श्री सिद्धिविनायक एजुकेशनल ट्रस्ट के तत्वाधान में श्री इन्द्रपाल खन्ना मैमोरियल ट्राफी समारोह का आयोजन संपन्न

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, यमुनानगर – 05     मई  :

श्री सिद्धिविनायक एजुकेशनल ट्रस्ट के तत्वाधान में चल रहे शिक्षण संस्थान गुरुकुल यमुनानगर, सेंट लारेंस इंटरनेशनल स्कूल, शाहपुर-बिलासपुर व सेंट लारेंस इंटरनेशनल स्कूल, पाबनी रोड-जगाधरी के विद्यार्थियों के लिए आयोजित इंटर स्कूल प्रतियोगिता श्री इन्द्रपाल खन्ना मैमोरियल ट्राफी का समारोह बड़े हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न  हुआ।  विशिष्ट अतिथि के रूप में स्नेह खन्ना , रमन व पूजा खन्ना उपस्थित रहे । स्वर्गीय श्री इन्द्रपाल खन्ना की पुत्री डा रजनी सहगल,चेयरपर्सन ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी को अपना शुभाशीष प्रदान किया।  स्व० श्री इन्द्रपाल खन्ना जी को श्रद्धांजलि दी गई। राखी बांगा, मुख्याध्यापिका ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। जिस कर्मठ, समाज सेवी और अथक परिश्रम करने वाले महापुरूष श्री इन्द्रपाल खन्ना की याद में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है उनके जीवन से संबंधित जानकारी दी गई । प्रिंसिपल विक्रांत गुलाटी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

चेयरपर्सन डॉ० रजनी सहगल ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ता है और उनकी प्रतिभा में निखार आता है।

उन्होंने बताया कि अगर कोई प्रतियोगिताओं में नाकाम हो जाता है तो इसका मतलब यह नहीं कि वह इसके लायक नहीं, यह दर्शाता है कि वे अभी इसके लिए तैयार नहीं है और उसे अगली बार के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। विशिष्ट अतिथि पूजा खन्ना ने बच्चों की कला की प्रशंसा करते हुए कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है, इन बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने के लिए एक प्लेटफार्म देने की आवश्यकता है  बच्चों की प्रतिभा दबी ना रह जाये इसी सोच  के  साथ श्री सिद्धिविनायक ट्रस्ट द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन सराहनीय  है।

विख्यात शिक्षाविद डा एम के सहगल ने कहा कि भाषण, जैसे वाद-विवाद, एक्सटेम्पोर और स्पीच, बच्चों को खुद को व्यक्त करने और उनकी विचार प्रक्रिया को विकसित करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद करता है। उन्होंने बच्चो को समझाया की प्रतियोगिता  के लिए तथ्यों को ठीक से जानना आवश्यक है।

शिक्षको को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की विषय पर डिटेल रिसर्च करने और उनके फैक्ट को स्पष्ट करने में उन्हें बच्चे की मदद  करनी चाहिए । इसके साथ साथ शिक्षक विद्यार्थियों के साथ अपने विचार साझा कर सकते हैं, इंटरनेट पर चीजें खोजने  में उनकी मदद कर सकते हैं, शोध को प्रासंगिक बनाने के लिए अपनी राय दे सकते हैं। इससे विद्यार्थियों को सही तरीके से अपनी बात रखने में मदद मिलेगी। समारोह में वाद-विवाद प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, एक्सटैपरी (तुरंत दिये विषय पर बोलना), चित्रकला प्रतियोगिता और पेपर रीडिंग प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया I

ज्योति सहगल, पूजा खन्ना व ममता बत्रा ने निर्णायक की भूमिका का बखूबी निर्वाह किया। स्टेज का संचालन मंदीप कौर ने बखूबी किया। कार्यक्रम के समापन पर वाईस प्रिंसिपल शैली चौहान ने सभी का आभार व्यक्त किया । प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार रहा:-

वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार हर्षित व परी , द्वितीय पुरस्कार जपनीत कौर, तृतीय पुरस्कार- ध्रुव यादव 

भाषण प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार समृद्धि, द्वितीय पुरस्कार गरिमा, तृतीय पुरस्कार- अहमजीत, सांत्वना पुरस्कार- पल्लवी एक्सटैम्परी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार मनकीरत, द्वितीय पुरस्कार प्रभदीप। पेपर रीडिंग प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार इकजोत कौर, द्वितीय पुरस्कार आराध्या, तृतीय पुरस्कार अनुष्का । सांत्वना पुरस्कार- प्रियांश

चित्रकला प्रतियोगिता(कक्षा पहली व दूसरी) में प्रथम पुरस्कार प्रव कौर , द्वितीय पुरस्कार हेरिक  ।

चित्रकला प्रतियोगिता(कक्षा तीसरी से पांचवी) में प्रथम पुरस्कार यशवी, द्वितीय पुरस्कार आरव ।

चित्रकला प्रतियोगिता(कक्षा पहली व दूसरी) में प्रथम पुरस्कार भवनीत, द्वितीय पुरस्कार इशिका कार्यक्रम के समापन पर विजेताओं को प्रबंधन समिति ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया और बच्चों की प्रतिभा को देखते हुए हौसला अफजाई कर प्रोत्साहित किया और बच्चों को ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगिताओं में भाग लेने संबंध प्रेरित किया। इस  अवसर पर रजनी सहगल, स्वरांजलि, एडवोकेट आर सी शर्मा, जी बी गुप्ता, विक्रांत गुलाटी, शैली चौहान, दीपक शर्मा, ममता बत्रा, राखी बांगा, भावना, मीनू , मनदीप,ज्योति एवं सभी शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया।