साइबर सिक्योरिटी के लिए जागरूकता ही बचाव है : प्रियंका पुनिया 

संदीप सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकुला – 16  मई  :

 आज प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र भानू,पंचकूला में श्री ईश्‍वर सिंह दुहन,महानिरीक्षक,प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल,भानू पंचकुला (हरियाणा) के मार्गदर्शन में पाई अकैडमी के सहयोग से साइबर सिक्योरिटी तथा स्ट्रेस मैनेजमेंट पर व्याखान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बिग्रेडियर श्री गुरिन्‍दरपाल सिंह गिल, उपमहानिरीक्षक प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र, केन्‍द्र के समस्‍त पदाधिकारी मौजूद रहे।

श्रीमती प्रियंका पुनिया द्वारा उपस्थिति सभी पदाधिकारियों के हौसले, देश सेवा के जज्‍बे  सलाम किया गया। श्रीमती प्रियंका एक शिक्षाविद,एंटर प्रेन्‍योर तथा समाज सेविका है पाई अकैडमी की संस्‍थापक हैं तथा विमेन इंडियन चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में टेक्निकल इम्पोवरमेंट काउंसिल की नेशनल प्रेसिडेंट के रूप में वो लडकियों की टेक्निकल शिक्षा पर काम कर रही है वो अपनी कार्यशालाओं के द्वारा महिलाओं में पर्सनेलिटी डेवलपमेंट ,कम्‍युनिकेशन स्किल तथा पब्लिक स्‍पीकिंग को बढावा दे रही है। उन्‍हे उनके सामाजिक कार्यो के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर हरियाणा सरकार द्वारा भी सम्‍मनित किया गया है। श्रीमती प्रियंका पुनिया ने अपने व्‍याख्‍यान  में भावनात्‍मक बुद्वि ,समर्पण, टीम वर्क इत्‍यादि के महत्‍व को बताते हुए सकारात्‍मक सोच, सोच से विश्‍वास और विश्‍वास से वातावरण बनने के बारे में बल कर्मियों को प्रेरणा दी गई । इन्‍होने अपने व्‍याखान  में अपने अनुभव के आधार पर मानव जीवन को सृजनात्‍मक बनाने के लिए प्रेरणा दी। इन्‍होने अपने व्‍याख्‍यान में साइबर सिक्‍योरिटी से सम्‍बन्धित होने वाले अपराधों एवं फ्राड के बारे में कई जानकारियां दी एवं मोबाइल में ज्‍यादा समय न बिताने के लिए प्रेरित किया एवं  बताया कि जब कर्मी के अन्‍दर इच्‍छा शक्ति, समर्पण, टीम वर्क की भावना होने पर उसके अन्‍दर आत्‍मविश्‍वास बढता है, और उसकी सृजनात्‍मक प्रवृत्ति उज्‍ज्‍वल होती है और वह देश समाज और अपने परिवार के लिए सकारात्मक कार्य करने के लिए सकारात्‍मक सोच बनाता है तभी उस कार्य में सफलता मिलती है । इसी भावना को सिद्व करने के लिए भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस बल कर्मियों का तन, मन, और कर्म निष्‍ठा के मोटो के आधार पर प्रशिक्षण प्राप्‍त करने के बाद अपना जीवन देश सेवा में समर्पित करते है, करने के बारे में बल कर्मियों को प्रेरित किया गया। 

श्रीमती प्रियंका पुनिया ने जागरूक किया कि किस तरह सोशल मीडिया के ऐप्स मनुष्य की मानसिकता को ध्यान में रखते हुए इस तरह से डिज़ाइन किए जाते है की हमे उनकी आदत पद जाये ।उन्होंने सोशल मीडिया के दुष्प्रभाओं का ज़िक्र करते हुए बताया की किस तरह से हमे सोशल मीडिया पर सावधानी बरतनी चाहिये ।कभी भी किसी की वीडियो कॉल का जवाब ना दें । श्रीमती पुनिया ने साइबर फ्रॉड के बारे में सचेत करते हुए अपनी संवेंदनशील जानकारी जैसे सीवीवी नंबर , एमपीन , ओटीपी आदि साँझा ना करने की अपील की ।श्रीमती पुनिया ने चेताया कि साइबर फ्रॉड होने पर 1930 नंबर डायल कर के अकाउंट फ्रिज करवाया जा सकता है तथा डरने या ब्लैकमेल होने की बजाय पुलिस को सूचना देनी चाहिए । काउंसलर श्रीमती सीमा गुप्ता ने स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए तीन मंत्र दिये । उन्होंने कहा टाइम मैनेजमेंट , फाइनेंस मैनेजमेंट तथा ख़ुद पर विश्वास रखना तीन ऐसे मूल मंत्र है जो स्ट्रेस को ज़िंदगी में नहीं आने देते । श्रीमती सुनैना सचदेव ने इस अवसर पर। ऐक्टिविटीज़ करवायी ।

ईश्‍वर सिंह दुहन, महानिरीक्षक द्वारा श्रीमती  प्रियंका पुनिया,श्रीमती सीमा गुप्‍ता एवं श्रीमती सुनैना सचदेवा प्राथमिक प्रशिक्षण केन्‍द्र में अपना व्‍यस्‍ततम समय निकालकर  हम सब के बीच में समय देने के लिए बहुत बहुत धन्‍यवाद किया एवं  स्‍मृति चिहन्‍ देकर सम्‍मानित किया एवं बताये गये अनुभव के आधार पर कर्मियों को दृण संकल्‍प, इच्‍छा शक्ति, आत्‍मविश्‍वास, और सकारात्‍मक सोच से अपने वातावरण को सकारात्‍मक बनाए रखने के लिए प्र‍ेरित किया गया।  इस प्रकार मोटिवेशनल लेक्‍चर इस प्राथमिक केन्‍द्र में समय समय पर  पूर्व में भी कर्मियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए आयोजित करवाए जाते रहे है जिससे की कर्मी अपनी डयुटियों का निर्वाहन सकारात्मक रूप में करते रहे।