डॉक्टर भीमराव राम जी अंबेडकर जी की जयंती के उपलक्ष्य पर गाँव रामपुर में किया 86 युवाओं ने रक्तदान

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 14  अप्रैल :

डॉक्टर भीम राव राम जी अंबेडकर जी की 132 वीं जयंती के उपलक्ष्य पर गाँव रामपुर के श्री गुरु रविदास मंदिर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह रक्तदान शिविर गुरु रविदास मंदिर कमेटी, समस्त ग्राम वासी रामपुर व विश्वास फाउंडेशन पंचकूला के सहयोग से लगाया गया।

विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर ब्लड बैंक सिविल अस्पताल की टीम ने डॉक्टर अमित सम्मी की देखरेख में 86 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ और दोपहर बाद 3:00 बजे तक चला। शिविर को सफल बनाने में डॉक्टर बी आर अंबेडकर युवा मंच रामपुर से

प्रधान रोहित कुमार, सचिन कुमार, टीनकु, कर्म चंद, सोमनाथ, अशोक कुमार, महेश, राजन, शिशपाल, भूपिंदर, सुरेशपाल, संजीव व सोहन लाल का सहयोग अति सराहनीय रहा।        

प्रधान रोहित कुमार ने बताया कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है।

साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया की कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरतमंद की मदद हो सकेगी।

इस रक्तदान शिविर में आये सभी रक्तदानियों को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि सरल विश्वास, ऋषि मोहित विश्वास, सत्य देव खुराना, शत्रुघन कुमार  व अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहे।