डॉ. प्रवीण कुमार, सीडीपीओं मीक्षा रंगा, एएससीओ दलबीर सिंह, जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओं अंकूश सहगल, कृषि विभाग के एसडीओ दीपक भारद्वाज, प्रिंसीपल सुरेश गोयल, वन रेंज अधिकारी मोहन लाल तथा मार्किट कमेटी सचिव अखिलेश शर्मा व राजीव चौपड़ा, फायर ऑफिसर जयदेव मलिक सहित अन्य विभागों के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

पांडिचेरी पहुंची एस.के.एम. गैर-राजनीतिक की टीम

किसानों की मांगें पूरी होने तक संघर्ष लड़ते रहेंगे : लखविंदर सिंह

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 26   अगस्त :

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) एसकेएम (एनपी) पुडुचेरी राज्य कार्यकारिणी परिचय और संगोष्ठी कराईकल में आयोजित हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पोन राजेंद्रन ने की। एसकेएम (एनपी) के राष्ट्रीय समन्वयक हरियाणा से लखविंदर सिंह औलख, तमिलनाडु से पी आर पांडियन, पंजाब से अमरजीत सिंह रड़ा, दक्षिण भारत समन्वयक कर्नाटक से कुरबुरू शांताकुमार, तेलंगाना से वेंकटेश्वर राव, केरल से केवी बीजू सहित दक्षिण भारत के कई किसान नेताओं ने इस मीटिंग में हिस्सा लिया। दक्षिण भारत के पांडिचेरी में एसकेएम गैर राजनीतिक ने अपना विस्तार करते हुए पोन राजेंद्रन को एसकेएम गैर-राजनीतिक पांडिचेरी का कन्वीनर नियुक्त किया। औलख ने कहा कि भारत का किसान 197 दिनों से एमएसपी खरीद गारंटी कानून, स्वामीनाथन आयोग (सी2+50) के तहत फसलों के भाव और संपूर्ण कर्जा माफी सहित अपनी मांगों को लेकर संघर्षरत हंै। केंद्र की घमंडी भाजपा सरकार किसानों की मांगें मानने की बजाय उन्हें प्रताडि़त करने का काम कर रही है। समय-समय पर भाजपा के नेता, लोकसभा व राज्यसभा सांसद किसानों के खिलाफ  जहर उगलते रहते हैं। हाल ही में विवादों में रहने वाली बीजेपी सांसद कंगना रनौत ने किसानों के खिलाफ  बहुत ही अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। यह सब एक एजेंडे के तहत किया जाता है। पीआर पांडियन ने कहा कि कराईकल को भी संरक्षित कृषि क्षेत्र घोषित किया जाना चाहिए। दक्षिण भारत के किसानों की मांगों को भी भारत सरकार अनदेखा नहीं कर सकती है। पूरे देश का किसान एक हो चुका है। किसान आंदोलन-2 में दक्षिण भारत के किसानों की अह्म भूमिका रही है और आगे भी किसानों की मांगे पूरी होने तक हम सब एक होकर अपने हक की लड़ाई इसी प्रकार बदस्तूर जारी रखेंगे।

Police Files, Panchkula – 28 August, 2024

“नशा तस्कर पर पुलिस की कड़ी सख्ती,  काली कमाई से बनाई संपति पर चला पुलिस का पीला पंजा, नशा तस्कर की संपति को किया ध्वस्त ।

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 26   अगस्त :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्नर शिबाश कविराज के मार्गदर्शन में पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात के नेतृत्व में इन्सपेक्टर डिटेक्टिव स्टाफ पंचकुला निर्मल सिंह की अगुवाई में पिंजौर क्षेत्र में निर्मल सिंह पुत्र नरता सिंह वासी गांव बसोला पिंजौर पंचकुला के द्वारा नशे का अवैध कारोबार करके काली कमाई से बनाई संपति को ध्वस्त किया गया । इंस्पेक्टर डिटेक्टिव स्टाफ ने बताया की आरोपी करनैल सिंह के खिलाफ 1998 से जिला पंचकुला में 11 मामलें दर्ज है इसके अलावा अन्य जिला व राज्यो में भी मामलें दर्ज है ।

