महिला विरोधी नरेंद्र मोदी- महिला अध्यक्ष दीपा दुबे ने भाजपा और केंद्र सरकार पर साधा निशाना

शहर की उत्कृष्ट महिला पत्रकारों को किया गया सम्मानित

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 15 सितम्बर :

शुक्रवार को सैक्टर 26 में चंडीगढ़ महिला कांग्रेस ने चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्ष दीपा दुबे के नेतृत्व में अखिल भारतीय महिला कांग्रेस का स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर उपस्थित सैकड़ों महिलाओं ने भविष्य में चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी के लिए मतदान केंद्रों का प्रबंधन करने की शपथ ली। महिला कांग्रेस की ओर से ‘मेरा बूथ मेरी जिम्मेदारी’ कार्यक्रम शुरू किया गया और महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा उज्जवल भारत के लिए कार्य करने की शपथ भी ली गई। शहर में कार्यरत लगभग एक दर्जन महिला पत्रकारों को महिला सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में जनता के सामने प्रस्तुत करते हुए  महिला कांग्रेस द्वारा उनका सम्मान किया गया और प्रशस्ति पत्र दिए गए। 

इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल की पत्नी मधु बंसल मुख्य अतिथि थीं.

इस अवसर पर बोलते हुए, दीपा दुबे ने पूरे देश में स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की सराहना की। उन्होंने बढ़ती कीमतों के लिए मोदी सरकार की आलोचना की, जिसने पूरे देश में गृहिणियों के जीवन को दयनीय बना दिया है। उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार ने तो छोटे बच्चों को भी नहीं बख्शा, जब उन्होंने अपने फिजूल खर्चों को पूरा करने के लिए लोगों की जेब से आखिरी पैसा भी निकालने के लिए दूध और दूध उत्पादों पर भी कर लगा दिया। उन्होंने भाजपा नेताओं द्वारा परोसे जा रहे नित नए झूठे दावों की भी आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा हमेशा लोगों को गुमराह करके वोट हासिल करती है।

कार्यक्रम में महिलाओं की ज़ोरदार भागीदारी से उत्साहित होकर मधु बंसल ने उनकी कड़ी मेहनत और उनके द्वारा अपने घरों तथा समाज में निभाई जा रही सकारात्मक भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि जहां कांग्रेस समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए घर उपलब्ध कराने के लिए कई पुनर्वास योजनाएं लेकर आई और उन्हें लागू करवाया, वहीं गरीब विरोधी भाजपा उन्हें अपने घरों से बेदखल करने पर तुली हुई है।

स्थानीय कांग्रेस के अध्यक्ष एच.एस.लक्की ने जनसमूह को सम्बोधित करते हुए उम्मीद जताई कि बापूधाम के लोग कांग्रेस पार्टी का समर्थन करना जारी रखेंगे और अगले आम चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करेंगे।

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रवि ठाकुर ने कहा कि हालांकि भाजपा झूठे सर्वेक्षण करके और नोटिस भेजकर लोगों को धमका रही है, कांग्रेस पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि कोई भी निवासी अपने आवास इकाइयों के कब्जे से वंचित हो पाए।

अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं सुभाष चावला, विनोद शर्मा, राजीव शर्मा, सरोज शर्मा, सोनिया, हाकम सरहदी और नसीब जाखड़ ने भी देश में महिलाओं के सामने आने वाले मुद्दों पर अपने विचार रखे।

विदेशी भाषा की आंधी में मातृभाषा के दीप जलाएंगे…

कवियों ने मनाया हिंदी दिवस

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 15सितम्बर :

आज अखिल भारतीय कवि परिषद् की स्थानीय ईकाई की ओर से हिंदी दिवस पर कवि गोष्ठी  का आयोजन किया गया जिसमें शहर के नामी कवियों ने भाग लिया। कार्यक्रम सेंट जोसेफ स्कूल, से. 44 में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में स्कूल के डायरेक्टर सुखदीप सिंह और प्रिंसिपल मोनिका चावला ने मुख्य अतिथि प्रेम विज एवं डॉ. अनीश गर्ग का स्वागत किया।

