मिनर्वा ट्रेनी संदेश झिंगन की बदौलत भारत चैम्पियन

  • कीर्गिस्तान को 2-0 से हराया, अंतिम समय में छेत्री ने पेनल्टी से दिलाई दूसरी सफलता

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 29  मार्च :

ट्राई नेशन कप में भारत ने खिताबी जीत दर्ज की और इसमें बड़ा रोल मिनर्वा एकेडमी के ट्रेनी संदेश झिंगन का रहा। म्यांमार के खिलाफ अनिरुद्ध थापा की बदौलत भारत को जीत मिली था। वहीं, दूसरी जीत में संदेश झिंगन ने गोल दागा और किर्गीस्तान को शिकस्त दी। ये अहम गोल था और इसके बाद सुनील छेत्री ने दूसरा गोल किया।

इंफाल में खेले गए कप के अंतिम मुकाबले में 30 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। मिनर्वा डायरेक्टर रंजीत बजाज भी अपने खिलाड़ियों का जोश बढ़ाने के लिए पहुंचे। भारतीय खिलाड़ियों ने अपने फैंस को निराश नहीं किया और 2-0 की जीत के साथ खिताब पर कब्जा कर लिया। भारत ने टूर्नामेंट में एक भी गोल नहीं होने दिया और तीन गोल दागते हुए सभी खिताब अपने नाम कर लिए।

निर्णायक मुकाबले में भारत ने आक्रमण के साथ आगाज किया और दूसरी ओर से किर्गीस्तान के खिलाड़ी 30 मिनट तक गोल बचाने की सफल कोशिश करते रहे। 34वें मिनट में टीम ने गलती नहीं की और एक फ्री-किक पर मिनर्वा के लिए खेल चुके संदेश झिंगन ने गोल दाग दिया। उनके अटैक का जवाब मेहमान गोलकीपर के पास नहीं था और ब्रैंडन फर्नांडिस की किक पर उन्होंने खाता खोल दिया। इसके बाद भी भारतीय टीम अटैक करती रही, लेकिन बॉल टारगेट पर नहीं थी। गोल नहीं हो पाया और पहले हाफ का अंत 1-0 स्कोर के साथ हुआ।

दूसरे हाफ में मेहमान टीम ने स्कोर बराबर करने की कोशिश करते हुए कई मौके बनाए। भारतीय डिफेंस लाइन में संदेश झिंगन और अनवर अली मौजूद थे। सिटी क्लब के खिलाड़ियों ने मेहमान टीम को सफल नहीं होने दिया। भारत की जीत तय मानी जा रही थी, तभी 84वें मिनट में किर्गीस्तान ने अपने बॉक्स में एक खतरनाक टैकल किया। इस पर रेफरी ने पेनल्टी दी जिसे लेने के लिए सुनील छेत्री आए। उन्होंने बॉल को गोल में पहुंचाकर अपना 85वां इंटरनेशनल गोल दागा और भारत को खिताब दिला दिया।