रॉकी मित्तल चंद्र मोहन के गीत गायेंगे अब

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 21   अगस्त :

कल तक नरेंद्र मोदी और अमित शाह के लिए गीत गाने वाले आज भाजपा से आहत रॉकी मित्तल ने आज राहुल गांधी से गीत गा कर माफी मांगी ।

इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि तन मन धन से चंद्र मोहन के पक्ष में प्रचार करेंगे और गीत लिखेंगे और गायेंगे।

एक समय तक हरियाणा भाजपा के स्टार प्रचारक रहे रॉकी मित्तल किसी भी समय कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। रॉकी कहा कि अब वो चंद्रमोहन का प्रचार करेंगे. साथ ही उन्होंने चंद्रमोहन के लिए गाना बनाने और चुनाव प्रचार करने के की भी बात कही। हालांकि, रॉकी अपने दोनों हाथों में लड्डू लेकर चल रहे हैं।

नरेंद्र मोदी के लिए गाने गाकर फेमस हुए हरियाणवी सिंगर रॉकी मित्तल ने कहा कि उन्होंने भाजपा के लिए कई गाने बनाए हैं। निस्वार्थ भाव से भाजपा की सेवा करने के बाद भी उन पर झूठे आरोप लगाए गए, उन्हें जेल में डाला गया।

रॉकी ने अब अपनी गलतियों के लिए राहुल गांधी से माफी मांगने और उनके लिए गाना बनाने की बात कही।

अंजली बंसल की हाईकमान में मजबूत पकड़

अंजली बंसल की हाईकमान में मजबूत पकड़, टिकट की राह होगी आसान

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  21   अगस्त :

पंचकूला विधानसभा क्षेत्र पंचकूला के पहले विधायक स्वर्गीय डीके बंसल की धर्मपत्नी अंजली बंसल पूरी सक्रियता से पंचकूला के लोगों के बीच कांग्रेस के प्रचार में जुटी हुई हैं। अंजली बंसल पंचकूला से कांग्रेस की टिकट की प्रबल दावेदार हैं। पिछले लगभग 15 वर्ष से अंजली बंसल पंचकूला में सक्रिय रही। डीके बंसल के विधायक रहते हुए भी अंजली बंसल पंचकूला के लोगों के काम करवाने में सक्रियता भूमिका निभाती नजर आईं। डीके बंसल के स्वर्गवास के बाद भी अंजली बंसल ने लोगों की सेवा करना नहीं छोड़ा। इसके अलावा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अंजली बंसल ने सामंजस्य बनाकर रखा, जिसका लाभ इस चुनाव में कांग्रेस को मिलने वाला है। अंजली बंसल ने पंचकूला सीट से कांग्रेस की टिकट के लिए आवेदन किया है और उनके पार्टी हाईकमान में पुराने संबंध होने के चलते काफी लाभ मिलने की संभावना है। अंजली बंसल ने कहा कि वह पंचकूला के हर क्षेत्र से अच्छी तरह वाफिक हैं। लोगों की समस्याओं को हल करवाने का वह दम रखती हैं। हमारा परिवार हमेशा ही पंचकूला के लोगों के कार्य करवाता आ रहा है। स्वर्गीय डी के बंसल की कार्यशैली हर किसी ने देखी है, इसलिए लोग हमारे परिवार को अपना परिवार मानते हैं।

अंजली बंसल ने कहा कि यदि पार्टी हाईकमान द्वारा आशीर्वाद देकर उन्हें पंचकूला से चुनाव मैदान में उतर जाता है, तो वह भारी बहुमत से इस सीट को जीत कर प्रदेश में कांग्रेस सरकार लाने में अहम भूमिका में होंगी। अंजली बंसल ने कहा कि भाजपा का पिछला 10 वर्ष का कार्यकाल पंचकूला के विकास में एक काला अध्याय बनकर सामने आए हैं। यहां पर किसी प्रकार से लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए। शहर में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है, डंपिंग ग्राउंड पंचकूला के लिए एक नासूर बन चुका है, जिसे हटाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर दिए गए, लेकिन कोई हल नहीं निकाला गया। अंजली बंसल ने कहा कि शहर में विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए बड़े-बड़े दावे किए गए, लेकिन धरातल पर कुछ भी नजर नहीं आया। आवारा पशु, आवारा कुत्ते आज भी लोगों के लिए परेशानी बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की कार्यप्रणाली से हर वर्ग परेशान हैं और इसलिए लोगों ने प्रदेश से भाजपा को चला करने का मन बना लिया है।

