मुमुक्षु मेघना जैन के भागवती दीक्षा महोत्सव को लेकर हुआ तिलक समारोह

करीब 21 वर्षीय मेघना जैन ऐशो-आराम की जिंदगी छोड़कर दिल्ली में 21 अप्रैल को लेगी भागवती दीक्षा

डिम्पल अरोड़ा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, कालांवाली – 26  मार्च    :

जैन धर्म के संस्थापक भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याण दिवस के उपलक्ष्य पर स्व. दीवान चंद जैन की पौत्री और भूपेंद्र जैन व मीनू जैन की पुत्री मुमुक्षु मेघना जैन निवासी गांव जलालआना 21 अप्रैल को रोहणी सैक्टर – 3, दिल्ली में जैन भागवती दीक्षा ग्रहण करेगी। इसको लेकर मंगलवार को दादू रोड पर स्थित जैन स्थानक में मुमुक्षु मेघना जैन के तिलक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह जैन साध्वी शिक्षा महाराज, साध्वी सुरेखा महाराज, साध्वी सिद्व महाराज और साध्वी सुविधि महाराज ठाणे-4 की देखरेख में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में दिल्ली से आई मुमुक्षु मेघना जैन ने मुख्यातिथि के तौर पर जबकि दिल्ली से आए जैन समाज के सदस्यों गौरव जैन, नेहा जैन, अजय जैन, रोहक जैन, सम्यक जैन ने विशेष तौर पर शिरकत की। समारोह में पहुंचने पर मुमुक्षु मेघना जैन का स्वागत किया गया और उनकी मां मीनू जैन, परिवारिक सदस्यों व जैन समाज के लोगों ने तिलक की रस्म अदा करके जैन धर्म के मार्ग पर चलकर नाम रोशन करने कामना की। इसके बाद मुमुक्षु मेघना जैन को भावुक ह्रदय के साथ दिल्ली भागवती दीक्षा के लिए विदा किया गया।

जैन महासाध्वियों के प्रवचन से प्रभावित होकर वर्ष 2017 में लगी थी लगन

फेडरेशन आॅफ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के मैंबर आॅफ गर्वनिंग बाड़ी और ब्लाॅक ओढ़ां के प्रधान भूपेंद्र जैन पुत्री मुमुक्षु मेघना जैन का जन्म 16 जून 2002 को हुआ। बचपन से ही उनका परिवार जैन धर्म से जुड़ा हुआ है और अहिंसा परमो धर्म के रास्ते पर चलता है। वर्ष 2017 में कालांवाली में जैन महासाध्वियों के प्रवचन से प्रभावित हुई और उसे दुनियावी मोह त्यागकर जैन समाज के लिए कार्य करने की लगन पैदा हुई। तभी मेघना जैन ने अपना घर परिवार त्यागकर दीक्षा लेने का ठाण लिया। बता दें कि मेघना जैन ने जैन फिलोस्पी में ग्रेजुऐशन कर रखी है और पोस्ट ग्रेजुऐशन कर रही है। इससे पहले वह जैन फाइनेंशियल एसोएिशन की सीईओ रह चुकी है। साथ मंे वर्धमान जैन पब्लिक स्कूल जलालआना में करीब 3 साल तक ऐडिमन मैनेजर के पद पर सेवाएं दे चुकी है। मेघना जैन की मां मीनू जैन राजकीय स्कूल पिपली में जेबीटी टीचर है। जबकि उसके बड़ी बहन लवदी जैन ने एमएससी कर रखी है और छोटे भाई लविश जैन बीसीए कर रहा है।  

17 मार्च को दिल्ली में ले चुकी है वैरागन दीक्षा

जैन महासाध्वी सुंदरी शांति साध्वी संघ प्रमुखा गुरणीवर्या महासाध्वी संयम प्रभा कमल महाराज की सुशिष्या सरलमाणी महासाध्वी सुरक्षा महाराज की सुशिष्या प्रेरणादायी महासाध्वी सुविज्ञा के नेत्राय में अध्ययनरत मुमुक्षु मेघना जैन ने 17 मार्च को सूर्या मार्केट ,बुध विहार दिल्ली में वैराग्य दीक्षा ग्रहण कर ली है। इससे पूर्व गांव जलालआना में भी उनके दीक्षा समारोह को लेकर हलदी रस्म, तिलक समारोह और शोभा यात्रा का आयोजन हो चुका है।