रक्षाबंधन पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बहनों को दिया महिला सुरक्षा का वचन

  • कहा- भाजपा राज में महिला विरुद्ध अपराध नॉन-स्टापभाजपा ने बनाया देश का सबसे असुरक्षित राज्य
  • कांग्रेस सरकार बनने पर अपराध पर कसेगी नकेलमहिलाओं को मिलेगा सुरक्षित माहौलपूरा सम्मान- हुड्डा
  • प्रदेशभर से महिलाओं ने भेजी भूपेंद्र सिंह हुड्डा के लिए राखी
  • हमेशा की तरह गीता भुक्कल और शकुंतला खटक ने हुड्डा को राखी बांधकर मनाया त्यौहार

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 19 अगस्त :

प्रदेश में भाजपा सरकार महिलाओं को सुरक्षा देने में पूरी तरह विफल रही है और महिलाओं के विरुद्ध अपराध नॉनस्टॉप हो गया है। खुद सरकारी आंकड़े बताते हैं कि महिलाओं के विरुद्ध अपराध में हरियाणा आज देश में पहले नंबर पर है। हर रोज 5 महिलाओं के साथ रेप व 13 अपहरण के केस सामने आते हैं और रोज 46 महिलाओं के साथ कोई ना कोई अपराध होता है। एसपीआई की रिपोर्ट में भी हरियाणा को देश का सबसे असुरक्षित राज्य घोषित किया गया है। बीजेपी सरकार की अनदेखी के चलते आंगनबाड़ी, आशा वर्कर, मिड-डे-मील वर्कर और नर्सिंग स्टाफ समेत हजारों महिला कर्मचारियों को सड़क पर उतरना पड़ रहा है। इसलिए कांग्रेस और महिलाओं के लिए इस बार का विधानसभा चुनाव केवल सत्ता परिवर्तन नहीं, बल्कि महिलाओं के मान-सम्मान की सुरक्षा का चुनाव बन चुका है। यह कहना है नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का।

आज रक्षाबंधन के पावन पर्व पर हुड्डा महिलाओं को संबोधित कर रहे थे। हमेशा की तरह पूरे हरियाणा से महिलाओं ने हुड्डा के लिए राखी भेजी। विधायक गीता भुक्कल व शकुंतला खटक ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को राखी बांधकर यह त्यौहार मनाया।

इस मौके पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने वादा किया कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर महिला सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी। अपराध और बदमाशों का प्रदेश से सफाया किया जाएगा। महंगाई कम करने के लिए रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपये में मिलेगा और 300 यूनिट बिजली मुफ्त होगी। सरकारी नौकरियों में बैकलॉग को पूरा किया जाएगा और सरकारी नौकरियों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाया जाएगा।

हुड्डा ने कहा कि आज प्रदेश में कानून व्यवस्था का दिवालिया पिट चुका है। अपराध बढ़ने के पीछे एक बड़ा कारण प्रदेश के युवाओं का नशे के दलदल में जाना भी है। प्रदेश सरकार ड्रग माफिया को पकड़ने की बजाय संरक्षण दे रही है। स्कूलों को बंद करके हर गांव, गली और मोहल्ले में शराब के ठेके खोले जा रहे हैं। बढ़ते नशे का सबसे बड़ा खामियाजा घरों में माता-बहनों को भुगतना पड़ रहा है। मांएं अपने युवा बच्चों को आंखों के सामने दम तोड़ते देख रही हैं और महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार हो रही हैं।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बहनों से वादा किया कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर नशे के कारोबार पर अंकुश लगाया जाएगा। कांग्रेस युवाओं को नशेड़ी नहीं बल्कि खिलाड़ी बनने की दिशा में काम करेगी।

जबकि भाजपा ना आम महिलाओं को सुरक्षा दे पाई और ना ही देश का नाम रोशन करने वाली पहलवान बेटियों को न्याय दे पाई। चाहे महिला पहलवानों का मुद्दा हो या फिर महिला कोच का, बीजेपी हर जगह आरोपियों के पक्ष में ही खड़ी नजर आती है।

भाजपा सरकार में आंगनबाड़ी, आशा वर्कर, मिड-डे-मील वर्कर और नर्सिंग स्टाफ समेत हजारों महिला कर्मचारियों के साथ भी अन्याय किया। लेकिन प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर इन महिला कर्मचारियों की मांगों का समाधान करवाया जाएगा।

कॉंग्रेस हमेशा से महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए वचनबद्ध रही है। कांग्रेस सरकार के समय में शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था। साथ ही महिला सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस भर्ती में महिलाओं को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था। प्रदेश में पहली महिला यूनिवर्सिटी भी गोहाना में कॉंग्रेस ने बनाई थी। रक्षाबंधन पर बहनों और बच्चों के लिए मुफ्त बस यात्रा कांग्रेस ने ही शुरू करवाई थी। बेटियों के उत्थान के लिए लाडली सामाजिक सुरक्षा योजना, गरीब बेटियों की शादी में 51000 शगुन देने, और महिला के लिए अलग राज्यस्तरीय पुरस्कार की शुरुआत भी कांग्रेस ने ही की थी।

आने वाली सरकार महिलाओं के तमाम मुद्दों को मद्देनजर रखते हुए अपनी नीति निर्धारण करे, इसके लिए कांग्रेस ने गीता भुक्कल को चुनाव घोषणापत्र समिति की चेयरपर्सन बनाया है।

पंचकूला विधानसभा में मनाया गया राखी का त्यौहार

पंचकूला विधानसभा में मनाया गया राखी का त्यौहार, पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन जी रहै  कई कार्यक्रमों में रहे शामिल।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  19   अगस्त :

भाई बहन के अटूट विश्वास का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन के अवसर पर पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई विधानसभा क्षेत्र के गांधी कॉलोनी, राजीव कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी, अभयपुर आशियाना कॉम्प्लेक्स, सेक्टर – 20 आशियाना कॉम्प्लेक्स, सेक्टर 28 – आशियाना कॉम्प्लेक्स, खड़ग मंगोली एवं अपने आवास पर आयोजित “रक्षाबंधन कार्यक्रम” में शामिल रहे।

इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में आई हुई महिलाओं से राखी बंधवा कर उन्हें रक्षाबंधन की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि यह त्यौहार हमारी संस्कृति में भाई-बहन के अटूट प्रेम और सुरक्षा के बंधन का प्रतीक है। सभी बहनों ने राखी बांध कर जो स्नेह और आशीर्वाद दिया है उससे मेरा हृदय गर्वित है। आगे उन्होंने कहा कि पंचकूला की बहनों का जो अटूट विश्वास मुझ पर है मैं उसे कभी कमज़ोर नहीं पड़ने दूंगा। पंचकूला की एक-एक बहनों का सुख-दुख मेरा-सुख-दुख है। तन-मन-धन,सब कुछ से आपकी सेवा में निरंतर करता आ रहा हूँ, और करता रहूंगा।

आज के कार्यक्रम में पार्षद पंकज, पार्षद उषा रानी, पार्षद संदीप सोही,पार्षद गौतम प्रसाद, डॉक्टर राम प्रसाद,एडवोकेट नवीन बंसल,संजीव चोपड़ा ,राहुल सुहालीया खडक मगोली, सुनील सरोहा,भीम कुमार यादव, सचिन सूद , रामकिशन यादव,सुनील कुमार, इसरारा ,राहुल कुमार,विजय मास्टर जी, संतरा देवी,सुनैना देवी,आरती देवी,अमरावतीजी, हशीना,रामकली देवी, सहीदा,कमला देवी,धर्म शीला देवी,परमल देवी,माया देवी, शिव कुमार, अर्जुन, मास्टर खान,सलीम खान प्रदीप कुमार, पतरु,प्रदीप दुबे, श्याम चन्द,महेंद्र, राजेंद्र,अमित, मनोज, सरजु,आरती,सैलम देवी,रोशन,राम किशन,दिनेश,संजय कुमारी,परमजीत सिंह,संजय कुमार,रमेश अंग्रेजों देवी,भुमीक ओम प्रकाश शारदा देवी कृष्णा शकुंतला जैन आरती सर्वेश मंजू मधु अनीता देवी मुनिता पुष्पा उषा रीना मिश्रा सुनीता मिश्रा चित्रा वती पूनम उर्मीला विद्या देवी हुकुम चंद रामलखन राम प्रताप यादव कपिल यादव वीरपाल रामअवतार शर्मा रवींद्र शर्मा अजायब सिंह सुनील राजकुमार राजेश कुमार रामबृक्ष शर्मा दिनेश शर्मा दिनेश मिश्रा श्याम राज रमेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

