panchkula police

Police Files, Panchkula – 04 September, 2023

पंचकूला से स्नैचिंग वारदातो का किया खुलासा, 2 गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 04 सितम्बर :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि आज पुलिस कमिश्रर पंचकूला सिबास कविराज के मार्गदर्शन में एसीपी अरविंद कम्बोज के नेतृत्व में क्राईम ब्रांच सेक्टर 26 इन्सपेक्टर विरेन्द्र कुमार व उसकी टीम सदस्य पीएसआई अकिंत ढांडा , एएसआई मुकेश, एएसआई प्रदीप तथा मुख्य सिपाही प्रवेश नें पंचकूला में स्नैचिंग की वारदातो में दो आरोपियो को गिरफ्तार किया गया है गिरफ्तार किये गये आरोपियो की पहचान जसबीर सिंह उर्फ जोनी पुत्र रविन्द्रपाल सिंह वासी गांव मोर ठीकरी डेरा बस्सी जिला मौहाली उम्र 32 साल तथा अमिन्द्र सिंह उर्फ कालू पुत्र गुरविन्द्र सिंह वासी गाँव सियोले हण्डेसरा जिला मौहाली उम्र 28 साल के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक दिनांक 24.06.2023 को दोपहर के समय उपरोक्त आरोपियो नें मोटरसाईकिल पर सवार होकर गुरु नानक कालौनी केपास से पीडित महिला रितु चौधरी के गले से सोनें के चेन स्नैच कर भाग गये थे पीडिता की शिकायत पर थाना चण्डीमन्दिर में भा.द.स की धारा 379-ए के तहत मामला दर्ज किया गया  ।

 इसके अलावा दुसरी वारदात दिनांक 15.07.2023 को सेक्टर 25 मार्किट में पीडित महिला श्रेता वासी सेक्टर 25 के गले सोनें के चेन स्नैचिगं की वारदात को अन्जाम दिया था । जिस वारदात के संबध में थाना चण्डीमन्दिर में भा.द.स. की धारा 379-ए के तहत मामला दर्ज किया गया ।

जिन मामलों में क्राईम ब्रांच सेक्टर 26 विरेन्द्र सिंह व उसकी टीम नें सीसीटीवी कैमरो तथा अन्य तकनीकी की मदद से आज दिनांक 04.09.2023 उपरोक्त आरोपियो को रामगढ से गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपियो को पेश अदालत 4 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

एसीपी क्राईम अरविंद कम्बोज नें प्रैस कान्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी दी कि उपरोक्त आरोपियो नें डेरा बस्सी, जीरकपुर,मौहाली तथा पंचकूला में स्नैचिंग की वारदातो की कोशिश की है इनसे अभी तक स्नैचिग की दो वारदातो को खुलासा हुआ है और जीरकपुर, मौहाली , डेराबस्सी में वारदातो की कोशिश कर चुके है और यह आरोपी नशे के लिए स्नैचिग करके सोनें की चेन को आसपास लॉकल मार्किट में सस्ते दामों में बेच देते थे । जिनमे आरोपी जसबीर सिंह पोस्ट ग्रेजुअट है औऱ आरोपी अमिन्द्र सिंह दसवी पास है । जिन आरोपियो को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है ।

Chandigarh-Police

Police Files, Chandigrh – 04 September, 2023

पुलिस ने ठक ठक गैंग के सदस्य को गिरफ्तार कर स्नैचिंग की गुथी सुलझाई

  • आरोपी की गिरफ्तारी से रिमांड के दौरान और भी कई खुलासे हो सकते हैं

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 04 सितम्बर :