मंदिर में कीर्तन न किए जाने और मंदिर में प्रवेश पाबंदी पर जताया ऐतराज

श्री सनातन धर्म सभा सेक्टर 45 सी, चंडीगढ़  के खिलाफ राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन और महिला संकीर्तन मंडली ने मंदिर प्रधान पर लगाये गंभीर आरोप

मंदिर में कीर्तन न किए जाने और मंदिर में प्रवेश पाबंदी पर भी जताया ऐतराज

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 21 अगस्त :

श्री सनातन धर्म सभा सेक्टर 45 सी, चंडीगढ़ की महिला संकीर्तन मंडली और मंदिर कमेटी आमने सामने हैं। महिला संकीर्तन मंडली ने राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन के सहयोग से अब मंदिर कमेटी के खिलाफ आर पार की लड़ाई शुरू कर दी है और अपने हक के लिए आवाज़ बुलंद कर दी है। 

राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन की प्रमुख मोनिका भारद्वाज ने बताया कि सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 45 की कमेटी द्वारा महिला संकीर्तन मंडली को अवैध करार देते हुए मंदिर में कीर्तन करने से मना करना अमान्य है।

कमेटी प्रेसिडेंट हर्ष कुमार गुप्ता ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए पिछले 18 वर्षों से कीर्तन करती आ रही महिला  संकीर्तन मंडली को बिना कोई बातचीत किए एकदम से मंदिर व श्रद्धालुओं के घरों में कीर्तन करने को मना किया जाना महिला संकीर्तन मंडली के लिए किसी झटके से कम नही था।

उन्होंने इस बाबत कमेटी से बात करने कभी प्रयास किया। लेकिन कोई हल न निकला, बल्कि संकीर्तन मंडली को बुरा बेइज़्ज़त भी किया। मोनिका भारद्वाज ने बताया कि उन्होंने इस बाबत एस एस पी आफिस में शिकायत दर्ज कराई।  तत्पश्चात स्थानीय पुलिस स्टेशन ने दोनों पक्षों को सेक्टर 34 थाना में बुला कर समझौता करवाया की,  एक दिन एक महिला संकीर्तन मंडली और एक दिन दूसरी संकीर्तन मंडली कीर्तन करेगी। समझौता अनुसार जब यह लोग निर्धारित दिन कीर्तन करने पहुंची, तो वहां पहले से ही इनके खिलाफ मंदिर कमेटी और मौजूदा महिला संकीर्तन मंडली पंगा लेने को तैयार बैठी थी। हालांकि मौके पर पुलिस चौकी इंचार्ज भी मौजूद थे।

उन्होंने हालात देख वो भी मौके से चले गए। मोनिका भारद्वाज और महिला संकीर्तन मंडली की रमन चतुर्वेदी ने बताया कि मंदिर सभा के पदाधिकारी अपनी पावर का गलत इस्तेमाल कर उनकी शिकायत की दबाने पर लगे हैं। उनका कहना है कि वो लोग चाहते है कि मंदिर परिसर को राजनीति से दूर रखना चाहिए और सभी को प्रभु चरणों मे मिलजुल कर प्रेम भाव से रहना चाहिए न कि ओछी और गंदी राजनीति करनी चाहिए। जैसे वो वर्षों से कीर्तन करते आ रहे थे, उन्हें वैसे ही मंदिर में आने दिया जाए और कीर्तन करने दिया जाए। 

  उन्होंने कहा कि अगर उन्हें इंसाफ नही मिलता और मंदिर में उनके प्रवेश पर लगी पाबंदी भी नही हटाई जाती वो चंडीगढ़ के प्रशासक और डिप्टी कमिश्नर को ज्ञापन सौंपेगे। अगर उन्हें वहां भी इंसाफ नही मिलता तो वो जिला अदालत का दरवाजा खटखटाने से भी गुरेज नही करेंगे।

