पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं कार्यालय का औचक दौरा

  • स्वास्थ्य विभाग के चल रहे विभिन्न कामों का लिया जायज़ा
  • बलबीर सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों को मुख्यमंत्री भगवंत मान के स्वप्न अनुसार मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने को यकीनी बनाने के लिए कहा
  • भ्रष्टाचार को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा : डॉ. बलबीर सिंह

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 17 अप्रैल :

मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से पंजाब को एक स्वस्थ राज्य बनाने के स्वप्न को साकार करने की लगातारता को बरकरार रखने के मद्देनज़र प्रयास करते हुये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डायरैक्टोरेट कार्यालय में चल रहे अलग-अलग स्वास्थ्य प्रोग्रामों का जायज़ा लिया और राज्य की स्वास्थ्य मशीनरी को सुचारू ढंग के साथ कामकाज को यकीनी बनाने के लिए औचक दौरा किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के प्रोग्राम अफसरों के साथ मीटिंग करते हुये उनको लाइन में खड़े आखिरी व्यक्ति तक मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने को यकीनी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कामकाज को सुचारू बनाने के लिए राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तीन घंटे से अधिक समय तक विस्तृत विचार-विमर्श किया।

डॉ. बलबीर सिंह ने अधिकारियों को नयी योजनाएँ बनाने के लिए कहा जिससे स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ लोगों की भलाई का भी ध्यान रखा जा सके। उन्होंने अलग-अलग प्रोग्रामों को और ज्यादा जन हितैषी बनाने के लिए कुछ ढांचागत तबदीलियाँ करने का सुझाव दिया और अधिकारियों को हिदायत की कि स्वास्थ्य सेवाएं योग्य और निश्चित लाभार्थियों तक पहुँचाने को यकीनी बनाने के लिए समयबद्ध ढंग के साथ संशोधन किये जाएँ।

अधिकारियों को संबोधन करते हुये स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य के बचाव पक्षों पर ज़ोर दिया क्योंकि आज के समय में बहुत सी बीमारियाँ लोगों की तरफ से अपनाई जा रही बुरी जीवन शैली या आदतों के कारण हो रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को योगा, मेडीटेशन को उत्साहित करने के साथ-साथ लोगों को संक्रामक और ग़ैर-संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए और रोकथाम और स्वस्थ जीवन शैली की आदतें पैदा करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार भलाई डॉ. आदर्शपाल कौर से विभाग में डाक्टरों समेत खाली पड़े पदों की विस्तृत स्थिति की रिपोर्ट भी माँगी जिससे इन खाली पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्दी से जल्दी शुरू की जा सके। उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पंजाब में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सहूलतें प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है।
डॉ. बलबीर सिंह ने ज़ोरदार और स्पष्ट तौर पर कहा कि वह किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी यकीनी बनाने के लिए कहा कि आम लोगों को सेवाएं विशेषतः मौत और जन्म रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी करने या इसके इंदराज में किसी भी कारण हुई देरी सम्बन्धी, डाक्टरी रीइम्बरसमैंट (डाक्टरी मुआवज़ा अदायगी) सम्बन्धी सेवाएं प्राप्त करने में किसी किस्म की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

मंत्री ने कार्यालय में आऊटब्रेक सेल का दौरा भी किया और सेल के कामकाज को उचित ढंग के साथ चलाने के लिए डॉ. आदर्शपाल कौर की सराहना की। उन्होंने राज्य के अधिकारियों को कोविड-19 के किसी भी संभावित वृद्धि के साथ निपटने के लिए तैयार रहने और सभी ज़रुरी साजो-समान और दवाओं की उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए भी निर्देश दिए।
मंत्री ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को तालमेल के साथ काम करने के लिए भी कहा।
मीटिंग में डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं (एफ. डब्ल्यू.) डॉ. रविन्दरपाल कौर, डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं (ई. एस. आई.) डॉ. सीमा, डिप्टी डायरैक्टर, सहायक डायरैक्टर और प्रोग्राम अफ़सर उपस्थित थे।