चंडीगढ़-मनीमाजरा थाना पुलिस को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है मनीमाजरा थाना पुलिस ने  दिल्ली के ठक-ठक गिरोह से संबंधित सदस्य को धरदबोचा है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी की पहचान दिल्ली निवासी शिवशंकर उर्फ शंकर के रूप में हुई है। जांच के दौरान पता चला है कि इस घटना में ठक-ठक गैंग के अन्य आरोपी भी शामिल हैं और उनकी कार्यप्रणाली यह है कि वे ध्यान भटकाने के लिए या तो पहले गाड़ी का टायर पंचर कर देते हैं या फिर गाड़ी पर तेल गिरा देते हैं। ड्राइवर का और फिर गाड़ी में पड़े बैग और कीमती सामान चुरा लेते हैं। इस बात का खुलासा डीएसपी ने प्रेस वार्ता के दौरान दी उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी ने 30 अगस्त को बिट्टा पेट्रोल पंप कलग्राम लाइट प्वाइंट के पास से एक व्यक्ति का बैग छीन कर फरार हो गया था। जिसमें लगभग 1 लाख 75 हज़ार बैंक लॉकर की चाबी और कुछ बैंक दस्तावेज थे।

शिकायतकर्ता की शिकायत के बाद पुलिस हरकत में आई और एक स्पेशल टीम गठित की गई। इसके बाद चंडीगढ़ पुलिस ने दिल्ली से शंकर को दो दिन के प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई है  अभिनंदन पी डीएसपी बरहाल पुलिस पकड़े गए रूपी से जनता से पूछताछ कर रही है और उनके साथियों की तलाश में छापेमारी भी कर रही है अब देखना यह होगा कि इस गैंग के अन्य कौन-कौन सदस्य हैं सलाखों के पीछे धकेल जाते हैं। 

दिल्ली से आकर चंडीगढ़ में की लूट : तेल लीक होने की बात कह कार रुकवाई, 1.75 लाख छीनकर भागे, एक गिरफ्तार

संदीप सैंडी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 04 सितम्बर :

दिल्ली से आकर चंडीगढ़ में लूट करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान शिव शंकर (26 साल) निवासी इंद्रपुरी सेंटर दिल्ली के रूप में हुई है। पुलिस ने उसे 30 अगस्त को हुई लूट की एक वारदात में काबू किया है। उसके कब्जे से पुलिस ने1.75 लाख रुपए और वारदात में शामिल मोटरसाइकिल को बरामद किया है। पुलिस ने उसे 2 दिन के रिमांड पर लिया है। आरोपी गाड़ी पर तेल फेंक देते थे। उसके बाद ड्राइवर को तेल लीक होने का बहाना बता कर गाड़ी रुकवाते थे। उसके बाद गाड़ी के चालक के साथ लूटपाट की घटना को अंजाम देते थे। जिस वारदात में उसे गिरफ्तार किया गया है, उसमें भी उसने पीड़ित की गाड़ी को पंचर किया था। उसके बाद गाड़ी चालक जब रुके तो उनके साथ घटना को अंजाम दिया था। पुलिस को पता चला है कि इन आरोपियों पर कई राज्यों में पहले से मुकदमे दर्ज हैं। 

भारत विकास परिषद्, साउथ-2 शाखा ने ज़रूरतमंद को व्हील चेयर दान की

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 04सितम्बर :

भारत विकास परिषद्, साउथ 2 शाखा, चण्डीगढ़ के प्रेसीडेंट सुभाष गुप्ता परिषद् के कार्यकारणी सदस्यों के साथ राधा माधव मंदिर, सेक्टर 34 में मलोया के एक जरूरतमंद बच्चे को व्हीलचेयर दान की गई।

प्रेजीडेंट सुभाष गुप्ता ने बताया कि भारत विकास परिषद् एक सामाजिक-सांस्कृतिक स्वयंसेवी संस्था है। यह मानव-जीवन के सभी क्षेत्रों (संस्कृति, समाज, शिक्षा, नीति, अध्यात्म, राष्ट्रप्रेम आदि) में भारत के सर्वांगीण विकास के लिये समर्पित है।

इस अवसर पर भूपिंदर कुमार, महासचिव, हरसिमर सिंह सिट्टा, सचिव, बनवारी लाल वशिष्ठ, कोषाध्यक्ष, विनोद गर्ग, अनिल गर्ग, बीसी शर्मा और परिषद के सदस्य उपस्थित रहे।

भक्त को भगवान के प्रति पूर्ण समर्पित होना चाहिए : महात्मा बागेश्वरी बाई जी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़- 04सितम्बर :

