सिविल सर्विसेज डे पर शुरू हुआ तीसरा ग्लोकल चिल्ड्रेन पीस फेस्ट, 300 स्टूडेंट्स ने लिया हिस्सा

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 21  अप्रैल :

देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर-36 में शुक्रवार को सिविल सर्विसेज डे 2023 के मौके पर ग्लोकल चिल्ड्रेन पीस फेस्ट शुरू हुआ जिसमें ट्राईसिटी के स्कूलों के 300 से अधिक स्टूडेंट्स के अलावा 150 टीचर्स ने भाग लिया। इस मौके पर ‘शैक्षणिक संस्थानों के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता का इस्तेमाल’ विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया जिसमें ट्राईसिटी के 130 स्कूलों व कॉलेजों ने हिस्सा लिया। इस पहल का आयोजन शहर की स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता, पर्यावरण विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन, अंतर राष्ट्रीय सहयोग परिषद, जीपीएफ-इंडिया, देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन और मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, एसएएस नगर (मोहाली) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

 इस मौके पर उपस्थित प्रमुख लोगों में पूर्व आईएएस, चेयरमैन दिल्ली स्टेट फी रेगुलेटरी, रजनीश कुमार, ट्रस्टी, ग्लोबल पीस इंडिया, प्रो. (डॉ.) एग्नीज़ ढिल्लों, सचिव, प्रो. ऋचा छिब्बर, प्रिंसिपल, देव समाज कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन, प्रो.देवी सिरोही, पूर्व चेयरपर्सन,चंडीगढ़ कमीशन फॉर प्रोजेक्शन ऑफ़ चाइल्ड राइट्स (सीसीपीसीआर), डॉ. मोनिका मुंजाल सिंह, सदस्य, सीसीपीसीआर, तरुणा वशिष्ठ, प्रिंसिपल, मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, प्रमोद शर्मा, संस्थापक, युवसत्ता (यूथ फॉर पीस), चंडीगढ़ शामिल थे।

कार्यक्रम की शुरुआत पर्यावरण विषयों पर रंगीन पोस्टर, क्ले-मॉडलिंग, कोलाज और कॉमिक स्ट्रिप्स प्रतियोगिता से हुई, जिसमें वरिष्ठ कलाकारों रोमेश मल्होत्रा, रविंदर शर्मा और संदीप जोशी ने विजेताओं का चयन किया। कोलाज मेकिंग में टॉप फाइव विजेताओं में एकनूर कौर, चितकारा इंटरनेशनल स्कूल, प्रतिभा, भवन विद्यालय, गीतिका बजाज, गुरुकुल ग्लोबल स्कूल, आशना, न्यू पब्लिक स्कूल और दिव्या, मानव मंगल हाई स्कूल शामिल थे। पोस्टर मेकिंग में टॉप फाइव विजेताओं में न्वी, एकेसिप्स-41बी, अक्षत चौधरी, एकेसिप्स-45ए, दर्पण पंथ, आईएस देव समाज सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ओजस्वी अग्रवाल, भवन विद्यालय और शौर्य चंद, सेंट सोल्जर इंटरनेशनल स्कूल, चंडीगढ़ शामिल थे।

क्ले मॉडलिंग में टॉप फाइव विजेताओं में वैभव मौर्य, मानव मंगल हाई स्कूल, माणिक, अंकुर स्कूल, नीतीश गोयल, दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल, हरसिमरन, डीएवी मॉडल स्कूल, सेक्टर 15ए और सुजाना चौहान, चितकारा इंटरनेशनल स्कूल शामिल हैं।

भारत की जी 20 अध्यक्षता के इस्तेमाल पर सेमिनार के दौरान सभा को संबोधित करते हुए युवसत्ता के संस्थापक प्रमोद शर्मा ने कहा कि यह 21वीं सदी एशिया की सदी है और 25% युवा आबादी के जनसांख्यिकीय लाभांश द्वारा संचालित है। भारत युवाओं में सेवा की भावना, स्वैच्छिक सेवा और सक्रिय नागरिकता को बढ़ावा देकर बड़ी छलांग लगा सकता है। ग्लोबल पीस फाउंडेशन-इंडिया के ट्रस्टी रजनीश कुमार ने देश के युवाओं के सक्रिय योगदान से निर्मित एक मजबूत भारत के स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी के दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए ‘ग्लोबल यूथ पीस ब्रिगेड’ का विचार प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के अंत में स्कूलों और कॉलेजों में सक्रिय और जीवंत पीस क्लबों के विचार की सराहना करते हुए रमेश नेगी ने कहा कि इस तरह की पहल में भागीदारी निश्चित रूप से महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के लिए भारत सरकार की पहल को बढ़ावा दे सकती है और अंतिम मील तक पहुँचा सकती है-जिसका वर्णन महात्मा गांधी ने ‘अंत्योदय’ में किया- नई विश्व व्यवस्था में बढ़ते एशिया का सही मायने में प्रतिनिधित्व करने के लिए भारत के लिए गरीब से गरीब व्यक्ति को सशक्त बनाना। तीसरा ग्लोकल चिल्ड्रेन्स पीस फेस्ट शनिवार को देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन, चंडीगढ़ में रंग बिरंगे फैशन शो, फेस-पेंटिंग और विश्व पृथ्वी दिवस मनाते हुए एक विश्व-पतंग उड़ाने के साथ समाप्त होगा।