खनन माफिया द्वारा माइनिंग विभाग के नाके पर हमला कर लगाई आग

  • नाके पर  मौजूद सरकारी मुलाजिम ने भागकर बचाई जान
  • हमलावर सीसीटीवी में हुए कैद

 कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट,  छछरौली   01 अप्रैल :

खनन माफिया के हौसले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे है। खनन माफिया द्वारा सरेआम नियमों की धज्जियां तो उड़ाई ही जा रही हैं साथ ही उन्हें ऐसा रोकने पर वह जानलेवा हमला करने एवं किसी की हत्या करने से भी पीछे नहीं हटते। यदा-कदा प्रदेश में खनन माफिया द्वारा कई पुलिस अधिकारियों एवं माइनिंग विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों पर जानलेवा हमले हुए हैं कई बार तो सरकारी कर्मचारियों को इन हमलों में अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है।

शुक्रवार को ऐसा ही एक मामला यमुनानगर के खनन जोन में सामने आया जहां जिला उपायुक्त के आदेश पर माइनिंग विभाग द्वारा लगाए गए नाके  पर खनन माफिया द्वारा हमला कर दिया गया यमुनानगर के गांव जैयधरी मे खनन तस्करों ने तलवार आदि हथियारों से लैस हो अपने साथियों के साथ मिलकर जैयधरी गांव से बाहर लगे माइनिंग  के  नाके पर हमला कर दिया, इस पर भी जब उसका मन नहीं भरा तो उसने खनन चेकिंग पॉइंट नाके को आग लगा दी नाके में मौजूद सरकारी कर्मचारियों ने भागकर जान बचाई।

उल्लेखनीय है कि काले रंग की स्कार्पियो गाड़ी में आए हमलावर सरकारी नाके पर लगे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गए।

मिली जानकारी के अनुसार  पिछले काफी समय से अवैध खनन के खिलाफ माइनिंग विभाग ने मुहिम छेड़ रखी थी माइनिंग अधिकारियों द्वारा अवैध खनन में लिप्त लोगों को चेतावनी भी दी गई परंतु इसके कान पर जूं तक नहीं रेंगी शुक्रवार को भी जब अवैध खनन सामग्री से भरे इसके वाहनों को रोका गया तो खनन माफिया के लोगों ने  सरकारी नाके पर मौजूद अधिकारियों पर हमला कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही एसएचओ छछरौली, एवं वरिष्ठ खनन अधिकारी मौके पहुंच गए। इस संबंध में एसएचओ छछरौली भूपेंद्र राणा ने बताया कि खनन विभाग द्वारा शिकायत दी गई है और अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है दोषियों को तुरंत ही गिरफ्तार किया जाएगा।