जानकारी के मुताबिक इन्सपेक्टर डिटेक्टिव स्टाफ निर्मल सिंह नें बताया कि आरोपी करनैल सिंह जो अवैध नशीले पदार्थ हेरोइन, चुरापोस्त, शराब इत्यादि का अवैध कारोबार करके काली कमाई से बसौला पिन्जोर में सम्पति बनाई हुई थी जिसके खिलाफ 1998 से अब तक 11 मामलें दर्ज है इसके अलावा अन्य राज्य हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश में भी मामले दर्ज है जिस सम्पति पर कार्रवाई करते हुए पुलिस की टीम नें पीला पंजा चलाकर सम्पति को ध्वस्त किया गया ।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में जिला में नशे के रोकथाम हेतु पुलिस द्वारा जागरुकता कार्यक्रम के साथ साथ नशा तस्करो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है इससे पहले भी पुलिस 6 नशा तस्करो द्वारा काली कमाई से बनाई सम्पति का ध्वस्त किया जा चुका है इसके अलावा भी पुलिस द्वारा नशा तस्करो के खिलाफ तेजी से धरपकड की जा रही है पुलिस उपायुक्त नें बताया अवैध नशीला पदार्थो की तस्करी करनें वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नही जायेगा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी ।

पुलिस उपायुक्त नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि नशे सबंधी किसी भी प्रकार की सूचना पुलिस को 708-708-1100 पर व्टसअप के माध्यम से सूचित करें । सूचना देनें वालें व्यक्ति का नाम पता गुप्त रखा जायेगा । 

शांतिपूर्ण मतदान को लेकर पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 26   अगस्त :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्नर शिबाश कविराज के मार्गदर्शन व पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक व पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात विरेद्र सांगवान नेतृत्व में जिला में अलग अलग स्थानों पर एसीपी पुलिस अधिकारियो की अगुवाई में थाना प्रभारियो द्वारा सीआईएसएफ अर्धसैनिक बल के सहयोग से पुलिस द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न करानें को लेकर फलैग मार्च निकाला जा रहा है ।

पुलिस उपायुक्त पंचकूला हिमाद्रि कौशिक नें बताया कि राज्यभर में आचार सहिंता लागू है जिसकी पालना सुनिश्चित को लेकर सभी सबंधित पुलिस अधिकारियो व कर्मचारियो को निर्देश जारी किए हुए है इसके अलावा जिला में 12 स्टैटिक सर्विलेंस की टीम तैयार की गई है जो अलग अलग अपने अधीन क्षेत्र में कैमरा के साथ उचित प्रकार से निगरानी रखेंगें और इसके अलावा 8 इंटरस्टेट बार्डर नाको द्वारा भी उचित निगरानी की जा रही है ताकि अवैध शराब इत्यादि पर कडी रोक लगाई जा सके ।

इसी कडी मे ग्रामीण क्षेत्र थाना प्रभारी सुखबीर सिंह के नेतृत्व रायपुररानी व अधीन क्षेत्र मे फ्लैग मार्च निकाला गया और पिन्जोर कालका इत्यादि में भी स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने को लेकर फ्लैग मार्च निकाला गया ।

पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक नें बताया कि इस फ्लैग मार्च का उद्देश्य आमजन में सुरक्षा की भावना पैदा करना है, ताकि वे निर्भय होकर अपना मतदान कर सके । फ्लैग मार्च दौरान पुलिस ने लोगों को बिना किसी डर भय के चुनाव प्रकिया में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।  मार्च को नेतृत्व कर रहे अधिकारी ने बताया कि कई असामाजिक तत्व साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडने मे लगे रहते है । उन्होने बताया कि किसी भी कीमत पर मतदान के समय शांतिभंग अथवा माहौल खराब करने वाले के खिलाफ कडी से कडी कार्रवाई की जाएगी व इस दौरान आम जन से यह भी ही अपील की गई है कि वे भी चुनाव के दौरान सभी नियमों की पालना करें व मतदान के दौरान अगर कोई व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से प्रभावित करें तो तुरंत उसकी सूचना पुलिस को दें, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सके। आगे पुलिस प्रवक्ता ने बताया पुलिस द्वारा निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से करवानें के लिए पूर्ण रूप से रूपरेखा तैयार की गई है। सभी इलाकों में नाकाबन्दी शुरू की जा चुकी है व सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है ।

