Police Files, Panchkula – 19 October, 2023

त्यौहारों के सीजन में ऑनलाइन लुभावनें ऑफर सें बचें

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 19 अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुरक्षा कानून एंव व्यवस्था मुकेश मलहोत्रा के मार्गदर्शन में जिला में साइबर अपराधो से आमजन को जागरुकता के उदेश्य से लगातार जागरुकता अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान के तहत साइबर थाना पंचकूला की टीम नें दिन रात समयनुसार लोगो को जागरुक कर रही है जिस अभियान के तहत साइबर थाना से पीएसआई सुखबीर सिंह नें त्यौहारो के सीजन में साइबर अपराधो से बचनें हेतु सेक्टर 11 मार्किट में जाकर लोगो को जागरुक किया और उनको साइबर अपराधो से बचने हेतु सावधान हेतु जानकारी दी गई ।

इसी दौरान पीएसआई सुखबीर सिंह नें लोगो को जानकारी देते हुए बताया कि जैसे जैसे त्यौहारो का सीजन नजदीक आ रहा है वैसे वैसे साइबर अपराधी भी साइबर इंटरनेट के माध्यम से लोगो को लुभावनें आफर दिखाकर लोगो के साथ साइबर ठगी हेतु प्रयास कर रहे है इसके साथ ही बताया कि साइबर अपराधियो का प्रयास है और आपको वह प्रयास सफल नही होने देना है इसके प्रति आपको सावधान रहनें की आवश्यकता है अगर आप सावधान है तो आपके साथ साइबर धोखाधडी कभी नही हो सकती है क्योकि साइबर अपराधी आपको बहकाकर आपसे या तो ओटीपी पुछेगें या किसी लिंक पर क्लिक करवायेगे, क्योकि साइबर अपराधी कभी खुद को बैक अधिकारी बनकर धोखाधडी को अन्जाम देते है इसलिए किसी भी अन्जान व्यक्ति के साथ ओटीपी शेयर ना करें ना ही किसी प्रकार के लिंक पर क्लिक करें और साइबर संबधी किसी समस्या हेतु साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर काल करें अन्यथा साइबर आनलाईन www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें ।

एसबीआई योनो एप को अपडेट करवाने के नाम पर 8.27 लाख की धोखाधडी में साइबर अपराधी गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 19अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते बताया कि पुलिस कमिश्रर सिबास कविराज के मार्गदर्शन में पुलिस उपायुक्त उपायुक्त सुरक्षा, कानून एंव व्यवस्था मुकेश मलहोत्रा के नेतृत्व में साइबर थाना प्रभारी हरविन्द्र सिंह अगुवाई में पीएसआई सुखबीर सिंह नें बैंक अधिकारी बनकर 8.27 लाख रुपये की साइबर धोखाधडी में आऱोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान मनुकुमार पुत्र रामप्रीत सिंह वासी गांव वाजिदपुर जिला समस्तीपुर बिहार हाल पश्चिचम बंगाल उम्र 34 साल के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक 27.01.2023 को आनलाईन के माध्यम से साइबर थाना में एक शिकायत प्राप्त हुई जिस शिकायत में पीडित जवाहर लाल बागडी वासी सेक्टर 16 पंचकूला नें बताया कि उसके पास एक मैसेज आया जिसमें कहा कि आपकी योनो एसबीआई की एप बंद हो जायेगी और आप अपडेट करनें के लिए लिंक पर क्लिक करें जैसे ही पीडित नें उस लिंक पर क्लिक और उसी दौरान उसके फोन में एक एप डाउनलोड हो गई औऱ उसके खाते से 3 बैकं की ट्राक्जेक्शन हो गई जिसमें कुल 8.27 लाख रुपये पीडित व्यक्ति से कट गये । जिस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए साइबर थाना में भा.द.स. की धारा 406/420 के तहत मामला दर्ज कर दिया गया ।

जिस मामलें की आगामी जांच पीएसआई सुखबीर सिंह के द्वारा की गई । जिस जांच में पीएसआई सुखबीर सिंह नें बताया कि पीडित व्यक्ति के खाते से कटी राशि हेतु रिकार्ड प्राप्त किया गया । जिस रिकार्ड में पाया कि पीडित व्यक्ति के खाते से साइबर अपराधी के क्रेडिट कार्ड 3 लाख रुपये का हो गया है । जिस बारे अन्य साइबर सबंधी रिकार्ड प्राप्त करके मामलें सलिप्त साइबर अपराधी को कल दिनांक 18.10.2023 को साइबर थाना पंचकूला में गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी को पेश अदालत 6 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया । जिस आरोपी से पुछताछ करके अन्य सलिप्त आरोपी को और मामलें में धोखाधडी से ठगी गई राशि को बरामद किया जायेगा ।