मुख्यमंत्री द्वारा 12 अत्याधुनिक लाइब्रेरियां पंजाबियों को समर्पित

नौजवानों में पढ़ने की रुचि पैदा करने के उद्देश्य से उठाया कदम

पंजाब के दुनिया भर में वस्तु उत्पादन का गढ़ बनने की उम्मीद जताई

पंजाब के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को स्वै-सहायता ग्रुपों द्वारा सिली-सिलाई वर्दियाँ देने का ऐलान

ज़मीनों की रजिस्ट्रेशन के लिए एन. ओ. सी. जारी करने के मुद्दे को राज्य सरकार जल्द हल करेगी

राजस्व, पुलिस, कराधान, स्वस्थ, कृषि और अन्य विभागों में आरटीफिशल इंटेलिजेंस की शुरुआत का ऐलान

राज्य सरकार की पुरज़ोर कोशिशों से पंजाब के खिलाड़ी एशियाई खेलों में देश का नाम रौशन कर रहे हैं

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : पंजाब के नौजवानों में पढ़ने की रुचि पैदा करने के उद्देश्य से की गयी मिसाली पहलकदमी के अंतर्गत मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज 12 अत्याधुनिक लाइब्रेरियां राज्य के लोगों को समर्पित की। 

इस मौके पर इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 12 लाइब्रेरियां तो सिर्फ़ शुरुआत है और 16 ऐसी और लाइब्रेरियों का जल्दी उद्घाटन होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विश्व स्तरीय लाइब्रेरियां अत्याधुनिक सहूलतों के साथ लैस हैं जिससे यह पुस्तक प्रेमियों के लिए जन्नत बने। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरियों में एयर कंडीशनर, इनवरटर, सी. सी. टी. वी. कैमरे, वाई-फाई और अन्य आधुनिक सहूलतें मुहैया की गई हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह लाइब्रेरियां वास्तव में ज्ञान और साहित्य का भंडार होंगी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बड़े गौरव की बात है कि इन लाइब्रेरियों में अलग-अलग विषयों की बेशकीमती पुस्तकें हैं, जो पुस्तक प्रेमियों को अपने तरफ खींच रही हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाइब्रेरियों में कई बहुत दुर्लभ और बेशकीमती किताबें हैं, जो पुस्तक प्रेमियों के लिए बहुमूल्य संसाधन साबित होंगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह लाइब्रेरियां विद्यार्थियों की किस्मत बदलने के लिए मील का पत्थर साबित होंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसका मंतव्य नौजवानों को राज्य की सामाजिक-आर्थिक तरक्की में सक्रिय हिस्सेदार बनने के लिए तैयार करना है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर को उत्पादन इकाई बनाने के लिए इस ज़िले में चल रही ‘पहल’ नाम की चलाई स्कीम को अब राज्य सरकार पंजाब भर में लागू करेगी। चीन की मिसाल देते हुये उन्होंने कहा कि अब पंजाब को इस प्रणाली के द्वारा विश्व भर में वस्तु निर्माण में अग्रणी बनाया जायेगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबियों को मेहनत और समर्पण की भावना विरासत में मिली है, जिसके द्वारा वह हर क्षेत्र में अपनी कामयाबी के झंडे गाढ़ रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि राज्य सरकार द्वारा पंजाब के सरकारी स्कूलों की वर्दियों की सिलाई स्वै- सहायता ग्रुपों से करावाई जायेगी। उन्होंने आगे कहा कि राज्य के गाँवों में स्वै-सहायता ग्रुप कार्यशील हैं और इस कदम से इन ग्रुपों के कामकाज को और मज़बूत करने में मदद मिलेगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह कदम ख़ास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों की तरफ से अपने या अपने परिवार सदस्यों के निजी हितों की पूर्ति के लिए शक्तियों का प्रयोग किया गया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन नेताओं ने हमेशा आम आदमी को मूर्ख बनाया है जिस कारण इनको लोगों ने सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार लोगों को लूटने की बजाय अस्पताल, स्कूल आदि बना कर उनकी सेवा करने के लिए यत्नशील है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के केवल 18 महीनों के दौरान ही राज्य में 36521 नौकरियाँ दीं और नौजवानों को हर महीने 2000 सरकारी नौकरियां देने का रिकार्ड कायम किया है। उन्होंने कहा कि पिछली किसी भी सरकार ने अपने कार्यकाल के शुरुआती महीनों में नौजवानों को इतनी नौकरियाँ नहीं दीं। भगवंत सिंह मान ने दोहराया कि राज्य सरकार की तरफ से नौजवानों को योग्यता के आधार पर पारदर्शी ढंग से नौकरियाँ दीं जा रही हैं। 

विरोधी पार्टियों पर तीखे हमले करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग अपने सत्ता के दौर के दौरान महलनुमा घरों में रह रहे थे, उनको लोगों ने राज्य के राजनैतिक पटल से बाहर कर दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य ने एक नये युग की सुबह देखी है क्योंकि अजेय माने जाते इन नेताओं को लोगों ने सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसी कारण पंजाब में बदलाव देखने को मिला है और पहली बार किसी सरकार की तरफ से जन हितैषी फ़ैसले लिए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि पंजाब और इसके लोगों का पैसा लूटने वाले किसी को भी बक्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट तत्वों को जेलों के पीछे डाला जायेगा और किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। भगवंत सिंह मान ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध राज्य सरकार द्वारा शुरु किये संघर्ष में लोगों के पूर्ण सहयोग की माँग की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही ज़मीनों की रजिस्टरी के लिए एन. ओ. सी. सबंधी मुद्दा भी हल करेगी। उन्होंने कहा कि इस मंतव्य के लिए ज़मीन की पहचान और हदबंदी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( ए. आई.) की शुरुआत की जा रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार राजस्व, पुलिस, कराधान, स्वस्थ, कृषि और अन्य विभागों में नयी क्रांति लाने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार के अथक प्रयासों स्वरूप राज्य के खिलाड़ी एशियाई खेलों में राज्य का नाम रौशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से खिलाड़ियों को नकद इनाम और अन्य सहूलतें देकर उत्साहित किया जा रहा है। भगवंत सिंह मान ने आगे कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की तैयारी के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है।

