ਹਾਈਪਰਟੈਨਸ਼ਨ, ਸ਼ੂਗਰ ਗੁਰਦੇ ਫੇਲ੍ਹ ਹੋਣ ਦੇ ਮੁੱਖ ਕਾਰਨ : ਡਾ ਰਾਕਾ ਕੌਸ਼ਲ

ਡੈਮੋਕਰੇਟਿਕ ਫਰੰਟ, ਅੰਮ੍ਰਿਤਸਰ, 29 ਜੂਨ

“ਦੇਸ਼ ਵਿੱਚ ਹਰ ਸਾਲ 2.2 ਲੱਖ ਨਵੇਂ ਰੋਗੀਆਂ ਵਿੱਚ ਕ੍ਰੋਨਿਕ ਕਿਡਨੀ ਫੇਲਿਓਰ ਵਿਕਸਿਤ ਹੁੰਦਾ ਹੈ। ਹਾਈਪਰਟੈਨਸ਼ਨ, ਸ਼ੂਗਰ, ਬੀਪੀਐਚ, ਇਲਾਜ ਨਾ ਕੀਤੇ ਗਏ ਗੁਰਦੇ ਦੀ ਪੱਥਰੀ ਅਤੇ ਯੂਟੀਆਈ ਭਾਰਤ ਵਿੱਚ ਗੁਰਦੇ ਫੇਲ੍ਹ ਹੋਣ ਦੇ ਮੁੱਖ ਕਾਰਨ ਹਨ।“ਆਈਵੀਵਾਈ ਹਸਪਤਾਲ ਵਿਖੇ ਯੂਰੋਲੋਜੀ ਅਤੇ ਰੇਨਲ ਟ੍ਰਾਂਸਪਲਾਂਟ ਦੇ ਸੀਨੀਅਰ ਡਾਇਰੈਕਟਰ ਡਾ ਅਵਿਨਾਸ਼ ਸ੍ਰੀਵਾਸਤਵ ਕਿਹਾ ਕਿ ਕਿਹਾ ਕਿ ਗੁਰਦੇ ਦਿਨ ਵਿੱਚ ਲਗਭਗ 400 ਵਾਰ ਖੂਨ ਨੂੰ ਫਿਲਟਰ ਕਰਦੇ ਹਨ। ਜੇਕਰ ਗੁਰਦੇ ਸਹੀ ਢੰਗ ਨਾਲ ਕੰਮ ਨਹੀਂ ਕਰਦੇ, ਤਾਂ ਉਹ ਗੰਭੀਰ ਗੁਰਦੇ ਦੀ ਬਿਮਾਰੀ ਦਾ ਕਾਰਨ ਬਣ ਸਕਦੇ ਹਨ। ਸਾਲਾਂ ਤੋਂ ਬੇਕਾਬੂ ਹਾਈ ਬਲੱਡ ਪ੍ਰੈਸ਼ਰ ਅਤੇ ਹਾਈ ਬਲੱਡ ਸ਼ੂਗਰ ਇਸ ਦੇ ਪਿੱਛੇ ਸੰਭਵ ਕਾਰਨ ਹੋ ਸਕਦੇ ਹਨ। ਆਪਣੇ ਆਪ ਨੂੰ ਗੁਰਦਿਆਂ ਦੀਆਂ ਬਿਮਾਰੀਆਂ ਤੋਂ ਬਚਾਉਣ ਲਈ, ਬਲੱਡ ਪ੍ਰੈਸ਼ਰ ਨੂੰ ਘਟਾਉਣ ਲਈ ਨਮਕ ਦਾ ਸੇਵਨ ਘੱਟ ਕਰਨਾ ਚਾਹੀਦਾ ਹੈ ਅਤੇ ਸ਼ਰਾਬ ਅਤੇ ਸਿਗਰਟ ਪੀਣ ਤੋਂ ਬਚਣਾ ਚਾਹੀਦਾ ਹੈ।ਉਨ੍ਹਾਂ ਕਿਹਾ ਕਿ ਆਈਵੀਵਾਈ ਗਰੁੱਪ ਆਫ਼ ਹਸਪਤਾਲਜ਼ ਨੇ ਹੁਣ ਤੱਕ 1200 ਸਫਲ ਕਿਡਨੀ ਟ੍ਰਾਂਸਪਲਾਂਟ ਕੀਤੇ ਹਨ। ਸੀਨੀਅਰ ਡਾਇਰੈਕਟਰ ਨੇਫਰੋਲੋਜੀ ਡਾ ਰਾਕਾ ਕੌਸ਼ਲ ਨੇ ਕਿਹਾ, “ਪਿਛਲੇ ਇੱਕ ਦਹਾਕੇ ਵਿੱਚ ਬਿਮਾਰੀ ਦਾ ਪ੍ਰਸਾਰ ਲਗਭਗ ਦੁੱਗਣਾ ਹੋ ਗਿਆ ਹੈ, ਅਤੇ ਹਾਈ ਬਲੱਡ ਪ੍ਰੈਸ਼ਰ, ਸ਼ੂਗਰ, ਮੋਟਾਪਾ, ਤਣਾਅ ਅਤੇ ਗੈਰ-ਸਿਹਤਮੰਦ ਖਾਣ-ਪੀਣ ਦੀਆਂ ਆਦਤਾਂ ਵਰਗੇ ਜੋਖਮ ਦੇ ਕਾਰਕਾਂ ਵਿੱਚ ਵਾਧੇ ਕਾਰਨ ਇਸ ਦੇ ਹੋਰ ਵਧਣ ਦੀ ਉਮੀਦ ਹੈ।“