मंच संचालिका राशि श्रीवास्तव ने सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

वरिष्ठ कवि डॉ. अनीश गर्ग ने अपने चिर-परिचित अंदाज में कहा कि निश्चय ही उल्लास से हम हिंदी दिवस मनायेंगे…विदेशी भाषा की आंधी में साहित्य धरा पर मातृभाषा के दीप जलाएंगे…,

प्रेम विज ने व्यंग्यात्मक कविता पेश करते हुए कहा कि हैड आफिस से अंग्रेजी में आया फरमान..धूमधाम से मनाया जाए हिंदी दिवस,

डॉ. विनोद शर्मा ने फ़रमाया कि हिंदी मिटाती दिल से दूरी, करती पूरी अभिलाषा अधूरी…,

डेज़ी बेदी ने पढ़ा कि हिंदी बोली आज तुम औपचारिकता को निभा लो, लिखो हिंदी भाषा में आज कविताओं को सजा लो,

प्राचार्या मोनिका चावला ने भी अपनी कविता के माध्यम से कहा कि जैसी भी है ज़िंदगी…अपनी ही है ज़िंदगी…।

इनके अलावा प्रतिष्ठित कवियों मुरारी लाल अरोड़ा, डॉ. संगीता शर्मा कुंद्रा, हेमा शर्मा, अनीता गरेजा, रजनी बजाज ने भी अपनी खूबसूरत हिंदी की कविताएं प्रस्तुत की। स्कूल के डायरेक्टर ने सभी कवियों का आभार व्यक्त करते हुए अखिल भारतीय कवि मंच को कवि गोष्ठियों के लिए स्कूल का ऑडिटोरियम निशुल्क उपलब्ध कराने की घोषणा की।

panchkula police

Police Files, Panchkula – 15 September, 2023

अपहरण की वारदात का 2 घण्टे में किया खुलासा, 2 आऱोपी गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 15 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त निकिता खट्टर के सख्त निर्देशानुसार थाना प्रभारी मन्सा देवी उप.नि. सुशील कुमार के नेतृत्व में अपहरण वारदात की वारदात का खुलासा करते हुए 2 आऱोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपियों की पहचान गोबिंद चौहान पुत्र सन्तोषी चौहान वासी गाँव मौली जाँगरा चण्डीगढ तथा सोनू पुत्र राजेन्द्र वासी मौली जाँगरा चण्डीगढ के रुप में हुई ।जानकारी के मुताबिक पीडिता वासी किरायेदार मन्सा देवी नें शिकायत दर्ज करवाई कि 14.09.2023 को उसके पति घर से काम करनें के लिए गये थे जिसको फोन किया तो उसका फोन स्वीच ऑफ आया और फिर उसके बाद पीडिता के पिता नें फोन करके कहा कि पीडिता के पति सुनील को किसी गोबिंद नाम के लडके नें धमकी दी कहा कि हमारे पैसे दे दो नही तो तुछ देख लेंगे । जिसको उपरोक्त व्यक्ति गोबिंद नें अपनें साथी के साथ मिलकर अपहरण कर लिया है । जिस बारे थाना में प्राप्त शिकायत पर भा.द.स. की धारा 365/120बी के तहत मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में थाना प्रभारी सुशील कुमार नें सज्ञांन लेते हुए मामलें में जांच तफतीश करते हुए पाया कि पीडित सुनील कुमार को गाँव बिल्ला की तरफ खेतो के अन्दर ले जाकर अपहरण करके रखा हुआ था । जो मौका पर पुलिस नें पहुँचकर आरोपियो को काबू करके पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।

प्रदेशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्मदिन

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़ – 15 सितम्बर :

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्मदिन पूरे हरियाणा में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर कई जगह पार्टी नेता और कार्यकर्ताओं ने भंडारे का आयोजन किया। कई जगह गरीब बच्चों को खाने-पीने का सामान और केक बांटा गया। कार्यकर्ताओं ने रक्तदान शिविर लगाकर भी हुड्डा को जन्मदिन की बधाई दी।

