हिमाचल महासभा के पृथ्वी सिंह प्रजापति ने अपनी अगली पारी के लिए नामांकन किया

सभी वरिष्ठ सदस्यों ने पृथ्वी सिंह प्रजापति के कार्यकाल की प्रशंसा करते हुए उन्हें  एक बार और मौका देने का आह्वान किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 09अगस्त :

हिमाचल महासभा, चण्डीगढ़ का तीन वर्ष का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। नए अध्यक्ष का चुनाव 1 सितंबर को होना है। हिमाचल महासभा के निवर्तमान अध्यक्ष पृथ्वी सिंह प्रजापति ने अपनी अगली पारी के लिए निर्वाचन अधिकारी शिविंदर मांधोत्रा के समक्ष नामांकन किया। इस मौके पर संस्था के उप प्रधान राकेश बारोटिया, जिला हेड मोहाली एवं ऊना सचिन रायजादा उनका समर्थन किया। हिमाचल महासभा चंडीगढ़ के पूर्व प्रधान डॉ. सतीश कुमार शर्मा भी साथ में आए। इन सभी ने एक स्वर में पृथ्वी सिंह प्रजापति के 3 साल के कार्यकाल की प्रशंसा की व सारे सदस्यों से उन्हें एक बार और मौका देने का आह्वान किया।

हिमाचल महासभा के संरक्षक मेंबर केएल देओल, मनोहर लाल, उप प्रधान संजीव, सलाहकार एम एल राणा, संतोष भारद्वाज, सचिव भागीरथ शर्मा, वित्त सचिव देशराज चौधरी, सहायक सचिव संजीव शर्मा, दीपक शर्मा, आईटी सचिव शिशुपाल, संगठन सचिव रोशन भारद्वाज, सदस्य एसके चड्ढा, मोतीलाल शर्मा, फकीर चंद चौहान, केसी बक्शी सहित अन्य सदस्यों ने प्रजापति के साथ नामांकन करने में सहयोग दिया। 

भारत विकास परिषद पूर्वी 1  और द लास्ट बेंचर्स ने चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड्स के साथ मनाया रक्षाबंधन का त्योहार

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 09 अगस्त :

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के पवित्र व मजबूत रिश्ते का त्यौहार है। हर वर्ष बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पूरे भारतवर्ष में ही नहीं अपितु पूरे संसार में इसे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।  इसी के मद्देनजर सेक्टर 29  ए स्थित गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल में  भारत विकास परिषद ईस्ट 1 और द लास्ट बेंचर्स की ने चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड्स के साथ रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया। इस अवसर पर द लास्ट बेंचर की प्रेजिडेंट सुमिता कोहली और भारत विकास परिषद ईस्ट 1 की प्रेसिडेंट नीलम गुप्ता सहित अन्य टीम भी उपस्थित रही। 

द लास्ट बेंचर की प्रेजिडेंट सुमिता कोहली ने बताया कि रक्षा बंधन एक प्रसिद्ध त्योहार है, जिसे राखी के नाम से भी जाना जाता है। यह त्यौहार भारत में व्यापक रूप से मनाया जाता है और भारतीयों के बीच भाईचारे और प्रेम का प्रतीक है, जो रक्षा बंधन का असली महत्व है। रक्षा बंधन को सुरक्षा बंधन के रूप में परिभाषित किया गया है जो भाई-बहनों के बीच पवित्रता और बंधन को दर्शाता है। राखी का त्यौहार श्रावण महीने में पूर्णिमा के दिन होता है। यह त्यौहार भाई-बहनों के बीच असाधारण रिश्ते को महत्व देने और भारतीयों के बीच भाईचारे के रिश्ते का प्रतीक है।एक बार जब भगवान कृष्ण की उंगली कट गई थी, तो द्रौपदी ने अपनी साड़ी से कपड़े का एक टुकड़ा बांध दिया, जिससे खून बहना बंद हो गया। इस घटना के बाद, कपड़े का टुकड़ा एक पवित्र धागा बन जाता है और रक्षा बंधन के वास्तविक महत्व का प्रतीक है।

द लास्ट बेंचर्स और भाविप ईस्ट 1 ने इस दौरान चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड्स की कलाई पर राखी का पवित्र धागा बांधा और मिठाई से उनका मुंह मीठा करवाया। इस मौके बच्चों ने डांस, गाना और गेम्स कर सभी का मोरंजन किया। बच्चों को मिठाई और स्नैक्स डिस्ट्रीब्यूट भी किया और सभी बच्चों ने बड़े ही प्यार से एक दूसरे के साथ बाट कर खाया।

स्कूल प्रधानाचार्य श्रीमती मंजुला खन्ना ने बताया कि हमें अपने पर्वों को पारंपरिक रीति रिवाज के साथ मनाना चाहिए। इसी को हमने अपने स्कूल में भी रक्षाबंधन के त्योहार को मनाया। जिसमें बच्चों ने एक-दूसरे को राखी बांधी।

उन्होंने बताया कि स्कूल में बच्चो को शुरू से ही इस तरह के पर्वों की जानकारी दी जा रही है। इससे बच्चों को अपने त्योहारों के बारे में जानकारी मिलती है और इस तरह के त्योहारों को लेकर जो स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलता है।

व्यापारियों का राज्य स्तरीय प्रतिनिधि सम्मेलन 11 अगस्त को पानीपत में होगा:-अनिल भाटिया

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 09 अगस्त :

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल जिला प्रधान अनिल भाटिया ने कहा कि व्यापारियों का राज्य स्तरीय व्यापारी प्रतिनिधि सम्मेलन 11 अगस्त को हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व कार्यक्रम संयोजक बजरंग दास गर्ग के नेतृत्व में पानीपत में होगा। जिस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदय भान जी करेंगे। इस सम्मेलन में व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग के नेतृत्व में प्रदेश भर में सभी ट्रेड के व्यापारी व उद्योगपति भारी संख्या में भाग लेंगे। इस सम्मेलन में व्यापारी व उद्योगपतियों की समस्या पर विचार किया जाएगा ताकि उसे समस्याओं का पहले की तरह हल करवाया जा सके। यमुना नगर के जिला अध्यक्ष अनिल भाटिया के नेतृत्व में 15 गाड़ियों का का काफिला भी यमुना नगर के व्यापारी वर्ग को ले कर पानीपत जा रहा है।

अनुबंधित कर्मचारियों को जॉब सिक्योरिटी देना सरकार का ऐतिहासिक फैसला

अनुबंधित कर्मचारियों को जॉब सिक्योरिटी देना सरकार का ऐतिहासिक फैसला- शिवालिक विकास बोर्ड वाइस चेयरमैन ओमप्रकाश देवीनगर 

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कर रहे है प्रत्येक वर्ग के लिए काम– वाइस चेयरमैन ओमप्रकाश देवीनगर 

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 09   अगस्त  :

      भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं शिवालिक विकास बोर्ड वाइस चेयरमैन ओमप्रकाश देवीनगर 

ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्येक वर्ग और क्षेत्र के लिए योजनाएं बनाकर उन्हें लागू किया जा रहा है। जिससे कि अधिक से अधिक पात्र लोगों को उनका लाभ मिल पाए। 

                गत दिवस मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा अनुबंधित कर्मचारियों के हित में बड़ा ऐतिहासिक फैसला लेते हुए अनुबंधित कर्मचारियों को जॉब सिक्योरिटी देने के निर्णय का उन्होंने स्वागत करते हुए कहा कि इससे प्रदेशभर में लगभग 1 लाख 20 हजार अनुबंधित कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा। सरकार का यह निर्णय आउटसोर्सिंग पॉलिसी पार्ट-1 और पार्ट-2 सहित एचकेआरएन के तहत कार्यरत अनुबंधित कर्मचारियों पर लागू होगा।