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ में तीन दिवसीय श्री कृष्णजन्माष्टमी समारोहों का समापन

नंदोत्सव मनाने के साथ श्री चैतन्य गौड़ीय मठ में तीन दिवसीय श्री कृष्णजन्माष्टमी समारोहों का समापन :  अटूट भंडारा बरताया गया
श्रीकृष्ण सर्वगुण संपन्न एवं सर्व कला सम्पूर्ण थे, इसलिए सर्वाधिक लोकप्रिय देव हैं : सीआरपीएफ सेनानी कमल सिसोदिया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 26 अगस्त :

श्री चैतन्य गौड़ीय मठ, सेक्टर 20 में तीन दिन तक चले श्री कृष्णजन्माष्टमी समारोहों का आज नंदोत्सव मनाने के साथ ही समापन हो गया। मठ के प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर अटूट भंडारा बरताया गया जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भोज प्रसादम का आनंद लिया।
जेपी गुप्ता ने बताया कि इससे पहले श्री कृष्णजन्माष्टमी जी के मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मठ मंदिर में 13 बटालियन, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कमांडेंट सुश्री कमल सिसोदिया भी माथा टेकने पधारीं। उनके साथ उनकी बटालियन के जवान भी थे। मठ मंदिर के स्वामी श्री वामन जी महाराज जी एवं प्रवक्ता जय प्रकाश गुप्ता ने उनका सत्कार किया व सरोपा भी दिया एवं यादगार स्वरुप एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। इस अवसर पर कमल सिसोदिया ने पूजा अर्चना करने के बाद उपस्थित श्रद्धालुगणों को संबोधित करते हुए कहा कि वे भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानती हैं क्योंकि भगवान कृष्ण के चमत्कार के कारण ही वे मौत के मुंह से वापिस आ पाईं थीं। उन्होंने भगवान कृष्ण की महिमा का वर्णन करते हुए सुदामा की कथा का वर्णन करते हुए कहा कि श्रीकृष्ण से कुछ भी मांगने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सुदामा भी जब उनसे मिलने गए थे तो वे कुछ मांग नहीं पाए थे, परंतु जब वे वापिस अपनी झोंपड़ी को लौटे, तो वहां पर सब सुविधाओं से युक्त महल खड़ा था। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण सर्वगुण संपन्न एवं सर्व कला सम्पूर्ण थे इसलिए हिंदू धर्म में देवी-देवताओं में सबसे ज्यादा श्री कृष्ण ही सर्वाधिक लोकप्रिय हैं।  

वहां पर मौजूद सभी भक्तजनों को भक्ति संदेश दिया जिसमें उन्होंने श्री कृष्ण जन्माष्टमी से जुड़े महत्व के बारे में श्रद्धालुओं को समझाया तथा श्री कृष्ण द्वारा धर्म की स्थापना के लिए किए गए कार्यों का वर्णन किया, जिसमें श्री कृष्ण के जन्म से लेकर महाभारत युद्ध और गीता के वचनों के बारे में श्रद्धालुओं को अवगत कराया । भगवान श्री कृष्ण की शिक्षाओं को आत्मसात करने का आह्वान किया।

अंत में श्रीमती कमल सिसोदिया ने सभी श्र‌द्धालुओं के प्रति आभार व्यक्त किया एवं उनके सुख-समृ‌द्धि के लिए भगवान से प्रार्थना की।