हंस सत्संग मंदिर आश्रम, सेक्टर 40, चण्डीगढ़ में सद्गुरु देव श्री सतपाल जी महाराज की प्रेरणा से कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर स्थानीयआश्रम प्रभारी महात्मा बागेश्वरी बाई जी के सानिध्य मे बच्चों के लिए एक विशेष ध्यान शिविर के आयोजन के साथ आश्रम की यूथ टीम द्वारा नाटक “श्री कृष्ण सुदामा मिलन” का मंचन किया। इस अवसर पर महात्मा बागेश्वरी बाई जी द्वारा सत्संग में बताया कि जब सुदामा कृष्ण से मिलने आते हैं तो भगवान कृष्ण सुदामा को महल के भीतर ले गए और उन्हें अपने राजसिंघासन पर बैठाकर अपने आंसुओं से उनके चरण धोए। कृष्ण को देख उनकी पटरानियां और महल में मौजूद सभी लोग आश्चर्यचकित रह गए। सभी यह सोचने लगे कि द्वारकाधीश ये किस व्यक्ति के चरण धो रहे हैं। कृष्ण ने वहां मौजूद सभी लोगों को बताया कि ये उनके सखा सुदामा हैं। संपूर्ण प्रसंग सुना कर उन्होंने बताया कि भक्त को भगवान के प्रति पूर्ण समर्पित होना चाहिए। कार्यक्रम उपरान्त सभी बाल कलाकारों को बाई जी द्वारा पुरस्कृत किया गया।

तीन दिन में अम्बाला की टूटी सड़के न बनी तो असीम गोयल व निगम कमिश्नर को देंगे धृतराष्ट्र अवार्ड : वीरेश शांडिल्य 

  •  जनता को अपने हकों के लिए लड़ना होगा, असीम जनता वोटों की भीख से विधायक बना व अफसर जनता के नौकर : शांडिल्य 
  • शांडिल्य बोले डीसी,एसपी, निगम कमिश्नर से 10 कदम की दूरी पर जेल लैंड को जाने वाली सड़क बनी लोगो के लिए मौत का फरमान 
  •  सर्वश्रेष्ठ अवार्ड तो गलत मिल गया लेकिन विश्व हिन्दू तख्त देगी विधायक असीम गोयल को सही अवार्ड जिसकी जनता भी तारीफ करेगी 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, अम्बाला – 04 सितम्बर :

विश्व हिन्दू तख्त के अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख व एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया ने अम्बाला शहर के विधायक व निगम कमिश्नर को 3 दिन का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि तीन दिन में अम्बाला शहर विधानसभा क्षेत्र की बुरी तरह टूट चुकी सड़कों का पुनः निर्माण शुरू न हुआ तो उनका संगठन विधायक असीम गोयल को सही अवार्ड देंगे जिसका न जनता विरोध करेगी न कोई आरटीआई लगाएगा। शांडिल्य ने कहा कि विधायक असीम गोयल व उनके प्रशासन खासकर निगम कमिश्नर को अम्बाला शहर की बुरी तरह टूटी सड़के नजर नही आती इसलिए असीम गोयल व निगम कमिश्नर को तीन दिन बाद धृतराष्ट्र अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 

 वीरेश शांडिल्य ने आज पैदल अम्बाला शहर की कई प्रमुख टूटी सड़को का दौरा किया जो शहर की मुख्य सड़के हैं और जहां हर रोज हज़ारों लोग निकलते हैं, बच्चे स्कूल जाते हैं लोग सैर करते हैं लेकिन विधायक व निगम कमिश्नर को कुछ लेना देना नही लोग मारे जियें,।असीम गोयल तो रेहड़ी फडी वालों को उजाड़ने में व्यस्त हैं या उनके पार्टनर अवैध निर्माणों में व्यस्त हैं। विश्व हिन्दू तख्त के प्रमुख व एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश ने कहा कि हाल ही में असीम गोयल को सर्वश्रेष्ठ अवार्ड विधानसभा में मिला जिसका विरोध हो रहा है लेकिन शांडिल्य ने दावा किया कि तीन दिन बाद जो असीम गोयल व निगम कमिश्नर को धृतराष्ट्र अवार्ड देंगे उसका अम्बाला की जनता विरोध करेगी क्योंकि सारी जनता को पता है अम्बाला कि सड़के गहरे खड्डों का रूप ले चुकी लेकिन व विधायक असीम गोयल व निगम कमिश्नर व जिला प्रशाशन को नजर नही आती इसलिए असीम गोयल व निगम कमिश्नर को धृतराष्ट्र अवार्ड देने का फैसला उन्होंने लिया। 