            उन्होंने कहा कि इस संबंध में गत दिवस  मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अनुबंधित कर्मचारियों की सेवाओं को सेवानिवृत्ति की तिथि तक सुरक्षित रखने की गारंटी और उन्हें अधिक सुविधाएं देने के लिए अध्यादेश लाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। जोकि सरकार का एक ओर सराहनीय कदम है। 

                     उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस अध्यादेश के अनुसार, राज्य सरकार ने प्रदेश के विभिन्न विभागों सहित हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत कार्यरत सभी अनुबंधित कर्मचारियों की सेवाओं को सेवानिवृति की अवधि तक सुरक्षित करने का प्रावधान किया है। 15 अगस्त, 2024 तक जिन अनुबंधित कर्मचारियों को 5 वर्ष पूरे हो जाएंगे वे इस नीति के तहत पात्र होंगे। अनुबंधित कर्मचारियों को पे-स्केल का बेसिक वेतन प्रदान किया जाएगा। साथ ही, महंगाई भत्ते (डीए) अलाउंस के अनुरूप नियमित कर्मचारी की तर्ज पर हर जनवरी और हर जुलाई की पहली तारीख को अनुबंधित कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि करने का भी प्रावधान किया है।

अनुबंधित कर्मचारियों को 1 साल की सेवा के बाद सालाना वेतन वृद्धि देने का भी प्रावधान किया गया है। ऐसे सभी कर्मचारियों को डेथ-कम-रिटायरमेंट ग्रेच्युटी का लाभ भी मिलेगा। इतना ही नहीं, अनुबंधित कर्मचारी मेटरनिटी एक्ट के तहत मिलने वाले सभी लाभ के लिए भी पात्र होंगे। पीएम-जन आरोग्य योजना-चिरायु एक्सटेंशन योजना के तहत अनुबंधित कर्मचारियों के परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।

50,000 रुपये प्रतिमाह से अधिक वेतन लेने वाले अनुबंधित कर्मचारी इस नीति के तहत पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा, केंद्रीय प्रायोजित स्कीमों के तहत कार्यरत कर्मचारियों पर यह फैसला लागू नहीं होगा।

जिन्हें 5 साल और अधिक वर्ष काम करते हुए हो गए हैं, उन्हें मानदेय के अतिरिक्त समान पद के अनुसार उस पद के न्यूनतम पे लेवल से 5 प्रतिशत अधिक मिलेगा। इसी प्रकार, जिन्हें 8 साल और अधिक वर्ष काम करते हुए हो गए हैं, उन्हें मानदेय के अतिरिक्त समान पद के अनुसार उस पद के न्यूनतम पे लेवल से 10 प्रतिशत अधिक मिलेगा। जिन कर्मचारियों को 10 साल और अधिक वर्ष काम करते हुए हो गए हैं, उन्हें मानदेय के अतिरिक्त समान पद के अनुसार उस पद के न्यूनतम पे लेवल से 15 प्रतिशत अधिक मिलेगा।

श्री हरि सिमरन सेवा समिति द्वारा श्रीमद् भागवत कथा

श्री हरि सिमरन सेवा समिति द्वारा श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह ज्ञानयज्ञ महोत्सव का आयोजन 10 अगस्त से  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 09 अगस्त :

श्री हरि सिमरन सेवा समिति, चण्डीगढ़ द्वारा गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी तृतीय विशाल श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह ज्ञानयज्ञ महोत्सव का आयोजन 10 अगस्त से 18 अगस्त को निश्चित किया गया है। समिति की मुख्य संरक्षक पूनम कोठारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कथा सेक्टर 46 स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में होगी जिसमें कथाव्यास प्रख्यात भागवत किंकर आचार्य श्री विवेक जोशी जी होंगे। कथा से पूर्व कलश यात्रा 10 अगस्त को दोपहर 3 बजे से सेक्टर 46-ए से कथास्थल तक निकाली जाएगी जबकि कथा 17 अगस्त तक रोजाना सांय 3 बजे से लेकर 7 बजे तक होगी। 18 अगस्त को पूर्णाहुति एवं हवन होगा एवं अंत में अटूट भंडारा बरताया जाएगा। पूनम कोठारी ने बताया कि कथा के लिए बाल गोपालों में काफी उत्साह पाया जा रहा है और वे भी बढ़चढ़ कर प्रचार में जुटे हुए हैं व अपने-अपने स्तर पर कथा के दौरान सेवा करने की भी ठान ली है।