इस अवसर पर कमल सिसोदिया ने मंदिर में प्रदर्शित झांकियों का भी अवलोकन किया व बहुत प्रभावित हुईं। उन्होंने इसके लिए मंदिर प्रबंधन के प्रयासों की भी खूब प्रशंसा की।

मिस इंडिया 2024 का ताज पाने के लिए राज्य विजेता हुए तैयार

फेमिना मिस इंडिया 2024: राज्य विजेता तैयार, ग्रैंड फिनाले में मुकाबला होगा

मिस इंडिया 2024 का ताज पाने के लिए राज्य विजेता हुए तैयार

नई दिल्ली, 28 अगस्त 2024,

हाल ही में टॉप्स और रजनीगंधा पल्स द्वारा सह- प्रायोजित फेमिना मिस इंडिया 2024 ने सभी राज्य विजेताओं की घोषणा की है, सभी विजेता आने वाले ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा करेंगे और 60वीं फेमिना मिस इंडिया की विजेता को 73वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। 

इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत की अगली वैश्विक सौंदर्य आइकन को खोजने के एक कदम और करीब ले जाता है। प्रजेंट का भव्य आयोजन पेजेंट के समृद्ध इतिहास को उभारने के साथ-साथ भारतीय महिलाओं के भविष्य को भी उज्जवल करता है।

पेजेंट की 5 महीने तक चलने वाली राष्ट्रीय चयन प्रक्रिया को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। ऑनलाइन स्क्रीनिंग के बाद, प्रेजेंट ने देश के हर क्षेत्र में पांच शहरों ( उत्तर में दिल्ली-एनसीआर, पूर्व में कोलकाता, उत्तर-पूर्व में गुवाहाटी, साउथ में बेंगलुरु और पश्चिम में मुंबई) का दौरा किया और क्षेत्रीय ऑडिशंस आयोजित किए। हजारों प्रतियोगियों ने अपने राज्य के किताब के लिए प्रतिस्पर्धा की। राज्य के शीर्ष 5 फाइनलिस्ट को मुंबई में मेगा ऑडिशन के लिए आमंत्रित किया गया, जहां से 30 राज्य विजेताओं का चयन हुआ, जिनमें 29 राज्य से और 1 संघ शासित प्रदेश से हैं। ये सभी विजेता ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा करेंगे। इंडस्ट्री एक्सपर्ट और पूर्व पेजेंट टाइटल होल्डर्स , यानी एक प्रतिष्ठित जूरी पैनल ने प्रतियोगियों का मूल्यांकन सुंदरता, फिटनेस, बातचीत का तरीका, इंटेलिजेंस, व्यक्तित्व, स्टेज प्रजेंस, बॉडी लैंग्वेज और आत्मविश्वास जैसे अलग-अलग मापदंडों पर किया। यह सभी राज्य विजेता आत्म सशक्त और आधुनिक भारतीय महिला की सच्चाई को दर्शाते हैं। 

फेमिना मिस इंडिया 2024 के राज्य विजेता हैं: आभा  कत्रे (फेमिना मिस इंडिया हिमाचल प्रदेश 2024), अमृता सेठी (फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2024),साक्षी जोशी (फेमिना मिस इंडिया उत्तराखंड2024), सुप्रिया दहिया (फेमिना मिस इंडिया हरियाणा 2024), सिफ्टी सिंह सरंग (फेमिना मिस इंडिया दिल्ली 2024), दिव्यांशी बत्रा (फेमिना मिस इंडिया उत्तर प्रदेश 2024),

