पुलिस नें 139 मामलों में जब्त किये गये 15 करोड 93 लाख रुपये के नशीले पदार्थ

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस व हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो समन्वित नशा मुक्त भारत के तहत राज्यभर मे अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान के तहत सभी जिलों मे नशा तस्करों पर कडी कार्रवाई के साथ साथ लोगो को नशे से बचने हेतु जागरुक किया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस के अवसर पर पुलिस नें 139 मामलों में जब्त किये गये 15 करोड 93 लाख रुपये के नशीले पदार्थो को आग की भट्टी में झोंक कर युवा पीढी को नशे से बचने हेतु दिया सन्देश

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 26 जून :

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आज पुलिस कमिश्रर श्री शिबास कविराज के नेतृत्व में अम्बाला रेंज व पंचकूला कमिश्नेरट से नशा मुक्त भारत अभियान के तहत अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर करोडों रुपये के नशीले पदार्थो को आग के हवाले करके युवा पीढी को नशे से दूर रहने का सन्देश दिया।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस व हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो समन्वित नशा मुक्त भारत के तहत राज्यभर मे अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान के तहत सभी जिलों मे नशा तस्करों पर कडी कार्रवाई के साथ साथ लोगो को नशे से बचने हेतु जागरुक किया जा रहा है।

आज इसी अभियान के तहत अम्बाला व पंचकूला पुलिस की ओर से पकड़े गए नशीले पदार्थों की खेप को नारकोटिक्स डिस्पोजल कमेटी के चेयरमैन पुलिस कमिश्रर पचंकूला, श्री शिबास कविराज भा.पु.से, पुलिस उपायुक्त पंचकूला, श्रीमति हिमाद्रि कौशिक भा.पु.से, पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात पचंकूला, श्री मुकेश कुमार ह.पु.से, पुलिस अधीक्षक अम्बाला श्री जशनदीप सिंह रंधावा व ग्राम पचांयत के गणमान्य व्यक्तियो की उपस्थिति मे नशे पर रोकथाम करते हुए आज 4 जिलों की संयुक्त कमेटी की देखरेख में 15 करोड 93 लाख 69 हजार 784 रुपये की कीमत के 139 मामलो मे जब्त नशीले पदार्थो को एसके हाईजीन फैक्टरी गांव बागवाला पंचकूला में भट्टी में डाल कर नष्ट किया गया।

पंचकूला से 47 अभियोगो मे बरामद नशीले पदार्थ जिसमें 468 ग्राम 66 मिली ग्राम हेरोईन, 535 ग्राम चरस, 23 किलो 816 ग्राम गान्जा, 30 किलो 70 ग्राम चुरा पोस्त, 1 किलो 372  ग्राम अफीम तथा नशीली दवाईयां 110280 टेबलेट को नष्ट किया गया।

इसी तरह अम्बाला रेंज से 92 अभियोगों मे बरामद नशीले पदार्थ जिसमे 2 किलो 411 ग्राम 849 मिली ग्राम हेरोईन, 1 किलो 421 ग्राम 80 मिली ग्राम चरस, 64 किलो 655 ग्राम गान्जा, 590 किलो 470 ग्राम चुरा पोस्त, 12 किलो 161 ग्राम अफीम तथा नशीली दवाईयां 23617 कैप्सूल, 37337 टेबलेट व 150 नशीले इन्जेक्शन को आग मे नष्ट किया गया। जो कुल नशीले पदार्थो की कीमत 15 करोड 93 लाख 69 हजार 784 रुपये है।

इस अवसह पर पचंकूला पुलिस कमिश्रर श्री शिबास कविराज भा.पु.से. आज अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर संदेश देते हुए कहा कि नशा समाज का सबसे बडा दुश्मन है और युवा पीढी को नशे से दूर रहकर समाज व देश निर्माण मे लगना होगा

तय समय में नही पूरे हो सकें बाढ़ बचाव कार्य

बरसात सिर पर की जगह शुरू भी नहीं हुए कार्य

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 26  जून :

मानसून सत्र सिर पर और सिंचाई विभाग द्वारा बाढ़ राहत बचाव कार्यो में अभी तक आधे से ज्यादा साइटों पर कार्य पूरा होना तो दूर की बात है अभी कार्य शुरू भी नहीं किया गया। जो ग्रामीणों व किसानों के लिए चिंता विषय बने हुए हैं।

                     इस वर्ष सिंचाई विभाग द्वारा पूरे जिले में लगभग 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा के बाढ़ बचाव राहत कार्यों के लिए फंड जारी किया गया था। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया के बाद काम शुरू किया गया। टेंडर प्रक्रिया में पूरे जिले में होने वाले कार्यो का लगभग 80 प्रतिशत कार्य एक ही फर्म के नाम अलॉट हुए है। यह सभी कार्य पत्थर द्वारा कराए जाने थे। यह फर्म टेंडर प्रक्रिया मे काम लेने में तो कामयाब रही पर कार्य करने में असमर्थ रही। इस फर्म के कार्य पत्थर की कमी के कारण आधे से ज्यादा काम पूरे नही हो पाएं। क्योंकि अधिकतर साइटों पर ना तो पत्थर पहुंच पाया है और जहां पत्थर पहुंचा है वहा पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में ना पत्थर पूरा ना होने को लेकर सिंचाई विभाग द्वारा पत्थर की पेमाइश का कार्य भी अधूरा पड़ा है। जब पेमाइश और पत्थर ही नही पहुंचा तो तय सीमा तक कार्य पूरा कैसे संभव है। इस बात का अंदाजा सहज ही लगाया का सकता है। 

स्थानीय फर्मों ने कर दिया काम पूरा —

 बाढ़ राहत कार्य के लिए स्थानीय फर्म द्वारा काम लगभग पूरा किया जा चुका है और पैमाईश के बाद पत्थर भी रिलीज किया जा चुका हैं और साइट पर पत्थर भी लगाया जा चुका हैं। इनमे माजरा,कलेसर,खानूवाला,लोपयो,तिहानों आदि साइट शामिल है। वही पिरथीपुर,सिंहपुरा,नगली,मद्दीपुर,आदि इसी साइट है जहा पर अभी तक पत्थर ही पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में इन जगहों पर समय रहते काम पूरा नहीं किया जा सकता। 

पत्थर के बिल की होनी चाहिए जांच।

सिंचाई विभाग द्वारा जितने भी बाढ़ राहत के कार्य किए जा रहे हैं उनमें अधिकतर पत्थर लगाने से सबंधित कार्य है। जहां पर ये पत्थर लगाया जा रहा है वो सब यमुना नदी से चोरी का आ रहा है। ऐसे में फर्म द्वारा पत्थर के बिल फर्जी लगाए जा सकते है क्योंकि क्षेत्र में खनन के कार्य पर प्रतिबंध है और जिस जगह से पत्थर लाया जा रहा है वहा पर खनन का कार्य भी नही किया जा सकता। इस प्रकार करोड़ो के फर्जी बिल चढ़ाकर पेमेंट करवाई जाएगी।

चण्डीगढ़ प्रेस क्लब में बच्चों की कार्यशाला

चण्डीगढ़ प्रेस क्लब में बच्चों की कार्यशाला के समापन पर अभिभावक पत्रकारों ने भांगड़ा-गिद्धा डाल कर जमाया रंग  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 26 जून :

चण्डीगढ़ प्रेस क्लब ने मीडियाकर्मियों के बच्चों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जिसका समापन कुछ अभिभावकों की शानदार प्रस्तुति के साथ हुआ। वरिष्ठ पत्रकार प्रीतम सिंह रूपल और उनकी पत्नी करमजीत के मार्गदर्शन में अभिभावकों ने शानदार प्रस्तुति दी। प्रतिभागियों में सुनील कपूर, शैल कपूर, इंद्रपाल, रूपिंदर, मोनिका, सिमरन, रमेश हांडा, ज्योत्सना सुखीजा, सुखजीत, देविंदर कौर और प्रकाश शामिल थे। महज पांच दिनों में अभिभावकों ने मलवाई गिद्दा के लिए खुद को तैयार किया। ढोली आशु ने इतना शानदार प्रदर्शन किया कि समारोह में मौजूद हर कोई नाचने से खुद को रोक नहीं पाया। इस अवसर पर पंजाब विधानसभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवान मुख्य अतिथि थे। उन्होंने सभी बच्चों और अभिभावकों की प्रस्तुति की सराहना की। उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मियों की ड्यूटी काफी सख्त होती है, ऐसे में पत्रकारों को समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन करते रहना चाहिए जिससे वे काम के तनाव से राहत पा सकें।  कार्यशाला में बच्चों ने आर्ट एंड क्राफ्ट, ड्राइंग, तैराकी, थिएटर और नृत्य में अपनी प्रतिभा दिखाई। इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष नलिन आचार्य, अजय जालंधरी, अमनप्रीत, दपिंदर ठाकुर, दुष्यंत पुंढीर, रमेश हांडा, अमन कौर आदि उपस्थित थे।

कृषि मंत्री 28 जून को जनता दरबार समस्याओं का समाधान करेंगे

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 26  जून :

हरियाणा के कृषि मंत्री कंवर पाल 28 जून दिन शुक्रवार को जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रात: 9 बजे प्रतापनगर भुडकलां रैस्ट हाउस, 12 बजे रैस्ट हाउस छछरौली व शाम 5 बजे सैक्टर-17 हुडडा भाजपा जिला कार्यालय यमुना कमल में जनता दरबार आयोजित कर जनता के रूबरू होंगे।सभी विभागों के अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे। हरियाणा के कृषि मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हमें आपसी मनमुटाव एवं राजनीति से हटकर लोगों की भलाई व जनहित में होने वाले विकास कार्यों को प्राथमिकता देनी चाहिए। विकास कार्य जितने अधिक होंगे, उतना ही लाभ आमजन को मिलेगा। उनका उद्देश्य भी यही है और रहेगा कि अधिक से अधिक विकास कार्य हो और आमजन को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध हो सके और प्रदेश में होने वाले विकास कार्यों में जनता सरकार को सहयोग दें। जनता ने मुझे अपना जनप्रतिनिधि चुना है इसलिए मेरी भी जिम्मेवारी बनती है कि मैं जनता के सुख-दुख में भागीदार बनू और अधिक से अधिक विकास कार्य करवा सकूं।   

गौरतलब है कि हर सप्ताह के सोमवार और शुक्रवार को  कृषि मंत्री  कंवरपाल के जगाधरी कार्यालय पर लगने वाला जनता दरबार प्रदेश भर में प्रचलित है। जिसमें प्रदेश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में लोग उम्मीद के साथ अपनी फरियाद लेकर उनके पास पहुंचते हैं। जनता दरबार में कृषि मंत्री मौके पर ही लोगों की समस्याओं को सुनते हुए अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के दिशा-निर्देश देते हैं। उनकी यहीं प्राथमिकता रही है कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों का निवारण करवा सकें।

होशियारपुर में नशामुक्ति सैमिनार आयोजित

  • नशामुक्ति दिवस के अवसर पर आस किरन ड्रग काउंसलिंग एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर, होशियारपुर में सैमिनार आयोजित

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 26  जून :