शांडिल्य आज अपने निवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे उन्होंने कहा हद तो तब हो गई जो डीसी,एसपी एडीसी, निगम कमिश्नर की कोठी के 10 कदम दूरी पर सड़क जो एसपी जशनदीप रंधावा की कोठी के साथ जा रही है जो सड़क सेक्टर 1, मनाली हाउस, प्रेम नगर, कांशी नगर , मॉडल टाउन को जाती है उस सड़क की हालत देख रोना आता है न जाने कितनी दुर्घटनाओं को इस टूटी सड़क ने जन्म दे दिया न प्रॉपर लाइट सड़क के नाम पर खड्डे। शांडिल्य ने कहा की इसी सड़क से जाओ तो विधायक असीम की कोठी व 10 कदम पर जिला का पूरा प्रशासन बैठा है इसी टूटी रोड पर कमांडेंट जो आईपीएस है,एएसपी, तमाम डीएसपी, सीएमओ, जज व जर्जर रोड के नजदीक सेशन हाउस है लेकिन विधायक व निगम कमिश्नर धृतराष्ट्र बन चुके हैं और यह रोड़ मौत का फरमान बन चुकी है। 

शांडिल्य ने कहा असीम गोयल व नगर निगम ने अम्बाला शहर को लावारिस व अनाथ बना दिया और न विधायक को लोगो का डर न अपनी पार्टी बीजेपी का डर और न निगम कमिश्नर व निगम अधिकारियों को विधायक असीम गोयल का डर। अंधी पीस रही कुत्ते चाट रहे। मौज ले रहा विधायक व निगम और पिस रही जनता। तीन दिन में निर्माण कार्य शुरू न हुआ तो निगम कमिश्नर को उनके दफ़्तर ओर असीम बताए कि धृतराष्ट्र अवार्ड कहां लेंगे। और यदि अम्बाला शहर विधानसभा के लोग अपने बजुर्गो व बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं जब तक सड़के बननी शुरू न हो उन्हें घर रखे क्योंकि असीम गोयल व निगम की मेहरबानी के चलते अम्बाला शहर में ऐसे रोड हैं यदि टू वीलर या रिश्ता आ, ई रिक्शा व ऑटो से गिरे तो ब्रेन हैमरेज ही होगा। साथ ही शांडिल्य ने जनता से अपील की अपने व अपने परिवार के हितों व हकों के लिए आवाज उठाना सीखो। असीम गोयल जनता की वोटों की भीख से विधायक बना व प्रशासन जनता का नौकर है।

र अफसर जनता के दिए टैक्स से तनख्वाह ले रहे। शांडिल्य ने कहा हद की बात यह है कि जिस ऑफिसर कालोनी में निगम कमिश्नर रहती है उस सड़क का भी बेड़ा गर्क है। इसलिए विधायक व निगम कमिश्नर धृतराष्ट्र अवार्ड के सही हकदार हैं ।

आज बिश्नोई भवन सेक्टर 15 पचकुलां में कांग्रेस की जिला स्तरीय अहम बैठक आयोजन किया गया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 04सितम्बर :

जिसमें AICC कोऑर्डिनेटर शब्बीर खान ,जिला ऑब्जर्वर, रघुवीर तेवतिया एवमं जयपाल लाली जिला पंचकूला के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ चर्चा की व मंथन किया सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं व महिला कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं से अलग अलग सब के विचार सुने

वरुण मौलाना विधायक व ज़िला प्रभारी, ने आज की बेठक को सुचारू व व्यक्तिगत रुप से  चर्चाओं का आपसी सम्पर्क व तालमेल से सुचारू रुप से आयोजन किया गया

पूर्व उप मुख्यमंत्री चन्द्रमोहन जी ने कहा सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं के ज़िला अध्यक्ष को लेकर मंथन किया

