भाजपा सरकार सिर्फ चुनावी घोषणाओं तक सीमित : श्याम सुंदर बतरा

कुमारी सैलजा कार्यकर्ताओं और पार्टी की प्रेरणास्रोत : श्याम सुंदर बतरा 

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 19     जुलाई :

 प्रदेश में भाजपा सरकार घोषणा कर लोगो को भ्रमित करने का काम कर रही है। लेकिन अब हरियाणा की जनता भाजपा के इस चुनावी स्टंट में फसने वाली नहीं है। यह शब्द अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान कोर्डिनेटर जिला काँग्रेस एवं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष श्याम सुंदर बतरा ने कहे। कांग्रेस नेता श्याम सुंदर बत्रा ने कहा कि 10 वर्षों से भाजपा सरकार से हरियाणा की जनता तंग आ चुकी है। निगम भर्ष्टाचार और प्रॉपर्टी आईडी, फैमिली आईडी के नाम पर जो मानसिक और आर्थिक शोषण  करके लोगो को परेशान करने का काम किया है ।  यही कारण है कि अब जनता कांग्रेस पार्टी की तरफ आस लगाए बैठी है। कांग्रेस नेता बतरा ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण ही कंप्यूटर ऑपरेटर हड़ताल पर है जिस कारण जनता बार बार अपने काम करवाने के लिए तहसील में चक्कर लगा रही हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार कर्मचारियों की जायज मांगे ना मान कर अपनी जिद्द पर अड़ी हुई है। जिसका परिणाम आने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को झेलना पड़ेगा।

कांग्रेस नेता श्याम सुंदर बतरा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव एवं हरियाणा से  सांसद कुमारी सैलजा जुलाई महीने के अंत से शहरी विधानसभा में पदयात्रा निकाल रही है जिसको लेकर कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। श्याम सुंदर बतरा ने कहा कि कुमारी सैलजा 36 बिरादरी को साथ लेकर चलने वाली नेता है। उन्होंने कहा आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर और पदयात्रा को सफल बनाने के लिए भी तैयारी की जा रही हैं और उन बैठकों में भी कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। विधानसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस कार्यकर्ता पूरी मजबूती के साथ सरकार की विफलताओं को लेकर जनता के बीच में पहुंचेंगे। और प्रदेश में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाएंगे।

अग्निवीरों के कल्याण के लिए की गई अनेक घोषणाएं स्वागत योग्य है :राजेश सपरा 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 19     जुलाई :

भारतीय जनता पार्टी जिला यमुनानगर जिला अध्यक्ष राजेश सपरा ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी द्वारा अग्निवीरों को प्रदेश भाजपा सरकार द्वारा भर्ती किए जाने वाले कॉन्स्टेबल, माइनिंग गार्ड, फ़ॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और एस.पी.ओ के पदों पर सीधी भर्ती में 10% होरीजैंटल आरक्षण प्रदान किया जाएगा,अग्निवीरों को ग्रुप बी और सी में सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयु में तीन वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी, परंतु अग्निवीरों के पहले बैच के मामले में आयु में यह छूट 5 वर्ष की होगी, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा ने बताया कि मुख्यमंत्री नायब सैनी ने घोषणा की है की हरियाणा भाजपा सरकार ग्रुप सी में सिविल पदों पर सीधी भर्ती में अग्निवीरों के लिए 5% होरीजैंटल आरक्षण और ग्रुप बी में 1% होरीजैंटल आरक्षण प्रदान करेगी,औद्योगिक इकाइयों द्वारा अग्निवीर को ₹30,000 से अधिक का वेतन देने पर सरकार द्वारा औद्योगिक इकाई को ₹60,000 की वार्षिक सब्सिडी दी जाएगी, भाजपा जिला महामंत्री कृष्ण सिंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि कोई अग्निवीर अपना उद्यम स्थापित करता है तो सरकार द्वारा उसे ₹5,00,000 तक के ऋण पर ब्याज सहायता प्रदान की जाएगी,अग्निवीरों को प्राथमिकता के आधार पर बंदूक का लाइसेंस दिया जाएगा,सरकारी विभागों/बोर्डों/निगमों में तैनाती चाहने वाले अग्निवीरों को मैट्रिक्स स्कोर में प्राथमिकता दी जाएगी

पंडित तरुण शर्मा को कांग्रेस का अंबाला लोकसभा ट्रेनिंग कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 19     जुलाई :

कांग्रेस पार्टी की ओर से पंडित तरुण शर्मा को अम्बाला लोकसभा ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। इस जिम्मेदारी को लेकर तरुण शर्मा ने मीडिया के माध्यम से पार्टी महासचिव, एआईसीसी, प्रभारी दिल्ली एवं हरियाणा कांग्रेस दीपक बाबरिया, प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान सिंह, अल्जो के जोसेफ एआईसीसी अध्यक्ष प्रशिक्षण सेल  हरियाणा एवं दिल्ली, सुरेश शर्मा जे एन एल आई जी का आभार व्यक्त किया है। शर्मा ने कहा कि पार्टी की ओर से जो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है वह इसका निष्ठा व ईमानदारी से निर्वहन करेंगे। तरूण ने बताया कि आने वाले विधानसभा चुनाव में वह अपनी टीम के साथ अम्बाला लोकसभा क्षेत्र में पार्टी को और अधिक मजबूत करने के लिए धरातल पर कार्य करेंगे तथा कांग्रेस की नीतियों का प्रचार प्रसार करते हुए कार्यकर्ताओं के साथ सामंजस्य स्थापित करेंगे। तरूण शर्मा ने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी को देश व हरियाणा प्रदेश में मजबूत विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी की कार्यशैली और नीतियों को देखते हुए जनता एकतरफ़ा मन बना चुकी है और हरियाणा के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत से सत्तासीन होगी।

पंजाब के विकास के लिए केंद्र-राज्य के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध महत्वपूर्ण: सांसद विक्रम साहनी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 19जुलाई :

राज्यसभा सांसद डॉ. विक्रमजीत सिंह साहनी ने पंजाब के लोगों को समर्पित दो वर्षों की सेवा का विस्तृत रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया। उन्होंने पंजाब की प्रगति को बढ़ावा देने में सहकारी संघीय ढांचे और केंद्र-राज्य के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

डॉ. साहनी ने कहा कि पंजाब के सामने आने वाली विभिन्न समस्याएं जैसे बढ़ते कर्ज, बुनियादी ढांचे का विकास, रोजगार सृजन के लिए औद्योगिक परियोजनाएं, फसल विविधीकरण आदि केवल केंद्र के सहयोग से ही हल हो सकती हैं। उन्होंने दोहराया कि केंद्र को पंजाब के लिए भी एक विशेष पैकेज पर विचार करना चाहिए, जैसा कि वे बिहार, आंध्र प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों के लिए विचार कर रहे हैं, क्योंकि पंजाब भी आतंकवाद के मुश्किल दौर से गुजरा है और उसे वित्तीय पुनर्गठन की आवश्यकता है।

 डॉ. साहनी ने अपने पहले दो वर्षों के दौरान हासिल की गई कई उपलब्धियों को रेखांकित किया। उनकी व्यापक रिपोर्ट में उनकी संसदीय उपलब्धियों और संसद के भीतर सक्रियता से उठाए गए मुद्दों को शामिल किया गया है, जिसमें विदेश में फंसे हुए पंजाबियों की वापसी, व्यापक विकास, शिक्षा और कौशल विकास में प्रगति निवेश आकर्षित करने और पंजाबी संस्कृति को संरक्षित करने की पहल जैसे प्रयास शामिल हैं।

डॉ. साहनी ने कहा कि इन दो वर्षों के दौरान उन्होंने पंजाब को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित किया, जिसमें कृषि, महंगाई और बेरोजगारी से लेकर सांस्कृतिक संरक्षण तक शामिल हैं। उनकी कोशिशों के कारण कई महत्वपूर्ण परिणाम सामने आए, जिनमें सराय पर जीएसटी को रद्द करना, पंजाब विश्वविद्यालय के केंद्रीकरण को रोकना, मोहाली में सेमी-कंडक्टर लैब के उन्नयन के लिए ₹10,000 करोड़ का अनुदान प्राप्त करना और राष्ट्रीय खेलों में सिख मार्शल आर्ट गतका का भाग लेना शामिल है। इसके अलावा, उनके प्रयासों से नई दिल्ली को अमृतसर से जोड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हुई, साथ ही दिल्ली से लुधियाना और भटिंडा के लिए उड़ान मार्ग भी शुरू हुए। उन्होंने विदेश में फंसे 100 से अधिक पंजाबियों की सफल वापसी की देखरेख भी की है।  

डॉ. साहनी ने बताया कि आईटीआई लुधियाना को उन्होंने 2 करोड़ का अनुदान देकर और करीब 30 लाख रुपये अपनी जेब से खर्च कर उत्कृष्टता केंद्र में तब्दील किया  इसके अलावा उन्होंने पंजाब भर में पांच अतिरिक्त आईटीआई को गोद लिया है।

डॉ. साहनी ने यह भी कहा कि वे राज्य में दस विश्व स्तरीय कौशल विकास केंद्र स्थापित कर रहे हैं, जिससे 10,000 से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है। पटियाला, लुधियाना और जालंधर में केंद्र सितंबर से शुरू हो जाएंगे वहीं अमृतसर में उनके द्वारा चलाया जा रहा मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर पहले से ही सफलतापूर्वक चल रहा है, जो हर साल 1000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान कर रहा है।

डॉ. साहनी ने पंजाब के सभी सांसदों के बीच एकजुटता का आह्वान किया और उनसे राज्य के विकास के लिए पार्टी लाइन से हटकर सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने लंबित मुद्दों को तेजी से निपटाने और पंजाब की विकासात्मक पहलों के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं और वित्त पोषण को सुरक्षित करने के लिए केंद्र के साथ रचनात्मक बातचीत के महत्व पर जोर दिया।

जमीन अधिग्रहण के खिलाफ किसान संगठनों के प्रदर्शन को मान के मौन समर्थन

  • पंजाब के विकास की कीमत पर वोटों के लिए तुष्टिकरण कर रहे हैं सीएम मान : सांपला 
  • जमीन अधिग्रहण के खिलाफ किसान संगठनों के प्रदर्शन को मान के मौन समर्थन की कीमत चुकाएंगे पंजाब के लोग

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 19   जुलाई :

वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजयसांपला ने पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार के दो साल और चार महीने के शासन के दौरान पंजाब के विकास की कीमत पर वोटों की खातिर तुष्टिकरण अपने चरम पर है। सांपला बोले भगवंत मान सरकार के उदासीन व्यवहार के कारण पंजाब में कई महत्वपूर्णनैशनल हाइवै परियोजनाएं बंद हो गईं जिन्हें भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएच.ए.आई.) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा था। भाजपा नेता ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा “पंजाब की बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति और नशे की अनियंत्रित बिक्री के कारण पंजाब को पहले से ही नए निवेश को आकर्षित करने में कठिनाई आ रही है। यही नहीं, किसान संगठनों द्वारा राजनीतिक रूप से प्रेरित विरोध प्रदर्शनों को भगवंत मान के मौन समर्थन के कारण, केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत नैशनल हाइवै बुनियादी ढांचा परियोजनाएं अब ठप्प हो गईं हैं।परियोजनाओं का बंद होना पंजाब की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे के विकास की योजनाओं के लिए एक बड़ा झटका है। अगर ये परियोजनाएं शुरू हो जाएं तो पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। साथ ही पंजाब के राजस्म में काफी वृद्धि होगी और स्थानीय लोगों के लिए नौकरी व व्यापार के अवसर होंगे। इसके अलावा, नैशनल हाइवै परियोजनाएं पंजाब को विश्व स्त्रीय सड़कें प्रदान करेंगी जिससे लोगों की यात्रा का समय कम होगा और ईंधन की खपत भी कम होगी। सांपला ने बताया कि पंजाब में एनएचएआई 52,000 करोड़ रुपये की लागत से 1,500 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कर रहा है, जिसके तहत विभिन्न जिलों में बड़ी मात्रा में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही थी। “कुल 256 किलोमीटर लंबी और 8,245 करोड़ रुपये मूल्य की सात नैशनल हाइवै परियोजनाएं शुरू नहीं की जा सकीं क्योंकि एनएचएआई को अधिग्रहीत भूमि का 80 प्रतिशत न्यूनतम कब्जा नहीं मिला था। अधिग्रहीत भूमि के कब्जे में देरी और मुआवजे की घोषणा के साथ-साथ उसके वितरण में देरी के कारण कन्स्ट्रक्शन कंपनी / ठेकेदारों को पंजाब में 3,303 करोड़ रुपये की तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओंका कार्य बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इसके अलावा एनएचएआई 4,942 करोड़ रुपये की अन्य चार परियोजनाओं को भी बंद करने को मजबूर हो रहा है। सांपला ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान इसके लिए जवाबदेह हैं और इसे ठीक करने के लिए सीएम को तुरंत कदम उठाना चाहिए। सांपला ने कहा भाजपा राज्य सरकार से आग्रह करती है कि पंजाब की भलाई के लिए वह इन परियोजनाओं को प्राथमिकता दे और इन्हें पूरा करने के लिए एनएचएआई के साथ मिलकर काम करे।

एटीएफआई प्रमुख वीरेश शांडिल्य ने शहीद प्रदीप नैन के पिता बलवान को दिया ब्रेव फैमिली अवार्ड

  • शहीद की पढ़ी-लिखी बहनों को मिले सरकारी नौकरी एवं केंद्र सरकार हर शहीद परिवार को दें कारगिल जैसी सुविधाएं : वीरेश शांडिल्य
  •  चंडीगढ़ में बने हरियाणा के तमाम शहीदो की मेमोरियल: वीरेश शांडिल्य
  • एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य शहीद कमांडो प्रदीप नैन को श्रद्धांजलि देने उनके गांव जाजनवाला पहुंचे

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 19   जुलाई :

ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी उपरोक्त शब्द एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने नरवाना के गांव जाजनवाला में पहुंचकर शहीद कमांडो प्रदीप नैन के श्रद्धांजलि सभा में कहे। शांडिल्य ने शहीद प्रदीप नैन के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें सलाम किया व प्रदीप के पिता बलवान सिंह व माता रामस्नेही व बहन मंजू व पत्नी मनीषा को सांत्वना दी। शांडिल्य ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार शहीदों के परिजनों को एक करोड़ रूपए दे रही है लेकिन मैं भारत वासियों से आहवान करता हूं कि भारत माता की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त होने वाले हर सेना के जवान को देश के 140 करोड़ लोगों को उसके अकाऊंट में एक एक रूपया भेजना चाहिए ताकि शहीद के परिजनों को 140 करोड़ की मदद के रूप में राशि मिले और ऐसा होने से हर दूसरा परिवार अपने बेटे-बेटी को देश की सरहदों की रक्षा के लिए भेजेगा। शांडिल्य ने कहा कि वह 30 साल से आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं और देश में सबसे पहले आतंकवाद के खिलाफ 2002 में दिल्ली से जम्मू कश्मीर तक यात्रा लेकर गए थे और यहां तक पाकिस्तानी आतंकवादी, बब्बर खालसा के आतंकवादियों सहित खालिस्तान के खिलाफ खुलकर बोलते है जिस कारण आतंकवादियों के निशाने पर रहते है। उन्होंने आज शहीद के पिता बलवान सिंह और माता रामस्नेही से आशीर्वाद मांगा कि उनकी मौत भी आतंकवाद से लड़ाई लड़ते आए। सेना के जवानों की तरह देश के हर नागरिक का फर्ज है कि वह राष्ट्र की रक्षा करे इसी कारण शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, मदनलाल ढींगरा, असफाक उल्ला खान, खुदीराम बोस, रामप्रसाद बिस्मिल जैसे शहीदों ने भारत को आजाद कराने के लिए और तिरंगा पाने केलिए फांसी के फंदे चूमे और उन्हीं की सोच पर प्रदीप नैन जैसे युवा देश के लिए कुर्बानियां दे रहे हैं जिनकी कुर्बानी को मैं सलाम करता हूं। 