ਡਾ ਰਾਕਾ ਕੌਸ਼ਲ ਨੇ ਦੱਸਿਆ ਕਿ ਆਈਵੀਵਾਈ ਸਾਰੇ ਪ੍ਰਕਾਰ ਦੇ ਲਿਵਿੰਗ ਡੋਨਰ ਟ੍ਰਾਂਸਪਲਾਂਟ ਕਰ ਰਿਹਾ ਹੈ, ਜਿਸ ਵਿੱਚ ਉੱਚ ਜੋਖਮ ਵਾਲੇ ਟਰਾਂਸਪਲਾਂਟ, ਪੀਡੀਆਟ੍ਰਿਕ ਟ੍ਰਾਂਸਪਲਾਂਟ ਸਵੈਪ ਕੇਸ, ਏਬੀਓ ਅਸੰਗਤ ਟ੍ਰਾਂਸਪਲਾਂਟ (ਗੈਰ-ਬਲੱਡ ਗਰੁੱਪ ਖਾਸ) ਅਤੇ ਰੀਡੋ ਟ੍ਰਾਂਸਪਲਾਂਟ ਸ਼ਾਮਲ ਹਨ।

ਗੁਰਦੇ ਦੀਆਂ ਬਿਮਾਰੀਆਂ ਤੋਂ ਬਚਣ ਦੇ 10 ਤਰੀਕੇ:

  1. ਸ਼ੂਗਰ, ਹਾਈ ਬਲੱਡ ਪ੍ਰੈਸ਼ਰ ਦਾ ਪ੍ਰਬੰਧਨ ਕਰੋ
  2. ਲੂਣ ਦਾ ਸੇਵਨ ਘਟਾਓ
  3. ਰੋਜ਼ਾਨਾ 8-10 ਗਲਾਸ ਪਾਣੀ ਪੀਓ
  4. ਪਿਸ਼ਾਬ ਕਰਨ ਦੀ ਇੱਛਾ ਦਾ ਵਿਰੋਧ ਨਾ ਕਰੋ
  5. ਬਹੁਤ ਸਾਰੇ ਫਲਾਂ ਸਮੇਤ ਸੰਤੁਲਿਤ ਭੋਜਨ ਖਾਓ
  6. ਸਿਹਤਮੰਦ ਪੀਣ ਵਾਲੇ ਪਦਾਰਥ ਪੀਓ
  7. ਸ਼ਰਾਬ ਅਤੇ ਸਿਗਰਟਨੋਸ਼ੀ ਤੋਂ ਬਚੋ
  8. ਰੋਜ਼ਾਨਾ ਕਸਰਤ ਕਰੋ
  9. ਸਵੈ-ਦਵਾਈਆਂ ਤੋਂ ਪਰਹੇਜ਼ ਕਰੋ, ਖਾਸ ਕਰਕੇ ਦਰਦ ਨਿਵਾਰਕ ਦਵਾਈਆਂ ਨਾਲ
  10. . ਆਪਣੇ ਡਾਕਟਰ ਨਾਲ ਚਰਚਾ ਕੀਤੇ ਬਿਨਾਂ ਪ੍ਰੋਟੀਨ ਪੂਰਕ ਅਤੇ ਹਰਬਲ ਦਵਾਈਆਂ ਲੈਣ ਤੋਂ ਪਹਿਲਾਂ ਸੋਚੋ

आचार्य कुल संस्था ने ब्लड प्लाज्मा की कमी से पीड़ित छात्रा तान्या की आर्थिक सहायता की 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 29जून :