स्वतंत्रता सैनानियों के उत्तराधिकारीयो को उनका हक व सुविधाएं दिलाने की मांग – प्रशासक को मिले अरूण सूद

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : भाजपा चण्डीगढ़ के अध्यक्ष अरुण सुद ने

फ्रीडम फाइटर्स उत्तराधिकारी एसोसियेशन के पदाधिकारियों जिसमें अध्यक्ष के. के. शारदा, उपाध्यक्ष संजीव कुमार एवं महासचिव आनंद सिंह शामिल थे के एक वफद को लेकर

 चण्डीगढ़ के प्रशासक एवं राज्यपाल पंजाब बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात की। अरूण सूद ने प्रशासक को फ्रीडम फाइटर्स उत्तराधिकारियों एवं उनके परिजनों की काफी समय से लंबित मांगों के विषय में ज्ञात करवाया और एसोसिएशन के तरफ से  एक ज्ञापन  दिया  गया। संस्था द्वारा मांग की गई थी कि स्वतन्त्रता सेनानीयों  के बच्चों को सरकारी नौकरियों में 2%आरक्षण का लाभ दिया जाये।स्वतन्त्रता स्वतंत्रता सेनानी परिजनों को चन्डीगढ़ के मुख्य अस्पतालों में फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट की सुविधा दी जाये। पंजाब हरियाणा की तर्ज पर स्वतन्त्रता सनानियों के आश्रितों की मासिक पेंशन 2500 रु० प्रतिमाह से बढ़ाकर पड़ोसी राज्यों के समान की जाये।जैसा कि इंजिनियरिग के बच्चों को चण्डीगढ़ प्रशासन, आरक्षण का लाभ दे रहा है। वैसा ही मेडिकल कालेजों के प्रवेश में भी लाभ दिया जाये। प्रशासक ने मांगों पर विचार करने का भरोसा दिलवाया। इस वक्त अरूण सूद ने कहा के भाजपा स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवार का सम्मान करती है और एक मांगों को मनवाने के लिए कोशिश करेंगी।

उसी वक्त अरूण सूद एक और वफ्द जिसमे एसआईऐ 

ग्रुप के सदस्य थे उनको लेकर प्रशासक से मिले। 

महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम करने वाला चंडीगढ़ स्थित सामाजिक उद्यम एसआईए ग्रुप , 11 अक्टूबर को (डी.आई.वी.ए) “बेटी एक मूल्यवान संपत्ति है” – नाम के एक कार्यकर्म का आयोजन कर रहा है। जिसने प्रशासक को मुख्य अतिथि बनने की बेनती की गई हैं 

 D.I.V.A – चौथा संस्करण केवल एक बेटी वाले माता-पिता का सम्मान भी कर रहा है।

अरूण सूद ने कहा एसआईए ग्रुप का समाज के लिए यह बहुत बड़ा उपकर्म है और माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” के मंत्र के अनुसार चंडीगढ़ भाजपा इस संस्था का पूरा सहयोग करेगी।

panchkula police

Police Files, Panchkula – 29 September, 2023

पब्लिक प्लेस पर जुआ खेलनें वालें 7 आरोपी गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 29 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्र्र पंचकूला सिबास कविराज के निर्देशानुसार पुलिस की अलग अलग टीम नें सार्वजनिक स्थान पर अवैध जुआ खेलनें के मामलें 7 मामलें दर्ज करके 7 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपियो की पहचान कुलकीत नाग पुत्र सुखदेव वासी खडक मगोंली, मुकेश कुमार पुत्र कपिल देव वासी इन्द्रिरा कालौनी सेक्टर 17 पंचकूला, अभिषेक पुत्र बबली वासी चुना भट्टी वासी चण्डीमन्दिर पंचकूला, विक्की पुत्र राजकुमार वासी बीड घग्गर चण्डीमन्दिर, हरमीत सिंह पुत्र भागू राम वासी गाँव टँगरा कलिराम कालका, मनडोगरा पुत्र कुलदीप डौगरा वासी टीपरा कालका, आकाश कुमार वासी गांव बरियापुर जिला बलियाउतर प्रदेश हाल प्रीतम कालौनी मढावाला पिन्जोर के रुप में हुई । गिरफ्तार किये गये आरोपियो से कुसल 7670 रुपये बरामद करके अलग अलग थाना स्तर पर जुआ अधिनियम के तहत मामले दर्ज करके आरोपियो को गिरफ्तार किया गया ।

पब्लिक प्लेस पर जुआ खेलनें वालें 7 आरोपी गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 29 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्र्र पंचकूला सिबास कविराज के निर्देशानुसार पुलिस की अलग अलग टीम नें सार्वजनिक स्थान पर अवैध जुआ खेलनें के मामलें 7 मामलें दर्ज करके 7 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपियो की पहचान कुलकीत नाग पुत्र सुखदेव वासी खडक मगोंली, मुकेश कुमार पुत्र कपिल देव वासी इन्द्रिरा कालौनी सेक्टर 17 पंचकूला, अभिषेक पुत्र बबली वासी चुना भट्टी वासी चण्डीमन्दिर पंचकूला, विक्की पुत्र राजकुमार वासी बीड घग्गर चण्डीमन्दिर, हरमीत सिंह पुत्र भागू राम वासी गाँव टँगरा कलिराम कालका, मनडोगरा पुत्र कुलदीप डौगरा वासी टीपरा कालका, आकाश कुमार वासी गांव बरियापुर जिला बलियाउतर प्रदेश हाल प्रीतम कालौनी मढावाला पिन्जोर के रुप में हुई । गिरफ्तार किये गये आरोपियो से कुसल 7670 रुपये बरामद करके अलग अलग थाना स्तर पर जुआ अधिनियम के तहत मामले दर्ज करके आरोपियो को गिरफ्तार किया गया ।