टाई चंडीगढ़ ने शिक्षक से उद्यमी बने धीरज भाटिया

टाई चंडीगढ़ ने शिक्षक से उद्यमी बने धीरज भाटिया के साथ एक आकर्षक सत्र किया आयोजित


डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 09अगस्त :

टाई, चंडीगढ़ ने आज यहां एक निजी होटल में शिक्षक से उद्यमी बने श्री धीरज भाटिया के साथ एक आकर्षक सत्र का आयोजन किया। जर्नी फाॅर्म स्कूल टीचर टू लीडिंग पब्लिशिंग हाउस-एजुटेकः धीरज भाटिया’ज इंस्पायरिंग एंटरप्रोनोनियल जर्नी नामक सत्र का संचालन टाई, चंडीगढ़ के वाइस प्रेसिडेंट और साइब्रेन सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस के फाउंडर पुनीत वर्मा ने किया।

ट्राइसिटी से ताल्लुक रखने वाले भाटिया संजीवनी वेल्थग्रो प्राइवेट लिमिटेड के को-फाउंडर, एडुज लर्निंग एलएलपी के डायरेक्टर और किप्स लर्निंग सॉल्यूशंस के पूर्व को-फाउंडर हैं। भाटिया ने 1990 के दशक के मध्य में अपना उद्यम शुरू किया, स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा में एक महत्वपूर्ण अंतर को पहचानते हुए, उन्होंने इस क्षेत्र में क्रांति लाने की महत्वाकांक्षा के साथ केआईपीएस की सह-स्थापना की। न्यूनतम संसाधनों से शुरुआत करते हुए, शुरुआती चरणों में फंडिंग व्यक्तिगत बचत और राजस्व पुनर्निवेश के माध्यम से की गई।

भाटिया के नेतृत्व में, कंपनी ने अपनी पहुंच का विस्तार किया, भारत और मध्य पूर्व में 6,500 से अधिक स्कूलों और 5 मिलियन से अधिक छात्रों को सेवा प्रदान की। इसके परिणामस्वरूप भारत के प्रकाशन क्षेत्र के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक एबीपी ग्रुप ने केआईपीएस का अधिग्रहण कर लिया। उनके पास कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री है और उन्होंने हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में एजुकेटिंग ग्लोबल सिटिजन प्रोग्राम पूरा किया है।

उन्होंने बताया कि कैसे टाई ने भाटिया के करियर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2008 में, टाई, दिल्ली चैप्टर में आमने-सामने की बातचीत के दौरान, उन्होंने इंफो एज के फाउंडर संजीव बिखचंदानी (पोर्टल के मालिकः नौकरी डाॅट काॅम, शिक्षा डाॅट काॅम, 99एकड डाॅट काॅम, लेमन ट्री होटल्स के फाउंडर पाटू केसवानी और करियर लॉन्चर के फाउंडर सत्य नारायणन आर जैसे प्रभावशाली बिजनेस लीडर्स से संपर्क किया। इन बातचीतों ने नए अवसर खोले और उनके करियर को आगे बढ़ाने में मदद की।