संत विनोबा भावे की विचारधारा से प्रेरित आचार्य कुल संस्था, चण्डीगढ़ की ओर से जरूरतमंद बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए आर्थिक मदद करने के अभियान के तहत गवर्नमेंट मॉडल स्कूल, सेक्टर 22 की पीजीआई में भर्ती ब्लड प्लाज्मा की कमी से पीड़ित छात्रा तान्या की आर्थिक सहायता करने के लिए स्कूल प्रबंधन से मिले। संस्था के अध्यक्ष केके शारदा ने कहा कि हमारी संस्था जरूरतमंद बेटियों की मदद के लिए शायद तत्पर रहती है। आज भी इसी कड़ी में इलाज के लिए 15000 रूपए का चेक भेंट किया। इलाज में और पैसों की जरूरत हुई तो संस्था पूरा सहयोग करेगी। इस दौरान आचार्य कुल संस्था के कार्यकारिणी सदस्य प्रेम विज, डॉ अनीश गर्ग, डॉ विनोद शर्मा विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

गायिका डॉली गुलेरिया द्वारा कवितावली के जुलाई अंक का विमोचन

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 29 जून :

अंतरराष्ट्रीय स्तर की पत्रिका कवितावली के जुलाई अंक का विमोचन विश्वविख्यात लोक गायिका डॉली गुलेरिया द्वारा किया गया। डॉली गुलेरिया द्वारा आनलाइन किए गए इस विमोचन के शुभ अवसर पर ग्रेट ब्रिटेन से पत्रिका के मुख्य संपादक सुरेश पुष्पाकर, चण्डीगढ़ से संपादक प्रेम विज, संयुक्त संपादक कवयित्री संतोष गर्ग, प्रो. अलका कांसरा व डॉ. विनोद शर्मा के साथ-साथ देश- विदेश से अनेक रचनाकार उपस्थित थे।

पत्रिका कवितावली में भारत, ग्रेट ब्रिटेन, इंडोनेशिया, अमेरिका, कनाडा व देश-विदेश के रचनाकारों की कविताएं व लघु कथाएं प्रकाशित की गई हैं। हिंदी साहित्य को समर्पित इस खूबसूरत पत्रिका के मुख्य संपादक साहित्यकार सुरेश पुष्पाकर ने इस अवसर पर कहा कि हमारा उद्देश्य है कि जिन-जिन देशों में हमारे हिंदी लिखने-पढ़ने व बोलने वाले साहित्यकार अथवा साहित्य प्रेमी हैं, विश्व के हर उस कोने तक, हम इस पत्रिका के माध्यम से पहुंचें।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए प्रसिद्ध गायिका डॉली गुलेरिया ने शिव कुमार बटालवी की रचना भट्ठी वालिए चंबे दिए डालिए नी पीड़ा दा परागा भुन्न दे। तैंनू दियां हंजुआं दा भाड़ा नी पीड़ां दा परागा भुन्न दे, सुनाई। पत्रिका के विषय में बोलते हुए उन्होंने कहा कि कवितावली अपनी भारतीय सभ्यता के विस्तार को लेकर चल रही है इसमें प्रकाशित रचनाएं पाठकों को भारतीय संस्कृति की जड़ों से जुड़ने का संदेश दे रही हैं।

इस अवसर पर महाराष्ट्र से मंजू अशोक राजा भोज, इंडोनेशिया से वैशाली रस्तौगी, चण्डीगढ़ से गज़लकार एसएल धवन, मोहाली से शीनू वालिया व पंचकूला से सीता श्याम ने बेहतरीन रचनाओं का काव्य पाठ किया और अंत में पत्रिका की संयुक्त संपादिका संतोष गर्ग ने डॉली गुलेरिया के गीत नी इक मेरी अक्ख काशनी, दूजा रात दे उनींदरे ने मारिया सुनाकर माहौल को खुशनुमा बना दिया।

हैप्पी योजना के लाभार्थियों का हेल्थ चेकअप

हैप्पी योजना के लाभार्थियों का बस स्टैंड पर हेल्थ चेकअप कर रहा है स्वास्थ्य विभाग

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 29 जून :

अंत्योदय परिवारों के कल्याण एवं उत्थान के लिए हरियाणा सरकार कृतसंकल्प है, जिसके लिए सरकार की ओर से साढ़े 9 वर्ष के कार्यकाल में अंत्योदय परिवारों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि इसी कड़ी में हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों के लिए एक नई योजना लेकर आई है, जिसका नाम हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) है। इसके लाभार्थियों के कार्ड बस अड्डा में बनाये जा रहे हैं। यहां पहुंचे नागरिकों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य चेकअप किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वित होने से हरियाणा प्रदेश के अंत्योदय परिवारों को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा करने का लाभ मिलेगा। उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत केवल ऐसे परिवारों को ही मिलेगा, जिनकी पारिवारिक सालाना आय 1 लाख रुपये से कम है।