अवैध हुक्का चलानें पर मामला दर्ज, 1 आरोपी गिरफ्तार, 3 हुक्के, 4 फ्लेवर बरामद

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 29 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्र्र पंचकूला सिबास कविराज के निर्देशानुसार जिला में अवैध हुक्का पर पूर्ण रुप से प्रतिंबध लगानें हेतु निर्देश जारी किए गये है जिन निर्देशो के तहत पुलिस कमिश्रर के निर्देशानुसार प्रतिदिन देर रात्रि ड्रंक ड्राईव के स्पेशल नाकें लगाकर कडी सख्ताई की जा रही है जिस कार्रवाई के तहत गुप्त सूचना के आधार पर एसीपी सुरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में टीम तैयार करके तहीती रेस्ट्रोंरेट सेक्टर 5 पंचकूला में छापामारी की गई । जो पुलिस की टीम नें छापामारी के दौरान 3 हुक्के जलते हुए पाये गये जो मौका पर रेस्ट्रोरेंट के मैनेजर सौरव चटर्जी से हुक्का बारे पुछताछ की गई और मौका पर 3 हुक्के व 4 हर्बल औरेंज फ्लेवर अवैध कब्जा में लेकर रेस्ट्रोरेंट के खिलाफ  धारा 144 की उल्लंघना करनें पर 188/269/270 के तहत थाना सेक्टर 5 में मामला दर्ज करके सौरव चटर्जी पुत्र प्रदीप कुमार वासी अम्बेडकर मुम्बई हाल तहीती रेस्ट्रोरेंट सेक्टर 5 पंचकूला को गिरफ्तार किया गया ।

पुलिस कमिश्रर सिबास कविराज नें बताया कि शहर में क्लब, बॉर, रेस्ट्रोरेंट इत्यादि में अलग अलग फ्लेवर में निकोटिन तबांकू हानिकारक नशीले रसायन मिले हुए परोसे जाते है जो लोगो के स्वास्थय के लिए हानिकारक है जिनके प्रयोग करनें से अन्य प्रकार की संक्रमित बीमारियों के फैलने का खतरा भी रहता है जिस पर पुलिस नें कडा संज्ञान लेते हुए धारा 144 की लागू की हुई है । इसी प्रकार आगे भी कोई क्लब बॉर, लॉंज बॉर, होटल, रेस्ट्रोंरेंट,इत्यादि हुक्का परोसता पाया गया तो धारा 144 की उल्लंघना करनें पर उसके खिलाफ तुरन्त सख्त कार्रवाई की जायेगी । शहर में हुक्का पर पुर्ण रुप से प्रतिबंध है जो बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जायेगा और इसी तरह पुलिस की अलग अलग टींमों द्वारा लगातार निगरानी व छापामारी की जायेगी ।

पैसो से भरा बैग स्नैचिंग वारदात का खुलासा, 24 घण्टे में 2 आरोपी काबू

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 29 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमिश्र्र पंचकूला सिबास कविराज के निर्देशानुसार डिटेक्टिव स्टाफ इन्सपेक्टर निर्मल सिंह व उसकी टीम नें पैसो से भरा बैग छीनकर भाग जानें के मामलें में दो आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपियों की पहचान मनप्रीत उर्फ मन्नी पुत्र राजेन्द्र सिंह धीमान वासी कबिपंथी मौहल्ला पिन्जोर तथा साहिल कुमार पुत्र अशोक कुमार वासी कबीरपंथी मौहल्ला पिन्जोर के रुप में हुई।

जानकारी के मुताबिक पीडित व्यक्ति विपुल बंसल वासी कालका नें शिकायत दर्ज करवाई कि चीक प्रोवीजन के नामपर मेन बाजार पिन्जोर में स्टोर है और दिनांक 27.09.2023 जब वह दुकान बंद करके दुकान का पैसा लेकर घर जा रहे तभी अचानक एक व्यक्ति मुंह पर मास्क लगाकर पीडित के भाई वरुण को मुंह पर रोड से चोट मारी और बैग छीनकर भाग गये । जिस बारे थाना पिन्जोर में प्राप्त शिकायत पर कार्रवाई करते हुए आरोपियान के खिलाफ धारा 379-बी भा.द.स के तहत मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी कार्रवाई इन्सपेक्टर निर्मल सिंह डिटेक्टिव स्टाफ की आगुवाई में की गई । दौरानें जांच पडताल डिटेक्टिव स्टाफ नें उपरोक्त घटना को अन्जाम देनें वालें दोनो आरोपियो को 24 घण्टे में गिरफ्तार करके छीने हुए 75000/- रुपये बरामद करके पेश अदालत न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का ज़िला मैनेजर विधवा मुलाज़िम से 7000 रुपए की रिश्वत लेता विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान की सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के विरुद्ध अपनाई ज़ीरो सहनशीलता की नीति के अंतर्गत पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रिश्वतख़ोरी के विरुद्ध जारी मुहिम के दौरान आज सोनू गोयल, ज़िला मैनेजर ( टैकनिकल एक्सपर्ट), सीटी मिशन मैनेजमेंट ( सी. एम. एम.) यूनिट, नेशनल अरबन लायवलीहुड्ड मिशन (राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन), नगर निगम बठिंडा को 7000 रुपए रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों काबू किया है। 

आज यहाँ यह जानकारी देते हुए विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने कहा कि ब्यूरो राज्य के सार्वजनिक दफ्तरों में से भ्रष्टाचार के ख़ात्मे के लिए वचनबद्ध है और यह यकीनी बनाऐगी है कि राज्य में भ्रष्टचार के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटा जाये। इस केस के विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि उपरोक्त मुलजिम को गुरप्रीत कौर, परसराम नगर, बठिंडा द्वारा की गई शिकायत के आधार पर गिरफ़्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि शिकायतकर्ता गुरप्रीत कौर ने विजीलैंस ब्यूरो के पास पहुँच करके बताया कि वह अपने घरवाले की मौत के बाद नौकरी की खोज में मैडम गीतांजली, सी. एम. एम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, बठिंडा को मिली जिसने उक्त मुलजिम सोनू गोयल, ज़िला मैनेजर को मिलने के लिए कहा जिसने उसको अरबन लर्निंग इंटरनशिप्प प्रोग्राम स्कीम के अंतर्गत नगर निगम बठिंडा में ठेके पर 12,000 रुपए महीना समेकित तनख़्वाह पर लगवा दिया। 