कांग्रेसजनों द्वारा जिला और ब्लॉक स्तर पर सामूहिक तौर पर जन्मदिन का केक काटा गया। हुड्डा आवास पर भी पूरा दिन राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नेताओ व गणमान्य लोगों का बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा रहा। प्रदेश भर के हर जिले से 36 बिरादरी के प्रतिनिधि, गणमान्य लोग, नेता व कार्यकर्ता हुड्डा को बधाई व आशीर्वाद देने के लिए पहुंचे।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने रक्तदान शिविर व भंडारा लगाने वाले नेता व कार्यकर्ताओं की सराहना की। साथ ही गरीब बच्चों में समान बांटने की भी प्रशंसा की। हुड्डा ने कहा कि जिस तरह उन्हें जनता का प्यार और आशीर्वाद मिला है, वह इस उम्र में भी खुद को जवान महसूस करते हैं। जनता और कार्यकर्ताओं का यहीं स्नेह उन्हें लगातार जनसेवा के लिए प्रेरित करता है।

कश्मीर में आतंकी हमले के विरोध में एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया व विश्व हिन्दू तख्त के सैंकड़ो सदस्यों ने पाक का झंडा जलाया 

  • वीरेश शांडिल्य ने शहीद मेजर आशीष, कर्नल मनप्रीत सिंह व डीएसपी मुजामिल भट्ट अमर रहे के नारे लगाए 
  •  शांडिल्य की केंद्र सरकार से मांग-तीनों शहीदों के परिजनों को 5 करोड़ की राशि व पेट्रोल पम्प दिया जाए

डेमोक्रेटिक फ्रंट, अम्बाला – 15 सितम्बर :

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी हमले में शहीद हुए पानीपत के मेजर आशीष धौंचक, पंचकूला के कर्नल मनप्रीत सिंह व जम्मू कश्मीर के डीएसपी मुजामिल भट्ट की शहादत के विरोध मे आज पर एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया व विश्व हिन्दू तख्त के प्रमुख वीरेश शांडिल्य के नेतृत्व में प्रेम नगर में सैंकड़ो सदस्यों की मौजूदगी में पाकिस्तान के झंडे को आग के हवाले किया। शांडिल्य के नेतृत्व में फ्रंट के सदस्यों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद, लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन के खिलाफ भी जमकर नारे बाजी की । वही एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया व विश्व हिन्दू तख्त ने भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद,व भारत माता की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए शहीद आसिष, मनप्रीत व मुजामिल भट्ट अमर रहे।

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया व विश्व हिन्दू तख्त के तमाम सदस्यों ने भारतीय ध्वज, भारत माता सहित शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, सुभाष चंद्र बोस सहित जम्मू कश्मीर के अनंतनाग के तीनों शहीदों के चित्र उठाये हुए थे। शांडिल्य ने पाकिस्तान के झंडे को आग के हवाले करते हुए आग बबूला होते हुए सदस्यों को संबोधित करते मोदी सरकार से मांग की है कि लश्कर-ए- तैयबा आतंकी संगठन के हमले के बाद पीएम मोदी को पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक नही बल्कि हमला बोले पूरा देश उनके साथ है।

उन्होंने कहा कि जी-20 के बाद मोदी ने विश्व मे भारत की साख ही नही बढाई बल्कि मोदी ने भारत को विश्व गुरु बना दिया। अब मोदी उस पाकिस्तान के खिलाफ आर पार की जंग करनी चाहिए एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया व विश्व हिन्दू तख्त मोदी सरकार के साथ सेना की तरह अपना बलिदान देने को तैयार हैं। उन्होंने मोदी से मांग की है पाकिस्तान भारत का कभी दोस्त नही हो सकता।क्योंकि भारत न तो कारगिल भुला न 26/11 न संसद हमला भुला न लाल किला व उड़ी का हमला भूल जाता है।अब जी-20 के बाद मोदी अब पाक के साथ जंग छेड़ कर इस्लामाबाद लाहौर व कराची पर भारतीय तिरंगा लहरा दें क्योंकि साँप कभी न जहर उगलना बंद कर सकता है न डसना बंद कर सकता है।इसलिए पाक से तमाम संबंध खत्म कर हमला बोल भारतीय सेना की शहादत का बदला लिया जाए। इस मौके पर वीरेश शांडिल्य ने शहीद आशीष, मनप्रीत व भट्ट के आश्रितों को केंद्र सरकार 5 करोड़ की राशि व कारगिल की तरह परिजनों को पेट्रोल पंप व गैस एजेंसी व बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के आदेश दें। व राज्य सरकार भी 1 करोड़ की राशि शहीद के परिजनों को देने की मांग की।