निकिता पोर्वल (फेमिना मिस इंडिया मध्य प्रदेश 2024), विशाखा राय (फेमिना मिस इंडिया छत्तीसगढ़ 2024), अनन्या पांडा (फेमिना मिस इंडिया ओडिशा 2024), रिया नंदिनी (फेमिना मिस इंडिया झारखंड 2024), अदिति झा (फेमिना मिस इंडिया बिहार 2024), डॉली सिंह (फेमिना मिस इंडिया पश्चिम बंगाल 2024),सहारा सुब्बा (फेमिना मिस इंडिया सिक्किम 2024),अरुंधति सैकिया (फेमिना मिस इंडिया असम2024),ताडू लुनिया (फेमिना मिस इंडिया अरुणाचल प्रदेश 2024),जेंटिरन जामिर (फेमिना मिस इंडिया नागालैंड 2024),चंचुई खाई (फेमिना मिस इंडिया मणिपुर 2024), लालसंग्कीमी (फेमिना मिस इंडिया मिजोरम 2024), निकिता घोष (फेमिना मिस इंडिया त्रिपुरा 2024),  एंजेलिया एन मारवेइन (फेमिना मिस इंडिया मेघालय 2024), भाव्या रेड्डी (फेमिना मिस इंडिया आंध्र प्रदेश 2024), प्राकृति कंबम (फेमिना मिस इंडिया तेलंगाना 2024), मलीना (फेमिना मिस इंडिया तमिलनाडु 2024), अक्षथा मीटिनाय (फेमिना मिस इंडिया केरल 2024),अपेक्शा शेट्टी (फेमिना मिस इंडिया कर्नाटक 2024), श्रुति राउल (फेमिना मिस इंडिया गोवा 2024), अर्शिया राशिद (फेमिना मिस इंडिया महाराष्ट्र 2024), आयुषी ढोलाकिया (फेमिना मिस इंडिया गुजरात 2024), वैष्णवी शर्मा (फेमिना मिस इंडिया राजस्थान 2024), रेखा पांडे (फेमिना मिस इंडिया संघशासित प्रदेश 2024).

सभी फेमिना मिस इंडिया 2024 के राज्य विजेता अब एक बूट कैंप में भाग लेंगे, जिसमें प्रशिक्षण कार्यक्रम, डिजिटल कंटेंट शूट, प्रमोशनल विजिट्स, सबटाइटल प्रतियोगिताएं, पर्सनल इंटरव्यू राउंड और एक पुरस्कार समारोह शामिल होगा, जो ग्रैंड फिनाले के साथ ही समाप्त होगा। 

6 दशकों की सफलता के साथ, यह पेजेंट अब महिलाओं के लिए एक मंच बन चुका है जिसने अनगिनत महिलाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पहचान दी है। इनमें से कई महिलाएं तो ग्लैमर और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आइकन बन चुकी हैं। फेमिना मिस इंडिया भारतीय समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है, जिसने समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली महिलाओं के जीवन को एक आकार दिया है। अपने 60वें साल में , पेजेंट भारतीय महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें अपनी प्रतिभा, बुद्धिमत्ता और सौंदर्य को प्रदर्शित करने का एक मंच प्रदान करने में पूरी लगन से कार्यरत है।

जम्मू कश्मीर में शहीद हुए इस्पेक्टर कुलदीप मलिक

48 घंटे में सीएम नायब सैनी जम्मू कश्मीर में शहीद हुए इस्पेक्टर कुलदीप मलिक के परिवार से माफी मांगे: वीरेश शांडिल्य 

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य बोले: हरियाणा के मुख्यमंत्री सहित उनका कोई भी मंत्री नहीं पहुंचा शहीद कुलदीप मलिक के परिवार को सांत्वना देने, 48 घंटे के अंदर शहीद के परिजनों को एक करोड़ की राशि दे नायब सैनी सरकार 

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 26   अगस्त :

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य आज जम्मू कश्मीर में शहीद हुए जींद जिला के गांव निडानी निवासी सीआरपीएफ के शहीद इंस्पेक्टर कुलदीप मलिक के निवास पर पहुंच उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर जिला ब्राहमण सभा के प्रधान पंडित धर्मवीर, राम मेहर अत्री, एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के प्रदेशाध्यक्ष कुलवंत सिंह मानकपुर, राष्ट्रीय सचिव राजिंद्र बिट्टू व एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के जिला जींद कैथल के प्रभारी सुरेंद्र पाल केके मौजूद थे। वीरेश शांडिल्य ने इस मौके पर भारतमाता की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए सीआरपीएफ के इंस्पेक्टर कुलदीप मलिक के पिता ओमप्रकाश, माता शांति देवी, बेटे नवीन मलिक, संजय मलिक, पत्नी लक्ष्मी मलिक व भाई कृष्ण को सांत्वना दी और कहा कि एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया शहीद परिवार के साथ मरते दम तक खड़ा है। 