शिकायतकर्ता ने दोष लगाया कि सितम्बर महीने की तनख़्वाह आने के बाद उक्त मैडम गीतांजली, सी. एम. एम., राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, नगर निगम अबोहर ने फ़ोन करके मुझसे नौकरी जारी रखने के लिए 10,000 रुपए प्रति महीना रिश्वत की माँग करके 3000 रुपए रिश्वत हासिल की है और बाकी रहती रिश्वत सम्बन्धी उक्त सोनू गोयल, ज़िला मैनेजर, नगर निगम बठिंडा को देने के लिए कहा है। इसके बाद सोनू गोयल ने रिश्वत की रकम न देने के लिए उसको नौकरी से निकालने का डरावा दिया है। 

प्रवक्ता ने बताया कि उक्त शिकायत की प्राथमिक पड़ताल के उपरांत पाया गया कि उक्त मुलाज़िम गीतांजली ने शिकायतकर्ता से 3000 रुपए रिश्वत हासिल की है। आज विजीलैंस ब्यूरो रेंज बठिंडा ने जाल बिछाया और सोनू गोयल, ज़िला मैनेजर, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, नगर निगम बठिंडा को बाकी रहती 7000 रुपए रिश्वत की रकम शिकायतकर्ता से हासिल करते हुये दो सरकारी गवाहों की हाज़िरी में मौके पर रंगे हाथों गिरफ़्तार कर लिया। इस सम्बन्ध में उक्त मुलजिमों सोनू गोयल और गीतांजली के खि़लाफ़ थाना विजीलैंस ब्यूरो रेंज बठिंडा में भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के अंतर्गत मुकदमा दर्ज करके आगे कार्यवाही आरंभ कर दी है। दूसरे दोषी भी को जल्दी गिरफ़्तार कर लिया जायेगा।

जेल लैंड को गुंडा गर्दी से ब्लॉक करने वाले जेल अधिकारियों के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज हो: वीरेश शांडिल्य 

  •  रोड ब्लॉक करना सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन, एसडीओ पीडब्ल्यूडी के एसडीओ ने कहा जेल विभाग ने नही ली रोड ब्लॉक की कोई अनुमति : शांडिल्य
  •  एसपी जशनदीप सिंह रंधावा को भी दे चुके हैं जेल लैंड का रोड ब्लॉक करने पर जेल अधीक्षक के खिलाफ शिकायत, जेल रोड ब्लॉक होने हजारों लोग रोज होते हैं परेशान 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, अम्बाला  – 29 सितम्बर :

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया व विश्व हिन्दू तख्त के प्रमुख वीरेश शांडिल्य आज फिर जेल लैंड ब्लॉक करने वाले अधिकारियों पर भड़के और उनकी मनमर्जी व गुंडागर्दी पर सवाल उठाया ।शांडिल्य ने कहा जो अधिकारी जेल में बंद कैदियों व बंदियों को कानून में रहने व मुख्यधारा में रहने की नसीहत देते हैं उन्ही जेल के अधिकारियों ने सेक्टर 1 जेल लैंड की रोड को एक वर्ष से गुंडा गर्दी व गैर कानूनी तरीके से ब्लॉक कर हजारों सेक्टर-1 मे रहने वाले हजारों लोगों को ही नही बल्कि चंडीगढ़ से सेक्टर-1, सहित मनाली हाउस, पुराना सेशन कोर्ट एरिया,प्रेम नगर,कांशी नगर , मॉडल टाउन के हजारों लोगो के जाने वाले हजारों लोग परेशान और जेल अधीक्षक सहित जेल के अन्य अधिकारियों ने गुंडागर्दी कर स्थाई नाका जेल के मुख्य द्वार व सेक्टर-1 की तरफ से लगा रखा है जो लोगो के क़ानूनी व मानवधिकारों का खुलेआम जेल अधिकारी उल्लंघन कर रहे हैं। इससे पूर्व जेल अधीक्षक रहे लखबीर सिंह बराड़ ने भी इस रोड को बंद किया हुआ था उस वक़्त जेल लैंड रोड को ब्लॉक अम्बाला पुलिस ने किया हुआ था लेकिन जब एक डेलिगेशन वीरेश शांडिल्य के नेतृत्व में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज को मिला तो अनिल विज ने वर्तमान एसपी जशनदीप सिंह को पुनः जेल लैंड की ब्लॉक रोड को खोलने के आदेश दिए और एसपी रंधावा ने तुरत जेल रोड से नाकों को हटा अपनी हरियाणा पुलिस की गारद को भी हटा लिया और पूर्व जेल अधीक्षक लखबीर सिंह ने भी सेक्टर-1 व अन्य लोगो को होने वाली असुविधा को समझा। लेकिन लखबीर सिंह के तबादले के बाद जेल अधीक्षक संजीव पातड ने जेल रोड को न केवल पुनः ब्लॉक कर दिया और ब्लॉक कर जेल कर्मियों की डयूटी लगा दी। 

 एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने कहा इस बारे जेल अधीक्षक संजीव पातड को लिखित कहा लेकिन जेल अधीक्षक संजीव पातड गुंडागर्दी पर अडिग रहे ।संजीव पातड का भी कुछ दिन पूर्व तबादला सिरसा हो गया और सतविंदर सिंह जेल के नए अधीक्षक लगे और ।शांडिल्य ने कहा नवनियुक्त अधीक्षक जेल को भी कई बार कहा लेकिन जेल में कैदियों व बंदियों को कानून की शिक्षा देने वाले खुद कानून की धज्जियां उड़ा रहे और सुप्रीम कोर्ट के आदेश की खुलेआम अवेहलना कर रहे जबकि किसान या आम आदमी रोड़ जाम कर दे तो पुलिस कई धाराओं में केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लेती है लेकिंन जेल का रोड खुद गृह मंत्री के खुलवाने के बाद फिर जेल रोड पूर्व जेल अधीक्षक संजीव पातड ब्लॉक करवा देते हैं और वर्तमान जेल अधीक्षक सतविंदर भी संजीव पातड की तरह रोड ब्लॉक ही रहने देकर लोगो को मानसिक तौर पर प्रताड़ित कर रहे हैं।जबकि एसपी जशनदीप रंधावा की कोठी को मनाली हाउस से सेक्टर एक मे जाने वाले रोड की हालत जर्जर है। वीरेश शांडिल्य ने अबाला के एसपी से मांग की है कि जो उन्होंने जेल अधीक्षक के खिलाफ जेल रोड़ ब्लॉक करने की शिकायत दी उस एफआईआर दर्ज कर जेल अधीक्षक को गिरफ्तार किया जाए व तुरंत रोड खुलवा कर सेक्टर एक व आसपास की जनता को राहत दी जाए।