शांडिल्य ने कहा कि जिस तन लागे सौ तन जाने जिसका बेटा गया उसकी मां से, पिता से, पत्नी से, बहन से पूछो कि दर्द क्या होता है लेकिन अब प्रदीप जाजनवाला का बेटा नहीं पूरे देश का बेटा बन गया है। एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने मंच से मांग की कि हरियाणा के तमाम शहीद चाहे 1965 जंग के हों, 1971 की जंग के हों या कारगिल शहीद हों या फिर जम्मू कश्मीर में आतंकवाद से लोहा लेते हुए हरियाणा के शहीद हुए हों या देश की संसद के हमले में हरियाणा का कोई शहीद है तो  उन  सबका हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में मेमोरियल बनाया जाए और साथ ही वीरेश शांडिल्य ने शहीद की पत्नी मनीषा एवं शहीद की बहनों को क्लास वन नौकरी व शहीद के माता पिता को पेट्रेल पंप या गैस एजेंसी कारगिल युद्ध की तरह शहीद के परिजनों को देने की मांग की। साथ ही वीरेश शांडिल्य ने कहा कि शहीद के माता पिता को अलग अलग पेंशन और बेटे की शहादत से मिले एक करोड़ में से 50 लाख रूपए माता पिता को देने के लिए रक्षा मंत्री गाइड लाइन बनाए और शहीद को कोई भी मरणोपरांत सम्मान मिले तो वह शहीद की मां को मिले क्योंकि बच्चे की पहली गुरू मां, दूसरा गुरू पिता, तीसरा गुरू शिक्षक और चौथा गुरू भगवान होता है। इस अवसर पर मुकुल गोयल, एडवोेकेट आदित्य शांडिल्य, गोल्डी आदि भी मौजूद थे। इस मौके पर एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने शहीद प्रदीप नैन के पिता बलवान सिंह को ब्रेव फैमली अवार्ड और दोशाला पहनाकर सम्मान दिया और कहा की उनका संगठन हर समय शहीद परिवार के साथ खड़ा है l 

दुख का विषय नहीं आया कोई प्रशासनिक अधिकारी : शांडिल्य

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने कहा कि दुःख का विषय है कि आज श्रद्धांजली सभा में कोई भी सरकार का प्रतिनिधि एवं जिला से कोई भी प्रशासनिक अधिकारी नहीं आया l उन्होंने कहा शहीद राष्ट्र के धरोहर है दो दिन तक शहीदों को याद किया जाता है फिर परिवार अकेला रह जाता है l शांडिल्य ने कहा जो कौम शहीदों को भूल जाती है वह तरक्की नहीं कर सकती l शांडिल्य ने कहा एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया हमेशा शहीदों के परिवार के साथ था और रहेगा l  

धर्म परिवर्तन के खिलाफ मजबूत आवाज बने विजय सांपला

  • श्री रविदास विश्व महापीठ के अंतरराष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष की मिली जिम्मेदारी
  • अनुसूचित जाति आयोग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय मंत्री रहे विजय सांपला 

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 19   जुलाई :

अनुसूचित जाति आयोग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व केन्द्रीय मंत्री  विजय सांपला को श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ का कार्यवाहक अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस नई जिम्मेदारी को स्वीकार करते हुए सांपला ने कहा कि वे इस पद को बड़े सम्मान और गर्व के साथ संभालेंगे। उन्होंने गुरु रविदास जी के आदर्शों को विश्वभर में फैलाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई और महापीठ के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का संकल्प लिया। उनका लक्ष्य समाज में समानता, न्याय और भाईचारे को बढ़ावा देना रहेगा। नई कार्यकारिणी में अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर पूर्व राज्यसभा सदस्य दुष्यंत कुमार गौतम, अंतराष्ट्रीय उपाध्यक्ष केंद्रीय राज्यमंत्री डा. एल मुरूगन और उत्तराखंड के पूर्व विधायक सुरेश राठौड़ को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। गुरु रविदास महाराज जी विश्व महापीठ का मुख्य उदेश्य गुरू रविदास जी के संदेशों को प्रचार प्रसार करना और देश में तेज से बढ़ते धर्म परिवर्तन को रोककर अपने हिंदू समाज को एकजुट रखना है।

श्री गुरु रविदास विश्व  महापीठ के महामंत्री संगठन सूरज भान कटारिया ने कहा कि विजय सांपला इससे पहले अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं, इस दौरान सामाज के प्रति उनकी निष्ठा और स्वीकार्य को देखकर उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। हमें पूरा भरोसा है कि धर्म परिवर्तन के खिलाफ सांपला मजबूत आवाज बनेंगे।

विजय  सांपला का राजनीतिक जीवन काफी प्रेरणादायक रहा है। 6 अप्रैल 1961 को एक साधारण गरीब परिवार में पैदा हुए सांपला का प्रारंभिक जीवन संघर्षों से भरा रहा | 

जालंधर के निकट सोफी पिंड के सरपंच बनने से सांपला का राजनीतिक जीवन शुरु हुआ | उस उपरांत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के  सदस्य बन अपनी अगली राजनीतिक यात्रा शुरू की। वे भाजपा में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं और पार्टी के लिए मेहनत और समर्पण के साथ काम किया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने होशियारपुर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की और सांसद बने। उन्होंने केंद्र सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में भी सेवा की, जहां उन्होंने अनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। उनके कार्यकाल में उन्होंने सामाजिक न्याय, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण योजनाओं और नीतियों को लागू करने में योगदान दिया।

सांपला के नेतृत्व और संगठन संभालने की क्षमता भी प्रशंसनीय है। वे पंजाब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं, जहाँ उन्होंने पार्टी को मजबूत बनाने और जनता से जुड़ाव बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी पंजाब में मजबूत पैठ है, जो उनके संगठनात्मक कौशल और नेतृत्व क्षमता का प्रमाण है।

विजय सांपला की सफलता उनकी कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और नेतृत्व क्षमता का परिणाम है। उनके नेतृत्व में श्री गुरु रविदास विश्व महापीठ को नई ऊँचाइयों पर ले जाने की उम्मीद है। उनका समर्पण और सेवा भाव समाज के सभी वर्गों के लिए प्रेरणादायक है।

पर्यावरण की शुद्धता के लिए पौधे लगाना और उनका रखरखाव करना बहुत जरूरी: शोभा माहेश्वरी

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 19   जुलाई :

क्षेत्र की जानी-मानी मानवता को समर्पित संस्था लायंस क्लब जैतो (गंगसर )द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान को आगे बढ़ाते हुए लायंस क्लब की महिला विंग ने स्थानीय आर.वी.शांति  नगर में पौधे लगाए। इस अवसर पर शोभा माहेश्वरी, सनेह रोमाणा, अनिता रोमाणा, सपना रोमाणा सिंगला, मंजू वर्मा, अंजू जिंदल, बबीता रोमाणा, नीलम बांसल, चंदा माहेश्वरी, कोमल गर्ग, शशी मित्तल, सुधा गर्ग, समा गोयल, बीना रोमाणा, सीना माहेश्वरी व सहल माहेश्वरी आदि उपस्थित थे। इस मौके पर शोभा माहेश्वरी ने कहा कि देश में प्रदूषित पर्यावरण की बहुत बड़ी समस्या है।उन्होंने कहा कि पर्यावरण की शुद्धता के लिए पौधे लगाना और उनका रख-रखाव करना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि हम सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके। शोभा माहेश्वरी ने कहा कि अक्सर हम देखते हैं कि बड़ी संख्या में पौधे तो लगा दिए जाते हैं लेकिन उसके बाद पौधों का कोई की कोई पूछ तक नहीं की जाती है।  उन्होंने कहा कि यदि एक परिवार साल में केवल 2-4 पौधे भी लगाए और उनकी देखभाल अपने परिवार के सदस्यों की तरह की जाए तो वे एक पेड़ का रूप ले लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदूषित पर्यावरण को स्वच्छ रखने में पेड़ ही मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति कोई भी काम नहीं कर सकता।हम सबको मिलकर दूषित पर्यावरण के खिलाफ कदम उठाने चाहिए। यह लडाई हम अधिक से अधिक पौधे लगाकर लड़ सकते हैं। इस अवसर पर लायन्स क्लब जैतो गंगसर की महिला विंग ने पौधे लगाने के उपरांत पौधों की संभाल की शपथ ली ।