योजना के तहत अंत्योदय परिवार के प्रत्येक सदस्य को हर साल 1000 किलोमीटर की फ्री यात्रा का लाभ दिया जाएगा। फ्री यात्रा की सुविधा का लाभ मिलने से पैसों की बचत होने से अंत्योदय परिवारों की आर्थिक रूप से मदद होगी। उन्होंने बताया कि हैप्पी कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक हरियाणा का मूल निवासी होना, परिवार पहचान पत्र, वार्षिक आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर तथा राशन कार्ड जरूरी दस्तावेजों की सूची में शामिल है।

योजना के लाभार्थियों का किया जा रहा चेकअप :

उप-सिविल सर्जन एवं मलेरिया प्रभारी डॉ सुभाष खतरेजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और हरियाणा रोडवेज द्वारा अंत्योदय परिवारों को सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए हैप्पी कार्ड वितरण के साथ-साथ स्वास्थ्य जांच निरोगी हरियाणा के अंतर्गत बस स्टैंड पर की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना के लाभार्थी बस अड्डा पर कार्ड बनवाने के लिए कैंप में आते हैं। स्वास्थ्य विभाग एनीमिया मुक्त हरियाणा के संकल्प के तहत सभी लाभार्थियों के खून (एचबी) की जांच और एनसीडी बीमारी जैसे हाइपरटेंशन और डायबिटीज इत्यादि की जांच भी की जा रही है।

‘छात्र संसद के इंटरनेशनल लीडरशिप टूर-24’

‘छात्र संसद के इंटरनेशनल लीडरशिप टूर-24’ के प्रतिनिधियों ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से की मुलाकात  

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 29 जून :

छात्र संसद के प्रतिष्ठित ‘इंटरनेशनल लीडरशिप टूर-24’ के प्रतिनिधियों ने आज पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा से मुलाकात की। देश भर के प्रमुख संस्थानों जैसे आईआईटी, आईआईएम, एनएलयू और विभिन्न निजी विश्वविद्यालयों से चुने गए प्रतिनिधियों ने भारतीय लोकतंत्र के भविष्य को लेकर हुड्डा के साथ चर्चा की।

बातचीत के दौरान हुड्डा ने विपक्ष की मजबूती, विपक्ष के तौर पर इंडिया गठबंधन की भूमिका के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि एक मजबूत विपक्ष स्वस्थ लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण होता है और लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी बेहद जरूरी है। हुड्डा ने युवा नेताओं की प्रगतिशील सोच में अपना विश्वास व्यक्त करते हुए प्रतिनिधियों को राजनीति में सक्रिय हिस्सेदारी के लिए प्रोत्साहित किया।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि प्रभावी शासन के लिए पारदर्शिता, जवाबदेही और जन-केंद्रित नीतियों जरूरी हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विकास व सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए लागू की गई योजनाओं और नीतियों का भी जिक्र किया। भविष्य में भी उन्होंने कांग्रेस की ओर से जमीनी स्तर पर जुड़ाव, स्थानीय मुद्दों को संबोधित करने और मतदाताओं के सामने एक व्यापक विकास एजेंडा पेश करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रगतिशील और समावेशी हरियाणा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Police Files, Jalandhar

Police Files, Jallandhar – 29 June, 2024

  • जालंधर को शांतिपूर्ण और अपराध मुक्त शहर बनाने का उद्देश्य 

संदीप वर्मा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जालंधर,  29 जून :

 आपराधिक तत्वों द्वारा हथियारों के दुरुपयोग को रोकने के लिए किए गए एक अभूतपूर्व कदम के तहत पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा के नेतृत्व में जालंधर कमिश्नरेट पुलिस ने शहर में 56 हथियार लाइसेंस रद्द किए हैं। जानकारी देते हुए पुलिस कमिश्नर ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस जालंधर ने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। उन्होंने बताया कि अब तक 56 हथियार लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं और इनमें से अधिकांश लाइसेंस आपराधिक रिकॉर्ड वाले व्यक्तियों के हैं। स्वप्न शर्मा ने बताया कि इन 56 लाइसेंस धारकों में से 13 के खिलाफ हथियार अधिनियम के तहत, 13 के खिलाफ हत्या के प्रयास के, छह एनडीपीएस अधिनियम के तहत, छह हत्या के, पांच चोरी के और 13 के खिलाफ विभिन्न आईपीसी धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज हैं।पुलिस कमिश्नर ने कहा कि इस निर्णायक कार्रवाई का उद्देश्य एक चेतावनी देना है कि लाइसेंसशुदा हथियारों का दुरुपयोग और अपराध बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन लाइसेंसों को रद्द करना इस बात का प्रमाण है कि कमिश्नरेट पुलिस इस बात पर जोर दे रही है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। स्वप्न शर्मा ने कहा कि इस ऑपरेशन का उद्देश्य संभावित हिंसा और आपराधिक गतिविधियों को कम करना है। पुलिस कमिश्नर ने यह भी कहा कि यह शहर के सभी निवासियों के लिए एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण माहौल बनाने की दिशा में एक कदम है। उन्होंने यह भी कहा कि यह जालंधर कमिश्नरेट पुलिस की शहर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की दृढ़ प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है स्वप्न शर्मा ने कहा कि कमिश्नरेट पुलिस जालंधर को शांतिपूर्ण और अपराध मुक्त शहर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

एम बी डी ग्रुप से 2.26 करोड़ की ठगी मामले में जालंधर में केस दर्ज, चंडीगढ़ के एस -7 बुक डिपो का मालिक नामजद

संदीप वर्मा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जालंधर,  29 जून :

मल्होत्रा बुक डिपो (एम बी डी ग्रुप) से करीब 2.26 करोड़ रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। जालंधर में थाना डिवीजन नंबर-3 की पुलिस ने अंबाला निवासी हेमंत कक्कड़ के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 406 के तहत केस दर्ज किया है।जानकारी के मुताबिक 2 करोड़ 26 लाख रुपए की सप्लाई दी गई थी। इसके बाद आरोपी ने न तो किताबें मंगवाईं और न ही बकाया रकम लौटा रहा है। आरोपी चंडीगढ़ में एस-7 बुक शॉप नाम से बड़ी दुकान चलाता है। फिलहाल आरोपी की गिरफ्तारी बाकी है, जल्द ही पुलिस आरोपी को नोटिस जारी कर जांच में शामिल करेगी। अगर उसने सहयोग नहीं किया तो गिरफ्तारी के लिए टीमें भेजी जाएंगी।

हेमंत कक्कड़ के खिलाफ दी गई शिकायत में मल्होत्रा बुक डिपो के ब्रांच मैनेजर गुरचरण सिंह ने बताया कि बीते साल 15 जनवरी को उन्हें हेमंत कक्कड़ ने फोन किया और कहा कि उनका वीआईपी रोड जीरकपुर और चंडीगढ़ सिटी सेंटर पर एस-7 बुक डिपो है। उन्होंने कहा कि वह उनके साथ बिजनेस करना चाहते हैं। इसके बाद उन्होंने उनसे किताबें लेनी शुरू कर दीं और समय-समय पर भुगतान भी करते रहे।पिछले साल दिसंबर माह की 7 तारीख को उन्हें 2 करोड़ 26 लाख रुपए की सप्लाई दी गई थी। इसके बाद आरोपी ने न तो किताबें मंगवाईं और न ही बकाया रकम लौटा रहा था। जिसके बाद मामले की शिकायत कमिश्नरेट पुलिस को दी गई। कमिश्नरेट पुलिस की टीम ने जांच के बाद थाना डिवीजन नंबर-3 में केस दर्ज किया। शिकायत के आधार पर पुलिस ने 6 महीने की जांच के बाद आरोपी हेमंत कक्कड़ के खिलाफ ये मामला दर्ज हुआ। मामले में अभी तक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

जालंधर कमिश्नरेट पुलिस की ऐतिहासिक पहल, आपराधिक तत्वों के 56 हथियार लाइसेंस रद्द किए 

ऐतिहासिक  नैना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश श्रद्धा और विश्वास का प्रतीक

  •  यहां लाखों  भक्त माता  नैना देवी की कृपा का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं
  • नैना देवी मंदिर धाम हिमाचल प्रदेश —  नन्द सिंगला

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 29 जून :

 नैना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में है। यह शिवालिक पर्वत श्रेणी की पहाड़ियो पर स्थित एक भव्य मंदिर है। यह देवी के 51 शक्ति पीठों में शामिल है। 

नैना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश में स्थित है और यह एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो मान्यताओं और विश्वासों से भरपूर है। यह मंदिर मां नैना देवी को समर्पित है, जो शक्ति की देवी मानी जाती हैं। यहां लोग श्रद्धा और विश्वास के साथ आते हैं और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना करते हैं।

नैना देवी हिंदूओं के पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है।   मान्यता है कि इस स्थान पर देवी सती के नेत्र गिरे थे। मंदिर में पीपल का पेड़ मुख्य आकषर्ण का केन्द्र है जो कि अनेको शताब्दी पुराना है। 

नैना देवी मंदिर का इतिहास विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह माना जाता है कि मंदिर का निर्माण महाभारत के समय में हुआ था मंदिर के पास कई पुरातात्विक स्थल हैं।