 शांडिल्य ने पीडब्ल्यूडी के एसई नवनीत से की बात, बोले रास्ता बंद करने की जेल अधीक्षक ने नहीं ली अनुमति 

 एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने पीडब्ल्यूडी की रोड गैरकानूनी ढंग से बंद करने पर एसई नवनीत नैन से फोन पर बात की और जेल अधिकारियों द्वारा जेल लैंड की रोड को ब्लॉक करने की शिकायत दी। जिस पर एसई नवनीत ने शांडिल्य की शिकायत पर तुरंत सज्ञान लेते हुए पीडब्ल्यूडी के एसडीओ दलबीर सिंह को कार्यवाही के आदेश दिए। एसडीओ दलबीर सिंह ने शांडिल्य को फोन कर जानकारी ली और कहा कि जेल के आगे से जाने वाली रोड पीडब्ल्यूडी की है और जेल अधिकारियों ने बिना किसी विभाग की अनुमति से रोड ब्लॉक किया हुआ जो जेल अधिकारी रोड ब्लॉक नही कर सकते न ही उन्हें महकमे के मंत्री या सरकार के कोई जेल अधिकारियों को रोड ब्लॉक करने देने के आदेश हैं।एसडीओ दलबीर सिंह ने बताया कि वो सुबह खुद वीरेश शांडिल्य के साथ जाकर ब्लॉक रोड का दौरा करेंगे और बनती कार्यवाही भी होगी। 

 अनिल विज ने दिये थे मौखिक रूप से जेल रोड़ खोलने के आदेश  

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने वीरेश शांडिल्य के साथ सेक्टर-1 के लोगों को मिलने के बाद अंबाला के एसपी को जेल रोड़ खोलने के आदेश मौखिक रूप से दिये थे जिसके बाद रास्ता खुल गया था पर कुछ दिन बाद जेल में गोली चलने के बाद रास्ता फिर बंद हो गया था । हालाँकि अब जेल में चली गोली की गुत्थी सुलझ गई है फिर भी जेल अधीक्षक ने रास्ता गृहमंत्री के आदेशों के बाद मनमर्ज़ी व ग़ैरक़ानूनी ढंग से बंद किया हुआ है ।

मुख्य सचिव ने नशों की रोकथाम के लिए संबंधित पक्षों को परिणामोन्मुखी कार्य करने के लिए कहा

नशों के संपूर्ण ख़ात्मे के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार पूरी तरह वचनबद्ध

पुलिस नशा सौदागरों की कडिय़ां जोड़ कर सरगनाओं पर नकेल कसे

नशा तस्करों की जायदादें ज़ब्त और नशे बेचने वाले कैमिस्टों के लाइसेंस रद्द किये जाएं

नशों संबंधी ज़िला स्तर पर मासिक और राज्य स्तर पर त्रैमासिक समीक्षा मीटिंग की जायेगी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की नशों के संपूर्ण ख़ात्मे के लिए वचनबद्धता को दोहराते हुए मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने नशों की रोकथाम के लिए बनाई तालमेल कमेटी की सभी सम्बन्धित पक्षों को परिणामोन्मुखी काम करने के लिए कहा। 

आज यहां नार्को कोआरडीनेशन सैंटर मैकनिज़म की राज स्तरीय कमेटी की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए श्री वर्मा ने कहा कि पुलिस द्वारा नशों से संबंधित जितने केस पकड़े जाते हैं, उनकी कडिय़ों पर काम करते हुए इससे जुड़े नशा तस्करों की शिनाख़्त करके नकेल कसी जाये। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय मीटिंग में इन मामलों की हर माह समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की तरफ से इस संबंधी ज़ीरो टालरैंस नीति अपनाने के निर्देशों पर चलते हुए नशों से जुड़े सरगनाओं की जायदादें ज़ब्त करने की प्रक्रिया तेज़ की जाये। पंजाब पुलिस को इन मामलों की पैरवी में तेज़ी लाने और जायदादें ज़ब्त करने की प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण देने के लिए पंजाब पुलिस अकादमी फिल्लौर में विशेष सैशन करवा के पुलिस को समर्थ किया जाये। 

श्री वर्मा ने कहा कि नशों की व्यापारिक मात्रा के मामलों की ट्रायल प्रक्रिया तेज़ करने के लिए पुलिस विभाग को निर्देश दिए और साथ-साथ इसके लिए विशेष अदालतें स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा गया। उन्होंने पुलिस को यह भी निर्देश दिए कि नशों से पीड़ित व्यक्तियों के प्रति संवेदनशील व्यवहार अपनाते हुए इनको सज़ा देकर जेल भेजने की बजाय नशा छुड़ाओ केन्द्रों में भेजा जाये जिससे उनको भी मुख्य धारा में वापस आने का मौका दिया जाये। 