विधायक प्रदीप चौधरी भी अपने हल्के के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मंथन कर रहाै थे

हरियाणा में लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले संगठन बनाने की कवायद तेज हो गई है. साल 2014 के बाद कांग्रेस ने प्रदेश में संगठन नहीं था

 कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि संगठन की नियुक्ति में किसी भी तरह की कोई सिफारिश या कोटा नहीं चलेगा. कोशिश की जाएगी कि सर्वेसम्मति से जिला अध्यक्ष बनाए जाएं. फिर भी अगर नेताओं की वजह से कही टकराव हुआ तो मामला हाईकमान के पास पहुंचाया जाएगा और वहां से आया आदेश सभी को मानना हो

‘मेहनती लोगों को मिलेगा मौका’

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी बाबरिया का कहना है कि पर्येवेक्षकों के फीडबैक के आधार पर सीनियर नेताओं के साथ बैठकर मंथन किया जाएगा, जिसके बाद सभी की सहमति से नियुक्ति की जाएगी. मेहनती  कार्यकर्त्ताओं को संगठन में जगह दी जाएगी.

‘संगठन ना होने से मिली हार’

संगठन ना होने की वजह से कांग्रेस ने 2014 के लोकसभा और विधानसभा में शिकस्त खाई. इसके अलावा 2019 के भी लोकसभा और विधानसभा में उसे हार का सामना करना पड़ा. नेताओं की तरफ से हर बार कहा गया कि संगठन ना होने की वजह से

इस मौक़े पर विजय बंसल ,सुधा भरद्वाज,मनवीर गिल, प्रताप चौधरी,आर के कक्कड़,शशि शर्मा,हेमंत किगरं उपेंद्र आहलूवालिया,रवींद्र रावल,दिव्यांशु बुधीराजा,दलबीर बालमिकी,सलीम दबकोरी,संदीप सोही, गौतम परशाद,पंकज ,उषा रानी,अकशदीप चौधरी ,गुरमैल कौर, संजीव भारद्वाज, योगेन्द्र कवातरा,अजय सिगलां एस पी अरोड़ा , धनिंदर आहुलूवालिया, सोहन लाल देवी नगर,विजय धीर, अनुप सिंह,देवेंद्र शर्मा काला बि डी एस मेंबर,पूर्व पार्षद कमलेश लोहाट, डाक्टर राम प्रसाद, एस के नयर,वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरेश मान,सुषमा खन्ना,पवन कुमारी जगदीश राय ,सुनीता शर्मा,पूनम चौहान, कमलेश शर्मा,एडवोकेट अमन दत्त शर्मा ,आदर्श यादव,ओम शुक्ला,नवीन बंसल ,सुषमा खन्ना,पूनम चौहान,कमलेश लोहान,पवन जैन,रवींद्र शर्मा रिहोड,रितु कासना ,सरपंच राज कुमार सैनी,हर्ष चड्डा,संदीप जलोली,दीपांशु बंसल, विजय शर्मा,करतार सिंह अहलावादी,राज कुमार सैनी,कुलवंत गिल,रितेश कक्कड़,राहुल खडग मगोली

वार्षिक स्टेज शो राज़मटाज़ में मानव मंगल के स्टूडेंट्स की हर प्रस्तुति में दिखी काबलियत


पारंपरिक ड्रेस में राजस्थान की संस्कृति के रंग में रंगे नजर आए पांचवीं और छठी के स्टूडेंट्स

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़ – 04 सितम्बर :