सत्र में बोलते हुए भाटिया ने बताया कि उनकी उद्यमशीलता यात्रा 1990 के दशक के मध्य में शुरू हुई जब वह 1991 में डीएवी स्कूल, यमुनानगर में पार्ट-टाइम कंप्यूटर टीचर थे। 1995 में, एक अवसर को पहचानते हुए, उन्होंने अपने मित्र रवि नंदा के साथ मिलकर एक किराये के मकान से संचालित केआईपीएस इंडिया की सह-स्थापना की।

भाटिया ने बताया कि कैसे जब उन्होंने एजुकेशनल पब्लिशिंग में कदम रखा तो केआईपीएस तेजी से एक घरेलू नाम बन गया। एक ही वितरक के माध्यम से विशेष रूप से पुस्तकों को वितरित करने के एक अनूठे मॉडल के साथ, उन्होंने ट्राइसिटी क्षेत्र के 90 फीसदी स्कूलों पर कब्जा कर लिया। उनकी सफलता यहीं नहीं रुकी। उन्होंने विस्तार करना शुरू किया और पूरे भारत में परिचालन का प्रबंधन करते हुए यूपी, पंजाब और राजस्थान में अपनी पहली मार्केटिंग टीम स्थापित करने में पांच साल लग गए।

रेलवे स्टेशन पर माता चिंतपूर्णी के नवरात्रों पर 18वें लंगर का हुआ शुभांरभ

सावन माह के नवरात्रों को देश के हर वर्ग के लोग उत्साह से मनाते है : अविनाश राय खन्ना

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 09   अगस्त :

शिव मंदिर बंसी नगर व समूह रेलवे स्टॉफ की ओर से सावन माह में नवरात्रों के अवसर पर माता चिंतपूर्णी जी का 18वां विशाल लंगर लगाया गया। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना व उनकी धर्मपत्नी मीनाक्षी खन्ना ने विशेष रुप पर पहुंच कर लंगर का शुभांरभ किया। इस अवसर पर उन्होंने समूह भक्तों को बधाई देते हुए उनकी माता चिंतपूर्णी यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सावन माह के नवरात्रों में माता चिंतपूर्णी जी के दर्शनों के प्रति हिंदुओं के साथ-साथ सभी धर्मों के लोगों में विशेष श्रद्धा होती है। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर लगाए गए लंगर की सराहना करते हुए कहा कि शिव मंदिर बंसी  नगर कमेटी व समूह रेलवे स्टॉफ की ओर से जिस तरह माता चिंतपूर्णी करने वाले यात्रियों को लंगर में सुविधाएं दी गई है, उससे लोगों को यात्रा में काफी राहत रहती है। इस अवसर पर बंसी नगर वैल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष डा. रमन घई ने कहा कि पिछले 18 साल से सोसायटी की ओर से माता चिंतपूर्णी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लंगर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को भंडारे में भोजन के साथ-साथ मैडिकल सुविधाएं व अन्य प्रत्येक तरह की सुविधाएं सेवादारों द्वारा मुहैया करवाई जाती है। उन्होंने भंडारे के सफल आयोजन के लिए रेलवे स्टॉफ का धन्यवाद करते हुए कहा कि माता चिंतपूर्णी यात्रियों के लिए रेलवे स्टॉफ के सभी सदस्य पूरी श्रद्धा से श्रद्धालुओं की सेवा करते है। इस अवसर पर अशोक बिल्ला, राजकुमार शर्मा, मोहित संधु, अनिल शर्मा, हरीश बेदी, जगदीश मनहास, कर्मचंद शर्मा, देसराज ठाकुर, परमजीत राणा, कृष्ण ठाकुर, प्रिंस शर्मा, जसवीर सिंह, सिम्मी कोहली, प्रभा शर्मा, प्रीत कौर, सलोचना देवी, निशा, दीक्षा, पिंकी नूरी, नरिंदर के इलावा समूह सेवादार व कमेटी ने अविनाश राय खन्ना को सम्मान चिन्ह दिया।

मिस तीज बनी बीए 1 की छात्रा भावना

खालसा काॅलेज के विद्यार्थियों ने मनाई तीज, लगाई मेंहदी, सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आगाज़