राजनाथ सिंह अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर 

अमेरिका के रक्षा मंत्री श्री लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 21   अगस्त :

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह अमेरिका के रक्षा मंत्री  लॉयड ऑस्टिन के निमंत्रण पर 23 से 26 अगस्त, 2024 तक अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान वे अपने अमेरिकी समकक्ष श्री लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वह राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति के सहायक श्री जेक सुलिवन से भी मुलाकात करेंगे।रक्षा मंत्री की यह यात्रा भारत-अमेरिका संबंधों और विभिन्न स्तरों पर रक्षा संबंधों में लगातार हो रही प्रगति की पृष्ठभूमि में हो रही है। इस यात्रा से भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और अधिक मजबूत एवं व्यापक होने की उम्मीद है। श्री राजनाथ सिंह मौजूदा और भविष्य के रक्षा सहयोग के बारे में रक्षा उद्योग के साथ उच्च स्तरीय गोलमेज बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। वे अपनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे।

“चाय कार्यक्रम” में पहुंचे पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन

पंचकूला के सेक्टर 15 में “चाय कार्यक्रम” में पहुंचे पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने  लोगों से मुलाकात कर सुनी समस्याएं।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  21   अगस्त :

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा के बाद, पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने पंचकूला में अपने प्रचार अभियान को और तेज कर दिया है। मंगलवार को उन्होंने सेक्टर 15 में विजय शर्मा दुआरा आयोजित एक “चाय कार्यक्रम” में भाग लिया, जहां उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना और समाधान का आश्वासन दिया।

इस कार्यक्रम के दौरान, रामलीला ड्रामा क्लब के पूर्व चेयरमैन अशोक नारंग और समाजसेवी सुभाष मित्तल ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की, उन्हें पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन ने सम्मानित करते हुए कांग्रेस पार्टी का पटका पहनाया।

स्थानीय नागरिकों को संबोधित करते हुए चंद्रमोहन ने कहा, “कांग्रेस पार्टी हमेशा जनता की सेवा और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध रही है। हमारी प्राथमिकता है कि हरियाणा के लोगों को बेहतर सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध कराई जाएं।”

चंद्रमोहन ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरी ईमानदारी से पूरा करेगी। उन्होंने पंचकूला के विकास के लिए अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा, “मैं पंचकूला के विकास के लिए समर्पित और संकल्पित हूँ। हम सभी मिलकर पंचकूला को फिर से खुशहाल पंचकूला बनाएंगे।”

कार्यक्रम के अंत में उन्होंने सभी से कांग्रेस पार्टी को समर्थन देने की अपील की, ताकि पंचकूला और हरियाणा को नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सके।

डाक्टर मोमिता देबनाथ के कातिल दरिंदों को गोली मार देनी चाहिये

बेगमपुरा टाईगर फोर्स ने डाक्टर मोमिता देबनाथ के साथ दरिंदों द्वारा किये गये गैंगरेप के सम्बन्ध में निकाला कैंडल मार्च

डाक्टर मोमिता देबनाथ के कातिल दरिंदों को चौराहे में खड़ा करके गोली मार देनी चाहियेः पंजाब प्रधान बीरपाल ठरोली

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 21   अगस्त :

बेगमपुरा टाईगर फोर्स राष्ट्रीय चेयरमैन तरसेम दीवाना तथा राष्ट्रीय प्रधान धर्मपाल साहनेवाल के दिशा निर्देशानुसार  बेगमपुरा टाईगर फोर्स की ओर से कोलकाता की एक ट्रेनी लेडी डाक्टर मोमिता देबनाथ का बेरहमी के साथ बलात्कार करके कत्ल कर दिया गया, के रोष में फोर्स के ज़िला प्रधान हैप्पी फतेहगढ़ की अध्यक्षता में एक विशाल रोष कैंडल मार्च निकाला गया। इस कैंडल मार्च में फोर्स के पंजाब प्रधान बीरपाल ठरोली, दोआबा प्रधान नेकू अजनोहा तथा ज़िला सीनियर उप-प्रधान सतीश शेरगढ़ विशेष तौर पर उपस्थित हुये।

इस अवसर पर फोर्स के नेताओं ने कहा कि डॉ.मोमिता देबनाथ की लाश अर्धनग्न अवस्था में मिली थी जिस कारण डाक्टर के बलात्कार तथा कत्ल ने देश भर के लोगों में गुस्सा पैदा कर दिया है, क्योंकि इससे इन्सानियत शर्मसार हुई है। उन्होंने कहा कि चाहे हमारे देश ने बहुत उन्नति की है, पर फिर भी यहां कोई भी औरत सुरक्षित नही है, जिस कारण लोग अपनी लड़कियों को घर से बाहर भेजने से कतराते हैं तथा जो लड़कियां या औरतें घरों से बाहर अपनी रोज़ी रोटी के लिए काम करने जाती हैं, उनके पारिवारिक सदस्य हमेशा डरे हुये रहते हैं, जब तक उनकी लड़की सुरक्षित घर वापिस नही आ जाती।

उन्होंने कहा कि यह बात आम कही जाती है कि पशु से मनुष्य बना है, पर अभी भी ऐसा प्रतीत होता है कि मानव के अन्दर अभी भी पशु जैसी वृति मौजूद है जोकि औरतों को असुरक्षित करती है। उन्होंने कहा कि भारत में रोज़ाना लगभग 100 से अधिक मामले बलात्कार के दर्ज होते हैं, जोकि हमारी औरत के प्रति सोच को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को औरतों की सुरक्षा के लिये अधिक से अधिक प्रयास करने चाहिए तांकि हमारी लड़कियां, बहने बिना किसी डर के समाज में घूम सकें। अन्त में उन्होंने कहा कि बेगमपुरा टाईगर फोर्स में से निकाले गये कुछ शरारती तत्व सरकारे दरबारे तथा लोगों को बेगमपुरा टाईगर फोर्स के नाम पर गुमराह कर रहे हैं। ऐसे शरारती तत्वों से बचने की ज़रूरत है जबकि इन लोगों को बेगमपुरा टाईगर फोर्स के साथ दूर तक कोई वास्ता नही है।

इस अवसर अन्यों के इलावा सतीश कुमार शेरगढ़, राज कुमार बद्धण शेरगढ़, राजकुमार बद्धण नारा, सन्नी सीणा, भिन्दा सीणा,  बंटी बस्सी वाहद, मिन्टू कुलिया, जस्सा सिंह नंदन, अमनदीप, मुनीष, चरनजीत डाडा, कमलजीत डाडा, राम जी, दविन्दर कुमार, पम्मा डाडा, गोगा मांझी, पवन कुमार बद्धण, अमनदीप सिंह, मनीष कुमार, चरनजीत सिंह, कमलजीत सिंह, बिशनपाल, ज्ञान चंद, मुसाफिर सिंह, शेरा सिंह, विशाल कुमार, भिन्दा सीणा, हैप्पी फतेहगढ़, दविन्दर कुमार, नितिन सैनी, अनमोल मांझी, विजय कुमार जल्लोवाल खनूर, कालू बाबा रहीमपुर, रवि सुन्दर नगर, बाली फतेहगढ़, रणजीत नौं गरावां, दिलबाग फतेहगढ़, अजय बस्सी जाना आदि उपस्थित थे।

रैंगिंग करना एक आपराधिक कुकृत्य हैं : डॉ पंडित

रैंगिंग करना सामाजिक बुराई होने के साथ साथ, एक आपराधिक कुकृत्य हैं : डॉ पंडित

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 21     अगस्त :

डीएवी डैंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉक्टर आई के पंडित ने बताया कि रैगिंग करना अपराध है और रैगिंग करने वाले का जहां भविष्य धूमिल हो जाता है वहीं इस अपराध में सजा का भी प्रावधान है।

गौरतलब है कि एंटी रैगिंग को लेकर डीएवी डैंटल कॉलेज द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी श्रखला को आगे बढ़ाते हुए गत दिवस डीएवी डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉ आई के पंडित की अध्यक्षता में कॉलेज में आयोजित एंटी रैगिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डॉ पंडित ने बताया कि कॉलेज द्वारा पूरा सप्ताह रैगिंग के खिलाफ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नाटक के माध्यम से भी छात्रो को जागरूक किया गया।