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने कहा कि दुख की बात है कि शहीद कुलदीप मलिक जींद जिला के पहले सीआरपीएफ इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी थे जिन्होंने उधमपुर जिला में आतंकवाद से लोहा लेते हुए राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए शहादत दी लेकिन दुख की बात है कि 19 अगस्त 2024 को शहीद कुलदीप मलिक का अंतिम संस्कार हुआ था लेकिन 19 अगस्त से लेकर आज 28 अगस्त तक हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी या उनका कोई भी कैबिनेट मंत्री व राज्य मंत्री न तो शहीद कुलदीप मलिक के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ न ही आज तक मुख्यमंत्री सहित उनका कोई भी मंत्री शहीद के गांव निडानी पहुंचकर उनको श्रद्धांजलि देने गया न ही शहीद के माता पिता व दोनों बेटों सहित पत्नी व परिजनों को सांत्वना दी जबकि राज्य के मुख्यमंत्री नायब सैनी 26 अगस्त को गोहाना आए थे जहां से शहीद का गांव मात्र 25 किलोमीटर था लेकिन मुख्यमंत्री ने शहीद कुलदीप मलिक को श्रद्धांजलि देना जरूरी नहीं समझा। 25 साल से आतंकवाद के खिलाफ सड़कों से लेकर हाईकोर्ट तक लड़ाई लड़ रहे और खालिस्तानी मुहिम के खिलाफ पूरे देश में मुहिम छेड़ने वाले वीरेश शांडिल्य ने शहीद कुलदीप के पिता ओमप्रकाश ने जब बताया कि हरियाणा का कोई मंत्री व मुख्यमंत्री व उनके शहीद बेटे को श्रद्धांजलि देने नहीं आया तो उनकी आंखे नम हो गई कि राजनीति में इतनी गिरावट आ गई कि शहीदों की शहादतों का भी मजाक उड़ाने लग गई। वीरेश शांडिल्य ने कहा कि मुख्यमंत्री व उनके मंत्रियों ने जींद के शहीद इंस्पेक्टर कुलदीप मलिक के अंतिम संस्कार व आज तक उसके घर तक न जाने पर हरियाणा सरकार की निंदा की और कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी व उनके मंत्रियों ने शहीद का अपमान कर देश के सच्चे सपूत व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा का हरियाणा व देश में सिर झुकाया। 

वीरेश शांडिल्य ने कहा कि दस दिन बीत जाने के बाद भी शहीद के परिजनों को एक करोड़ की राशि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने नहीं भेजी। वीरेश शांडिल्य ने कहा कि अगर 48 घंटे के अंदर मुख्यमंत्री नायब सैनी ने शहीद कुलदीप मलिक के पिता ओमप्रकाश, माता शांति देवी व शहीद की पत्नी लक्ष्मी मलिक से गांव निडानी में उनके घर जाकर माफी न मांगी तो पूरे प्रदेश में हरियाणा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे और 48 घंटे के भीतर अगर शहीद कुलदीप मलिक के परिजनों को एक करोड़ की राशि व तमाम शहीदों को दी जाने वाली सुविधाएं न दी तो वह उनका संगठन मुख्यमंत्री का घेराव करेगा। वहीं शांडिल्य ने कहा कि शहीद कुलदीप मलिक के गांव निडानी से गोहाना को जाने वाली सड़क का नाम शहीद कुलदीप मलिक के नाम से रखा जाए। और एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने कहा कि नायब सैनी व उनका तमाम मंत्रिमंडल हरियाणा की जनता से भी माफी मांगे जो कौमे अपने शहीदों को भूल जाती है उनका वजूद खत्म हो जाता है।

