panchkula police

Police Files, Panchkula – 15 April, 2023

नशा तस्करों की खेर नहीं, नशा तस्करो का हर डाटा हॉक सॉफ्टवेयर में अपलोड

  • थाना स्तर पर हॉक सॉफ्टवेयर पर वर्कशाफ आयोजित

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकूला – 15 अप्रैल :  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के निर्देसानुसार जिला पंचकूला में थाना स्तर पर एनडीपीएस मामलों में जांच प्रक्रिया मजबूत बनानें हेतु नशा तस्करो पर सख्त कार्रवाई हेतु थाना स्तर पर हॉक सॉफ्टवेयर बारे थाना सेक्टर 5, थाना सेक्टर 7, थाना सेक्टर 14, थाना सेक्टर 20, मन्सा देवी, चण्डीमन्दिर, कालका, पिन्जोर तथा रायपुररानी में वर्कशाप आयोजित की गई है

वर्कशाप में सीआरओ उप.नि. यशपाल सिंह नें जानकारी देते हुए बताया कि थाना स्तर पर हॉक सॉफ्टवेयर में नशा तस्कर बारे हर प्रकार की जानकारी अपलोड करें जैसे कि क्रिमिनल का नाम, गाड़ियां, मोबाइल नंबर यूज, बैंक डिटेल, परिवार के लोग, आने जाने का रुट, ड्रग सप्लाई का रुट सहित पूरा लेखा- जोखा अपलोड करें जिस में वर्ष 2020 से जो भी केस दर्ज हुए है उन सभी नशा तस्करो की डिटेल दर्ज की गई है जिस साफ्टवेयर को एक ऐप के साथ लिंक किया जायेगा । ताकि क्रिमनल बारे हर प्रकार की जानकारी एक क्लिक पर मिल सके । पुलिस उपायुक्त नें बताया कि नशा तस्करो की कमर तोडनें हेतु नारकोटिक्स पुलिस कंट्रोल ब्यूरो ने हॉक सॉफ्टवेयर तैयार किया है ।

जिस सॉफ्टवेयर के माध्यम से नशा तस्करो पर जल्दी तुरन्त सख्त कार्रवाई की जायेगी इसके साथ  ड्री एडिक्शन सेंटर को भी सॉफ्टवेयर से लिंक कर किया जा रहा है इसके साथ ही बताया कि फार्मासिस्ट को मॉनिटरिंग करने के लिए साथी ऐप बनाया है । इसमें डॉक्टर की पर्ची स्कैन होगी, ताकि ड्रग स्लिप कहीं ओर यूज न हो सके । मैन्युफैक्चरिंग का स्टॉक भी डिजिटल होगा । कहां कितनी दवाई बनाई और बेची गई । इसे भी टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ा जाएगा । इसे सेंट्रल सॉफ्टवेयर हॉक से जोड़ा हुआ है । राज्य में कौन सा ड्रग कहां से आता है और कहां जाता है बारे सारी जानकारी ऑनलाईन रहेगी । ताकि समाज से नशा को जड से खत्म किया जाए, ताकि यह अपने जड़ों को और न फैला सके । क्योकि नशा समाज का सबसे बडा दुश्मन है जिससे लाखो परिवार बर्बाद हो रहे है ।

ऑपरेशन स्माइल: भिखारियों का पुनर्वास करके पहुँचाया आश्रम, मिली नई जिन्दगी

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकूला – 15 अप्रैल :  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के मार्गदर्शन में जिला ऑपरेशन स्माइल अभियान के तहत गुमशुदा बच्चो, महिलाओं तथा पुरुषो को ढुँढकर उनके परिवार परिजनों से मिलवाकर उनके चेहरे पर मुस्कान लाई जा रही है इसके साथ ही पुलिस बधुंआ मजदूरी में फसे व्यक्तियो को रेस्कयु करके  पुनर्वास किया जा रहा है । पंचकूला पुलिस के द्वारा ऑपरेशन स्माइल के तहत करीब 30 व्यक्तियो को पुनर्वास किया गया है जिस अभियान के तहत 21 व्यक्तियो को बधुंआ मजदूरी में फसें से छुडवाकर उनके पैतृक गाँव बरैली उतर प्रदेश में भिजवाया गया । इसके अलावा 2 नाबालिक गुमशुदा बच्चियो को ढुँढकर सकुशल उनके परिजनों के हवाले किया गया इसके साथ ही पुलिस थाना सेक्टर 7 से उप.नि. यादविन्द्र सिंह के द्वारा सार्वजनिक स्थान पर घुम रहे लावारिश भिखारियो  पुनर्वास करके उनको नई जिन्दगी दी जा रही है ।

पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि हरियाणा पुलिस महानिदेशक श्री पी के अग्रवाल के आदेशानुसार अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री ओपी सिंह के नेतृत्व में ऑपरेशन स्माइल प्रदेश भर में चलाया जा रहा है । जिस अभियान के तहत जिला पुलिस द्वारा जिला में स्थित शेल्टर होम्स, चिल्ड्रन होम, एनजीओ, बाल कल्याण समितियों के सहयोग से जागरुकता के साथ –साथ पिछडे बच्चो, गुम हुए बच्चो को उनके परिजनों तक पहुँचाने काम कर रही है ।

इस अभियान के तहत दिनांक 13.04.2023 को थाना सेक्टर 7 से उप.नि. यादविन्द्र सिंह अपनी डयूटी के सिलसिले में कोर्ट काम्पलेक्श की तरफ आ रहे थे तभी वहां पर एक मद्व बुद्वि व्यकित मिला जो भिखारी की हालत में था और उसने गंदे व फटे कपडे पहनें हुए थे जिस व्यकित को पुलिस उप.निरिक्षक साथ थाना में ले जाकर उसको नहलाया औऱ उसको नये कपडे पहनाकर खाना इत्यादि देकर सकुशल अपना घर शामली में  पुर्नवास किया गया जिस व्यकित को एक नई जिन्दगी मिली इसके अलावा उप.नि. यादविन्द्र सिंह के द्वारा दो अन्य लावाऱिश बुर्जुग भिखारियो को पुर्नवास करके एक नई जिन्दगी दी ।

घर के अन्दर से पुरानें 15 विंडो एयर कंडीशनर व 13 स्प्लिट आउटडोर चोरी के मामलें में 3 काबू

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकूला – 15 अप्रैल :  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के निर्देशानुसार पुलिस चौकी सेक्टर 16 इन्चार्ज गुरपाल सिह के नेतृत्व में सेक्टर 17 पंचकूला घर की पिछली दीवार से अन्दर घुसकर घर से करीब 13 स्पलीट आउटडोर चोरी की वारदात में शामिल 3 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपियो की पहचान रोहित पुत्र विनोद कुमार वासी राजीव कालौनी सेक्टर 17 पंचकूला, रोशन लाल उर्फ सागर पुत्र सन्तोष सिंह वासी राजीव कालौनी सेक्टर 17 पंचकूला तथा अनिरुद उर्फ अनु पुत्र अमित वासी राजीव कालौनी सेक्टर 17 पंचकूला के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक दिनांक 07.04.2023 को शिकायतकर्ता केवल कृष्ण अमरोही सपुत्र प्रभाती राम वासी सेक्टर 17 पंचकूला नें शिकायत दर्ज करवाई कि पुरानें एयर कडींशनर और पुराना एयर कडींशनर का समान खरीद बेच करता है और वह दिनांक 28.03.2023 से 06.04.2023 घर का ताला लगाकर कही बाहर चला गया था और घर की देखभाल के लिए एक व्यकित रखा हुआ था औऱ जब वह 06.04.2023 को घर पर वापिस आया तो घर की पीछे की तरफ रखे एयर कडींशनर का समान इत्यादि जो 15 विंडो ए.सी व 13 स्प्लिट एसी आउडोर चोरी मिले । जिस बारे पुलिस चौकी सेक्टर 16 में शिकायत दर्ज करवाई गई जिसकी शिकायत पर भा.द.स की धारा 454/380 के तहत थाना सेक्टर 14 में मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी अनुसधान कार्रवाई करते हुए सीसीटीवी फुटेज को खगांलकर पाया गया कि घर के अन्दर मुँह पर कपडा बांधकर पीछे की दीवार से कूद कर अन्दर घुसकर घर से 15 विंडो एसी व 13 स्प्लिटआ ए.सी चोरी करके ले गये । जिस मामलें में घर के अन्दर घुसकर चोरी की वारदात को अन्जाम देनें के मामलें में तीन आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपियो को पेश अदालत 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।

