Panchang

पंचांग, 24 जून 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 24 जून 2023 :

नोटः आज स्कन्द (कुमार) षष्ठी

Skanda Shashthi Vrat For Long Life And Happiness Of Their Children Know  Puja Muhurta Vidhi And Mantra | Skand Shashthi 2022: दीर्घायु संतान और उनकी  खुशहाली के लिए रखें स्कंद षष्ठी व्रत,
स्कन्द (कुमार) षष्ठी

स्कंद षष्ठी व्रत का महत्व : स्कंदपुराण के नारद-नारायण संवाद में संतान प्राप्ति और संतान की पीड़ाओं को दूर करने वाले इस व्रत का विधान बताया गया है। एक दिन पहले से उपवास करके षष्ठी को कुमार यानी कार्तिकेय की पूजा करनी चाहिए। भगवान कार्तिकेय का ये व्रत करने से दुश्मनों पर जीत मिलती है।

विक्रमी संवत्ः 2080

 शक संवत्ः 1945

 मासः आषाढ़

 पक्षः शुक्ल पक्ष

तिथिः षष्ठी रात्रि काल 10.18 तक है।

 वारः शनिवार

 नक्षत्रः मघा (की वृद्धि है जो कि शनिवार को प्रातः 07.18 तक है)ै

 योगः सिद्धि 29.26 तक

विशेषः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। शनिवार को देशी घी,गुड़, सरसों का तेल का दानदेकर यात्रा करें।

 करणः कौलव

सूर्य राशिः मिथुन  चंद्र राशिः सिंह

 राहु कालः प्रातः 9.00 बजे से प्रातः 10.30 तक

 सूर्योदयः 05.28 सूर्यास्तः 07.19 बजे।