मार्केट सेक्टर 11 पंचकूला में 46 डोनर्स ने किया रक्तदान

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  26   अगस्त :

गर्मियों की वजह से अस्पतालों में आई रक्त की कमी को पूरा करने के लिए विश्वास फाउंडेशन पंचकूला द्वारा गुरुदेव श्री स्वामी विश्वास जी के आशीर्वाद से मार्केट सेक्टर 11 पंचकूला में अनुपम स्वीट्स के सामने ब्लड डोनेशन लगाया गया। शिविर में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी ज़िला शाखा पंचकूला ने भी सहयोग किया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ और दोपहर 3 बजे तक चला।  

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि ब्लड बैंक सामान्य अस्पताल सेक्टर 6 पंचकूला की टीम ने डॉ: अमित सम्मी की देखरेख में 46 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। कैम्प में 51 डोनर्स ब्लड डोनेट करने के लिए रजिस्टर करवाया, 5 को किन्हीं कारणों की वजह से ब्लड डोनेट करने के लिए डाक्टरों द्वारा मना कर दिया गया। इस शिविर में लारसन एण्ड टरबो कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर आर रवि 16 डोनर्स को ब्लड डोनेट करवाने के लिए लेकर पहुंचे और उन्होंने भी स्वयं भी रक्तदान किया।  

शिविर की समाप्ति पर सभी रक्तदाताओ को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से श्याम सुन्दर साहनी, सत्य भूषण खुराना व अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

क्लॉथ मार्केट चौक पर  आचार्य तुलसी जी के नाम के बोर्ड लगाने चाहिए : बजरंग गर्ग

 जिला प्रशासन को समय रहते क्लॉथ मार्केट चौक पर  आचार्य तुलसी जी के नाम के बोर्ड लगाने चाहिए- बजरंग गर्ग

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 26   अगस्त :

 हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कांन्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि न्यू क्लॉथ मार्केट चौक जो आचार्य श्री तुलसी मुनि जी के नाम पर चौक है, उस चौक पर सुंदरीकरण के नाम पर आचार्य तुलसीदास जी के बोर्ड जो लगे हुए थे उनको जिला प्रशासन ने हटा दिए, जिसके कारण जैन समाज व आम जनता में बड़ा भारी रोष है। जैन समाज के प्रतिनिधियों ने तुरंत चौक पर बोर्ड लगाने बाबत बजरंग गर्ग से मुलाकात की। अगर जिला प्रशासन ने तुरंत प्रभाव से चौक पर आचार्य तुलसी चौक के बोर्ड नहीं लगाये‌ तो व्यापार मंडल क्लॉथ मार्केट चौक पर जोरदार धरना प्रदर्शन  2 सितंबर सोमवार को प्रातः 10:00 बजे से आरंभ करेंगे। बजरंग गर्ग ने कहा कि विक्रम संवत 1971 को राजस्थान के नागौर जिले के प्रसिद्ध कस्बे लाडनूं में पिता झूमरमल खटेड़ के घर माता वदंना के घर जन्मे और इंदिरा गांधी राष्टरीय एकता पुरस्कार, भारत ज्योति, युग प्रधान, गणाधिपति, हकीम खां, सूर खां का आदि आदि अलंकरण से सुशोभित व सरकार,समस्त धर्म संघ,समाज ओर संस्थाओं द्वारा समय समय पर सम्मानित होने वाले श्री तुलसी जी आचार्य जी के साथ सिर्फ जैन समाज ही नहीं बल्कि पूरे देश की जनता की आस्था जुडी हुई है। हिसार शहर में चौकों के जो नाम संतों व महापुरुषों के नाम से रखे हुए उन चौकों के नाम से किसी प्रकार की छेड़खानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला प्रशासन को समय रहते क्लॉथ मार्केट चौक पर तुरंत प्रभाव से आचार्य तुलसी जी के नाम के बोर्ड लगाने चाहिए ताकि जैन समाज व आम जनता में जिला प्रशासन के प्रति जो भारी नाराजगी है, उस नाराजगी को दूर किया जा सके।