यातायात नियमों की उल्लंघना करनें वाले 314 वाहन चालको के कटे चालान

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकूला – 15 अप्रैल :  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त लॉ एंड आर्डर निकिता खट्टर के मार्गदर्शन में जिला में ट्रैफिक नियमों की अवेहलना करनें वालों पर कडी सख्ताई की जा रही है जिस कार्रवाई के तहत शहरी ट्रैफिक पंचकूला तथा ट्रैफिक सुरजपुर द्वारा लोगो को जागरुक किया जा रहा है ताकि लोगो ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक हो औऱ ट्रैफिक नियमों की पालना करके जिन्दगी को सुरक्षित करें । इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों की अवेहलना करनें पर सख्ताई की जा रही है जिस कार्रवाई के तहत ट्रैफिक पुलिस नें कल दिनांक 14.04.2023 को विशेष अभियान चलाकर सीसीटीवी कैमरो की निगरानी तथा नाकाबंदी करते हुए करीब 314 वाहन चालको पर जुर्माना किया गया है । जो सीसीटीवी की निगरानी में 58 तथा नाकांबदी चेकिंग करके 246 वाहन चालको पर जुर्माना किया गया । 

ट्रैफिक इन्सपेक्टर जगपाल सिंह नें बताया कि बिना हेल्मेट 41चालको, गल्त दिशा में वाहन चलाने वालें 50 चालकों, बिना नम्बर प्लेट 32 वाहन तथा बिना पैटर्न 49 वाहन चालको तथा अन्य ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करनें वालों पर जुर्माना किया गया । इसके साथ ही कहा कि वाहन चलाते समय एक छोटी सी अचूक से काफी बडा नुक्सान हो जाता है इसलिए ट्रैफिक नियमों की पालना करके ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करें औऱ वाहन चलाते समय कभी जल्दबाजी ना करे ना ही गल्त दिशा में वाहन चलाए क्योकि खासकर शार्टकट रास्तो या गल्त दिशा में वाहन चलानें के कारण सडक दुर्घटनाओं की ज्यादा सम्भावनाएं होती है ट्रैफिक में वाहन चलाते समय अपनी जिन्दगी और दूसरो की जिन्दगी को सुरक्षित रखें ।

इन्सपेक्टर ट्रैफिक नें कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग ना करें ना ही हेड फोन लगाकर म्युजिक सुनें । यातायात करते समय सबसे खतरनाक है मोबाइल का प्रयोग करना अगर किसी के पास कोई कॉल आती है तो अपने वाहन का सही जगह पार्क करके मोबाइल का उपयोग करें परन्तु ट्रैफिक में वाहन चलाते समय बिल्कूल भी मोबाइल का प्रयोग ना करें । दो पहिया वाहन चालक हेल्मेट, चार पहिया वाहन चालक सीट बेल्ट का प्रयोग करें सभी ट्रैफिक नियमों की पालना करें ।

पॉलिटेक्निक से टुटिंया चोरी के वारदात करना वाला आरोपी गिरफ्तार

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, पंचकूला – 15 अप्रैल :  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त लॉ एंड आर्डर निकिता खट्टर के निर्देशानुसार क्राईम ब्रांच सेक्टर 19 इन्सपेक्टर कर्मबीर सिंह के नेतृत्व मे उसकी टीम नें पॉलिटेक्निक के बाथरुम से टुटिंया चोरी की वारदात को अन्जाम देनें वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान विशाल वासी आशियाना सेक्टर 28 पंचकूला के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक दिनांक 05.04.2023 को शिकायतकर्ता इन्चार्ज एसएमओ संस्था सरकारी पॉलिटेक्निक सेक्टर 26 नें शिकायत दर्ज करवाई कि पॉलिटेक्निक में बनें बाथरुम से टुटियां व पाईप चोरी कर लिये गये है जिस बारे पुलिस चौकी सेक्टर 25 में प्राप्त शिकायत पर भा.द.स. की धारा 380 के तहत थाना चण्डीमन्दिर में मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी कार्रवाई क्राईम ब्रांच सेक्टर 19 पंचकूला के द्वरा अमल में लाई गई । जिस मामलें में क्राईम ब्रांच नें टुंटिया व पाईप चोरी के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी को पेश अदालत न्यायिक हिरासत अम्बाला भेजा गया ।