मानव मंगल स्मार्ट स्कूल के पांचवीं और छठी कक्षाओं के स्टूडेंट्स ने वार्षिक स्टेज शो राज़मटाज़ में अपनी हर प्रस्तुति में काबलियत का परिचय दिया। स्टूडेंट्स की हर सांस्कृतिक प्रस्तुति पसंद की गई तथा दर्शकों ने तालियां बजाकर उनकी खूब सराहना भी की। समारोह में एक तरफ मां के महत्व को बताती प्रस्तुति थी तो दूसरी तरफ योग के महत्व का संदेश देती प्रस्तुति। छात्रों की किसी प्रस्तुति ने दर्शकों को गुदगुदाया तो किसी ने उनकी आंखें नम कर दीं। राजस्थान के लोकप्रिय गीत ‘लुक छुप न जाओ जी’ पर पांचवीं (ए) और छठी (एफ) सेक्शन के स्टूडेंट्स की मनमोहक प्रस्तुति ने खूब तालियां बटोरीं। राजस्थान की पारंपरिक ड्रेस पहन कर मंच पर स्टूडेंट्स पूरी तरह से राजस्थान की संस्कृति के रंग में रंगे हुए नजर आए। स्कूल के डायरेक्टर संजय सरदाना ने इस प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स और टीचर्स की कड़ी मेहनत की सराहना की।

रंगारंग कार्यक्रम का आगाज़ पांचवीं (ई) और छठी (ए) सेक्शन के स्टूडेंट्स की ओर से पेश प्रेयर डांस से हुआ जिसमें छात्रों ने बहुत ही जोश के साथ भगवान कृष्ण के गीत पर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इससे पहले स्कूल की प्रिंसिपल की ओर से वर्ष 2021-22 और 2022-23 में स्कूल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया। पांचवीं (सी) और छठी (आई) सेक्शन के स्टूडेंट्स ने कव्वाली पेश कर सभागार में बैठे दर्शकों को गुदगुदाया। समारोह में पांचवीं (जी) और छठी (डी) सेक्शन के स्टूडेंट्स ने मां पर भावपूर्ण प्रस्तुति देकर सभागार में बैठे सभी लोगों की आंखें नम कर दीं। कार्यक्रम के अंत में पांचवीं (बी) और छठी (सी) सेक्शन के स्टूडेंट्स ने देश भक्ति के रस में डुबोती प्रस्तुति दी जिसे देखकर दर्शक जोश से भर गए। 

समारोह में पांचवीं (डी) सेक्शन के छात्र-छात्राओं की ओर से पेश वेस्टर्न डांस और पांचवीं (एफ) और छठी (ई) सेक्शन के स्टूडेंट्स की ओर से योग करने का लाभ बताती प्रस्तुति भी सभी को पसंद आई। इसके अलावा छठी (जी) सेक्शन के स्टूडेंट्स ने पीयूष मिश्रा के गीत ‘आरंभ है प्रचंड बोले मस्तकों के झुंड’ पर सेमि क्लॉसिकल डांस पेश कर दर्शकों में उर्जा भर दी। छठी (एच) सेक्शन के स्टूडेंट्स की ओर से पेश फैन डांस भी सराहनीय रहा।  समारोह की खास बात यह रही कि पांचवीं और छठी कक्षाओं के सभी स्टूडेंट्स ने इसमें हिस्सा लिया। खचाखच भरे सभागार में बैठे बच्चों के पेरेंट्स और ग्रैंडपेरेंट्स ने उनकी प्रस्तुति को अपने मोबाइल में कैद किया। स्कूल की तरफ से सभी स्टूडेंट्स को समारोह के अंत में गिफ्ट भी दिए गए। स्कूल के डॉयरेक्टर संजय सरदाना ने कहा कि स्कूल इस वार्षिक शो के माध्यम से यह सुनिश्चित करता है कि सभी स्टूडेंट्स मंच पर प्रस्तुति दें। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। 

पानी की निकासी सही ढंग से न होने से दुकानदार हुए परेशान; विकास नहीं, हो रहा विनाश : रंजीत उप्पल