इस मौके पर राजेन्द्र सिंह बिट्टू जट्ट, मनीष पासी, संजीव सेठ, मोहित धीमान,परमजीत सिंह पिंकी, अमरजीत सिंह बाजवा, तरसेम सैनी, साहिल कक्कड़, राजन ढींगरा, बचन, मुकुल गोयल, नीरज, गौरव गोयल,संदीप, तरुण, पारस शर्मा, हर्ष कुमार, पंडित मुकेश ,दीपक ,धीरज मेहता, सौरभ,अमन, साहिल, लक्क़ी, वसीम,चिराग, जगमाल, जग्गी सहित भारी तादाद में एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया व विश्व हिन्दू तख्त के सदस्य माजूद थे। शांडिल्य ने घोषणा की पूरे देश मे पाकिस्तान के झंडे जलाए जाएंगे। शांडिल्य ने 40 मिनट लगातार प्रदर्शन किया व भारी वाहनों का जाम लग गया लेकिन लोगो ने गाड़ियों से उतर कर पाक के खिलाफ नारे बाजी की ।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के जन्मदिन पर कालेश्वर महादेव मठ में कराया हवन यज्ञ 

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, प्रतापनगर – 15 सितम्बर :

जिला यमुनानगर में सुनील शर्मा विक्की द्वारा 36 बिरादरी के लोकप्रिय नेता हरियाणा की शान भावी मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर विशेष वैदिक मंत्रोच्चार पूजा व हवन का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य यजमान अशोक मेहता नारायणगढ़ ने पूजा पाठ करवाई व हुड्डा साहब जी के समृद्धि और यश के साथ लंबी उम्र के लिए भोलेनाथ शिवशंकर भगवान से आराधना की और साल 2024 में चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा जी को हरियाणा के  मुख्यमंत्री बनने के लिए मनोकामना मांगी ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री अशोक मेहता ने लड्डू का प्रसाद बांटते हुए सभी उपस्थित श्रद्धालू व कांग्रेस कार्यकर्ता को हुड्डा जी के जन्मदिन कि हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा की हरियाणा की शान गंगापुत्र, मृदुभाषी, मिलनसार, विकास पुरूष, गरीब, मजदूर व किसानो के मसीहा चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा हर वर्ग के हितेषी है। मौजूदा सरकार से हरियाणा की जनता त्राहि त्राहि कर रही है । हरियाणा की जनता के मुख से एक ही आवाज सुनने को मिल रही है कि अब की बार हुड्डा सरकार इस मौके पर गुरदयालपुरी, महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव कुसुम लता, मास्टर बरखाराम धीमान, युद्ध वीर सैनी, पुरुषोत्तम सैनी, सतीश अमली, मुकेश जाट, गोविंद सिंह, डॉक्टर शेर सिंह, सरदार टोनी, नानू खान, कामिल खान, विशाल जग्गी, रवि वालिया, वेद प्रकाश, दर्शन शर्मा, शिवम शर्मा, पिंटू वालिया आदि सैकड़ो को कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

पंचकुला में वैश्य चेतना यात्रा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 15 सितम्बर :

समाजवाद के प्रतीक एवं अहिंसा के पुजारी महाराजा अग्रसेन के जयघोष के साथ वैश्य मोटर साइकल चेतना यात्रा का भव्य समारोह में आगाज हुआ। यात्रा को वैश्य समाज के नेता विधायक महेंद्र गोयल, कर्नल अनुराग गर्ग, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रहे व वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष राजीव जैन, वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय महामंत्री उमेश अग्रवाल, अखिल भारतीय अग्रवाल संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश गर्ग, वरिष्ठ भाजपा नेता श्याम लाल बंसल व कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेश गुप्ता मतलोढा ने संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया।