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली –  09   अगस्त :

खालसा कॉलेज (अमृतसर) ऑफ टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस स्टडीज, फेस 3 में तीज का त्योहार कॉलेज की प्रिंसिपल डाॅ हरीश कुमारी के नेतृत्व में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर एक ओर जहां कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों ने मेहंदी के स्टॉल लगाकर अपने अध्यापकों और साथियों के हाथों में आकर्षित मेहंदी लगाई वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों ने तीज उत्सव को यादगार बनाने के लिए रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर काॅलेज के विद्यार्थी खासकर छात्राएं सज-धज कर काॅलेज में आई और अपने अध्यापकों व साथियों को तीज की बधाई दी। काॅलेज में इस उपलक्ष्य पर मेंहदी के स्टाॅल और चुड़ियों के स्टाॅल विद्यार्थियों ने लगाए हुए थे, जहां छात्राओं और अध्यापकों ने अपने अनुसार पंसद किए डिजाइनों की मेंहदी अपने हाथों में लगाई। इतना ही नही छात्राओं ने चुडियों के स्टाॅल से रंगबिरंगी चुड़ियांे की खरीदारी भी की।

कार्यक्रम को ओर अधिक आकर्षित बनाने के लिए कॉलेज प्रबंधन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आगाज किया गया । इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने गिद्दा, वेस्टर्न डांस, पंजाबी गानों पर डांस को बखूबी प्रस्तुति देकर खूब प्रशंसा बटोरी। इस दौरान विद्यार्थियों ने कविताएं, शेर-ओ-शायरी भी सुना कर सभी का मन मोह लिया। इतना ही नही इस अवसर पर मिस तीज की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें मिस तीज का टाइटल बीए 1 की छात्रा भावना को कॉलेज की प्रिंसिपल द्वारा प्रदान किया गया।

इस अवसर पर कॉलेज की प्रिंसिपल डाॅ हरीश कुमारी ने तीज त्योहार के महत्व के बारे में बताया और कहा कि यह त्योहार देश की परंपरा और संस्कृति का प्रतीक है, जिसे हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में कॉलेज प्रिंसिपल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

उत्थान संस्थान के दिव्यांग बच्चे स्वंम को गौरवान्वित महसूस करते हैं : डॉ अंजू बाजपेयी

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 09     अगस्त :

 उत्थान संस्थान की कोशिश इकाई के दिव्यांग बच्चो ने स्वतंत्रता दिवस मनाने की पहल गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज  में की।जोकि जी एन जी कॉलेज की डायरेक्टर व प्राचार्य की देखरेख में संपन्न हुआ।कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।सभी दिव्यांग बच्चो ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर वहां  मौजूद सभी शिक्षिकाओं व छात्रो का मन मोह लिया। जिसमे सभी ने बच्चो की भूरी भूरी प्रशंसा की।

कॉलेज की निदेशक वरिंदर गांधी ने सभी बच्चो का स्वागत किया और उनके बारे में अपने विचार रखते हुए कहा की इन प्यारे प्यारे बच्चो को देखकर कोई नहीं कह सकता की इन बच्चो मे किसी तरह की कोई कमी  हो ।उन्होंने कहा की इस कार्यक्रम का उद्देश्य इन बच्चो को भी समाज  की मुख्य धारा में लाना है। दुनिया के सात अजूबे हैं देखना, सुनना, छूना, चखना, महसूस करना, हँसना और प्यार करना है।

जीवन की सबसे कीमती चीजें हाथ से नहीं बनाई जा सकतीं या इंसान द्वारा खरीदी नहीं जा सकतीं। दिव्यांग  बच्चों के माता-पिता को अवगत कराया जाना चाहिए कि दिव्यांग बच्चे भी कुछ कर दिखाने का हौसला  रखते है।वे भी सीख सकते हैं  इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों की शिक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ठोस प्रयास करने चाहिए। दिव्यांग बच्चो को रोजगार पाने में शिक्षा व प्रशिक्षण मददगार सिद्ध हो सकता है।

उत्थान संस्थान की डायरेक्टर डॉक्टर अंजू बाजपई ने मौजूद सभी अध्यापकों व छात्राओ को अपने संस्थान के बारे में अवगत करवाया।उन्होंने इन बच्चो के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दिव्यांग व्यक्ति को समाज उपेक्षित  व बेचारा दृष्टि से देखता है जिसमे उनके माता पिता भी अपने बच्चो पर गर्व की जगह शर्म महसूस करते है और डर के कारण  सार्वजनिक स्थानों पर ले जाने पर असहज महसूस करते हैं। समाज मे दिव्यांगता एक बोझ की तरह माना जाता है जिसे सुधारने के लिए समाज व माता पिता को जागरूक करने की आवश्कता है।जिन माता पिता ने इनकी प्रतिभा को समझा उनके बच्चे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उच्चतम स्थान  प्राप्त कर समाज की मुख्य धारा मे जुड़कर अपने को  गौरांन्वित महसूस करते है। दिव्यांग किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।इसलिए सरकार के साथ साथ समाज के सभी वर्गों को व महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोगों को दिव्यांगजनों को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए उन्हें अनदेखा न करके बल्कि उन्हें साथ में लेकर आगे बढ़ाने की तरफ सही मार्ग दिशा निर्देशन कराने की कोशिश करनी चाहिए।आगे उन्होंने कहा की मुझे ये बताते हुए बहुत खुशी होती है की हमारी संस्था पिछले कई दशकों से इन बच्चो के लिए कार्य कर रही है।आज 50 से भी ज्यादा बच्चे अपने पैरो पर खड़े होकर अपने माता पिता का नाम रोशन कर रहे है।वहां मौजूद सभी  शिक्षिकाएं व छात्राएं बच्चो से मिलकर बहुत खुश हुए।बच्चो ने भी वहां पहुंचकर खूब आनंद लिया।इस अवसर पर जी एन जी कॉलेज का पूरा स्टाफ,छात्राएं  तथा कोशिश इकाई से रविन्द्र मिश्रा, स्वाति ठाकुर, सुमित सोनी,हनी तोमर,राजेश व दीपा मौजूद रहे।

विश्वास फाउंडेशन ने डोनेट की प्रोटीनयुक्त पोषक डाइट टीबी से ग्रस्त मरीज़ो के लिए

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  09   अगस्त :

सती साध्वी बहन कृष्णमूर्ति विश्वास जी के निर्वाण दिवस के उपलक्ष्य पर विश्वास फाउंडेशन द्वारा गुरुदेव श्री स्वामी विश्वास जी के आशीर्वाद से 25 टीबी से ग्रस्त मरीजों के लिए प्रोटीनयुक्त पोषक डाइट दी गई। यह पोषक डाइट की पैकड किटें सिविल अस्पताल सेक्टर 6 पंचकूला में जिला टीबी ऑफिसर डॉक्टर मोनिका कौड़ा व टीबी स्टाफ जसबीर सिंह ने मिलकर रीसीव की। इस मौके पर विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास समेत विश्वास फाउंडेशन की सभी देवियाँ व नर्सींग ऑफिसर वीना रानी   मौजूद रहे।  

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा ने बताया कि संस्था द्वारा जून  2022 से मरीजों को डाइट देनी शुरू की गई थी और यह प्रक्रिया आगे भी इसी तरह जारी रहेगी। संस्था ने  टीबी के मरीजों को अतिरिक्त पोषण, सोशल, मोरल सपोर्ट व टीबी मुक्त भारत के लिए कम्युनिटी सपोर्ट देने का काम किया है। सरकार का मकसद है कि टीबी को साल 2025 तक खत्म करना है, ऐसे सराहनीय कदम में विश्वास फाउंडेशन भी सरकार के इस फैसले के साथ है।