डेमोक्रेटिक फ्रंट, कालका/पिंजौर (सुभाष कोहली)। पिंजौर शहर की हालत दिन ब दिन बद से बदतर होती जा रही है। शहर की सड़कों की बात करें, कॉलोनी की गलियों की बात करें, या क्षतिग्रस्त पुलों की बात करें। बरसात का मौसम इस शहर के लिए आफत बनकर आया। पिंजौर के बहुत से दुकानदार पानी की निकासी सही ढंग से न होने के चलते काफी परेशान है, क्योंकि पानी उनकी दुकानों में घुस रहा है। इसको लेकर रंजीत उप्पल ने मौके पर जाकर दुकानदारों से बातचीत की, और संबंधित अधिकारियों से अनुरोध किया कि पानी की निकासी सही ढंग से की जाए, जिससे दुकानदार परेशानी से बच सके। जानकारी देते हुए रंजीत उप्पल ने बताया कि यह विकास नहीं विनाश साबित हो रहा है। दुकानदारों की दुकानों में पानी घुस रहा है। दुकानदारों के कामकाज ठप्प हो रहे हैं,और सामान भी खराब हो रहा है। विकास के नाम पर सिर्फ और सिर्फ लीपापोती की जा रही है। टूटी-फूटी सड़कें जानलेवा साबित हो रही है। धीमी गति से चल रहे निर्माण कार्य जनता के लिए आफत बने हुए हैं। सड़कों पर गहरे गहरे खड्डे बन चुके हैं, जिसमें गिरकर लोग कई बार चोटिल भी हो चुके हैं।

प्रशासन को जनता के दुख दर्द की कोई भी चिंता नहीं। विकास के नाम पर आया पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है। मौजूदा सरकार की नीतियां सही न होने के कारण जनता के पैसे का दुरुपयोग हो रहा है। जहां लोग महंगाई के चलते परेशान है वही भारी भरकम बिजली के बिल, पानी के बिल लोगों के लिए परेशानी का कारण बन चुके हैं। उन्होंने कहा जनता ऊब चुकी है और अब बदलाव चाह रही है। सभी का झुकाव आम आदमी पार्टी की तरफ है। जनता आम आदमी पार्टी की नीतियों से प्रभावित है और दिल्ली और पंजाब की तर्ज पर यहां भी सुविधाओं की उम्मीद कर रही है। इसलिए आगामी चुनाव में आम आदमी पार्टी की सरकार बनना तय है।

उनके इस वक्तव्य के दौरान अशोक शर्मा, विजय शर्मा, गुरचरण सिंह, हसनैन शेख, कई दुकानदार एवं कई कॉलोनीवासी मौजूद रहे।

फोर्टिस मोहाली ने रीजेनरेटिव और एस्थेटिक गायनोकोलॉजी क्लीनिक लॉन्च किया

  • एस्थेटिक प्रोसीजर्स विभिन्न गायनोकोलॉजी संबंधी स्थितियों से राहत प्रदान करेंगी, वैजाइनल और सेक्सुअल हेल्थ में सुधार करेंगी और जीवन की समग्र गुणवत्ता में योगदान देंगी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चण्डीगढ़ – 04 सितम्बर :

रीजेनरेटिव  गायनोकोलॉजी, महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए ऊतकों की ठीक या पुनर्स्थापित पर आधारित है। अध्ययनों (इंटरनेशनल जर्नल ऑन इंफॉर्मेटिक्स फॉर डेवलपमेंट, दिसंबर, 2022) से पता चला है कि लगभग 50 फीसदी महिलाएं अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार वैजाइनल डिस्चार्ज से पीड़ित होती हैं, इसके अलावा यूरिनरी ट्रक्ट इंफेक्शन (यूटीआई), स्ट्रेस इनकाॅटिनेंनस, यूरिन का रिसाव आदि के मामले भी होते हैं। बड़े पैमाने पर रिपोर्ट नहीं की जाती। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने वजाइना और पेल्विक आॅर्गन को बढ़ाने के उद्देश्य से वजाईनल हेल्थ के लिए अत्याधुनिक प्रक्रियाएं प्रदान करने के लिए एक स्पेशलाईज्ड रीजनरेटिव और एस्थेटिक गायनोकोलॉजी  क्लीनिक  शुरू किया है, जो कि शरीर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रियाओं को भी मजबूत करेगा और सहायता करेगा।

स्पेशलाइज्ड रिजेनरेटिव एंड एस्थेटिक गायनेकोलॉजी  क्लीनिक का संचालन फोर्टिस अस्पताल, मोहाली की ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी विभाग की कंसल्टेंट डॉ. प्रियंका एच शर्मा कर रही हैं, जो कि गायनेकोलॉजी के क्षेत्र में नवीन तकनीकों और प्रौद्योगिकियों को पेश करने में सबसे आगे रही हैं। 