बिना टिकट 51 यात्रियों से 24,000 जुर्माना वसूला

  • बिना टिकट 51 यात्रियों से 24,000 जुर्माना वसूला,
  • 168 पानी की बोतलें निषिद्ध( बिना मंजूरी )जब्त 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 19   अगस्त :

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेल मंडल के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि मंडल रेल प्रबंधक श्री संजय साहू के मार्गदर्शन में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य श्री परमदीप सिंह सैनी के अगुआई में 18 अगस्त, 2024 को ट्रेन संख्या-14673 (जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस) तथा ट्रेन संख्या-13006 (अमृतसर-हावड़ा मेल) में सघन टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया। इस टिकट चेकिंग अभियान में उनके साथ वाणिज्य निरीक्षक जालंधर श्री नितेश सहित टिकट चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ और जीआरपी के जवान थे। उन्होंने टिकट चेकिंग टीम के साथ वातानुकुलित, स्लीपर एवं जनरल कोचों में गहन टिकट जाँच की।  बिना टिकट और अनियमित यात्रा करते हुए 51 यात्रियों से लगभग 24 हज़ार रूपए जुर्माना वसूला गया।

टिकट जाँच के दौरान शहीद एक्सप्रेस में तीन अनाधिकृत विक्रेता तथा हावड़ा मेल में एक अनाधिकृत विक्रेता पकड़े गए। उनके विरुद्ध आगामी दंडात्मक कार्रवाई करने हेतु रेलवे अधिनियम की धारा 144 के तहत आरपीएफ को सुपुर्द कर दिया गया। उन्होंने रेलयात्रियों से अपील किया कि वे रेलयात्रा के दौरान अनाधिकृत वेंडरों से कुछ भी नहीं खरीदें। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने हावड़ा मेल के पैंट्री कार में औचक निरीक्षण के दौरान  168 पानी की बोतलें ऐसी पाई जो रेलवे द्वारा निषिद्ध (अनएप्रूव्ड ब्रांड) है, इन पानी की सभी बोतलों को आवश्यक कार्यवाही हेतु जब्त कर लिया गया। आईआरसीटीसी के नियमों के तहत पैंट्रीकार लाइसेंसी के विरुद्ध आईआरसीटीसी द्वारा विभागीय कार्यवाही हेतु आईआरसीटीसी के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि ओ.बी.एच.एस. (ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सेवा) स्टाफ पैंट्रीकार में बैठे हुए है। उन्होंने ओबीएचएस स्टाफ को सख्त निर्देश दिया कि अपना काम सही प्रकार से करें।

कोलकाता में सामूहिक दुष्कर्म ने पूरे भारत को शर्मसार कर दिया : डॉ आशीष सरीन

कोलकाता में डॉ मोमिता देबनाथ के साथ सामूहिक बलात्कार ने पूरे भारत को शर्मसार कर दिया : डॉ आशीष सरीन 

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 19   अगस्त :

कलकत्ता में महिला डॉक्टर मोमिता देबनाथ की दुष्कर्म के बाद बेरहमी से हत्या करना बेशर्मी की हदें पार करने के समान है।  ये  बात   हिज एक्सीलेंट कोचिंग सेंटर एवं संत कबीर पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल चगरा के एमडी डॉ. आशीष सरीन ने कुछ चुनिंदा पत्रकारों से व्यक्त किया उन्होंने कहा कि  जो उन्हें महज कठपुतली मानते हैं और उनकी क्षमताओं को सामने आने से रोकते हैं उन्होंने कहा के  महिलाओं के खिलाफ पिछले कुछ सालों से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है उन्होंने कहा कि इससे पहले हमारे देश की पहलवान  लड़कियों को नुकसान उठाना पड़ा था और फिर मणिपुर मामले ने पूरे भारत को हिलाकर रख दिया था, उसके बाद भारत में कई ऐसे सामूहिक बलात्कार हुए  उन्होंने कहा कि  कथित सामूहिक दुष्कर्म के आरोपियों पर अब तक किसी ने भी कोई ठोस एवं उचित कार्रवाई नहीं की  उन्होंने कहा कि अब कलकत्ता में महिला डॉक्टर के साथ सामूहिक दुष्कर्म ने पूरे भारत को शर्मसार कर दिया है. उन्होंने कहा कि ऐसे मानसिक रोगियों के कारण ही हमारी बेटियां घर से बाहर निकलने के लिए डरती हैं उन्होंने इसकी कड़े शब्दों में निंदा की और आरोपियों को फांसी देने की भी मांग की और सरकारों से पुरजोर अपील की कि ऐसे घिनौने कृत्य करने वालों के लिए सख्त कानून बनाया जाए ताकि कोई भी ऐसा करने की हिम्मत न कर सके.

राशिफल, 19 अगस्त 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 19 अगस्त 2024

aries
मेष/Aries

19  अगस्त :

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। आज के दिन घर के किसी इलेक्ट्रोनिक सामान के खराब हो जाने की वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। सच्चे और पवित्र प्रेम का अनुभव करें। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

19  अगस्त :

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। दफ़्तर के कामकाज में ज़्यादा व्यस्तता के चलते अपने जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता तनावपूर्ण हो सकता है। ताज़ा फूल की तरह अपने प्यार में भी ताज़गी बनाए रखें। कार्यालय में कोई आपको कुछ बढ़िया चीज़ या ख़बर दे सकता है। दिल के करीबी लोगों के साथ आपका वक्त बिताने का मन करेगा लेकिन आप ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

19  अगस्त :

मिथुन/Gemini

क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें। यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुँचा सकता है। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। आपका कोई क़रीबी आज काफ़ी अजीब मूड में होगा और उसे समझना लगभग असंभव साबित होगा। आज आपको प्यार का जवाब प्यार और रोमांस से मिलेगा। कार्यालय में सबकुछ आपके पक्ष में जाता नज़र आ रहा है। आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

19  अगस्त :

आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। आपको अपने घर के माहौल में कुछ सकारात्मक बदलाव करने पड़ेंगे। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा। साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी। कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं। छात्रोंं के दिमाग में आज प्यार का बुखार छा सकता है और इस वजह से उनका काफी समय बर्बाद हो सकता है। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

19  अगस्त :

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। आज आप सब कामों को छोड़कर उन कामों को करना पसंद करेंगे जिन्हें आप बचपन के दिनों में करना पसंद करते थे। शादीशुदा ज़िन्दगी के मोर्चे पर हालात वाक़ई थोड़े मुश्किल रहे हैं, लेकिन अब आप सुधरते हालात महसूस कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

19  अगस्त :

गर्भवती महिलाओं के लिए अतिरिक्त सावधान रहने का दिन है। माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। जो लोग अब तक बेरोजगार हैं उन्हें अच्छी जॉब पाने के लिए आज और अधिक मेहनत करने की जरुरत है। मेहनत करके ही आप सही परिणाम पा पाएंगे। अपने जरुरी कामों को निपटाकर आज आप अपने लिए समय तो अवश्य निकालेंगे लेकिन इस समय का उपयोग आप अपने हिसाब से नहीं कर पाएंगे। मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में और निखार आएगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

19  अगस्त :

परेशानियों के बारे में सोचते रहने और तिल का ताड़ करने की आपकी आदत आपके नैतिक ताने-बाने को कमज़ोर कर सकती है। दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ। दोस्तों के साथ शाम बिताना या ख़रीदारी करना मज़ेदार और रोमांचक रहेगा। मुहब्बत के मोर्चे पर आज आपकी तूती बोलेगी, क्योंकि आपका महबूब आपकी रसिक कल्पनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए तैयार है। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। आज आपको ऐसा अनुभव होगा कि आपके जीवनसाथी के द्वारा आपको नीचा दिखाया जा रहा है। जहां तक सम्भव हो इसे नजरअंदाज करें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

19  अगस्त :

खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को ख़ुद पर छाने न दें। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफ़े की उम्मीद कर सकता है। अगर आपका साथी अपना वादा न निभाए तो बुरा महसूस न करें- आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है। अपने बच्चों को आज समय का सदुपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। दिन वाक़ई रोमानी है। बढ़िया खाने, महक और ख़ुशी के साथ आप अपने हमदम के साथ बेहतरीन समय बिता सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

19  अगस्त :

धनु/Sagittarius

ध्यान से सुकून मिलेगा। इस राशि के बड़े कारोबारियों को आज के दिन बहुत सोच समझकर पैसा निवेश करने की जरुरत है। घरेलू काम-काज निपटाने में बच्चे मदद करेंगे। खाली वक़्त में उन्हें ऐसे काम करने के लिए उत्साहित करें। दिन को ख़ास बनाने के लिए स्नेह और उदारता के छोटे-छोटे तोहफ़े लोगों को दें। दफ़्तर में आपको पता लग सकता है कि जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअस्ल आपका शुभचिंतक है। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। आपको महसूस होगा कि आपका जीवनसाथी इससे बेहतर पहले कभी नहीं हुआ।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

19  अगस्त :

मकर/Capricorn

दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। उन लोगों के साथ कुछ समय बिताएँ, जो आपको चाहते हैं और आपका ख़याल रखते हैं। आपके प्यार को न सुनना पड़ सकता है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। आज खाली वक्त्त किसी बेकार के काम में खराब हो सकता है। पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप व आपके जीवनसाथी के बीच का बंधन बहुत मज़बूत है और इसे तोड़ना आसान नहीं है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

19  अगस्त :

कुम्भ/Aquarius

अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। अपने परिवार के सदस्यों की भावनाओं को आहत करने से बचने के लिए अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखिए। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। जब तक आपको तसल्ली न हो जाए कि सारा काम पूरा हो चुका है, दस्तावेज़ अपने वरिष्ठ को न दें। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। मुमकिन है कि महरी या काम वाली बाई की तरफ़ से कोई परेशानी खड़ी हो, जिससे आपके व आपके जीवनसाथी को तनाव संभव है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

19  अगस्त :

मीन/Pisces

किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। कई लोगों के लिए आज की रोमांटिक शाम ख़ूबसूरत तोहफ़ों और फूलों से भरपूर रहेगी। आज का दिन समझ-बूझ के क़दम उठाने का है, इसलिए तब तक अपने विचार व्यक्त न करें जब तक आप उनकी सफलता के लिए आश्वस्त न हों। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। ऐसा करके आपमें सकारात्मक बदलाव भी आएंगे। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

पंचांग 19 अगस्त 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 19  अगस्त 2024

नोटः आज रक्षा बंधन तथा श्रवण पूर्णिमा है। एवं श्री सत्यनारायण व्रत पूजन व्रत कथा है। और ऋक्वेदी उपाकर्म है। यजुर्वेदी एवं अर्थवेदी उपाकर्म, श्रीगायत्री जयंती, हयग्रीव जयंती, कोकिला व्रत पूर्ण, रोटक व्रत पूर्ण ऋषि तर्पण (अपराहन् काल में), श्रावणी उपाकर्म, दर्शन श्री अमरनाथ गुफा (काश्मीर) और संस्कृत दिवस है।

नोटः आज सांय 7.00 बजे से पंचक प्रारम्भ हो रहे हैं, पंचक काल में तृण, काष्ठ, धातु का संचय व भवन निर्माण और नवीन कार्य तथा यात्रा आदि कर्म वर्जित होते हैं।पंचक काल में शव दाह का भी निषेध होता है।चूंकि शव को इतनी लंबी अवधि हेतु रोकना देश काल परिस्थिति के अनुसार मुश्किल हैं, अतः योग्य वैदिक ब्रह्मण की सलाह लेकर पंच पुतलों का दाह और पंचक नक्षत्रों की शांति विधि पूर्वक करानी चाहिए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि मृतक व्यक्ति के परिवार व संबंधियों में से ही पॉच व्यक्तियों के अकालमृत्यु होने की आशंका बनी रहती है।

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः श्रावण़ 

पक्षः शुक्ल, 

तिथिः पूर्णिमा रात्रि काल 23.56 तक है, 

वारः सोमवार। 

नोटः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर सोमवार को दर्पण देखकर, दही,शंख, मोती, चावल, दूध का दान देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः श्रवण प्रातः काल 08.10 तक, 

योग शोभऩ रात्रि काल 12.47 तक है,

करणः विष्टि,

सूर्य राशिः सिंह, चन्द्र राशिः मकर,

 राहू कालः प्रातः 7.30 से प्रातः 9.00 बजे तक,

सूर्योदयः 05.57, सूर्यास्तः 06.52 बजे।