Police Files, Panchkula – 06 October, 2023

महिलाओ की सुरक्षा को लेकर पुलिस की अहम पहल, ऑटो पर लगाये स्टीकर जोडे डॉयल 112 के साथ

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 06 अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्रर सिबास कविराज के निर्देशानुसार जिला में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर शुरुआत करते हुए जिला में चलनें वालें सभी ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा इत्यादि पर स्टिकर लगाकर उनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है जिस अभियान के तहत एसीपी ट्रैफिक सुरेन्द्र सिंह नें आज पंचकूला क्षेत्र में चलनें वालें ऑटो रिक्शा प स्टीकर की शुरुआत करते हुए कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस ने एक जरुरी कदम उठाया है दरअसल, महिलाओं को कई बार ऑटो में सफर करते समय असुरक्षित महसूस होता है कई बार कोई घटना होने पर हम ऑटो का नंबर नोट नहीं कर पाते या कई बार नंबर यात्री को दिखाई नहीं देता, इसलिए अब ऑटो में 3 जगहों पर ये खास स्टिकर कोड लगाए जाएंगे और इस स्टीकर को ऑटो के साथ रजिस्ट्रड  करके डायल 112 के साथ जोडा जायेगा और ऑटो चालकों की सम्पूर्ण जानकारी पुलिस पास रखी जायेगी ।

इसके साथ ही एसीपी नें बताया कि देर रात्रि के समय ऑटो चालक ऑटो में अकेली महिला के अलावा अन्य पुरुष को नही बिठायेगा । जब तक कि वह अपनें स्थान पर नही पहुंच जाती है इसके साथ ही एसीपी नें बताया महिला की सुरक्षा लेकर पुलिस की दुर्गा शक्ति भी मौजूद सिटी में मौजूद है । एसीपी नें बताया महिलाओं की सुरक्षा पुलिस की प्राथमिक जिम्मेवारी है इस पर पुलिस द्वारा लगातार जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके जागरुक कर रही है महिला की सुरक्षा को लेकर थाना स्तर पर महिला हेल्प डेस्क, दुर्गा शक्ति तथा 1091 के साथ डॉयल 112 हेल्पलाईन उपलब्ध है किसी भी महिला को किसी प्रकार से असुरक्षित महसूस करें तो तुरन्त डायल 112, 1091 तथा दुर्गा शक्ति एप की मदद ले सकती है ।

जिला भर में थाना प्रभारियो नें चलाया जागरुकता अभियान करीब 8000 लोगो को किया जागरुक

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 06 अक्टूबर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार राज्य स्तर पर माह अक्तूबर को साइबर जागरुकता अभियान चलाया है जिस अभियान के तहत जिला पुलिस द्वारा स्कूल, कॉलेज, अन्य शिक्षा सस्थान व अन्य क्षेत्रों में एकजुट होकर पुलिस की टीमें जागरुक कर रही है जिस अभियान का मुख्य उदेश्य साइबर अपराध को खत्म करना इसके आपको जागरुक होनें की आवश्यकता है क्योकि अगर आप जागरुक नही है तो आपके साथ साइबर क्राईम घटित हो सकता है इसलिए आज की इस तकनीकी युग में अलग अलग तरह के साइबर क्राईम घटित हो रहे है जिस अभियान के तहत जिला के सभी थाना प्रभारियो नें अपनें -अपनें अधीन क्षेत्र में मार्किट, स्कूल, कॉलेज तथा इत्यादि स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करके लोगो को जागरुक किया गया । जिस अभियान के तहत थाना प्रभारियो नें लोगो को अपनें सोशल मीडिया अकांउट की सुरक्षा, पासवर्ड की सुरक्षा, मोबाइल, कम्पयूटर इत्यादि की सुरक्षा बारे में भरपुर जानकारी दी गई । इसके साथ महिलाओं को सोशल मीडिया पर किस प्रकार से खुद को सुरक्षित रखना चाहिए इत्यादि सावधान रहनें हेतु जानकारी दी गई ।

इसके साथ ही थाना प्रभारी चण्डीमन्दिर ललित कुमार के नेतृत्व में उसकी टीम नें गर्वमेन्ट पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर 26 में मूक बाधिर विधार्थियो को भी साइबर से सबंधित एक्सपर्ट के माध्यम से साइबर अपराधो के प्रति जागरुक किया इसके अलावा राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी संस्थान सेक्टर 22 पंचकूला कॉलेज में भी विधार्थियो को साइबर अपराधो के प्रति जागरुक करते हुए साइबर अपराधो से बचनें हेतु पंपलेट इत्यादि बांट कर विधार्थियो को जागरुक किया गया ।

इसके अलावा थाना प्रभारी सेक्टर 20 अरुण बिश्ननोइ नें ऑटो व रिक्शा चालक तथा अन्य लोगो को साइबर अपराधो के बारे जानकारी देते हुए बताया कि किसी अन्जान व्यक्ति के साथ फोन पर या सोशल मीडिया पर बातचीत ना करें क्योकि साइबर अपराधी पहले तो वह आपको अपनी बातों में लेकर आपको विश्वास में लेकर आपके साथ ठगी को अन्जाम देते है ऐसे में किसी भी अन्जान व्यक्ति पर विश्वास ना करें । अगर किसी प्रकार की कोई साइबर सबंधी घटना घटित हो जाती है तुरन्त साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर काल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाएं औऱ आज के इस विशेष दिन में पंचकूला पुलिस की अलग अलग टीमों नें करीब 8000 लोगो को साइबर अपराधो के प्रति जागरुक कर चुकी है जो अभियान माह अक्तूबर में लगातार जारी रहेगा ।