यहां पर साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है। विशेष अवसरों पर जैसे नवरात्रि और कार्तिक पूर्णिमा पर, मंदिर में धार्मिक आयोजन किए जाते हैं और लाखों लोग आते हैं भगवान की आराधना करने। यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्थानीय प्रशासन विशेष व्यवस्थाएं करता है ताकि उनकी यात्रा सुविधाजनक और सुरक्षित हो।

मंदिर के पास कई छोटे-बड़े होटल और धार्मिक आश्रम हैं जो श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए उपलब्ध हैं। यहां पर आने वाले यात्री अपनी सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं को निखारते हैं और मां नैना देवी की कृपा का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

नैना देवी मंदिर का  क्षेत्र में भी महत्व है। यहां पर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए भी विशेष स्थल हैं।  

ढल्लेवाल ने दूसरे राज्यों के किसान नेता  के साथ बेंगलुरु का दौरा किया

जब तक केंद्र सरकार किसानों की मांगें पूरी नहीं करेगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा: जगजीत सिंह ढल्लेवाल

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 29जून :

भारतीय किसान यूनियन एकता सिधुपुर के प्रदेश अध्यक्ष. जगजीत सिंह ढल्लेवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि एस.के.एम. (गैर राजनीतिक) ने बेंगलुरु प्रेस क्लब में प्रेस कॉन्फ्रेंस की! कर्नाटक से किसान नेता कुरबारू शांताकुमार, पंजाब से हरियाणा से जगजीत सिंह ढल्लेवाल, सुखजीत सिंह, हरसुलिंदर सिंह, अभिमन्यु कोहाड, तमिलनाडु से लखविंदर सिंह औलख, जफर खान, तामिलनाडु से पी.आर.पांडयान, केरल से के.वी. बीजू आदि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में  किसान नेता मौजूद थे।किसान नेता जगजीत सिंह ढल्लेवाल ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य गारंटी कानून की मांग को लेकर  शंभू, खानूरी, डबवाली और रतनपुरा बॉर्डर पर 13 फरवरी से किसान आंदोलन-2 चल रहा है! हजारों किसान 135 दिनों से ज्यादा समय से सड़कों पर जबरन प्रदर्शन कर रहे हैं।उन्होंने आगे कहा कि यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक केंद्र सरकार हमारी मांगें पूरी नहीं कर देती।उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसान समुदाय के गुस्से के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में 2019 के चुनावों की तुलना में इस बार के चुनावों में भाजपा सरकार को 71 से अधिक लोकसभा सीटों का नुकसान हुआ है और अगर भाजपा के नेतृत्व वाले एन.डी.ए. अगर सरकार ने अपनी किसान विरोधी नीतियों को नहीं बदला तो भाजपा को किसानों के और भी कड़े विरोध का सामना करना पड़ेगा। हरियाणा, महाराष्ट्र समेत देशभर में आगामी विधानसभा चुनाव वाले सभी राज्यों में किसानों में बीजेपी के खिलाफ काफी गुस्सा है।कुरबरू शांताकुमार ने कहा कि 8 जुलाई को एस.के.एम. (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा बीजेपी के 240 सांसदों को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों के सांसदों और निर्दलीय सांसदों को किसानों की 12 मांगों को लेकर ज्ञापन देंगे।उन्होंने कहा कि जुलाई माह में दोनों मंचों की ओर से दिल्ली में किसान सम्मेलन किया जाएगा।आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसी कड़ी के तहत दक्षिण भारत के किसानों ने चल रहे किसान आंदोलन को और मजबूत करने के लिए 24 जून को शिवमोगा में एक विशाल किसान सम्मेलन का आयोजन किया था।लखविंदर सिंह औलख ने कहा कि एस.के.एम. (गैर-राजनीतिक) एक किसान सितंबर में हरियाणा में एक रैली का आयोजन कर रहा है। जिसमें सभी राज्यों के 1 लाख से अधिक किसान भाग लेंगे ताकि किसानों को एम.एस.पी. मौजूदा एन.डी.ए. बनाएगा गारंटी कानून। सरकार पर दबाव बनाने के लिए. किसान नेताओं ने आगे कहा कि फरवरी में केंद्र सरकार के साथ हुई 4 दौर की बातचीत में उन्होंने दक्षिण भारत के किसानों से जुड़े मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाया था।जैसे कि मजबूत संरचना के साथ मसाला ऐगाई का निर्माण, नारियल और गन्ना किसानों के लिए डाॅ स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार फसल के दाम आदि का सी-2+50% फॉर्मूला अनुसार फसलों भाव आदि। किसान नेताओं ने आगे बात करते हुए कहा कि एस.के.एम. पूरे देश में गैर-राजनीतिक