हरियाणा सरकार हर रोज ले रही लोकहित के फैसले : बीरबल स्वामी

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 19   जुलाई :

 भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला महामंत्री बीरबल स्वामी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार प्रतिदिन गरीब, पिछड़े, कमेरे किसान वर्ग के हित में फैसला ले रही है। कल मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि हरियाणा में सडक़ दुर्घटनाओं में पीडि़त व्यक्ति को सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से अब राज्य में केंद्र सरकार की तर्ज पर नई योजना शुरु की गई है। इस योजना के तहत हिट-एंड-रन के मामलों में मुआवजा प्रदान किया जाएगा। स्वामी ने कहा कि इस स्कीम के तहत बीमाकृत तथा बीमा रहित वाहनों और हिट-एंड-रन दुर्घटनाओं के पीडि़तों को कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। दुर्घटना में मृत्यु पर जांच आयुक्त द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के 15 दिन के अंदर मुआवजे का भुगतान जारी कर दिया जाएगा।

      इसके अलावा अन्य सुविधाओं में किसान व छोटे व्यापारी अपने घर बैठे ही मिट्टी के प्रयोग से संबंधित परमिट ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। इससे किसानों, छोटे व्यापारियों को ही नहीं, बल्कि गांव के रेहड़ा व बुग्गी वाले किसानों को भी बड़ी राहत मिलेगी। बीरबल स्वामी ने कहा कि अब किसान अपने खेत को समतल करने के लिए भी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एनओसी प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं, अब किसान मिट्टी भरत के कार्य के लिए भी इस पोर्टल के माध्यम से एनओसी प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इस मौके पर स्वामी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे मुख्यमंत्री न हुए है और न होंगे जो आये दिन लोक हित की नीतियां लागू कर रहे है।

बी.के.एम. विश्वास स्कूल में छात्रों के लिए बिना आग के खाना पकाने की गतिविधि का आयोजन

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 19 जुलाई :

कुकिंग विदाउट फायर गतिविधि  न केवल छात्रों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करेगी बल्कि उन्हें पर्यावरण के प्रति जागृत करेगी। इस गतिविधि के दौरान छात्रों ने  बिना आग के खाना पकाने के विभिन्न तरीको के बारे में सीखा । बिना आग के खाना पकाने से  ऊर्जा की बचत होती है और यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है  इस विधि से बने भोजन के पोषक तत्व सुरक्षित रहते हैं और छात्रों को स्वस्थ संतुलित आहार प्राप्त होता है। स्कूल के सभी छात्र व छात्राएं अपने घरों से कुकिंग विदाउट फायर के लिए व्यंजन  सामग्री लेकर आए और उन्होंने स्कूल में कई तरह के व्यंजन  जिसमें चॉकलेट शॉटस, स्वीट कॉर्न चार्ट, सैंडविच , स्प्राउट सलाद, फ्रूट चाट इत्यादि बनाएं।
आजकल की भाग दौड़ भरी दिनचर्या में अभिभावक अपने बच्चों को पर्याप्त समय नहीं दे पाते इसलिए बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने में इस तरह की गतिविधियां बहुत सहायक होती हैं।