     यात्रा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती की पूर्व संध्या पर आगामी एक अक्टूबर को जींद के अर्जुन स्टेडियम में हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन, अखिल भारतीय अग्रवाल संगठन एवं अग्रोहा विकास ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित वैश्य संकल्प रेली का निमंत्रण देने के लिये पूरे प्रदेश के 70 से ज्यादा शहरों एवं कस्बों में जाएगी। यात्रा की अगुवाई महाराजा अग्रसेन के 18 गोत्रों के प्रतीक के रूप में 18 मोटर साइकलो का जत्था एवं सर्व समाज की मदद करने का संदेश लेकर एक रुपया एक ईंट का घूमता हुआ चिन्ह आकर्षण का केंद्र थे। युवा अध्यक्ष मुनीश गोयल, राहुल गर्ग तथा मनोज गर्ग के नेतृत्व में युवाओं का जोश साफ दिखाई दे रहा था। 

     यात्रा शुरू होने से पूर्व सेक्टर 16 स्थित अग्रवाल भवन में आयोजित समारोह में वैश्य समाज के सभी नेताओं ने कहा कि वक्त रहते हम नहीं चेते तो समाज राजनीतिक व सामाजिक रूप से हाशिये पर चला जाएगा। नेताओं ने आह्वान किया कि राजनीतिक एवं सामाजिक समस्याओं को लेकर हम सभी को एक प्लॅटफॉर्म पर आकर लड़ाई लड़नी होगी और विधानसभा लोकसभा एवं राज्यसभा में सभी दलों से उचित प्रतिनिधित्व हासिल करना होगा। कार्यक्रम में मौजूद समाज के लोगों ने हाथ खड़े कर वैश्य संकल्प रैली में बढ़ चढ़ कर भाग लेने का विश्वास व्यक्त किया।

कार्यक्रम की शुरुआत कुलदेवी मां लक्ष्मी जी एवम् महाराजा अग्रसेन जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करने के पश्चात पुष्पांजलि अर्पित कर की गई।

18 गोत्रों के प्रतीक 18 युवा वैश्य जब मोटरसाइकिल पर सवार होकर यात्रा प्रारंभ कर रहे थे तब कुलदेवी मां लक्ष्मी, वैश्य समाज व महाराजा अग्रसेन के जयकारों से वातावरण औजमयी हो गया।

कार्यक्रम में विजय बंसल, जयपाल जैन, रॉकी मित्तल, डॉक्टर रजनीश जैन, अशोक मित्तल, दुर्गा दत्त गोयल, प्रवीण बंसल, राहुल गर्ग, ललित महाजन, लक्की सिंगला, राजीव गुप्ता, जितेंद्र गुप्ता, पवन गुप्ता, सुमित गुप्ता, पार्षद सुनीत सिंगला,  कृष्ण मित्तल, सन्नी गुप्ता, मोहित गोयल, अतुल गुप्ता, विकास गुप्ता, नवीन बंसल, यशपाल गर्ग, सुनीता गर्ग सहित भारी संख्या में वैश्य बंधु शामिल हुए।

इंजीनियर दिवस के अवसर पर डॉ. एसएस आहलूवालिया ने बधाई दी

टैगोर थिएटर में इंजीनियर्स डे मनाया गया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 15 सितम्बर :

पंजाब के सभी विभागों के इंजीनियरों का प्रतिनिधित्व करने वाले काउंसिल ऑफ डिप्लोमा इंजीनियर्स पंजाब के बैनर तले आज टैगोर थिएटर, सेक्टर 18, चंडीगढ़ में इंजीनियर्स दिवस मनाया गया।

 इस अवसर पर पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा, कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ, कैबिनेट मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा, मुख्यमंत्री भगवंत मान के ओएसडी मनजीत सिंह सिद्धू और आम आदमी पार्टी, पंजाब के राज्य सचिव और पंजाब जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड के चेयरमैन डॉ. एसएस आहलूवालिया ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

 इस अवसर पर पंजाब के सभी विभागों के इंजीनियर भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

इंजीनियर्स दिवस समारोह की शुरूआत मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर की गयी। काउंसिल चेयरमैन इंजी. करमजीत सिंह बीहला ने स्वागत भाषण देकर सभी अतिथियों का स्वागत किया। उनके साथ काउंसिल के महासचिव इंजी. गुरप्रीत सिंह, काउंसिल के मुख्य संरक्षक इंजी. सुखमिंदर सिंह, वित्त सचिव, इंजी. चरणदीप सिंह चहल, वाइस चेयरमैन इंजी. गुरविंदर सिंह व अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर डॉ. एसएस आहलूवालिया ने पूरे इंजीनियरिंग समुदाय को बधाई देते हुए कहा, “कि पंजाब का पूरा इंजीनियरिंग समुदाय पंजाब सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के तहत किए जा रहे विकास कार्यों में रीढ़ की हड्डी की तरह काम करता है।

 पंजाब के सभी इंजीनियर कोरोना और पंजाब में आई बाढ़ के दौरान भी घरों में नहीं बैठे, बल्कि सड़कों, नहरों, इमारतों, पीने के पानी, बिजली और अन्य कार्यों को सुचारु रूप से चालू रखने के लिए वे हमेशा लोगों के बीच जाते रहे हैं। सभी विभागों के इंजीनियरों ने पंजाबियों की सेवा में पहले भी बहुत योगदान दिया है, जो बेहद सराहनीय है।

उन्होंने आगे कहा, ”अगर आज के दिन की बात करें तो आज का दिन मानव जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि एक इंजीनियर का दर्जा अपने आप में बहुत प्रतिष्ठित दर्जा होता है। आज 21वीं सदी में टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला दिया है। जो इंजीनियर हैं, चाहे वे सिविल इंजीनियर हों या किसी अन्य श्रेणी के इंजीनियर हों, उन्होंने पूरी दुनिया में बदलाव लाया है। दुनिया में जो औद्योगीकरण हुआ है या दुनिया में जो हरित क्रांति और श्वेत क्रांति आई है, उसमें हमारे इंजीनियरों का बहुत बड़ा योगदान है।”

उन्होंने आगे कहा, ‘जितनी बड़ी-बड़ी इमारतें हैं, या जितने बड़े-बड़े हाइवे, पुल, बांध या वास्तुकला के नमूने हैं। जैसे कि बुर्ज खलीफा या दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज के बारे में बात करें, जिसे आम आदमी पार्टी सरकार ने बनाया था या पंजाब में अन्य विकास जो कार्य चल रहे हैं। इनमें इंजीनियरों का बहुत बड़ा योगदान है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

उन्होंने आगे कहा कि पंजाब जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने इंजीनियरों और अन्य अधिकारियों की सुविधा के लिए पिछले दिनों 20 जीपें खरीदी गई हैं। जिसकी काफी समय से बहुत जरूरत थी। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने पंजाब में लोगों के कामकाज को सुचारू रूप से चलाने के लिए पिछले दिनों विभिन्न विभागों में बड़े पैमाने पर भर्तियां की हैं। मान सरकार ने विभिन्न विभागों में 1031 इंजीनियरों की भर्ती की है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि पंजाब में किसी सरकार ने इतने कम समय में इतने इंजीनियरों की भर्ती की है।

उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार पंजाबियों के कल्याण के लिए दिन-रात काम कर रही है। मान सरकार का एकमात्र लक्ष्य पंजाब को फिर से रंगला पंजाब बनाना है। सरकार हर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सुधार कर रही है, ताकि पंजाबियों का जीवन स्तर ऊंचा उठाया जा सके।

खालसा कॉलेज में टैलेंट हंट-2023 आयोजित

प्रतियोगिता छोटी हो या बड़ी आत्मविश्वास को बढ़ाती है : प्रिंसीपल डॉ हरीश कुमारी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, मोहाली – 15 सितम्बर :

खालसा कॉलेज(अमृतसर) ऑफ टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस स्टडीज, फेस 3ए में टैलेंट हंट-2023 प्रतियोगितका आयोजन कॉलेज की प्रिंसीपल डॉ हरीश कुमारी के नेतृत्व में आयोजित किया गया, जिसमें कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर उत्साहपूर्ण तरीके से भाग लिया और अपनी कला को बहुत ही सुंदर ढंग से प्रस्तुत कर अपने अध्यापकों से प्रशंसा बटोरी।