फिल्म ‘मटका’ के लिए रामोजी फिल्म सिटी में 15 करोड़ का सेट लगाया

नोरा फतेही-वरुण तेज की फिल्म ‘मटका’ के लिए रामोजी फिल्म सिटी में 15 करोड़ रुपये का सेट लगाया

अनिल बेदाग, डेमोक्रेटिक फ्रंट, मुंबई, 29 जून :

ग्लोबल सेंसेशन नोरा फतेही तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री  में मुख्य अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार हैं, जो आगामी बिग बजट वाली तेलुगु फिल्म ‘मटका’ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। वरुण तेज और मीनाक्षी चौधरी के साथ अभिनय करते हुए, एक अभिनेता के रूप में इंडस्ट्री में उनका पदार्पण निश्चित रूप से फैंस और आलोचकों के बीच काफी चर्चा बटोर रहे  है।

करुणा कुमार द्वारा निर्देशित ‘मटका’ को एक भव्य विजन वाली पैन इंडिया  फिल्म के रूप में देखा जा रहा है। फिल्म निर्माता एक शानदार दृश्य अनुभव बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, हैदराबाद में रामोजी फिल्म सिटी (RFC) में विस्तृत सेट बनाने के लिए केवल 15 करोड़ रुपये समर्पित किए गए हैं। ये सेट विजाग के पुराने आकर्षण और सार को सावधानीपूर्वक फिर से बनाते हैं, जो दर्शकों को पुराने समय में वापस ले जाने का वादा करते हैं।

निर्देशक करुणा कुमार ने वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित एक आकर्षक स्क्रिप्ट तैयार की है, जिसने कभी देश को हिलाकर रख दिया था।  विस्तार और प्रामाणिकता के प्रति प्रतिबद्धता मेकिंग वीडियो में स्पष्ट है, जो फिल्म के विस्तृत प्रोडक्शन डिजाइन को उजागर करते हैं।

‘मटका’ की शूटिंग का शेड्यूल अभी चल रही  है। फिल्म ने पहले ही दो शेड्यूल पूरे कर लिए हैं और आर एफ सी में 35 दिनों की गहन शूटिंग चल रही है। शुरुआती 14 दिन हैदराबाद में फिल्माए गए, जबकि अगले चार दिन विजाग के सुंदर शहर में फिल्माए गए। कुल फिल्मांकन शेड्यूल लगभग 20-25 दिनों का होने का अनुमान है।

‘मटका’ का निर्माण जारी है, फैंस  इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट  की रिलीज़ का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं, वे वरुण तेज और मीनाक्षी चौधरी के साथ दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग में नोरा फतेही की शुरुआत देखने के लिए उत्साहित हैं। कहा जाता है कि वह पॉप स्टार जेसन डेरुलो के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय गीत के लिए एक म्यूजिक वीडियो पर भी काम कर रही हैं।

rashifal

राशिफल, 29 जून 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 29  जून 2024

aries
मेष/Aries

v

29  जून :

आज का दिन आपके लिए ऊर्जा से भरा दिन नहीं है और आप छोटी-छोटी बातों पर झुंझलाएंगे। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। संबंधी आपके उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा उठाने की कोशिश करेंगे। चौकन्ने रहें, नहीं तो बाद में आप ठगा हुआ महसूस करेंगे। उदारता एक हत तक ही ठीक है, लेकिन अगर यह अपना दायरा पार कर ले तो परेशानी बन जाती है। प्यार में अपने अशिष्ट बर्ताव के लिए माफ़ी मांगें। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। रिश्तेदारों के चलते जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है, लेकि आख़िर में सब ठिक हो जाएगा। आज का दिन अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं। बेकार समय बिताने तो यह बेहतर ही है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

29  जून :

आज का दिन सेहत को जोश व सकारात्मक ऊर्जा से पूरित करने वाला होगा। कार्य व व्यापार के संबंधों में आज किसी नामी संस्था के मध्य सेवा समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। आज दाम्पत्य में मातृत्व सुखानुभूति के योग हैं। धन निवेश व विदेश संदर्भो में लाभ होगा। आज देयताओं को लेकर चिंताएं उभर सकती हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29 जून :

मिथुन/Gemini

आज कार्य व व्यावसाय के संबंधो में लंबित योजनाओं को मूर्तरूप देने पर विचार हो सकता है। सामाजिक जीवन में आपकी पहचान एक नेक व्यक्ति के रूप मे होगी। आज निकट प्रतिद्वन्दी को पराजित करने की ताकत में इजाफा होगा। सेहत संदर्भों में आज गुप्तांगो में पीड़ाएं हो सकती हैं। सावधानी अपेक्षित होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