हर साल, 26 जून को दुनिया भर में नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस संबंध में एक अद्वितीय धार्मिक एवं समाजिक संस्था गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल द्वारा 2001 से सफलतापूर्वक चलाए जा रहे आस किरन ड्रग काउंसलिंग एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर होशियारपुर में एक सैमिनार का आयोजन किया गया। डॉ. जसविंदर सिंह डोगरा, डॉ सुखजीत चनिआणा, स हरविंद्र सिंह नंगल ईशर ने संबोधन क्या। इस अवसर पर केन्द्र की कौंसलर मैडम संदीप कुमारी ने प्रोजेक्टर का प्रयोग करते हुए मानव शरीर पर नशीले पदार्थों के दुष्प्रभाव की जानकारी दी। केंद्र में नशा छोड़ने का इलाज करवा रहे मरीजों ने नशा मुक्त जीवन जीने अथवा समाज में नशे के विरुद्ध कार्र्य करने की शपथ ली। इस अवसर पर कौंसलर श्री बहादुर सिंह सिद्धू, श्री गुरप्रीत सिंह पथियाल, मैडम किरणा रानी, श्री जसपाल सिंह, श्री भुपिंदर सिंह, श्री रोबिन जोत राय, श्री गुरजिंदर सिंह आदि उपस्थित थे।

दुबई के इतिहास में डूबे: शीर्ष विरासत और सांस्कृतिक स्थल

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 26 जून :

दुबई दुनिया भर में अपने फ्यूचरिस्टिक स्काइलाइन और भव्य जीवनशैली के लिए जाना जाता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए इतिहास और संस्कृति की समृद्ध और विविधतापूर्ण टेपेस्ट्री भी प्रदान करता है, जो कि एक्स्प्लोर करने के लिए उत्सुक रहते हैं। अपने कई सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों के माध्यम से अमीरात के गौरवशाली अतीत में गोता लगाएं। प्राचीन व्यापारिक बंदरगाहों से लेकर वाइब्रेंट पारंपरिक बाज़ारों तक, दुबई की आकर्षक विरासत में खुद को खो डालने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए यहां कुछ बेहद आकर्षण मौजूद हैं।

दुबई के दिल में बसा, अल फहीदी ऐतिहासिक जिला इतिहास का एक आकर्षक एन्क्लेव है। आगंतुक इसकी संकरी गलियों के भूलभुलैया में घूम सकते हैं, जो पारंपरिक हवा के टावरों और आकर्षक आंगनों से सजी हैं। यह जिला एक जीवित संग्रहालय है, जो पुराने दुबई का सार संरक्षित करता है जबकि विभिन्न गैलरी के माध्यम से वाइब्रेंट लोकल आर्ट दृश्य को प्रदर्शित करता है, जिसमें अमीराती और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार दोनों शामिल हैं।

दुबई म्यूजियम में समय में पीछे जाएं, जो ऐतिहासिक अल फहीदी किले में स्थित है। आकर्षक प्रदर्शनियों के माध्यम से अमीरात की आकर्षक विरासत का अन्वेषण करें जिसमें कलाकृतियां, इंटरैक्टिव डिस्प्ले और अद्भुत डायोरामा शामिल हैं। दुबई के एक मामूली मछली पकड़ने वाले गांव से लेकर एक व्यस्त वैश्विक शहर तक के विकास के बारे में जानें।

दुबई के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक, जुमेराह मस्जिद उन लोगों को अवश्य देखना चाहिए जो इस्लामी संस्कृति को समझने में रुचि रखते हैं। 

गैरमुसलमानों के लिए खुली, यह शानदार मस्जिद मार्गदर्शित पर्यटन प्रदान करती है जो इस्लाम की धार्मिक और सांस्कृतिक महत्ता में गहराई से जाती है। विज़िटर्स इसकी जटिल वास्तुकला, जिसमें विस्तृत नक्काशी और एक शानदार गुंबद शामिल है, की प्रशंसा कर सकते हैं और अमीराती परंपराओं के प्रति गहरी समझ प्राप्त कर सकते हैं।  

विश्वास फाउंडेशन ने जरूरतमंदों को वितरित की 110 जोड़ी चप्पल

दिवंगत श्रीमती सीता देवी जी की याद में विश्वास फाउंडेशन ने जरूरतमंदों को वितरित की 110 जोड़ी चप्पल

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  26 जून :