कॉलेज परिसर में आयोजित टैलेंट हंट-2023 के अंतर्गत कॉलेज विद्यार्थियों के बीच विभिन्न प्रकार की रोचक व मनोरंजक प्रतियोगिताएं करवाई गई। जिनमें विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर व उत्साहपूर्ण ढंग से भाग लिया। इन प्रतियोगिताओं में रंगोली, पोस्टर मेकिंग, मौके पर ही पेंटिंग बनाना, क्वीज कॉन्टेस्ट, भाषण प्रतियोगिता, नेचर फोटोग्राफी, स्पीच, कविता जैसी प्रतियोगिताएं शामिल थी। 

कार्यक्रम का समापन सामाजिक मुद्दे पर आधारित नुक्कड़ नाटक के साथ किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों की प्रिंसीपल डॉ हरीश कुमारी  ने सराहना की। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता छोटी हो या बड़ी आत्मविश्वास को बढ़ाती है जिससे विद्यार्थीगण किसी भी मंच पर अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी के कुछ निश्चित सपने होते हैं और इन्हें हम तभी हासिल कर सकते हैं जब हम दूसरों के साथ प्रतियोगिता करते हैं। इसलिए, हम ये कह सकते हैं कि प्रतियोगिता हमें और बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने जानकारी दी कि कॉलेज में एक भव्य कार्यक्रम के दौरान टैलेंट हंट-2023 में विजेता रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।

व्यापारी व आम जनता अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है : बजरंग गर्ग 

मुनीश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार – 15 सितम्बर :

व्यापारियों की एक आवश्यक मीटिंग हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड़ के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग की अध्यक्षता में सब्जी मंडी में हुई। इस मीटिंग में फल व्यापारी अशोक कुमार पर जानलेवा हमला करके लूटपाट करने व कानून व्यवस्था की स्थिति खराब होने पर गंभीर चिंता प्रकट की। व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने उपस्थित व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश में कानून व्यवस्था का दिवालिया पिट चुका है। प्रदेश में हर रोज व्यापारी व आम जनता के साथ लूटपाट, फिरौती, हत्या व चोरियों की वारदातें हो रही है। अपराधियों पर पुलिस प्रशासन का कोई खौफ नहीं है। प्रदेश का व्यापारी व आम जनता अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रहा है। जबकि दिन दिहाड़े फल व्यापारी पर तीन बदमाशों द्वारा लाठी-डंडों से हमला करके लूटपाट करने के 24 घंटे बीत जाने के बाद भी अभी तक अपराधियों को पकड़ा नहीं गया है, जिसके कारण व्यापारियों में नाराजगी है। जबकि पुलिस प्रशासन को तुरंत प्रभाव से अपराधियों को पकड़ कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। बजरंग गर्ग ने कहा कि व्यापारी व आम जनता की जान-माल की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी सरकार की है मगर सरकार व्यापारी व आम जनता की जान-माल की सुरक्षा करने में विफल सिद्ध हुई है। सरकार को अपराध पर अंकुश लगाने के लिए कठोर से कठोर कदम उठाने चाहिए अपराध पर अंकुश लगाने के लिए जरूरी है कि सरकार सबसे पहले नशे का व्यापार जो रात-दिन फल फूल रहा है उस पर पूरी तरह से अंकुश लगाए और बेरोजगार युवकों को रोजगार देने के लिए पुख्ता प्रबंध करें। हरियाणा में अपराध बढ़ने का मुख्य कारण प्रदेश में बेरोजगारी का बढ़ना है। जब तक सरकार नशे के व्यापार पर रोक नहीं लगती व बेरोजगार युवाओं को रोजगार नहीं देती तब तक हरियाणा में अपराध को खत्म करना मुश्किल है जबकि केंद्रीय क्राइम ब्यूरो के आंकड़े के अनुसार हरियाणा पूरे देश में अपराध के मामले में प्रथम स्थान पर है।