29 जून :

शारीरिक व्यायाम और वज़न घटाने की कोशिशें आपके रूप-रंग को निखारने में फ़ायदेमंद साबित होंगी। दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ। दोस्त और घर वाले आपको प्यार और सहयोग देंगे। बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी। परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे। वैवाहिक जीवन में सब कुछ अच्छा महसूस होगा। मुमकिन है कि किसी बेहतरीन रेस्तराँ में परिवार या मित्रों के साथ भोजन की योजना बने। हाँ, ख़र्चा थोड़ा ज़्यादा हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

29 जून :

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। ज़्यादा चिंता न करें, हर चीज़ समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा। दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे। दिन के अंत में आपको अपने लिए समय मिल पाएगा और आप किसी करीबी से मुलाकात करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। सफर में आज कोई अजनबी आपको खिन्न कर सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

29 जून :

आज सामाजिक जीवन में आपकी छवि एक प्रतिभाशाली व्यक्ति के रूप उभरेगी। आज भाषण व संगीत कलाओं में आपको सम्मानित किया जा सकता है। कार्य व व्यावसाय के संबंधित क्षेत्रों में भाग्य साथ देगा। धन निवेश व विदेश संदर्भों में प्रगति के योग हैं। आज किसी सहकर्मी के मध्य झगड़े की आशंका है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

29 जून :

आज पितृ पक्ष के मध्य सामाजिक जीवन के किसी महत्वपूर्ण मामले मे चर्चा हो सकती है। आज निकट प्रतिद्वन्दी को पराजित करने में महती प्रगति के योग हैं। स्थानीय बाजार में पकड़ स्थापित करने में प्रगति के योग हैं। सेहत संदर्भों में गिरावट की आशंका है। निजी रिश्तो मे तनाव उभर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

29 जून :

आज का दिन आपकी सेहत क्षमताओं में वृद्धि देने वाला होगा। यदि कोई पीड़ाएं हैं, तो उनका अंत होना तय है। आज दाम्पत्य जीवन में हंसी खुशी के पल होगे। कार्य व व्यावसाय के संबंधित क्षेत्रों में दक्षताओं का लाभ होगा। निजी रिश्तों में मधुरता होगी। आज ऋणों के भुगतान को लेकर विवाद हो सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29  जून :

धनु/Sagittarius

आज का दिन आपके सेवा क्षेत्रों को विस्तारित करने वाला होगा। आज स्थानीय बाजार में पकड़ बनाने की मुहिम छिड़ सकती हैं। धन निवेश व विदेश संदर्भो में सक्रिया का असर दिखना शुरू होगा। आज स्वास्थ्य संदर्भों में नरमी के आसार हैं। उचित खान-पान का क्रम अपेक्षित होगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29 जून :

मकर/Capricorn

आज का दिन पारिवारिक जीवन में मान-सम्मान को बढ़ाने वाला साबित होगा। आज आपकी रूचि मनोरंजन के साधनों पर हो सकती है। आज भू-जायदाद के संदर्भों में लाभ होगा। कार्य क्षेत्रों में पदोन्नति के योग विद्यमान हैं। सेहत में सकारात्मक ऊर्जा विकसित होगी। आज भ्रात पक्ष के मध्य कहा-सुनी हो सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29 जून :

कुम्भ/Aquarius

आज का दिन निजी व सरकारी क्षेत्रों में प्रभावात्मकता को बढ़ाने वाला होगा। दिया गया साक्षात्कार सफलता के संकेत देगा। स्वास्थ्य संदर्भों में अनुकूलता की स्थिति होगी। प्रेम संबंधों मे साथी के मनोनुकूल परिधानों की खरीद हो सकती है। कोई जाना पहचाना व्यक्ति आपकी छबि खराब कर सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

29 जून :

मीन/Pisces

आपका दानशीलता का व्यवहार आपके लिए छुपे हुए आशीर्वाद की तरह सिद्ध होगा, क्योंकि यह आपको शक, अनास्था, लालच और आसक्ति जैसी ख़राबियों से बचाएगा। अपने धन का संचय कैसे करना है यह हुनर आज आप सीख सकते हैं और इस हुनर को सीख कर आप अपना धन बचा सकते हैं। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। नए प्रेम-संबंधों के बनने की संभावना ठोस है, लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें। दफ़्तर में आप तारीफ़ पाएंगे। आज टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देखने में आप इतना व्यस्त हो सकते हैं कि आप जरुरी कामों को करना भी भूल जाएंगे। पारिवारिक विवादों के कारण आज आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित रह सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा