विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को करवाया ध्यान मैडिटेशन

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, मोहाली 07  अप्रैल :

विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर आज शुक्रवार को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रांगण में गुरुदेव श्री स्वामी विश्वास जी के आशीर्वाद से विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास जी द्वारा स्टूडेंट्स को ध्यान मैडिटेशन करवाया गया। मैडिटेशन करने से अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। मैडिटेशन आपको चिंता और तनाव से भी मुक्ति दिला सकता है। मैडिटेशन करने से आप नशे की लत से भी दूर रह सकते हैं।

साध्वी नीलिमा विश्वास जी ने बताया कि मैडिटेशन आपके दिमाग को अपने विचारों पर ध्यान के केंद्रित करने और पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रशिक्षित करने की आदत है। तनाव को कम करने के लिए मैडिटेशन हमारी काफी मदद करता है। मैडिटेशन चिंता को दूर करने में मददगार होता है। मैडिटेशन मन को शांत करने में काफी लाभकारी माना जाता है। मैडिटेशन आपके शरीर को आराम देने, तनाव मुक्त करने और आपको एक शांतिपूर्ण स्थिति में रखने में मदद कर सकता है। मैडिटेशन करने से आप अपने ध्यान में सुधार और सोचने की स्पष्टता आपके दिमाग को युवा रखने में मदद कर सकती है।

उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स को तो मैडिटेशन की अति आवश्यकता है इससे उनके अंदर इचछा शक्ति, सद्बुद्धि, विवेक, बुद्धि, तार्किक बुद्धि का संचार होता है, जो आगे चलकर उनकी पढ़ाई के लिए बहुत सहायक होता है। उन्होंने स्टूडेंट्स को प्रतिदिन 15 मिनट की मैडिटेशन ध्यान करने का सुझाव दिया, जिससे वो पूरा दिन ऊर्जा से भरपूर रहेंगे व स्वस्थ रहें।

मैडिटेशन के इस कार्यक्रम में अडिश्नल डायरेक्टर सोशल वेल्फेयर विंग कमांडर जसबीर सिंह मिनहास, सहायक निदेशक प्रोफेसर जगवीन्द्र सिंह व प्रोफेसर गुरचेत ने भाग लिया और उन्होंने विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष का धन्यवाद भी किया। विंग कमांडर जसबीर सिंह मिनहास ने कहा कि भविष्य में भी चंडीगढ़ विश्व विद्यालय में स्टूडेंट्स को मैडिटेशन करवाने के लिए समय समय पर विश्वास फाउंडेशन को बुलाया जाएगा ताकि स्टाफ व स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार किया जा सके।

इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन की उपाध्यक्ष साध्वी शक्ति विश्वास, साध्वी दीप्ति विश्वास, ऋषि शाश्वत विश्वास व ऋषि सरल विश्वास मौजूद रहे।