विश्वास फाउंडेशन पंचकूला ने गुरुदेव श्री स्वामी विश्वास जी के आशीर्वाद से सेक्टर 5 की झुग्गिओं में गुज़र बसर कर रहे गरीब व जरूरतमंदों को 110 जोड़ी चप्पलें बाँटी। यह चप्पलें बच्चों, बुजुर्गों, पुरुषों व महिलाओं को वितरित की गई।

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि यह चप्पलों की सेवा विश्वास फाउंडेशन के अनुयायी समाज सेवी कवात्रा परिवार से अमित कवात्रा व किरण कवात्रा ने अपनी माता दिवंगत श्रीमती सीता देवी जी की याद में की। इस पुण्य सेवा के वितरण पर विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष समेत, सभी देवियाँ, राजिंदर गुलाटी व मंजुला गुलाटी उपस्थित रहे।

rashifal

राशिफल, 26 जून 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 26 जून 2024

aries
मेष/Aries

26  जून :

आपकी ऊँची बौद्धिक क्षमताएँ आपको कमियों से लड़ने में सहायता करेंगी। सिर्फ़ सकारात्मक विचारों के ज़रिए इन समस्याओं से निजात पायी जा सकती है। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। प्रेम जीवन की डोर को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी तीसरे की बातों को सुनकर अपने प्रेमी के बारे में कोई भी राय न बनाएं। आपके काम की गुणवत्ता देखकर आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे। वक्त के साथ चलना आपके लिए अच्छा है लेकिन साथ ही आपको यह समझना भी जरुरी है कि जब कभी आपके पास खाली समय हो अपने करीबियों के साथ वक्त बिताएं। आपके वैवाहिक जीवन से सारा मज़ा खो सा गया मालूम होता है। अपने जीवनसाथी से बात करें और कुछ मस्तीभरी योजना बनाएँ।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

26  जून :

अपने दिन की शुरुआत कसरत से करें- यही वक़्त है जब आप अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत कर सकते हैं- इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और नियमित रखने की कोशिश करें। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। बच्चे को अपनी उम्मीदों के मुताबिक़ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करें। हालाँकि किसी चमत्कार की उम्मीद न करें। आपका प्रोत्साहन निश्चित तौर पर बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाएगा। यह दिन प्रसन्नता और ज़िन्दादिली के साथ किसी ख़ास संदेश को भी देगा । अगर आप सीधा जवाब नहीं देंगे तो आपके सहयोगी आपसे नाराज़ हो सकते हैं। आपके हँसने-हँसाने का अन्दाज़ आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगा। क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्ता है। उनपर ग़ौर करें, यह बात आपको ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जाएगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

26 जून :

मिथुन/Gemini

गाड़ी चलाते समय सावधान रहें, ख़ास तौर पर मोड़ पर। नहीं तो किसी और की ग़लती का ख़ामियाज़ा आपको भुगतना पड़ सकता है। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों को दुःखी कर सकती है। कुछ लोगों के लिए जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है, जबकि दूसरे ज़िन्दगी में नए रोमांस का अनुभव करेंगे। यदि आप नई जानकारी और क्षमताएँ विकसित करने की थोड़ी ज़्यादा कोशिश करेंगे, तो आपको बहुत लाभ होगा। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आप शादीशुदा ज़िन्दगी से जुड़े चुटकुले सोशल मीडिआ पर पढ़कर खिलखिलाते हैं। लेकिन आज जब आपके वैवाहिक जीवन से जुड़ी कई प्यारी चीज़ें आपके सामने आएंगी, तो आप भावुक हुए बिना नहीं रह सकेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

26 जून :

आपको जल्द-से-जल्द अपने जज़्बात को क़ाबू में करने और डर से आज़ादी पाने की ज़रूरत है, क्योंकि ये आपकी सेहत पर ख़राब असर डाल सकते हैं और अच्छी सेहत का मज़ा लेने से आपको वंचित कर सकते हैं। घर के जरुरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे। बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की ज़रूरत है। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज ‘डेट’ पर जा रहे हैं तो। कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