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में उपलब्ध एस्थेटिक गायनोकोलॉजी के तहत सबसे उन्नत उपचार प्रक्रियाओं पर चर्चा करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा, “वर्ल्ड  हेल्थ आर्गेनाईजेशन  (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, लगभग 33 फीसदी महिलाएं खराब रिप्रोडक्टिव हेल्थ से पीड़ित हैं।

स्थेटिक गायनोकोलॉजी में ऐसी प्रक्रियाएं शामिल हैं जो महिलाओं को कार्यक्षमता संबंधी समस्याओं का इलाज करने और वजाइना की फिजिकल स्ट्रक्चर को संशोधित करने में सक्षम बनाएंगी। इसमें वल्वा (योनिमुख) और वैजाइनल एरिया की एस्थेटिक उपस्थिति और कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए सर्जिकल और नाॅन-सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हैं। आमतौर पर महिलाएं प्रसव संबंधी चोटों, यूटेरिन प्रोलैप्स, इनकाॅटिनेंनस इश्यू, वैजाइनल एट्रोफी, जेनिटोरिनरी सिंड्रोम ऑफ़ मेनोपाॅज़, रिमेनोपॉजल और मेनोपाॅज़ में परिवर्तन, लाइकेन स्केलेरोसिस, सेक्सुअल डिस्फंग्शन और वल्वोवैजाइनल लैक्सिटी से प्रभावित होती हैं।

यह कहते हुए कि महिलाएं अपने वैजाइनल हेल्थ से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने से कतराती हैं, डॉ. शर्मा ने कहा, “ऐसे विषयों से जुड़ी सामाजिक वर्जनाओं के कारण महिलाएं झिझकती हैं। वैजाइनल लैक्सिटी, यूरिन का रिसाव (एसयूआई), कम संवेदनशीलता और ऑर्गेज्म की कमी, सेक्स के दौरान सूखापन और दर्द, गुदा (ऐनल) क्षेत्र में ऊतक की मात्रा में कमी जैसे लक्षणों का इलाज आधुनिक प्रक्रियाओं के माध्यम से किया जा सकता है।

रीजेनरेटिव गायनोकोलॉजी पर, डॉ. शर्मा ने कहा, “इसका उद्देश्य गायनोकोलॉजी समस्याओं व विकारों के उपचार के लिए पीआरपी इंजेक्शन, लेजर या रेडियो फ्रीक्वेंसी, हाइलूरोनिक एसिड फिलर्स, बोटुलिनम इंजेक्शन, कोलेजन फिलर्स जैसी नॉन इनवेसिव/नाॅन-सर्जिकल प्रक्रियाओं का उपयोग करके टिश्यू रीजेनरेटिव (योनि कायाकल्प) को करना है। 

डॉ. शर्मा ने आगे बताया कि यह प्रक्रिया शीघ्र होती है, दर्द रहित, शून्य डाउन टाइम के साथ, बिना किसी भारी दवा के होती है।

उत्तम स्वास्थ्य के लिए मोटे अनाज खाए, मोटे अनाज है प्रोटीन, फाइबर, खनिज लवण और विटामिन के अच्छे स्त्रोत : मनप्रीत कौर

  • पोषण माह के अन्तर्गत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 04सितम्बर :

  गांव भूड़माजरी, शहजादपुर में सुपरवाइजर मनप्रीत कौर के नेतृत्व में पोषण माह के तहत बच्चों का वजन और ऊंचाई ली गई। माताओं की मीटिंग ली जिसमे उनको खान-पान व साफ सफाई के बारे में जानकारी दी गई। 

         सुपरवाइजर द्वारा महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा गया की उत्तम स्वास्थ्य के लिए मोटे अनाज खाए मोटे अनाज प्रोटीन, फाइबर, खनिज लवण और विटामिन के अच्छे स्त्रोत होते हैं। यह हमारे पाचन तंत्र को सही रखते हैं। बच्चो को जंक फूड से दूर रखे, बल्कि उन्हें स्वयं पोष्टिक आहार बनाकर खिलाए। ताकि उनमें खून की कमी न हो ताकि उनका सही विकास हो सके। बच्चों की ग्रोथ सही प्रकार  से हो सके।