मुख्य सचिव ने सेहत विभाग को नशीले दवाओं की बिक्री करने वाले कैमिस्टों पर सख्ती करने के आदेश देते हये कहा कि सेहत विभाग इनकी निरंतर चैकिंग करे और यदि कोई कैमिस्ट नशा बेचता पकड़ा जाता है तो उसका लायसेंस रद्द किया जाये। इसके इलावा सेहत विभाग एक एप बना कर सभी को एक मंच पर लाए जिससे आनलाइन स्टाक चैक किया जा सके। इसी तरह उन्होंने नशों के कारण होने वाली मौतों के मामलो में सेहत एवं पुलिस विभाग को अकेले- अकेले केस की तह तक जाकर मौत के कारणों का पता लगाने और दोषियों को सज़ा दिलाने के काम में तेज़ी लाने के लिए कहा। इस सम्बन्धी उन्होंने ज़िला स्तर पर हर माह मीटिंगें करके डिप्टी कमिशनर, एस. एस. पी. और सिवल सर्जनों को समीक्षा करने के लिए कहा। राज्य स्तर पर हर त्रैमासिक मीटिंग करके समीक्षा की जायेगी। 

मुख्य सचिव ने सेहत विभाग को यह भी कहा कि ओवर डोज़ से पीडित मरीज़ों की जान बचाने के लिए कौन सी दवाएँ कारगार हो सकती हैं, उनकी सूची बनाने के लिए माहिरों की कमेटी बना कर फ़ैसला लिया जाये। उन्होंने डायरैक्टर फोरेंसिक साईंस लैबाटरी को काम में तेज़ी लाने के लिए कहा जिससे नशों के अपराधों में शामिल दोषियों को जल्द से जल्द सज़ा दिलाई जा सके। 

मुख्य सचिव ने पुलिस, सेहत विभाग के साथ स्कूल शिक्षा, खेल और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग को नशा मुक्त अभ्यान की गतिविधियां तेज़ करने के लिए कहा। विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा करने के लिए नशों के बुरे प्रभावों से अवगत करवाया जाये। 

मीटिंग में नारकोटिकस ब्यूरो चंडीगढ़ के ज़ोनल डायरैक्टर अमनजीत सिंह, वित्त कमिशनर वन और वन्य जीव विकास गर्ग, सचिव गृह गुरकीरत किरपाल सिंह, सचिव स्कूल शिक्षा के. के. यादव, आबकारी कमिशनर वरुण रूज़म, स्पैशल डी. जी. पी. एस. टी. एफ. कुलदीप सिंह, महाराजा रणजीत सिंह पंजाब पुलिस अकैडमी फिल्लौर के डायरैक्टर अनीता पुंज, ए. डी. जी. पी. एस. टी. एफ. आर. के. जयसवाल, विशेष सचिव गृह वरिन्दर कुमार शर्मा, विशेष सचिव सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विम्मी भुल्लर के इलावा बी. एस. एफ. और सेहत विभाग के नुमायंदे उपस्थित थे। 

आंगनवाड़ी वर्करों का स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम योगदान : डा. बलजीत कौर

राज्य के इतिहास में पहली बार पाँच हज़ार आंगनवाड़ी वर्करों की भर्ती मेरिट के आधार पर हुई

राज्य स्तरीय पोषण माह समागम में डाः बलजीत कौर ने पहली बार माँ बनने वाली 21 महिलाओं की गोद भराई की

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डाः बलजीत कौर ने बाबा बन्दा सिंह बहादुर इंजीनियरिंग कालेज में राज्य स्तरीय पोषण माह समागम की अध्यक्षता की

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह) : आंगनवाड़ी वर्कर स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं क्योंकि बच्चे के कोख में आने से लेकर उसके बड़े होने तक दी जाने वाली पौष्टिक ख़ुराक और बीमारियों से बचाव के लिए आंगनवाड़ी वर्करों का बड़ा योगदान होता है। इन विचारों का प्रगटावा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डाः बलजीत कौर ने बाबा बन्दा सिंह बहादुर इंजीनियरिंग कालेज के ज्ञानी दित्ती सिंह आडीटोरियम में करवाए गए राज्य स्तरीय पोषण माह समागम को संबोधन करते हुये किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार महिला सशक्तिकरण से समाज की नींव मज़बूत करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है जिससे महिलाओं को अपेक्षित सम्मान दिया जा सके। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज के समाज में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे निकल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर बहुत ज़ोर दिया है और पंजाब के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि पाँच हज़ार आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों की मेरिट के आधार पर भर्ती की गई। 

इस मौके पर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की विशेष प्रमुख सचिव राजी पी. श्रीवासतवा ने इस मौके पर कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से कुपोषित बच्चों, अनीमिया पीड़ित बच्चों, घरेलू हिंसा का शिकार महिलाओं के हकों के लिए हरेक ज़िले में सखी वन स्टाप केंद्र खोले गए हैं जिससे महिलाओं को समाज में सुरक्षित माहौल मिल सके। 

इस मौके पर डिप्टी कमिशनर परनीत शेरगिल्ल ने कहा कि पोषण माह के दौरान सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से अलग-अलग गतिविधियां करवाई गई जिसमें आंगनवाड़ी वर्करों ने सराहनीय सेवाएं निभाईं। इस मौके पर आंगनवाड़ी केन्द्रों में दी जाने वालों सहूलतों के बारे नाटक पेश किया गया और लड़कियों ने आत्म-रक्षा लिए मार्शल आर्ट की पेशकारी भी की। डा. बलजीत कौर ने पहली बार माँ बनने वाली 21 महिलाओं की गोद भराई की रस्म भी अदा की। 

इस मौके पर हलका विधायक एडवोकेट लखवीर सिंह राय, बसी पठाना के विधायक स. रुपिन्दर सिंह हैपी, ज़िला पुलिस प्रमुख डाः रवजोत ग्रेवाल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज) ईशा सिंगल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) सुरिन्दर सिंह धालीवाल, सहायक कमिशनर (ज) अभिषेक शर्मा, ज़िला योजना कमेटी के चेयरमैन अजय सिंह लिबड़ा, मार्केट कमेटी सरहिन्द के चेयरमैन स. गुरविन्दर सिंह ढिल्लों, मार्केट कमेटी चनारथल कलों के चेयरमैन रशपिन्दर सिंह राजा, आम आदमी पार्टी के जनरल सचिव अमरिन्दर सिंह मंडोफल, पंजाब महिला कमीशन के डिप्टी डायरैक्टर अमरजीत सिंह कोरे, ज़िला प्रोग्राम अफ़सर श्री गुरमीत सिंह, ज़िला बाल सुरक्षा अफ़सर हरभजन सिंह महिमी, ज़िला सामाजिक सुरक्षा अफ़सर जोबनदीप कौर, नवदीप सिंह नवी, मानव, सतीश लटोर के इलावा बड़ी संख्या में सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारी और अन्य आदरणिय मौजूद थे।

विधि आयोग से आई ये बड़ी खबर, क्या 2029 में एक साथ होंगे लोकसभा और विधानसभा के चुनाव? 

देश में 1952, 1957, 1962 और 1967 में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव हुए हैं। इस व्यवस्था के तहत चार बार चुनाव हुए, जिसमें राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ होते थे। इसके बाद 1968-1969 के बीच कुछ राज्यों की विधानसभा भंग हो गई, जिससे ये सिलसिला टूट गया। वहीं, वर्ष 1971 में भी समय से पहले लोकसभा चुनाव कराए गए। अब पब्लिक-पॉलिसी से जुड़े मुद्दों के थिंक टैंक IDFC इंस्टीट्यूट की एक स्टडी में सामने ये रोचक तथ्य सामने आया। तो क्या ‌BJP ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ के जरिए इसी वोटिंग पैटर्न को अपने फायदे के लिए भुनाना चाहती है? राजनीतिक जानकारों का कहना है कि केंद्र के लिए PM मोदी का चेहरा सबसे मजबूत है। अगर लोकसभा के साथ विधानसभा के चुनाव भी होते हैं तो इसका फायदा BJP को मिल सकता है। खासकर UP, MP, राजस्थान जैसे काऊ बेल्ट वाले राज्यों में।

एक राष्ट्र एक चुनाव
  1. देश में चार बार हुए हैं एक साथ लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव।
  2. 1952, 1957, 1962 और 1967 में एक देश-एक चुनाव की व्यवस्था।
  3. एक देश-एक चुनाव की व्यवस्था की विधि आयोग ने की थी सिफारिश।

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 29 सितम्बर :

विधि आयोग (Law Commission of India) मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल बढ़ाकर या घटाकर 2029 से लोकसभा चुनाव के साथ सभी के चुनाव एक साथ कराने के फॉर्मूले पर काम कर रहा है। आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सरकार पहले ही लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने के वास्ते एक उच्च – स्तरीय समिति का गठन कर चुकी है, इसलिए विधि आयोग को राष्ट्रीय और राज्यों के लिए अपनी वर्तमान सिफारिश के साथ-साथ स्थानीय निकाय चुनावों को भी शामिल करने को कहा जा सकता है।

भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश कहा जाता है क्योंकि चीन सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद साम्यवादी देश है। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के आम चुनाव पांच साल के अंतराल पर होते हैं। लेकिन देखा गया है कि भारत में चुनाव पूरे साल चलने वाली प्रक्रिया है।

सरकार विभिन्न चुनावों के संचालन पर बहुत सारा पैसा, समय और ऊर्जा खर्च करती है। यही कारण है कि भारत सरकार भारत में “एक राष्ट्र एक चुनाव” प्रणाली के बारे में सोच रही है।

“एक राष्ट्र एक चुनाव” प्रणाली क्या है?

भारत में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के आम चुनाव 5 साल के अंतराल पर होते हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त; कुछ राज्यों में अलग-अलग राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव अलग-अलग होते हैं जिससे सरकारी खजाने पर भारी बोझ पड़ता है। अब एनडीए सरकार 5 साल के अंतराल में पूरे देश में सिर्फ एक चुनाव कराना चाहती है.

एक देश एक चुनाव के फायदे

अगर देश में लोकसभा और सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाए, तो चुनाव पर होने वाले खर्च कम होंगे। इसके साथ ही हमेशा चुनाव की वजह से प्रशासनिक अधिकारी व्यस्त रहते हैं, उससे भी छुटकारा मिलेगा।

आंकड़े के मुताबिक, देश में जब पहली बार चुनाव हुए थे, तब करीब 11 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। वहीं, 17वीं लोकसभा चुनाव में 60 हजार करोड़ से अधिक रुपये खर्च हुए थे। इससे अंदाजा लगाया लगाया जा सकता है कि अगर सिर्फ लोकसभा चुनाव में इतने पैसे खर्च हो रहे हैं, तो विधानसभा चुनावों में कितने रुपये खर्च होते होंगे।  

भारत में “एक राष्ट्र एक चुनाव” का इतिहास

अगर आप सोचते हैं कि “एक राष्ट्र एक चुनाव” की अवधारणा भारत के लिए नई है तो आप गलत हैं क्योंकि “एक राष्ट्र एक चुनाव” हमारे देश में कोई अनोखा प्रयोग नहीं है। भारत में 1952, 1957, 1962 और 1967 में एक साथ लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराए गए हैं।

मेनका गाँधी को ₹100 करोड़ की मानहानि का नोटिस

इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता राधारमण दास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि आज हमने इस्कॉन के खिलाफ पूरी तरह से निराधार आरोप लगाने के लिए मेनका गांधी को 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस भेजा है। उन्होंने आगे कहा कि इस्कॉन के भक्तों, समर्थकों और शुभचिंतकों का विश्वव्यापी समुदाय इन अपमानजनक, निंदनीय और दुर्भावनापूर्ण आरोपों से बहुत दुखी है।

भगवान कृष्ण गायों के हितैषी और रक्षक हैं
  1. भाजपा सांसद मेनका गांधी को ISKCON ने भेजा 100 करोड़ रुपये का मानहानि नोटिस
  2. मेनका गांधी ने ISKCON पर लगाए थे कई गंभीर आरोप
  3. ISKCON ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को किया खारिज
  4. “सनातन धर्म विरोधी पार्टियों में जल्दी प्रवेश पाने के लिए सनातनी संगठन को निशाना बनाना एक फैशन बन गया है। हम उन्हें इस्कॉन को उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के लिए एक सीढ़ी के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देंगे।” : राधा रमण दास
  5. सूत्र कि माने तो यह दल बद्लने कि एक चाल है

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 29 सितम्बर :

मेनका गांधी के इस्कॉन के खिलाफ दिए बयान को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री की परेशानी बढ़ सकती है। इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने कहा है कि वह मेनका गांधी के खिलाफ सौ करोड़ रुपये का मानहानि का दावा करेंगे। इस संबंध में मेनका गांधी को नोटिस जारी कर दिया गया है। दास ने कहा कि कोई सांसद बिना किसी तथ्य के ऐसा झूठा आरोप कैसे लगा सकता है? राधारमण दास ने कहा कि ‘मेनका गांधी का बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे दुनियाभर में फैले हमारे अनुयायियों को दुख पहुंचा है। हम मेनका गांधी के खिलाफ 100 करोड़ रुपये का मानहानि का केस कर रहे हैं। हमने उन्हें नोटिस भेजा है। कोई सांसद, जो केंद्रीय मंत्री भी रह चुकी हैं, वह बिना किसी तथ्य के इतनी बड़े वर्ग के खिलाफ झूठ कैसे बोल सकता है।’ 

दरअसल, मेनका गाँधी का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वह कह रही हैं, “मैं आपको बता देती हूँ, सबसे बड़े धोखेबाज जो हैं वह है इस्कॉन है। मैं उनके अनंतपुर गौशाला गई, जहाँ एक भी सूखी (बिना बच्चे की और दूध नहीं देने वाली) गाय और बछड़े हमें नहीं मिले। मतलब सब सूखी गायें और बछड़े बूचड़खानों को बेचे गए।”

मेनका गाँधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से सांसद हैं और पशु अधिकारों के लिए आवाज उठाती रहती हैं। धार्मिक संस्था ISKCON ने उनके इन आरोपों को खारिज किया था और एक बयान जारी करके गायों को लेकर किए जाने वाले प्रयासों के बारे में बताया था।

ISKCON कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने इस मामले पर कहा, “मेनका गाँधी द्वारा दिया गया बयान दुर्भाग्यपूर्ण है। विश्व भर में हमारे अनुयायी काफी दुखी हैं। हम 100 करोड़ रुपए की मानहानि का मुकदमा कर रहे हैं। हमने इस विषय में आज नोटिस भेज दिया है। कैसे एक सांसद, जो कभी केन्द्रीय मंत्री थीं, बिना किसी सबूत के एक बड़े संस्थान के विरुद्ध झूठ बोल सकती हैं।”

इससे पहले ISKCON के प्रवक्ता राधा रमण दास ने मेनका गाँधी को चिड़चिड़ी महिला बताया था। उन्होंने मेनका से माफ़ी माँगने को कहा था और माफ़ी ना माँगने की स्थिति में उनके ऊपर मानहानि का मुकदमा दायर करने की बात कही थी। राधा रमण दास ने मेनका गाँधी पर राजनीतिक फायदा लेने के लिए यह बयान देने का आरोप लगाया था।

राधा रमण दास ने लिखा था, “सनातन धर्म विरोधी पार्टियों में जल्दी प्रवेश पाने के लिए सनातनी संगठन को निशाना बनाना एक फैशन बन गया है। हम उन्हें इस्कॉन को उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के लिए एक सीढ़ी के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देंगे। बीजेपी से अनुरोध है कि उनके खिलाफ कार्रवाई करे। मोहम्मद जुबैर जैसे जिहादियों द्वारा उनका समर्थन करना ही पूरी कहानी बयाँ करता है।”

इस्कॉन ने कहा- पिछले 50 सालों में इस्कॉन दुनियाभर में गाय संरक्षण और शाकाहार में अग्रणी रहा है और कई देशों में गौशालाओं का निर्माण और रखरखाव कर रहा है। भारत में इस्कॉन 60 से ज्यादा गौशालाओं का रखरखाव कर रहा है, जहां सभी गायों, बैलों और बछड़ों की प्यार और देखभाल के साथ सेवा की जाती है।

इनमें से कई गौशालाओं में गाय-बैल को घायल या रोगग्रस्त अवस्था में लाया जाता है, इस्कॉन गौशाला में स्वयंसेवकों और कार्यकर्ताओं की टीम उनकी देखभाल भी करती है। गौसेवा की सनातन प्रथा को पुनर्जीवित करने के लिए भारत भर में गाय की देखभाल और संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए इस्कॉन और इसकी पहल की तारीफ की है।

जितना आप हृदय के लिए चलोगे उतना ही हृदय आपके लिए चलेगा : डा चंदन मगो

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली – 29 सितम्बर :

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छछरौली में हृदय दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें डा चंदन मगो ने कार्यकम में मौजूद लोगों को  हृदय के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बताया कि हृदय दिवस के मौके पर हम सभी को संकल्प लेना है कि अपनी दिनचर्या खान-पान रहन सहन के तौर तरीकों में बदलाव लाना है। हमें ऐसी दिनचर्या अपनानी है जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखें। उन्होंने कहा कि भागदौड़ भरी जीवनशैली ने हमारे शरीर का पूरा सिस्टम की बर्बाद करके रख दिया है। हम जल्दबाजी के चलते पौष्टिक हेल्दी खाद्य पदार्थों को खाना ही छोड़ दिया है। पौष्टिक भोजन हरी साग सब्जी फल दूध यह सब छोड़कर फास्ट फूड खा रहे हैं। फास्ट फूड जंक फूड  सीधे तौर पर हमारे दिल को बेड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। जिसकी वजह से हार्ट में ब्लोकेज बन जाती है। हार्ट ब्लोकेज हृदय घात का सबसे बड़ा कारण है। खानपान में नुकसानदेह खाद्य पदार्थो का सेवन करना ही हृदय को बीमार करने का मुख्य कारण है। इसलिए हमें पौष्टिक कम चिकनाई युक्त भोजन का ही सेवन करना है। आप हृदय के लिए जितना चलोगे हृदय भी उतना ही आपके लिए चलेगा, इसलिए सुबह की सैर व योग सभी के लिए बहुत जरूरी है। इस मौके पर डा पूजा ढांडा,नीलम रानी,मोनू गोयल,शालू स्टाफ नर्स मौजूद रहें।