26 जून :

मानसिक तौर पर आप स्थिर महसूस नहीं करेंगे- इसलिए इस बात का ख़याल रखें कि दूसरों के सामने आप कैसे बर्ताव करते और बोलते हैं। आपका कोई दोस्त आपसे आज बड़ी रकम उधार मांग सकता है, अगर आप उनको यह रकम देते हैं तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। घर बदलने के लिए बढ़िया दिन है। शाम को प्रिय के साथ रोमांटिक मुलाक़ात और साथ में कहीं लज़ीज़ खाना खाने के लिहाज़ से बढ़िया दिन है। आज आप दूसरे दिनों की तुलना में अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो निराश न हों। अंजान लोगों से बात करना ठीक है लेकिन उनकी विश्वसनियता जाने बिना उनको अपने जीवन की बातें बताकर आप अपना वक्त ही जाया करेंगे और कुछ नहीं। यह शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है। आपको प्रेम की गहराई का अनुभव करेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

26 जून :

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। भाई बहनों की मदद से आज आपको आर्थिक लाभ मिल पाएगा। अपने भाई बहनों की सलाह लें। अपने परिवार के साथ रुखा व्यवहार न करें। यह पारिवारिक शान्ति को भंग कर सकता है। हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए। अपनी नौकरी से चिपके रहिए और दूसरों से उम्मीद मत कीजिए कि वे आकर आपकी मदद करेंगे। आज आप व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी अपने लिए समय निकाल पाने में समर्थ होंगे और इस खाली समय में अपने परिवार वालों के साथ गुफ्तगू कर सकते हैं। आपकी व्यस्त दिनचर्या के चलते आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक़ कर सकता है। लेकिन दिन के अन्त तक वह आपकी बात समझेगा और आपको गले लगाएगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

26 जून :

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल करना आपके जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है। दिन भर भले ही आप धन को लेकर जूझते रहें लेकिन शाम के वक्त आपको धन लाभ हो सकता है। बच्चे उम्मीदों पर खरे न उतरकर आपको निराश कर सकते हैं। सपनों को साकार करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देने की ज़रूरत है। अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फँस सकते हैं। आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे। आज ऐसा होना मुमकिन है। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते। यह दिन आपके सामान्य वैवाहिक जीवन से कुछ हटकर होने वाला है। आपको अपने जीवनसाथी की ओर से कुछ ख़ास देखने को मिल सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

26 जून :

बचपन की यादें आपके मन पर छायी रहेंगी। लेकिन इस काम में आप ख़ुद को मानसिक तनाव दे सकते हैं। आपके तनाव और परेशानी की एक बड़ी वजह बचपन की मासूमियत को जीने की चाह है, इसलिए खुलकर जिएँ। आपका बचाया धन आज आपके काम आ सकता लेकिन इसके साथ ही इसके जाने का आपको दुख भी होगा। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे। कुछ लोगों को विदेश से कोई ख़ास ख़बर या व्यावसायिक प्रस्ताव मिल सकता है। कई बार मोबाइल चलाते-चलाते आपको समय का पता ही नहीं चलता और फिर जब आप अपना समय बर्बाद कर चुके होते हैं तो आपको पछतावा होता है. अगर हाल में आप व आपका जीवनसाथी बहुत ख़ुश महसूस नहीं कर रहे थे, तो आज हालात बदल सकते हैं। आप दोनों आज बहुत मज़े करने वाले हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

26 जून :

धनु/Sagittarius

हर इंसान को ग़ौर से सुनें, हो सकता है आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जाए। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा। अगर आप खुले दिल से अपनी बात रखें, तो आपकी मोहब्बत आज आपके सामने प्यार के फ़रिश्ते के रूप में आएगी। व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी। परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे। ज़िन्दगी बहुत ख़ूबसूरत नज़र आएगी, क्योंकि आपके जीवनसाथी ने आपके लिए कुछ ख़ास योजना बनाई है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

26 जून :

मकर/Capricorn

तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और रोज़ाना कसरत करते रहें। आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। शाम के समय सामाजिक गतिविधियाँ उससे कई बेहतर रहेंगी, जितनी आपने उम्मीद की थी। प्यार के नज़रिए से यह दिन बेहद ख़ास रहेगा। कारोबारी जितना हो अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी से शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि कई मामलों में आपसी असहमति रह सकती है; और इससे आपके रिश्ते कमजोर होंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

26 जून :

कुम्भ/Aquarius

आँखों के मरीज़ प्रदूषित जगहों पर जाने से बचें, क्योंकि धूँआ आपकी आँखों को और नुक़सान पहुँचा सकता है। अगर मुमकिन हो तो सूरज की तेज़ रोशनी से भी बचे। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। यात्रा के चलते रुमानी संबंध को बढ़ावा मिलेगा। अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए नयी तकनीकों का सहारा लें। आपकी शैली और काम करने का नया अन्दाज़ उन लोगों में दिलचस्पी पैदा करेगा, जो आप पर नज़दीकी से ग़ौर करते हैं। दिन अच्छा है दूसरों के साथ-साथ आप अपने लिए भी वक्त निकाल पाएंगे। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

26 जून :

मीन/Pisces

अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। व्यापार को मजबूती देने के लिए आज आप कोई अहम कदम उठा सकते हैं जिसके लिए आपका कोई करीबी आपकी आर्थिक मदद कर सकता है। अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ध्यान देना आज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। अपने प्रिय की छोटी-मोटी भूल को अनदेखा करें। काम की अधिकता के बावजूद भी आज कार्यक्षेत्र में आपमें ऊर्जा देखी जा सकती है। आज आप दिये गये काम को तय वक्त से पहले ही पूरा कर सकते हैं। इस राशि के छात्र-छात्राएं आज अपने कीमती समय का दुरुपयोग कर सकते हैं। आप मोबाइल या टीवी पर आवश्यकता से अधिक समय जाया कर सकते हैं। मुमकिन है कि आज आपका जीवनसाथी ख़ूबसूरत शब्दों में यह बताए कि आप उनके लिए कितने क़ीमती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

पंचांग 26 जून 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 26  जून 2024

पंचक : भय और निदान

ज्योतिष में 27 नक्षत्र होते है. शुरुआत अश्विनी से होती है तो अंतिम नक्षत्र रेवती होती है। लेकिन अंतिम 5 नक्षत्र धनिष्ठा, शतभिषा, उत्तरा भाद्रपद, पूर्वा भाद्रपद और रेवती आते है. इन पांचों को पंचक कहा जाता है। हिंदू धर्म में पंचक के दौरान कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित है, क्योंकि इसे अशुभ नक्षत्र माना जाता है और अशुभ समय में किया गया कोई कार्य शुभ परिणाम नहीं देता है। जून में पंचक 26 जून 2024 को प्रात: 01.49 मिनट से शुरू हो जाएगा। इसकी समाप्ति 30 जून 2024 को सुबह 07.34 मिनट पर होगी। बुधवार से शुरू होने वाले पंचक को अशुभ नहीं माना जाता है।

पंचक : भय और निदान

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः आषाढ़ 

पक्षः कृष्ण, 

तिथिः पंचमी रात्रिः काल 08.56 तक है, 

वारः बुधवार। 

नोटः आप उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर बुधवार को राई का दान, लाल सरसों का दान देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः धनिष्ठा दोपहर काल 01.05 तक है, 

योगः विष्कुम्भक प्रातः काल 06.14 तक है, 

करणः कौलव, 

सूर्य राशिः मिथुन, चन्द्र राशिः कुम्भ, 

राहू कालः दोपहर 12.00 बजे से 1.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.29, सूर्यास्तः 07.19 बजे।