डॉ पंडित ने बताया कि 12 अगस्त को एंटी रैगिंग दिवस था और उसके बाद लगातार एक सप्ताह छात्र-छात्राओं को इस संबंध में जागरूक करने को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के तहत डीसीआई, यूजीसी और भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार देश के सभी सरकारी और निजी दंत चिकित्सा संस्थानों ने रैगिंग के प्रति “शून्य सहिष्णुता” दिखाने और उसका पालन करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया गया है। उन्होंने बताया कि कॉलेज में लंबे समय से एंटी रैगिंग कमेटी का गठन किया हुआ है और इस संबंध में कॉलेज में जगह-जगह पर सभी सदस्यों  की सूची को प्रदर्शित भी किया गया है  ताकि अगर कोई सीनियर छात्र जूनियर से गलत व्यवहार करता है तो वह इसकी सूचना सदस्यों को दे सकता हैं।

उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के दौरान एंटी रैगिंग पर स्लोगन और निबंध लेखन, पोस्टर मेकिंग सहित विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई गई और प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि कॉलेज में जागरूकता के कारण ही आज तक एंटी रैगिंग का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

डॉ अरुणा ने छात्र-छात्राओं को एंटी रैगिंग के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा की आप डॉक्टर बनने आए है इसलिए अपना फोकस इसी तरफ रखें। उन्होंने कहा कि आज हर फील्ड में प्रतिस्पर्धा है इसलिए अपना बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करें ताकि अच्छे डॉक्टर बन आप लोगों को बेहतर सुविधाए प्रदान कर सके।

किचन एक्सपीरियंस गतिविधि का आयोजन

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  21   अगस्त :

बी.के.एम. विश्वास स्कूल में आज किंडरगार्टन  सैक्शन के छोटे बच्चों के लिए किचन एक्सपीरियंस (मसाला पापड़) गतिविधि का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने कक्षा अध्यापिका की मदद से मसाला खीचा पापड़ बनाए।

इस तरह की  गतिविधियों से छोटे बच्चे आत्मनिर्भर बनते हैं।

‘भारत बंद’ ……

सर्वोच्च नयायालय ने एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर को लेकर फैसला सुनाते हुए कहा था,  ”सभी एससी और एसटी जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग नहीं हैं। कुछ जातियां अधिक पिछड़ी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए – सीवर की सफाई और बुनकर का काम करने वाले। ये दोनों जातियां एससी में आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से अधिक पिछड़े रहते हैं। इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें एससी-एसटी आरक्षण का वर्गीकरण (सब-क्लासिफिकेशन) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती है। ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है।” सर्वोच्च नयायालय ने कोटे में कोटा निर्धारित करने के फैसले के साथ ही राज्यों को जरूरी हिदायत भी दी। कहा कि राज्य सरकारें मनमर्जी से यह फैसला नहीं कर सकतीं।

  1. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की ओर से सर्वोच्च नयायालय के निर्णय का विरोध किया जा रहा है
  2. बसपा और आजाद समाज पार्टी ने दिया है समर्थन
  3. भारत बंद पर सभी प्रकार की सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं खुली रहेंगी
  4. भारत बंद के दौरान विशेष रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट रहेगा

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 21   अगस्त :

अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सर्वोच्च नयायालय के फैसले के खिलाफ देश भर के विभिन्न संगठनों ने आज ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। बसपा समेत कई पार्टियां इस बंद का समर्थन कर रही हैं। ऐसे में सवाल ये हैं कि भारत बंद क्यों बुलाया गया है? सर्वोच्च नयायालय का वो कौन-सा फैसला है, जिसका दलित संगठन विरोध कर हैं? दलित संगठनों की क्या मांगे हैं? संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में लेटरल एंट्री ( लेटरल एंट्री का मतलब बिना एग्जाम के सीधी भर्ती से है। लेटरल एंट्री के जरिए केंद्र सरकार UPSC के बड़े पदों पर प्राइवेट सेक्टर के एक्सपर्ट्स की सीधी भर्ती करती है। इसमें राजस्व, वित्त, आर्थिक, कृषि, शिक्षा जैसे सेक्टर्स में लंबे समय से काम कर रहे लोग शामिल होते हैं। ) क्यों सवालों के घेरे में है? भारत बंद के दौरान क्‍या-क्‍या खुलेगा और क्या बंद रहेगा।

भारत बंद में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा, इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, भारत बंद को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि कुछ जगहों पर सार्वजनिक परिवहन प्रभावित हो सकता है। आपातकालीन सेवाएं जैसे कि अस्पताल, एम्बुलेंस और चिकित्सा सुविधाएं चालू रहेंगी। बैंकों और सरकारी दफ्तरों को बंद करने को लेकर सरकारों की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है। इसका मतलब है कि ये भी खुले रहेंगे। शिक्षण संस्थान भी खुले रहेंगे। आयोजकों ने लोगों से बड़ी संख्या में शांतिपूर्ण तरीके से भाग लेने का आग्रह किया है।

 ‘रिजर्वेशन बचाओ संघर्ष समिति’ ने आज भारत बंद बुलाया है। आज का भारत बंद सर्वोच्च नयायालय के एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमीलेयर वाले फैसले के खिलाफ है। देशभर के दलित और आदिवासी संगठन हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर आज ‘भारत बंद’ कर रहे हैं। ‘नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स’ (एनएसीडीएओआर) ने मांगों की एक सूची जारी की है, जिसमें अनुसूचित जातियों (एससी), अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए न्याय और समानता की मांग शामिल हैं।

दलित संगठनों ने हाल में सर्वोच्च नयायालय की सात जजों की बेंच द्वारा सुनाए गए फैसले के विरोध में यह बंद बुलाया है। संगठन का मानना है कि यह ऐतिहासिक इंदिरा साहनी मामले में नौ न्यायाधीशों की पीठ द्वारा लिए गए फैसले को कमजोर करता है, जिसने भारत में आरक्षण की रूपरेखा स्थापित की थी। एनएसीडीएओआर ने सरकार से अनुरोध किया है कि इस फैसले को खारिज किया जाए क्योंकि यह अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के संवैधानिक अधिकारों के लिए खतरा है।

राशिफल, 21 अगस्त 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 21 अगस्त 2024

aries
मेष/Aries

21  अगस्त :

रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास ख़याल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है। साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए। ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा। धन आपके लिए जरुरी है लेकिन धन को लेकर इतने संजीदा न हो जाएं कि अपने रिश्तों को ही खराब कर दें। बच्चों का स्कूल से जुड़ा काम पूरा करने के लिए मदद देने का वक़्त है। आपकी आँखें इतनी चमकीली हैं कि वे आपके प्रिय की अंधेरी रात को भी रोशन कर सकती हैं। आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे। आज ऐसा होना मुमकिन है। अपने घर में बिखरी चीजों को संभालने का आज आप प्लान करेंगे लेकिन आपको इसके लिए आज खाली समय नहीं मिल पाएगा। आपका जीवनसाथी आपको इतना बेहतरीन पहले कभी महसूस नहीं हुआ। आपको उनसे कोई बढ़िया सरप्राइज़ मिल सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

21  अगस्त :

आज इस राशि वालों के लिये चन्द्रमा का गोचर ईश्वर के प्रति आस्था व विश्वास को मजबूत करने वाला होगा। ऐसे में आपकी हिम्मत बढ़ी हुई होगी। यदि किसी पद के दावेदारी के लिए लड़ रहें हैं, तो सफल होने के शानदार अवसर होगे। क्योंकि यह गोचर सुख व सौभाग्य को बढ़ाने वाला होगा। किन्तु नौकरी के क्षेत्रों मे परेशान होगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21  अगस्त :

मिथुन/Gemini

आज इस राशि वालों के लिये चन्द्रमा का गोचर शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में अच्छी बढ़त को देने वाला होगा। ऐसे में मन का उत्साह बढ़ा हुआ होगा। किन्तु पूंजी निवेश व विदेश के प्रयासों को सार्थक करने के लिये अधिक प्रयासों की जरूरत होगी। पे्रम संबंधों में साथी के मध्य तालमेल का स्तर कमजोर होगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

21  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर शुभ व सकारात्मक बना हुआ होगा। किन्तु कानून व्यवस्था को साधने और तय वक्त पर काम करने के लिये और सक्रिय होने की जरूरत होगी। किन्तु धन मामलों में व्यय भार बढ़ा हुआ होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन कुछ कमजोर होगा। अतः खान-पान का पूरा ध्यान दें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

21  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर संबंधित सेवाओं के नवीनी करण में सहायक होगा। यदि रक्षा व उपयोगी वस्तु के उत्पादक हैं, तो संबंधित संस्था के साथ कच्चे मालादि की पहुँच को नियमित बनाने में सहमत होगे। सेहत के लिए आज का दिन मध्यम होगा। किन्तु संतान पक्ष की तरफ से कोई चिंता हो सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

21  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर कार्य व व्यापार में दीर्घावधि की योजनाओं का शुभारम्भ करवा सकता है। किन्तु इस सिलसिले में संबंधित अधिकारियों के मध्य गुप्त गूं होने के आसार है। वहीं आर्थिक लाभांश बढ़ाने में सक्षम होगे। आज किसी मित्र या वरिष्ठजनों से मिलकर खुश होगे। पे्रम संबंधों में चाहत होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

21  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर संबंधित कार्य व व्यापार में तैयारियों का जायजा लेने के लिये उत्प्रेरित करने वाला होगा। जिससे मन में उत्साह बना हुआ होगा। सेहत के लिये आज का दिन मध्यम किस्म का होगा। किन्तु स्वजनों के मध्य कुछ बातों में अनबन हो सकती है। अतः अचानक ही गुस्से बचें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

21  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर महत्वपूर्ण गोष्ठियों के आयोजन हेतु अनुकूल होगा। ऐसे में संबंधित इकाई के सदस्यों को प्रशिक्षण देने में लगे हुये होगे। वहीं सेहत के लिये आज का दिन सामान्य स्तर का होगा। सामाजिक व राजनैतिक जीवन में ख्याति होगी। आज किसी यात्रा व प्रवास हेतु रवाना हो सकते है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21  अगस्त :

धनु/Sagittarius

इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर संबंधित फिल्मांकन, निर्देशन प्रबंधन आदि के क्षेत्रों में अधिक सक्रिय करने वाला होगा। हालांकि विरोधी पक्ष को लेकर कुछ परेशान होगे। सेहत में रोग व पीड़ा परेशान कर सकते हैं, अतः अपने खान-पान का पूरा ध्यान दें। स्वजनों के मध्य अच्छे तालमेल से खुश होगे। किन्तु कटु शब्दों के प्रयोग से बचें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21  अगस्त :

मकर/Capricorn

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर कार्य व व्यापार के फायदेमंद हेागा। वैसे आज के कुछ महत्वपूर्ण निर्णयों से संबंधित अधिकारियों को अवगत कराने में लगे हुये होगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन कुछ कमजोर होगा। अतः अपने खान-पान का पूरा ध्यान दें, तो अच्छा होगा। धन कमाने में सफल होगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21  अगस्त :

कुम्भ/Aquarius

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर आर्थिक व सामाजिक जीवन में बढ़त के अवसरों से युक्त होगा। किन्तु आज कहीं न कहीं से धन लाभ के अवसर होगे। आज ससुराल पक्ष की ओर रूख होगा। यदि आप किसी संस्था के संचालक हैं, तो संबंधित कर्मचारियों को हौसले को बढ़ाने के लिये उनकी सराहना कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21  अगस्त :

मीन/Pisces

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर शिक्षण व प्रशिक्षण के कामों में अनुकूल होगा। किन्तु संबंधित क्षेत्रों की लापरवाही से परेशानी बढ़ सकती है। यदि आप नेता या अभिनेता है। तो भी आज का दिन अच्छा होगा। पे्रम संबंधों में मधुरता की स्थिति से खुश होगे। किन्तु पूंजी निवेश व विदेश तक की इकाइयों में पकड़ बनाने की चुनौती होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा